Breaking News

21 June 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1. जवाहर नवोदय क्लास 6 प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित, ये रहा डायरेक्ट लिंक

नवोदय विद्यालय समिति (NVS) द्वारा कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा का आयोजन देशभर में निर्धारित परीक्षा सेंटर्स पर 29 अप्रैल 2023 को किया गया था। परीक्षा संपन्न होने के बाद से ही छात्रों को अपने रिजल्ट जारी होने का इंतजार था जो अब खत्म हो गया है। नवोदय विद्यालय समिति द्वारा कक्षा 6 एंट्रेस एग्जाम का रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से घोषित कर दिया गया है। NVS की ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर घोषित किया गया है जहां से आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आप यहां दिए जा रहे डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी अपने परिणाम की जांच कर सकते हैं।

JNVST 6th Result 2023: इन स्टेप्स से चेक करें नतीजे

जवाहर नवोदय कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा 2023 का रिजल्ट प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले नवोदय विद्यालय समिति की ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर आपको JNVST 6th Result 2023 से संबंधित लिंक दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है। अब एक नए पेज पर आपको अपना रोल नंबर एवं डेट ऑफ बर्थ भरके चेक रिजल्ट की बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपका परिणाम स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं।

शैक्षिणक सत्र 2024-25 के लिए शुरू हो चुकी है रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस

आपको बता दें कि जवाहर नवोदय विद्यालय समिति की ओर से सत्र 2024-25 कक्षा 6 एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस शुरू कर दी गयी है। सत्र 2024-25 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 10 अगस्त 2023 निर्धारित की गयी है। जो अविभावक इस परीक्षा में अपने बच्चों को शामिल करना चाहते हैं वे निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। इसमें केवल ही आवेदन कर सकते हैं जो कक्षा 5वीं में पढ़ रहे हैं और उनका जन्म 1 मई 2012 से पहले और 31 जुलाई 2023 के बाद नहीं हुआ है।

2.केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ संसद में क्या AAP को मिलेगा कांग्रेस का साथ?

दिल्ली में अधिकारियों से जुड़े केंद्र सरकार के अध्यादेश के खिलाफ समर्थन जुटा रही आम आदमी पार्टी (AAP) को कांग्रेस (Congress) का साथ मिल सकता है. सूत्रों का कहना है कि संसद में ये अध्यादेश का मुद्दा आने पर कांग्रेस आप और अन्य पार्टियों के साथ खड़ी हो सकती है. हालांकि, कांग्रेस के आप के साथ गठबंधन या अन्य मुद्दों पर साथ देने की संभावना नहीं है क्योंकि कांग्रेस को लगता है कि आप नेता कई मौकों पर पार्टी पर निशाना साधते रहे हैं.केंद्र सरकार ने बीते महीने दानिक्स कैडर के ग्रुप-ए अधिकारियों के तबादले और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही के लिए राष्ट्रीय राजधानी लोक सेवा प्राधिकरण गठित करने के उद्देश्य से एक अध्यादेश जारी किया था. दिल्ली की आप सरकार इसका विरोध कर रही है और इसे सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ बताया है. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने इस अध्यादेश के आने से पहले दिल्ली में पुलिस, कानून-व्यवस्था और भूमि को छोड़कर अन्य सभी सेवाओं का नियंत्रण दिल्ली सरकार को सौंप दिया था. 


अरविंद केजरीवाल मांग रहे विपक्षी दलों का समर्थन


आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस अध्यादेश के खिलाफ समर्थन जुटाने के लिए विपक्षी दलों के कई नेताओं से मुलाकात की है. आप चाहती है कि संसद में इससे संबंधित विधेयक पारित न हो पाए. इसके लिए वो सभी विपक्षी दलों से संसद में इसका विरोध करने का आग्रह कर रही है. बिहार के सीएम नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, एनसीपी चीफ शरद पवार, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन समेत कई नेता आप का समर्थन करने की बात कह चुके हैं. 23 जून की बैठक में भी उठ सकता है मुद्दा


आगामी 23 जून को बिहार के पटना में सीएम नीतीश कुमार के आह्वान पर विपक्षी दलों की बड़ी बैठक भी होने वाली है जिसमें कई दिग्गज शामिल होने वाले हैं. अरविंद केजरीवाल भी इस बैठक का हिस्सा होंगे. सीएम केजरीवाल ने इस बैठक को लेकर कहा है कि इस मीटिंग में केंद्र के अध्यादेश पर चर्चा करने को लेकर उन्होंने विपक्षी दलों से अनुरोध किया है. उन्होंने कहा कि आज जो दिल्ली में हो रहा है, कल वह दूसरे राज्यों में भी हो सकता है.

3. योग दिवस पर सूरत ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, जब एक साथ 1.53 लाख लोगों ने किया योग


गुजरात के सूरत शहर में योग दिवस कार्यक्रम का जश्न बेहद खास रहा है क्योंकि यहां लोगों ने न केवल कसरत की बल्कि इसके माध्यम से नया रिकॉर्ड भी बनाया.सूरत शहर ने योग दिवस 2023 (Yoga Day 2023) के अवसर पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. इस कार्यक्रम में सीएम भूपेंद्र पटेल ने भी शिरकत की जिन्हें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की तरफ से सर्टिफिकेट दिया गया.दरअसल, यहां एक साथ योग सत्र में 1.53 लाख लोगों ने हिस्सा लेकर यह रिकॉर्ड बनाया है. इससे पहले 2018 में राजस्थान के कोटा शहर ने रिक़ॉर्ड बनाया था, जब एक लाख लोग योग सत्र में जुटे थे.सीएम पटेल के साथ ही मंत्री हर्ष सांघवी भी सूरत के डुमस में आयोजित योग सत्र में हिस्सा लिया. उन्होंने इससे जुड़ी तस्वीर भी सोशल मीडिया पर शेयर की है.गुजरात सरकार ने 1.25 लाख लोगों के जुटने का लक्ष्य रखा था लेकिन गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने यह पुष्टि की है कि इस सत्र में 1.50 लाख से अधिक लोगों ने शिरकत की थी.इस योग सत्र में हिस्सा लेने वाले लोगों को एक रिस्टबैंड दिया गया था जिसमें एक क्यूआर कोड दर्ज था. एंट्री गेट पर उस क्यूआर कोड को स्कैन करना था ताकि उनकी एंट्री की पुष्टि हो सके. इसी डेटा के आधार पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने 1.53 लाख लोगों के जुटने की पुष्टि की है.

सत्र के दौरान मंत्री हर्ष सांघवी ने भी अलग-अलग योग आसन करते हुए देखे गए.

सत्र में आए लोगों को दो अलग-अलग सड़कों पर योग करने की सुविधा दी गई थी. सड़क की लंबाई 10 किलोमीटर था. यहां 135 ब्लॉक बनाए गए थे और हर ब्लॉक में करीब 1000 लोगों को बिठाया गया था.

4.उद्धव ठाकरे के करीबियों पर ED का एक्शन, बीएमसी कोविड सेंटर घोटाले में कई ठिकानों पर मारा छापा



मुंबई में बीएमसी के कोविड सेंटर घोटाले केस को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का शिकंजा कसता जा रहा है। ईडी की टीम ने बुधवार सुबह 16 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी की है। ये छापेमारी राजधानी मुंबई में हुई है। बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के करीबियों पर छापेमारी हुई है। इनमें से कुछ लोग पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे के भी करीबी हैं।

देवेंद्र फडणवीस ने उठाए सवाल

राज्य के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र विधानसभा में एक रिपोर्ट पेश की है। फडणवीस का आरोप है कि महानगरपालिका का प्रशासन पूरी तरह अपारदर्शी और भ्रष्ट था। यह रिपोर्ट सिर्फ 12 हजार करोड़ रुपये का काम के बारे में है, लेकिन पूरा काम और चौंकाने वाली चीजें उजागर करेगा।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि कोविड-19 महामारी के दौरान अनियमितताओं के अलावा जांच में यह भी पाया गया कि दो अलग-अलग विभागों में 20 कार्य बिना निविदा के प्रदान किए गए थे।

किरीट सोमैया ने लगाया घोटाले का आरोप

बीजेपी नेता किरीट सोमैया ने कोरोना काल में कोरोना सेंटर में मेडिकल इक्विपमेंट्स खरीदने के मामले में घोटाले का आरोप लगाया था। इस मामले में बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल से भी पूछताछ की जा चुकी है। चहल पर आरोप है कि उन्होंने कोविड सेंटर के कॉन्ट्रैक्ट बेनामी कंपनियों को दिए थे। इनमें से ज्यादातर कंपनियों को मेडिकल फील्ड में कोई अनुभव नहीं था, फिर भी इन्हें कॉन्ट्रैक्ट दिया गया। ये घोटाला करीब 100 करोड़ रुपये का बताया जाता है।


5.पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और बिहार सीएम को जान से मारने की धमकी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जान से मारने की धमकी मिली है. बुधवार (21 जून) को दिल्ली पुलिस के आऊटर डिस्ट्रिक पीसीआर को रिसीव हुए कॉल में कहा गया है कि पीएम मोदी को बिहार के सीएम ननीतीश कुमार को और देश के गृहमंत्री को जान से मारने की धमकी दी गई. पीएम-गृहमंत्री और बिहार के सीएम को धमकी मिलने के बाद तुरंत एक्टिव हुई दिल्ली पुलिस ने इस मामले में एक टीम का गठन किया और मामले की जांच शुरू कर दी.  दिल्ली पुलिस ने बताया कि आऊटर जिले की पुलिस को आज सुबह एक शख्स ने पीसीआर कॉल कर बिहार सीएम को जान से मारने की धमकी दी. कुछ देर बार दूसरी कॉल में पीएम और गृह मंत्री को भी जान से मारने की धमकी दी. दिल्ली पुलिस के मुताबिक युवक की पहचान हो गयी है, उसका नाम संजय वर्मा है और वह दिल्ली के मादीपुर इलाके का रहने वाला है. 

परिवार वालों ने बताया कि संजय कल रात से ही शराब पी रहा है और दिल्ली पुलिस संजय की तलाश कर रही है.



कोई टिप्पणी नहीं