Breaking News

कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल में क्या होता है फर्क, कौन है अधिक पावरफुल?

पुलिस विभाग (Police Department) में कांस्टेबल का पद सबसे छोटा माना जाता है. कांस्टेबल (Constable) एक सादी यूनिफार्म (वर्दी) पहनता है, जिसमें एक भी बैज या स्टार नहीं लगे होते हैं. यह पुलिस बल में सबसे कम रैंक वाला पद होता है. कांस्टेबल में सबसे बड़ा पद हेड कांस्टेबल (Head Constable) का होता है. इनकी वर्दी पर काले रंग की पट्टी पर पीले रंग की 2 पट्टी लगी होती है. किसी राज्य में लाल रंग की चौड़ी पट्टी पर तीन काली पट्टी लगी होती है. इसके अलावा इनके सैलरी (Constable Vs Head Constable Salary) से लेकर परीक्षा पैटर्न में भी काफी अंतर देखने को मिलता है. अगर आप भी कांस्टेबल या हेड कांस्टेबल के पदों पर नौकरी (Sarkari Naukri) पाने की तैयार कर रहे हैं, तो आपको नीचे दिए गए सभी बातों को ध्यान से पढ़ना चाहिए.

Constable Vs Head Constable: चयन प्रक्रिया

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल चयन प्रक्रिया में मुख्य रूप से दो चरण होते हैं, जबकि दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल चयन प्रक्रिया में तीन चरण होते हैं. दिल्ली पुलिस कांस्टेबल बनाम हेड कांस्टेबल की चयन प्रक्रिया को नीचे विस्तार से देख सकते हैं.

Constable Vs Head Constable: सैलरी

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल और दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल सहित दोनों पद मूल वेतन के 24 प्रतिशत के साथ हाउस रेंटल अलाउंस (HRA) के हकदार हैं. दोनों पदों के लिए प्रत्येक वर्ष मूल वेतन पर 3 प्रतिशत की वेतन वृद्धि होती है. नीचे दी गई तालिका दिल्ली पुलिस कांस्टेबल बनाम हेड कांस्टेबल दोनों के लिए सैलरी स्ट्रक्चर इस प्रकार है.


पद -कांस्टेबल  -हेड कांस्टेबल

ग्रेड पे रु. 2000 रु. 2400

लेवल लेवल 3 लेवल 4

ग्रुप डी सी

पे बैंड 21,700 से 69,100 रुपये 25,500 से 81,100 रुपये

बेसिक पे 21,700 रुपये 25,500 रुपये

डीए 7140 रुपये 6727 रुपये

साइकिल भत्ता 180 रुपये 180 रुपये

इन हैंड सैलरी लगभग 30,000 रुपये लगभग 33,000 रुपये

नोट 1: दिल्ली पुलिस कांस्टेबल और दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल दोनों के वेतन स्ट्रक्चर की गणना 7वें वेतन आयोग के बाद की जाती है.

नोट 2: कई स्रोतों से मिले इनपुट के अनुसार दिल्ली पुलिस में काम करने वाले कर्मचारियों को अन्य लाभ भी प्रदान किए जाते हैं, जिसमें 13 महीने का वेतन शामिल है. यह वेतन प्रत्येक वर्ष जनवरी में जमा किया जाता है. हालांकि, अतिरिक्त वेतन में केवल मूल वेतन और डीए शामिल है.

नोट 3: कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल दोनों को ड्रेस अलाउंस के रूप में 10,000 रुपये मिलते हैं, जो हर साल जुलाई में जमा हो जाते हैं.

Constable Vs Head Constable: करियर ग्रोथ

इन दोनों पदों के लिए कैरियर ग्रोथ की संभावना उतनी अच्छी नहीं है. कांस्टेबल के रूप में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को हेड कांस्टेबल बनने के लिए 5 साल की सेवा के बाद एक आंतरिक परीक्षा देनी होती है. साथ ही, हेड कांस्टेबल की तुलना में एक कांस्टेबल को सब-इंस्पेक्टर के रूप में पदोन्नत होने में बहुत समय लगता है. कांस्टेबल के लिए चुने गए उम्मीदवार भी अच्छी तरह से तैयारी कर सकते हैं और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के रूप में शामिल होने के लिए सिविल सेवा में बैठ सकते हैं या सीधे असिस्टेंट सब इंसपेक्टर या सब इंस्पेक्टर बनने के लिए SSC CPO परीक्षा दे सकते हैं.



कोई टिप्पणी नहीं