Breaking News

भेल में कैसे पाएं नौकरी, क्या होनी चाहिए पढ़ाई ?


भेल यानी भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड, सरकारी कम्पनी है और केंद्र सरकार के अधीन आती है. सरकारी कम्पनियां में नौकरी पाना कई युवाओं का सपना होता है, लेकिन उन्हें जानकारी नहीं होती है कि नौकरी कैसे पाएं. ऐसे में आज हम आपको जानकारी देंगे कि आप भेल में नौकरी कैसे पा सकते हैं. इसके तहत हम बताएँगे की भेल में इंजीनियरिंग, फाइनेंस और एचआर विभाग में भर्ती कैसे होती है.

बता दें कि भेल में इंजीनियरिंग फाइनेंस और एचआर विभाग में भर्ती के लिए भेल की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया जाता है. इसके माध्यम से इंजीनियर ट्रेनी, एग्जीक्यूटिव ट्रेनी फाइनेंस और एग्जीक्यूटिव ट्रेनी एचआर के पद भरे जाते हैं. शुरुआत में उम्मीदवारों का चयन ट्रेनी पदों पर ही होता है. एक साल की ट्रेनिंग के बाद उनकी नियुक्ति इंजीनियर और एक्जिक्यूटिव पद पर होती है.

कौन कर सकता है आवेदन

भेल इंजीनियर एवं एग्जीक्यूटिव ट्रेनी भर्ती 2022 के नोटिफिकेशन के अनुसार इंजीनियर ट्रेनी पदों के लिए संबंधित फील्ड में इंजीनियरिंग, या 5 वर्षीय इंटिग्रेटेड मास्टर डिग्री या डुअल डिग्री प्रोग्राम पूरा करने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार की अधिकतम उम्र 27 वर्ष होनी चाहिए. हांलाकि पोस्ट ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए अधिकतम उम्र 29 वर्ष है.

एक्जीक्यूटिव पदों के लिए योग्यता

वहीं एग्जीक्यूटिव ट्रेनी फाइनेंस के लिए ग्रेजुएशन के साथ चार्टर्ड अथवा कॉस्ट एंड वर्क अकाउंटेंट क्वालीफाई होना चाहिए एवं एग्जीक्यूटिव ट्रेनी एचआर के लिए ग्रेजुएशन के साथ ह्यूमन रिसोर्स अथवा पर्सनल मैनेजमेंट एवं इंडस्ट्रियल रिलेशन में 2 वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएशन या डिप्लोमा होना चाहिए.

चयन प्रक्रिया

भर्ती के लिए सबसे पहले भेल की आधिकारिक वेबसाइट careers.bhel.in पर नोटिफिकेशन निकाला जाता है. इसके बाद इसी वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन मंगाए जाते हैं. आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा में शामिल होना होता है. परीक्षा क्लियर करने पर इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर फ़ाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है.



कोई टिप्पणी नहीं