Breaking News

आईएएस-आईपीएस बनने के लिए कितने सब्जेक्ट पढ़ने होते हैं ?


 आईएएस बनने के लिए बनने के लिए लोग दिन-रात एक कर देते हैं. यूपीएससी प्रीलिम्स में हर साल लाखों लोग बैठते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आईएएस बनने के लिए कुल कितने सब्जेक्ट पढ़ने होते हैं ? आईएएस के लिए यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में ऑब्जेटिव टाइप मल्टिपल चॉइस प्रश्न पूछे जाते हैं. जबकि मुख्य परीक्षा में सब्जेक्टिव टाइप होती है. ये दोनों परीक्षाएं पास करने वालों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है.

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में कितने सब्जेक्ट पढ़ने होते हैं ? इस सवाल का जवाब है-कुल नौ सब्जेक्ट. प्रारंभिक परीक्षा में समान्य अध्ययन (GS) के दो पेपर होते हैं. जबकि मुख्य परीक्षा में कुल नौ पेपर होते हैं. जिसमें पेपर ए (अनिवार्य भारतीय भाषा) और पेपर बी (अंग्रेजी) क्वॉलिफाइंग नेचर के होते हैं. जबकि अन्य 7 पेपर के आधार पर मेरिट बनती है. इन सात पेपर में चार सामान्य अध्ययन के एक निबंध और दो वैकल्पिक विषय होते हैं.

प्रीलिम्स के सामान्य अध्ययन में कौन-कौन से सब्जेक्ट में आते हैं ?

यूपीएससी की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के दो पेपर होते हैं, सामान्य अध्ययन पेपर-1 और सामान्य अध्ययन पेपर-2 (CSAT). सामान्य अध्ययन पेपर-1 में इतिहास, भूगोल, राजनीति, अर्थव्यवस्था, पर्यावरण और परिस्थितिकी जैसे विभिन्न विषय शामिल हैं. जबकि पेपर-2 में उम्मीदवार की निर्णय लेने और समस्या सुलझाने की क्षमता का आंकलन किया जाता है.

यूपीएससी मेन्स एग्जाम के सब्जेक्ट

यूपीएससी मेन्स में कुल नौ पेपर होते हैं. जिसमें से दो क्वॉलिफाइंग होते हैं. सात पेपर में दो वैकल्पिक विषय, एक निबंध का पेपर भी शामिल होता है. यूपीएससी मेन्स में इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीति, साइंस एंड टेक्नोलॉजी विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला होती है.

कितने नंबर की होती है सिविल सेवा परीक्षा

यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 200 नंबर की होती है. जबकि मुख्य परीक्षा 1750 नंबर की होती है. 7 पेपर 250 नंबर के होते हैं. हालांकि भारतीय भाषा और इंग्लिश के पेपर 300-300 नंबर के होते हैं.



कोई टिप्पणी नहीं