Breaking News

आत्मविश्वासी व्यक्ति के '11 गुण': शिक्षा का 'मूल उद्देश्य' - Highly Confident Person Qualities

Highly Confident Person Qualities

लेखक: अमित कुमार
संपादक (www.unitedindianews.com)
Published: 13 March 2023 (Last Update: 13 March 2023 | 11:09 AM)

अगर आपसे पूछा जाए कि एक शिक्षित और अशिक्षित व्यक्ति में क्या अंतर है, तो आप कई अंतर गिना देंगे, किन्तु निश्चित रूप से इन दोनों में सबसे मूल अंतर 'आत्मविश्वास' का ही होता है. वास्तव में एक शिक्षित व्यक्ति आत्मविश्वास से भरा होता है, हर परिस्थिति का सामना करने का साहस रखता है. हालाँकि, आत्मविश्वास को एक बड़े परिप्रेक्ष्य में देखे जाने की आवश्यकता है.

यह कहना ग़लत नहीं होगा कि आत्मविश्वास एक आवश्यक गुण है, जो व्यक्तियों को उनके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में सफल होने में 'समग्र' रूप से मदद करता है. आत्मविश्वास से भरे लोग आमतौर पर सफल होते हैं, क्योंकि वे खुद पर और अपनी क्षमताओं पर विश्वास करते हैं. परन्तु ऐसे लोगों को आप आखिर किस प्रकार पहचानेंगे?

तो यहाँ एक आत्मविश्वासी व्यक्ति के प्रमुख लक्षण दिए गए हैं, जिसके आधार पर आप समझ सकते हैं और ऐसे व्यक्तियों की पहचान में आपको मदद मिल सकती है:

1. वे स्पष्ट और मुखर होकर बोलते हैं, किन्तु...

आत्मविश्वासी लोग ज़रूरी मुद्दों पर बोलने और अपनी राय व्यक्त करने से डरते नहीं हैं. हालाँकि, वे आक्रामक या असभ्य हुए बिना, स्पष्ट और मुखर तरीके से ऐसा करते हैं. निश्चित रूप से वे जानते हैं कि कैसे प्रभावी ढंग से संवाद करना है, और आक्रामक हुए बिना अपनी बात मनवाना है. यहाँ यह समझना आवश्यक है कि मुखर होकर बोलने का मतलब यह नहीं है कि एक आत्मविश्वासी व्यक्ति अनावश्यक मुद्दों में उलझता फिरे! 

2. वे जिम्मेदारी लेते हैं

आत्मविश्वासी लोग अपने कार्यों और निर्णयों की जिम्मेदारी लेते हैं, और यह उनका प्रमुख गुण होता है. वे अपनी गलतियों या कमियों के लिए दूसरों को दोष नहीं देते. वे समझते हैं कि गलतियाँ विकास और सीखने के अवसर हैं, और वे किसी भी स्थिति में अपनी भूमिका समझते व निभाते हैं.

3. वे प्रतिक्रिया के लिए खुले होते हैं

आत्मविश्वासी लोग प्रतिक्रिया और आलोचना के लिए खुले होते हैं. वे जानते हैं कि व्यक्तिगत एवं समग्र विकास के लिए रचनात्मक प्रतिक्रिया आवश्यक है. ऐसे में वे दूसरों से मिली प्रतिक्रिया का स्वागत करते हैं, और इसका उपयोग अपने कौशल और क्षमताओं में सुधार करने के लिए करते हैं.

4. गलती मानने से नहीं घबराते कॉन्फिडेंट लोग

हर किसी व्यक्ति से गलतियां होती हैं, लेकिन हर व्यक्ति अपनी गलती को मान नहीं पाता है. यह एक ऐसा फैक्ट है, जिसे समझने और स्वीकारने में बड़े से बड़े व्यक्ति को भी सालों लग जाते हैं. हालांकि, एक कॉन्फिडेंट व्यक्ति कभी भी अपनी गलती को अपनाने से नहीं घबराता है. वो अपनी गलतियों पर बहाने बनाते नहीं दिखेगा. कन्फिडेंट लोगों की ये 'ख़ास' पहचान होती है कि वो अपनी गलती को मानते हैं, और उनसे सीखकर आगे बढ़ते हैं.

5. रिस्क लेने से नहीं घबराते

कॉन्फिडेंट व्यक्ति कभी भी रिस्क लेने से नहीं घबराते. वो हर वक्त कुछ नया सीखने और ट्राई करने की कोशिश में रहते हैं. वो हार के डर से, आलोचना के डर से नए मौकों को यूं ही नहीं छोड़ देते, बल्कि पूरी शिद्दत से मौकों का सदुपयोग करने का प्रयत्न करते हैं, बेशक उन्हें हार मिले, आलोचना मिले, उनका आत्मविश्वास हमेशा ऊँचे स्तर पर रहता है.

6. वे परिवर्तन को गले लगाते हैं

अत्यधिक आत्मविश्वासी लोग परिवर्तन से डरते नहीं हैं। वे समझते हैं कि परिवर्तन जीवन का एक हिस्सा है और वे नई परिस्थितियों और चुनौतियों के अनुकूल होने के इच्छुक हैं। वे लचीले और खुले विचारों वाले होते हैं, जो उन्हें अप्रत्याशित परिस्थितियों में आसानी से नेविगेट करने में सक्षम बनाता है।

7. वे खुद पर एवं औरों पर विश्वास करते हैं

आत्मविश्वासी लोग खुद पर और अपनी टीम की क्षमताओं पर विश्वास करते हैं. वे अपनी स्ट्रेंथ एवं इम्प्रूवमेंट एरियाज को भली भांति पहचानते हैं. इसी प्रकार वह अपने आसपास के लोगों, अपनी टीम की खूबियों - ख़ामियों को भी समझते हैं, और उस आधार पर अपनी निर्णय लेने की क्षमता को आगे बढ़ाते जाते हैं.

8. लचीलापन एवं धैर्य

आत्मविश्वासी लोग लचीले होते हैं, और असफलताओं से, कठिनाईयों से रुकते नहीं हैं, बल्कि उससे सीख लेकर आगे बढ़ते हैं. वह जड़ बुद्धि नहीं होते, बल्कि फीडबैक, डेटा और इनपुट-आउटपुट का आंकलन करके अपनी नीतियों में बदलाव को प्राथमिकता देते हुए आगे बढ़ते हैं. वह इस बात को जानते हैं कि उनका कर्म करने पर अधिकार है, फल पर नहीं! ऐसे में एक आत्मविश्वासी व्यक्तित्व में 'धैर्य' प्रमुख गुण होता जाता है. इस बारे में यह उक्ति समुचित है कि

"धीरज धर तू रे मना, धीरज से सब होय"

माली सींचत सौ घड़ा, ऋतु आवे फल होय"

9. मदद मांगने से नहीं कतराते

जो लोग कॉन्फिडेंट नहीं होते हैं, वो अक्सर मदद मांगने को एक कमजोरी के तौर पर देखते हैं. वहीं, कॉन्फिडेंट लोग मदद मांगने को कमजोरी नहीं ताकत मानते हैं. उन्हें इस बात का पता होता है कि जरूरी नहीं वो हर काम की समझ रखें. इसलिए जो काम उन्हें नहीं आता, वो उसके लिए मदद मांगते हैं. इतना ही नहीं, बल्कि वक्त पड़ने पर वह स्वयं भी दूसरों की मदद के लिए खड़े रहते हैं. ऐसी अवस्था में एक टीम-स्पिरिट विकसित होती जाती है. साथ ही व्यक्ति, कभी भी अकेला महसूस नहीं करता है, और उसका आत्मविश्वास कभी भी कमजोर नहीं पड़ता है.

10. न कहना जानते हैं

कॉन्फिडेंट लोगों की एक खूबी ये भी होती है कि वो अपने समय की वैल्यू को समझते हैं. उन्हें पता होता है कि उन्हें कितना समय किसे देना है. यह वास्तविकता है कि इस संसार में धन या कुछ भी खोकर एक हद तक प्राप्त किया जा सकता है, केवल समय ही वह मूल्यवान संपत्ति है, जिसे दोबारा प्राप्त नहीं किया जा सकता. एक आत्मविश्वासी व्यक्ति इस 'वास्तविकता' को हर क्षण याद रखता है, और  इसलिए, उन्हें न कहना भी बखूबी आता है. अगर उनको लगता है कि किसी काम की वजह से केवल उनके समय की बर्बादी होगी, और उन्हें कुछ लाभ नहीं मिलेगा, तो वो आसानी से उस काम को न कह सकते हैं. 

11. दूसरों को जज नहीं करते, उनसे बेवजह की उम्मीदें नहीं पालते

कॉन्फिडेंट लोगों की एक विशेषता जो उन्हें खास बनाती है, वो ये है कि वो कभी भी किसी व्यक्ति  व्यक्ति को जज नहीं करते. यह सच है कि हम तभी किसी व्यक्ति को जज करते हैं, जब हम खुद को लेकर कॉन्फिडेंट फील नहीं करते. कॉन्फिडेंट से भरे व्यक्ति को, कभी भी किसी को जज करने की जरूरत नहीं पड़ती. कॉन्फिडेंट व्यक्ति हर वक्त अपने को बेहतर बनाने के लिए काम करता है. वास्तव में जब यह खूबियाँ हों, तो कोई, किसी और से 'बेवजह की उम्मीदें' क्यों पालेगा भला?

तो आपको यह जानकारी कैसी लगी, कमेन्ट-बॉक्स में थोड़ा समय निकालकर अवश्य बताएं. साथ में यह भी बताएं कि इन 11 गुणों के अलावा, आत्मविश्वास से लबरेज व्यक्ति के अन्दर और कौन से प्रमुख गुण या लक्षण होते हैं. 

कोई टिप्पणी नहीं