Breaking News

14 June 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1. REET मेंस लेवल-2 हिंदी-संस्कृत का रिजल्ट जारी


शिक्षक भर्ती परीक्षा (रीट मेंस) लेवल-2 हिंदी और संस्कृत विषय का रिजल्ट जारी हो गया है। इनमें हिंदी में इंग्लिश के लिए 3176 और संस्कृत में 1808 पदों के लिए लगभग दोगुना अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया गया है। जिन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और जिला आवंटन के बाद इसी साल अगस्त महीने में मेरिट के आधार पर पोस्टिंग दी जाएगी।

कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा हिंदी विषय के कुल 3176 पदों पर सिलेक्शन किया जाएगा। इनमें 2577 अभ्यर्थियों को नॉन टीएसपी, जबकि 599 अभ्यर्थियों को टीएसपी क्षेत्र में पोस्टिंग दी जाएगी। इसी तरह संस्कृत विषय के लिए प्रदेशभर में 1808 पदों पर अभ्यर्थियों का सिलेक्शन किया जाएगा। इनमें 1332 पदों पर नॉन टीएसपी जबकि 476 पदों पर टीएसपी क्षेत्र में पोस्टिंग दी जाएगी।

बता दें कि कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा अब तक शिक्षक भर्ती परीक्षा (रीट मेंस) लेवल-1 और लेवल-2 के सभी विषय का रिजल्ट जारी किया जा चुका है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इसी महीने से ही डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

इससे पहले लेवल-1 का रिजल्ट कर्मचारी चयन बोर्ड ने 26 मई को जारी कर दिया था। इसमें 21 हजार पदों के लिए कुल 41,546 अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया गया था। वहीं लेवल-2 SST का रिजल्ट 2 जून को जारी किया गया था। इसमें 4712 हजार पदों के लिए दोगुना अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया है।

इसके बाद 7 जून को गणित और विज्ञान का रिजल्ट जारी किया गया था। जिसमें भी 7435 पदों के लिए दोगुना अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया गया था। वहीं 9 जून को इंग्लिश के लिए 8782, उर्दू के लिए 806, पंजाबी के लिए 272 और सिंधी विषय के 9 पदों के लिए दोगुना अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया गया था। इनमें लेवल-1 और लेवल-2 के 3 पेपर में अब तक बोर्ड 14 सवाल डिलीट कर चुका है। वहीं इंग्लिश, उर्दू, पंजाबी और सिंधी, हिंदी और संस्कृत की आंसर की अब तक जारी नहीं की गई है।हिंदी के कटऑफ मार्क्स

क्षेत्र कटऑफ

सामान्य 235.48

ओबीसी 231.07

ईडब्ल्यूएस 226.20

एमबीसी 223.25

एससी 219.32

एसटी 209.43

संस्कृत के कटऑफ मार्क्स


क्षेत्र कटऑफ

सामान्य 224.38

ओबीसी 217.81

ईडब्ल्यूएस 216.78

एमबीसी 212.49

एससी 200.81

एसटी 67.4011

इन पदों पर होगी भर्ती

प्राइमरी स्कूल टीचर (लेवल-1) - 21,000 पद

टीचर लेवल - 2 (हिंदी) - 3176 पद

टीचर लेवल - 2 (पंजाबी) - 272 पद

टीचर लेवल - 2 (संस्कृत) - 1808 पद

टीचर लेवल - 2 (उर्दू) - 806 पद

टीचर लेवल - 2 (सोशल स्टडीज) - 4712 पद

टीचर लेवल - 2 (सिंधी) - 9 पद

टीचर लेवल - 2 (अंग्रेजी) - 8782 पद

टीचर लेवल - 2 (साइंस/मैथ्स) - 7435 पद

शिक्षक भर्ती परीक्षा लेवल-1 में 2 लाख 12 हजार 342 में से 1 लाख 96 हजार 696 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। ऐसे में उपस्थिति 92.63 फीसदी रही। जबकि लेवल-2 में 7 लाख 53 हजार 23 अभ्यर्थियों में से 7 लाख 5 हजार 629 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। लेवल-2 की अटेंडेंस 93.70 फीसदी रही।


लेवल-1- 92.63 फीसदी

लेवल-2, साइंस मैथ्स - 94.82 फीसदी

लेवल-2, सोशल स्टडीज - 91.31 फीसदी

लेवल-2, हिंदी- 95.88 फीसदी

लेवल-2, संस्कृत - 91.24 फीसदी

लेवल-2, इंग्लिश - 96.80 फीसदी

लेवल-2, उर्दू - 97.61 फीसदी

लेवल-2, पंजाबी - 93.14 फीसदी

लेवल-2, सिंधी - 63.10 फीसदी

ऐसे देख सकते हैं रिजल्ट


रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट rrsmssb.rajasthan.gov.in पर विजिट करना होगा।

यहां होमपेज पर शिक्षक भर्ती परीक्षा संबंधित लिंक पर क्लिक करें।

अब अगले पेज पर लॉगइन क्रेडेंशियल दर्ज कर सबमिट करें।

रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।

इसे प्रिंट या डाउनलोड कर सकते हैं।

2.बिपरजॉय:गुजरात-मुंबई में भारी बारिश, अब तक 50 हजार से ज्यादा लोगों को हटाया गया

अरब सागर में उठे तूफान बिपरजॉय के गुजरात से टकराने में सिर्फ एक दिन बाकी है। 15 जून की शाम तक यह कच्छ जिले के जखौ पोर्ट से टकराएगा। इस दौरान 150 किमी/घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है। इसके चलते बुधवार को गुजरात और मुंबई के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो रही है।

तेज हवाओं और ऊंची लहरों के चलते अब तक 9 लोगों की मौत की खबर है। IMD ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं, गुजरात सरकार ने कच्छ-सौराष्ट्र में समुद्र तट से 10 किलोमीटर की सीमा में 7 जिलों से 50 हजार से ज्यादा लोगों को निकालकर शेल्टर होम में भेजा है। इलाके में NDRF की 18 टीमें तैनात हैं।

इधर, गृह मंत्री अमित शाह ने अपना तेलंगाना दौरा रद्द कर दिया है। तेलंगाना भाजपा अध्यक्ष बंदी संजय ने बताया कि महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान में तूफान को देखते हुए 15 जून को खम्मम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की प्रस्तावित रैली स्थगित कर दी गई है।

गुजरात के द्वारका से 290 किमी दूर है तूफान

मौसम विभाग के बुधवार दोपहर 12 बजे के अपडेट के मुताबिक, तूफान 8 किमी/घंटे की रफ्तार से नॉर्थ-वेस्ट में आगे बढ़ रहा है। तूफान बुधवार सुबह 8:30 बजे द्वारका से 290 किमी और जखौ पोर्ट से 280 किमी दूर था। यह गुरुवार की शाम तक गुजरात के तट पर जखौ पोर्ट से टकराएगा।

गृह मंत्री शाह ने मंगलवार को की थी आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्रियों के साथ बैठक

उधर, अमित शाह ने मंगलवार को दिल्ली में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्रियों के साथ बैठक की थी। इसमें गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, दो केंद्रीय मंत्री, गुजरात सरकार के कई मंत्री भी शामिल हुए।

बैठक में शाह ने बिपरजॉय तूफान से निपटने को आपदा प्रबंधन के लिए 8000 करोड़ रुपए की 3 बड़ी स्कीमों की घोषणा की। इसमें फायर ब्रिगेड का आधुनिकीकरण, बाढ़ नियंत्रण और लैंडस्लाइड की घटनाओं पर रोकथाम शामिल है।

3. धर्मांतरण रैकेट के मास्टरमाइंड बद्दो के खिलाफ NSA लगाने की तैयारी, पाकिस्तान से कनेक्शन भी आया सामने



ऑनलाइन गेमिंग के जरिए धर्मांतरण कराने के मामले में गिरफ्तार शाहनवाज़ उर्फ बद्दो पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून यानी NSA लगाने की तैयारी शुरू हो चुकी है. गाजियाबाद पुलिस को बद्दो के खिलाफ कई सबूत मिले हैं, जिसके बाद उसके खिलाफ एनएसए लगाया जा सकता है. गाजियाबाद सिटी के डीसीपी ने ये जानकारी दी है. ये भी बताया गया है कि बद्दो का पाकिस्तान से भी कनेक्शन सामने आया है. ये तमाम जानकारियां उसकी कॉल डीटेल की जांच के बाद सामने आई है. 

पाकिस्तान से कनेक्शन 

गाजियाबाद सिटी के डीसीपी निपुण अग्रवाल ने बताया कि शाहनवाज उर्फ बद्दो की कॉल डिटेल में बड़ा खुलासा हुआ है. इसमें बता चला है कि उसकी 30 पाकिस्तानी नंबरों से बातचीत हुई थी. इसके अलावा बद्दो से दो मेल आईडी भी मिली हैं, जिनमें से एक पाकिस्तान की है. पुलिस को बद्दो की पीओके में बैठे एक शख्स से चैट भी मिली है. इसके अलावा लाहौर के ट्रैफिक इंस्पेक्टर का एक आईडी कार्ड भी बरामद हुआ है.

क्या है पूरा मामला

दरअसल गाजियाबाद से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया था, जहां एक बच्चा जिम का बहाना बनाकर दिन में पांच बार मस्जिद में नमाज पढ़ने जाता था. इसके बाद जब मामला पुलिस के पास गया तो पता चला कि ऑनलाइन गेमिंग के चलते एक शख्स ने उसका ब्रेन वॉश किया था. मामले के तार कई और जगहों से भी जुड़ने लगे और धर्मांतरण रैकेट का खुलासा हुआ. इस पूरे रैकेट का मास्टरमाइंड पिछले कई दिनों से यूपी और महाराष्ट्र पुलिस की आंखों में धूल झोंक रहा था. आखिरकार गाजियाबाद पुलिस की एक टीम ने आरोपी शाहनवाज मकसूद खान उर्फ ​​बद्दो को महाराष्ट्र के ठाणे जिले से गिरफ्तार किया और उसे ट्रांजिट रिमांड पर लेकर गाजियाबाद पहुंची. 

गाजियाबाद लाए जाने के बाद आरोपी को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. कोर्ट में पेश होने से पहले बद्दो से पुलिस ने कुछ देर तक पूछताछ भी की.  महाराष्ट्र के रायगढ़ से बद्दो की गिरफ्तारी के बाद ठाणे की एक अदालत ने उसकी 72 घंटे की ट्रांजिट रिमांड मंजूर की थी. 


4. मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, गोलीबारी में 9 लोगों की मौत, कई घायल

हिंसा प्रभावित मणिपुर में एक बार फिर शांति की कोशिशों को बड़ा झटका लगा है. प्राप्त जानकारी के अनुसार, मणिपुर के इंफाल ईस्ट जिले के खमेनलोक इलाके में हुई ताजा हिंसा में नौ लोगों की मौत हो गई है. वहीं, इस हिंसा में कई लोगों के घायल होने की जानकारी भी सामने आई है.

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, उग्रवादियों की ओर से मंगलवार (13 जून) को अचानक की गई गोलीबारी में 9 लोगों की मौत हो गई और 10 लोग घायल हो गए हैं.  बताया जा रहा है कि इस दौरान शरारती तत्वों ने खमेनलोक गांव के कई घरों में भी आग लगा दी. तामेंगलोंग जिले के गोबाजंग में भी कई लोगों के घायल होने की खबर है.

मरने वाले 9 लोगों में एक महिला भी शामिल

इंफाल ईस्ट के पुलिस आयुक्त शिवकांत सिंह ने बताया कि खमेनलोक इलाके में भड़की ताजा हिंसा में 9 लोगों की मौत हो गई और 10 लोग घायल हुए हैं. पोस्टमार्टम की कार्रवाई की जा रही है. वहीं, एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, मरने वाले नौ लोगों में एक महिला भी शामिल है. घायलों में से कई लोगों को इंफाल में उपचार के लिए ले जाया गया है.

हिंसा में मरने वाले लोगों में से कई के शरीर पर चोट के निशान और गोलियों के जख्म पाए गए हैं. मणिपुर में हुई ताजा हिंसा राज्य में शांति के प्रयासों को एक बड़ा झटका लगा है. एक महीने से ज्यादा समय से हिंसाग्रस्त मणिपुर में लगातार शांति की कोशिशें की जा रही हैं. मैतेई और कुकी समुदाय के बीच आरक्षण को लेकर झड़प हो गई थी. ये घटना ऐसे समय में हुई है, जब एक दिन पहले ही कर्फ्यू में ढील दी गई थी. खमेनलोक इलाके में बीते कुछ दिनों से लगातार तनाव बना हुआ था.

5.CoWIN डेटा 'लीक': 41 करोड़ लोगों की सुरक्षा का जिम्मेदार कौन?


Cowin पोर्टल से कथित तौर पर सार्वजनिक डेटा लीक हो गया है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि टेलीग्राम एप पर किसी का भी नंबर डालकर उसकी डिटेल निकाली जा सकती है. दावा ये भी है कि टेलीग्राम पर कई मशहूर हस्तियों और राजनेताओं से जुड़ी जानकारियां मौजूद हैं. ट्विटर पर कई लोगों ने टेलीग्राम एप के स्क्रीनशॉट शेयर किये हैं. लोगों का कहना है कि वो कई मशहूर लोगों की जानकारियां देख सकते हैं. 

मामले पर विपक्षी पार्टियां केन्द्र सरकार पर सवाल उठा रही हैं. तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता साकेत गोखले ने भी कुछ स्क्रीन शॉट शेयर किया. उन्होंने दावा किया है कि राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन, पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम, कांग्रेस नेता जयराम रमेश और केसी वेणुगोपाल, राज्यसभा के डिप्टी स्पीकर हरिवंश नारायण सिंह, राज्यसभा सांसद सुश्मित देव, अभिषेक मनु सिंघवी और संजय राउत जैसे नेताओं के डेटा एप पर मौजूद हैं. 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार शाम एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की. मंत्रालय ने डेटा लीक में कोविन के एपीआई (एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस के लिए इस्तेमाल होने वाले दो एप्लिकेशन जो एक-दूसरे के साथ डेटा शेयर करते हैं) का इस्तेमाल होने से मना कर दिया. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार की प्रतिक्रियाएं जवाब देने से ज्यादा सवाल उठाती हैं.  

अपने जवाब के बाद सवालों के घेरे में कैसे फंसी सरकार

फिर दावा किया जाता है कि बिना ओटीपी के टेलीग्राम के साथ डेटा शेयर नहीं किया जा सकता है. टेलीग्राम पर जन्मतिथि की जानकारी पर सरकार ने सफाई देते हुए कहा कि कोविन सिर्फ जन्म के साल की जानकारी रखता है. सरकार ने ये भी सफाई दी कि कोविन पर किसी व्यक्ति के पत्ते को कैप्चर करने का कोई प्रावधान नहीं है.

यह भी कहा गया है कि कोविन एक एपीआई से काम करता है जिसमें सिर्फ एक मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके डेटा शेयर करने की सुविधा है.

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने एक ट्वीट में कहा कि सीईआरटी-इन ने कथित उल्लंघन की समीक्षा की थी, और पाया कि टेलीग्राम द्वारा एक्सेस किया जा रहा डेटा "थ्रेट एक्टर डेटाबेस" से था. उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि डेटाबेस "पहले से उल्लंघन किए गए डेटा से जुड़ा था", ये कोविन से संबंधित नहीं था. चंद्रशेखर ने कहा, 'ऐसा नहीं लगता कि कोविन ऐप या डेटाबेस में सीधे तौर पर सेंध लगाई गई है. 

ये सब बताने के बाद मंत्रालय ने स्वीकार किया है कि एक एपीआई है, जो बिना ओटीपी के डेटा शेयर कर सकता है. हालांकि यह एपीआई केवल एक "विश्वसनीय एपीआई" के अनुरोधों को स्वीकार करता है . ऐसे एपीआई को कोविन ने "व्हाइटलिस्ट" किया है. इस बात पर कोई स्पष्टता नहीं है कि यह विश्वसनीय एपीआई क्या करता है और इसे पूरे ओटीपी तंत्र को दरकिनार करने का विशेषाधिकार क्यों दिया गया है.

चंद्रशेखर ने कहा कि राष्ट्रीय डेटा गवर्नेंस नीति को अंतिम रूप दे दिया गया है. अब पूरे देश में डेटा की सुरक्षा, पहुंच और सुरक्षा मानकों का एक सामान्य ढांचा तैयार किया जाएगा. 


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं