Breaking News

13 June 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1.छात्रों की शिकायतों का तय समय में करना होगा निपटारा - UGC अध्यक्ष

देश भर के विभिन्न राज्यों के बोर्डों के साथ-साथ केंद्रीय बोर्डों की 12वीं के नतीजों की घोषणा की जा चुकी है। दूसरी तरफ, इन स्टूडेंट्स के स्नातक दाखिले के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा कॉमन यूर्निवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) का आयोजन किया जा रहा है। इसी प्रकार, इंजीनियरिंग, मेडिकल, लॉ, आदि की भी प्रवेश परीक्षाओं की प्रक्रिया आखिरी चरण में है, जिसके बाद दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी। उच्च शिक्षा संस्थानों की कार्यप्रणाणी से नए छात्र-छात्राएं आमतौर पर परिचित नहीं होते हैं और इनकी सम्बन्धित विश्वविद्यालय या कॉलेज से कई बार शिकायतें भी होती हैं, जिनके निपटारे को लेकर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा सख्त कदम उठाये जा रहे हैं।

इसी कड़ी में यूजीसी ने छात्रों की शिकायतों के निपटारे से सम्बन्धित नियमों को और भी कारगर बनाया है। आयोग द्वारा यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (रिड्रेसल ऑफ ग्रीवांस ऑफ स्टूडेंट्स) रेग्यूलेशंस, 2019 में संशोधन करते हुए यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (रिड्रेसल ऑफ ग्रीवांस ऑफ स्टूडेंट्स) रेग्यूलेशंस, 2023 इसी साल अप्रैल में घोषित किए गए। नए नियमों में उच्च शिक्षा संस्थानों में छात्रों की शिकायतों के समबद्ध तरीके से निपटारे की बात की गई है। इसके लिए सभी विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों को स्टूडेंट्स की शिकायतों को सुनने और उनके निपटारे के लिए एक स्टूडेंट्स ग्रीवांस रिड्रेसल कमेटी (SGRC) का गठन और साथ ही एक ओम्बड्समैन की नियुक्ति किए जाने को अनिवार्य कर दिया गया है।देश के सभी विश्वविद्यालयों को छात्र-छात्राओं के शिकायतों के समयबद्ध निपटारे के लिए कमटी बनाने और ओम्बड्समैन की नियुक्ति को लेकर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार कहते हैं कि किसी भी छात्र या छात्र की शिकायत पर कोई समाधान न मिले अब ऐसा नहीं होगा। नये नियमों के तहत सभी विश्वविद्यालयों के लिए अनिवार्य है कि वे छात्रों की शिकायतों को समयबद्ध तरीके से समाधान निकालने के लिए एक कमेटी का गठन करें। “हमने सभी उच्च शिक्षा संस्थानों से कहा है कि वे इन नियमों को पालन करें और स्टूडेंट्स ग्रीवांस रिड्रेसल कमेटी (SGRC) का गठन करें। साथ ही, एक ओम्बड्समैन की नियुक्ति करें,” यूजीसी चीफ ने कहा।

2.फैमिली कार के लिए बेस्ट हैं  7 SUVs

एक समय था जब लोग गाड़ी खरीदते समय केवल कीमत और माइलेज के बारे में पूछते थे। लेकिन अब बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ लोगों का माइंडसेट बी बदल गया है। अब लोग जब भी नई गाड़ी खरीदने जाते हैं तो माइलेज, कीमत के अलावा सेफ्टी फीचर्स के बारे में जरूर पूछते हैं। कुछ समय से एडास फीचर्स से लैस गाड़ियों का चलने तेजी से बढ़ रहा है और भारतीय खरीददार ADAS फीचर से लैस गाड़ियों को अच्छा-खासा रिस्पॉन्स भी दे रहे हैं।

MG Astor

देश की सबसे सस्ती एडास फीचर से लैस गाड़ी एमजी एस्टर सेफ्टी के लिहाज से काफी बेस्ट कार है। यही वह गाड़ी है, जो किफायती कीमत के बावजूद बेहतरीन सेफ्टी फीचर देती है। जब से एमजी एस्टर में ADAS मिलना शुरू हुआ है, तब से अन्य प्लेयर्स भी इस सेगमेंट की गाड़ियों में ऐसा फीचर देने के बारे में प्लानिंग कर रहे हैं। इसमें सेफ्टी फीचर्स के तौर पर अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, हाई-बीम असिस्ट, ब्लाइंड-स्पॉट मॉनिटरिंग, फ्रंट कोलेजन वार्निंग, लेन-कीप असिस्ट, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग आदि दी जाती है।

Honda City e:HEV

Honda City ने पिछले साल हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस Honda City e:HEV को लॉन्च किया था। ये वो समय था जब होंडा सिटी को पहली बार एडास सेफ्टी फीचर मिला था। हाइब्रिड होंडा की सेंसिंग टेक्नोलॉजी को पहली बार भारत में लेकर आई है। इसमें फीचर्स के तौर पर कोलेजन ब्रेकिंग सिस्टम, एडॉप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन-कीप असिस्ट दिया गया है। ये दो इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ 1.5-लीटर एटकिंसन-साइकिल पेट्रोल इंजन के साथ आती है।

Mahindra XUV700

Mahindra XUV700 में एडास फीचर्स के तौर पर क्रूज़ कंट्रोल, हाई-बीम असिस्ट, ट्रैफिक साइन रिकग्निशन, ड्राइवर उनींदापन अलर्ट, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग आदि दिया गया है।

MG Gloster

MG Gloster में ADAS का फीचर मिलता है। सुविधा के रूप में इस कार में ऑटोमेटिक पार्किंग असिस्ट, एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेक, फॉरवर्ड कोलेजन वार्निंग, लेन डिपार्चर वार्निंग दी गई है। इसके साथ ही इस कार में दो अलग-अलग ट्यूनिंग 2.0-लीटर डीजल इंजन मिलता है।

MG ZS EV

भारतीय बाजार में इस साल एमजी मोटर ने अपडेट ZS EV को लॉन्च किया था। इसमें कुछ एडवांस ड्राइवर असिस्ट फीचर्स जैसे ब्लाइंड-स्पॉट डिटेक्शन सिस्टम, लेन चेंज असिस्ट और रियर क्रॉस ट्रैफ़िक अलर्ट दिए गए है

टाटा सफारी और हैरियर

टाटा सफारी और हैरियर देश की पॉपुलर एसयूवी में से एक हैं, इसमें भी आपको एडास सेफ्टी फीचर्स मिल जाएगा।

3. पहलवानों के बाद अब दिल्ली पुलिस ने पांच देशों से मांगे 'सबूत', बृजभूषण के खिलाफ जांच तेज

बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच कर रही दिल्ली पुलिस ने पांच देशों के कुश्ती संघों को नोटिस जारी किया है. इस नोटिस के जरिए दिल्ली पुलिस ने कुश्ती संघों से सीसीटीवी फुटेज और अन्य जानकारी मांगी है. दिल्ली पुलिस इन सीसीटीवी फुटेज और जानकारियों का इस्तेमाल पहलवानों की ओर से लगाए गए आरोपों की जांच में करेगी.

 पहलवानों ने 21 अप्रैल को बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न की एफआईआर में आरोप लगाया था कि इंडोनेशिया, बुल्गारिया, किर्गीस्तान, मंगोलिया और कजाकिस्तान में उनका उत्पीड़न किया गया था.

एक हफ्ते के अंदर ही भेज दिए गए थे नोटिस- दिल्ली पुलिस

रिपोर्ट के मुताबिक, बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज होने के एक हफ्ते के अंदर ही ये नोटिस भेज दिए गए थे. हालांकि, ये बात अभी सामने आई है. दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि हमने एफआईआर दर्ज करने के एक हफ्ते के भीतर ही कुश्ती संघों को नोटिस भेज दिए थे और उनमें से कुछ का जवाब भी आ गया है.

पांच देशों के कुश्ती संघों को नोटिस भेजकर सीसीटीवी फुटेज मंगाने की बात ऐसे समय में सामने आई है, जब 15 जून को दिल्ली पुलिस इस मामले में कोर्ट में चार्जशीट दाखिल करने की तैयारी कर रही है. अब तक यौन उत्पीड़न के इस मामले में दिल्ली पुलिस ने 200 ससे ज्यादा लोगों से पूछताछ की है. इन लोगों में पहलवान, कोच और रेफरी शामिल हैं. इसके साथ ही पुलिस ने भारतीय कुश्ती संघ से जुड़े लोगों के बयान भी दर्ज किए हैं.

पहले पहलवानों से मांगे थे सबूत

हाल ही में दिल्ली पुलिस के पहलवानों से यौन उत्पीड़न के सबूत मांगने को लेकर सियासी संग्राम छिड़ गया था. खबर थी कि दिल्ली पुलिस ने दो महिला पहलवानों से बीजेपी सांसद के यौन उत्पीड़न करने के सबूत मांगे गए थे. 6 में से 4 महिला पहलवानों ने 11 जून को आरोपों से जुड़े सबूतों के तौर पर ऑडियो और वीडियो पुलिस को सौंपे थे.

4. Adani Stocks Opening: अडानी ग्रुप की सात कंपनियों के शेयर लुढ़के, सिर्फ तीन में मामूली तेजी


अडानी ग्रुप के ज्यादातर शेयरों में आज गिरावट देखी जा रही है. सिर्फ तीन स्टॉक ही मामूली ​बढ़ोतरी के साथ कारोबार कर रहे हैं. अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में 0.19 फीसदी की गिरावट आई है. इसके अलावा, अडानी ग्रीन, पोर्ट, टांसमिशन और एनडीटी कंपनियों के स्टॉक्स भी लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं. 

स्टॉक मार्केट के ओपनिंग की बात करें तो आज यानी 13 जून 2023 को एनएसई का निफ्टी 50 इंडेक्स 18,631.80 पर ओपन हुआ. वहीं बीएसई का 30 शेयरों वाला इंडेक्स सेंसेक्स 62,779 के स्तर पर खुला. मार्केट ओपन होने के कुछ समय बाद ही बीएसई 320.24 या 0.51 फीसदी उछलकर कारोबार कर रहा था. वहीं एनएसई का नि​फ्टी 88.45 प्वाइंट या 0.48 फीसदी उछलकर 18,689.95 लेवल पर थे.

सिर्फ इन तीन अडानी स्टॉक में तेजी
अडानी के सात शेयर जहां लाल निशान पर कारोबार कर रहे थे. वहीं तीन स्टॉक में बढ़ोतरी देखी गई है. अडानी पावर 0.24 फीसदी बढ़कर 272.20 रुपये प्रति शेयर पर था. एसीसी ​सीमेंट कंपनी के शेयर 0.02 फीसदी बढ़कर 1,838.85 रुपये प्रति शेयर पर थे. वहीं अंबुजा सीमेंट के शेयर 0.16 फीसदी बढ़कर 457.05 रुपये प्रति स्टॉक पर कारोबार कर रहे थे. 
सबसे ज्यादा गिरा ये स्टॉक 
अडानी ग्रुप का स्टॉक अडानी एंटरप्राइजेज 0.19 फीसदी गिरकर 2,480 रुपये पर थे. वहीं सबसे ज्यादा गिरावट मीडिया कंपनी एनडीटीवी के स्टॉक में हुई है. यह 1.53 फीसदी लुढ़कर 225.05 रुपये प्रति स्टॉक पर कारोबार कर रहा था. अडानी विल्मर में 0.30 फीसदी गिरावट आई है और यह 421 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे थे. 

सुबह अडानी शेयरों का क्या है हाल
कंपनी/शेयर शुरुआती कारोबार में भाव (रुपये में)/बदलाव
अडानी एंटरप्राइजेज
2,480.00 (-0.19%)

अडानी ग्रीन 953.15 (-0.83%)
अडानी पोर्ट्स 738.05 (-0.55%)
अडानी पावर 272.20 (0.24%)
अडानी ट्रांसमिशन 826.50 (-0.47%)
अडानी विल्मर 421.00 (-0.30%)
अडानी टोटल गैस 665.90 (-0.64%)
एसीसी 1,838.85 (0.02%)
अंबुजा सीमेंट 457.05 (0.16%)
एनडीटीवी 225.05 (-1.53%)
अडानी ग्रुप के बाकी शेयरों का हाल 
अडानी ग्रीन एजर्नी के शेयरों में 0.83 फीसदी की कमी आई है और यह 953.15 रुपये प्रति स्टॉक पर कारोबार कर रहा था. अडानी पोर्ट के शेयरों में 0.55 फीसदी की गिरावट आई है और यह 738.05 रुपये प्रति स्टॉक पर थे. अडानी टोटल गैस के शेयर 0.64 फीसदी गिरकर 665.90 रुपये पर थे. अडानी ट्रांसमिशन के शेयर 0.47 फीसदी गिरकर 826.50 रुपये पर कारोबार कर रहे थे. 

5.गाजियाबाद का 'गेमिंग जिहाद कांड' जानिए डिटेल में 

बच्चों के हाथ में मोबाइल होने के कई तरह के खतरे भी हैं। इनमें से एक गेमिंग के जरिए धर्मांतरण का भी है। जी हां, आपको लगेगा गेमिंग का धर्म से कैसा कनेक्शन लेकिन ऐसा हुआ है। लव जिहाद के बाद अब देश में धर्मांतरण के कई मामले सामने आ रहे हैं। गाजियाबाद का शाहनवाज मकसूद उर्फ बद्दो का केस हो या दिल्ली में रैन बसेरे में धर्मांतरण के आरोपी कलीम की कहानी, धर्मांतरण के इस खेल की काफी चर्चा है। बच्चों के साथ की गई व्हाट्सएप चैट से नई और चौंकाने वाली जानकारियां सामने आ रही हैं। कैसे इस्लाम कबूल करवाने के लिए उन्हें प्रेरित किया जाता था। बच्चों के मन में पहले इस्लाम के बारे में जानकारी फीड की जाती, जाकिर नाइक के भाषण सुनने के लिए दिए जाते और बाद में नमाज पढ़ने के लिए कहा जाता। एक व्हाट्सएप चैट से पता चला है कि कैसे एक जैन समुदाय का बच्चा ब्रेनवॉश होने के बाद पिता से छिपकर नमाज पढ़ने गया।

गेमिंग का चस्का और धर्मांतरण का खेल

बद्दो इस रैकेट का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है। वह ऑनलाइन गेमिंग एप पर काफी एक्टिव रहता था। उसकी रेटिंग से प्रभावित होकर नाबालिग बच्चे उससे चैट किया करते थे। एप पर पहचान छिपाने के लिए उसने CLAPS नाम से आईडी बनाई थी। वह पहले बच्चों को चुनता फिर ऑनलाइन गेमिंग में जीतने का झांसा देता था। गेम जिताकर उसे दूसरे एप्लीकेशन से जोड़ा जाता था और इसके बाद धर्मांतरण का खेल शुरू होता। इसे गाजियाबाद का 'गेमिंग जिहाद कांड' कहा जा रहा है।

प्रॉसेस जान लीजिए

1. सबसे पहले नाबालिगों को Discord App पर जोड़ा जाता।

2. चैट रूम में कोडनेम के साथ बच्चों को शामिल किया जाता।

3. आरोपी शाहनवाज की क्लैप्स नाम से आईडी थी।

4. उसकी रैंकिंग से प्रभावित होकर छोटे बच्चे आकर्षित होते थे।

5. बातें शुरू होतीं और अगर किसी ने Hi कह दिया तो शाहनवाज गाली देता था।

अल्लाह ने मैसेज भेजा है...

एक चैट से पता चलता है कि बद्दो ने लिखा, 'अल्लाह ने तुम्हारे लिए मैसेज भेजा है... तुम्हारा दिल धड़क रहा है... वो कभी न कभी तुम्हारी जिंदगी ले लेगा।' गाजियाबाद पुलिस की जांच में पता चला है कि पहले स्टेज में ये फोर्टनाइट गेम जीतने का लालच देकर नाबालिग बच्चों को आकर्षित करता था। डिस्कॉर्ड एप पर जोड़ने के बाद बच्चों को इस्लाम अपनाने के लिए प्रेरित किया जाता था। बच्चों को जाकिर नाईक की भाषण का लिंक भेजा जाता था। इसके बाद ब्रेनवॉश कर धर्म परिवर्तन कराया जाता था। भारतीय नाबालिग बच्चों को पाकिस्तानी चैनल दिखाया जाता था।

जुमे की नमाज जरूरी है...

जैन समुदाय के एक बच्चे और मौलवी के बीच का चैट भी सामने आया है। यह बातचीत दिसंबर 2022 में हुई थी। इसमें पता चलता है कि बच्चे को वुजू और नमाज का टाइम बताया गया था। छात्र कहता है, 'मैं अभी स्कूल में हूं... नमाज नहीं पढ़ पाऊंगा।' इस पर जवाब आता है, 'आज जुमा है और जुमे की नमाज बहुत जरूरी है।' मौलवी की पहचान अब्दुल रहमान के तौर पर हुई। कम से कम चार बच्चों के कथित धर्मांतरण में उसकी भूमिका के लिए गाजियाबाद से अब्दुल को गिरफ्तार कर लिया गया है।

पुलिस का कहना है कि इस चैट से साफ है कि जैन परिवार का लड़का धर्मांतरण के जाल में पूरी तरह फंस चुका था और अब वह दोस्तों को भी ऐसी सलाह दे रहा था। हैरानी की बात यह है कि धर्मांतरण के खुलासे के बावजूद यह लड़का वापसी को तैयार नहीं है। बताया जा रहा है कि कमरे में बंद होकर वह अब भी नमाज पढ़ रहा है। इस छात्र को काउंसिलिंग की काफी जरूरत है।

ठाणे का रहने वाला शाहनवाज खान भी पुलिस की गिरफ्त में आ चुका है। शाहनवाज मकसूद उर्फ बद्दो से पूछताछ के लिए पुलिस ने 50 सवाल तैयार किए हैं। पुलिस बद्दो से जुड़े सभी बैंक खातों को खंगालेगी। इन खातों में मोटी रकम का लेनदेन हुआ है। कविनगर थाने की पुलिस टीम फ्लाइट से बद्दो को लेकर आज गाजियाबाद आई है। उससे पूछा जाएगा कि वह अब तक कितने लोगों का धर्मांतरण करा चुका है। बद्दो के तार विदेश से भी जुड़े हैं या नहीं, यह भी खंगाला जा रहा है।


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं