Breaking News

कौन होता है लेखपाल, कैसे मिलती है नौकरी, कितनी बार दे सकते हैं इसकी परीक्षा

लेखपाल प्रशासनिक पद है. इस पद पर काम करने वाले उम्मीदवारों को ग्रामीण क्षेत्रों में राजस्व अधिकारी को डिटेल रिपोर्ट करने, ग्राम राजस्व खाते का रखरखाव और भूमि रिकॉर्ड, म्यूटेशन और विभाजन से संबंधित संशोधनों की रिपोर्ट  जैसी जिम्मेदारियां निभानी होती हैं.

लेखपाल का मुख्य काम गांव की जमीन के खाते और भूमि रिकॉर्ड को बनाए रखना है. यूपी लेखपाल म्यूटेशन और विभाजन से संबंधित संशोधनों की रिपोर्टिंग के लिए भी जिम्मेदार है. वह खेतों का सर्वेक्षण करता है, फसल डेटा रिकॉर्ड करता है और खेतों और अन्य गांवों के आधिकारिक मानचित्रों को संशोधित करता है.

उत्तर प्रदेश लेखपाल की बात करें तो उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा इन पदों के लिए वैकेंसी निकाली जाती हैं. यूपी लेखपाल पद के लिए एक से अधिक बार आवेदन कर सकते हैं. प्रयासों की संख्या के संबंध में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने अब तक कोई सूचना जारी नहीं की है. इसलिए, उम्मीदवार जितनी बार चाहें उतनी बार पेपर देने के लिए स्वतंत्र हैं.

उम्मीदवार प्रतिष्ठित स्कूल/ संस्थान से 10वीं या 12वीं पूरी की. यूपी लेखपाल परीक्षा राज्य-स्तरीय परीक्षा है. इसे देने वाले उम्मीदवार भारत के निवासी हो. यूपी लेखपाल पद के लिए किसी प्रकार के अनुभव की आवश्यकता नहीं है. जो उम्मीदवार रुचि रखते हैं, फ्रेशर्स हैं, आवेदन करने के लिए एलिजिबल हैं.

यूपी लेखपाल वेतन सातवें वेतन आयोग पर आधारित है. जिसमें भत्ते, पे बैंड और इन-हैंड सैलरी शामिल होती है. उम्मीदवारों 12वीं पास हो. यूपी लेखपाल पद के लिए किसी भी विषय से ग्रेजुएट उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं. यूपी राजस्व लेखपाल के लिए आवेदन करने के लिए यूपी पीईटी क्वालिफाई करना अनिवार्य है. इसके बाद UPSSSC Lekhpal Mains एग्जाम होता है.

यूपीएसएसएससी पीईटी पास करने वाले उम्मीदवार यूपीएसएसएससी राजस्व लेखपाल (राजस्व लेखपाल) मेन्स परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की तारीखों विज्ञापन में www.upsssc.gov.in के जरिए बताई जाती है. आयोग द्वारा ग्रुप बी और सी पदों के लिए वैकेंसी की घोषणा करता है, जिसमें से राजस्व लेखपाल पदों के लिए भी वैकेंसी होती है.



कोई टिप्पणी नहीं