Breaking News

ये हैं देश की सबसे 5 कठिन परीक्षाएंThese are the 5 toughest exams in the country


 

परीक्षाओं की शुरुआतु उसी समय से शुरू हो जाती है जब हम स्कूलों में दाखिला लेते हैं. इसके बाद एकेडमिक परीक्षाएं और फिर आगे के जीवन में नौकरी सहित कई चीजों के लिए परीक्षाएं पास करनी पड़ती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत की पांच सबसे कठिन परीक्षाएं कौन सी हैं ? जिनके लिए हर साल लाखों लोग आवेदन करते हैं. लेकिन पास बहुत कम लोग हो पाते हैं.

1. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC CSE)

देश में प्रशासनिक सेवाओं लिए संघ लोक सेवा आयोग हर साल परीक्षाएं आयोजित करता है. जिसे सिविल सेवा परीक्षा कहते हैं. सिविल सेवा परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. इसके लिए लोग दिन रात एक करके तैयारी करते हैं. लेकिन कुछ ही लोग सफल हो पाते हैं. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के जरिए आईएएस, आईपीएस, आईएफएस और आईआरएस जैसे पदों पर भर्तियां होती हैं.

2. एनडीए परीक्षा (NDA Exam)

नेशनल डिफेंस एकेडमी की परीक्षा आर्म्ड फोर्सेज में भर्ती होने की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. इस परीक्षा में 12वीं के बाद बैठते हैं. लिखित परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होती है. जिसे यूपीएससी आयोजित करता है. इसके बाद एसएसबी इंटरव्यू होता है. जिसमें पर्सनल इंटरव्यू, ग्रुप डिस्कशन और फिटनेस टेस्ट आदि होते हैं. सभी राउंड क्लीयर करने के बाद भारतीय थल सेना, वायु और नौसेना में ऑफिसर बनते हैं. इस परीक्षा के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह फिट होना जरूरी है.

3. गेट परीक्षा (GATE Exam)

इंजीनियरिंग ग्रेजुएट गेट परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. गेट परीक्षा का फुल फॉर्म है ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग. इसके अलावा आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस के पोस्ट ग्रेजुए स्टूडेंट्स भी गेट परीक्षा दे सकते हैं. यह परीक्षा पास करने वाले लोगों को कंपनियां सीधे हायर कर लेती हैं.

4. IIT JEE परीक्षा

देश के टॉप इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट्स इंडियन इंस्टीट्यूट्स ऑफ टेक्नोलॉजी और एनआईटी में दाखिले के लिए जेईई परीक्षा पास करनी होती है. इस परीक्षा में 12वीं के बाद बैठ सकते हैं.

5. IES परीक्षा

सिविल सेवा परीक्षा की तरह इंडियन इंजीनियरिंग सर्विस भी है. यह भी देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. इसमें चार राउंड होते हैं. लाखों लोग फॉर्म भरते हैं लेकिन सेलेक्शन कुछ ही लोगों का हो पाता है.



कोई टिप्पणी नहीं