Breaking News

लोगों को खुश करने की आदत से न करें 'खुद का नुक्सान', ज़रूरी टिप्स!

People pleasing habit: how to break it 

Published: 22 March 2023 (Last update: 22 March 2023, 21:59PM)

लोगों को खुश करने की आदत बुरी नहीं है, लेकिन बुराई तब है, जब ये आदत अपने आप को नुकसान पहुँचाने लगे। क्योंकि इस आदत की वजह से आपको तनाव और चिड़चिड़ापन हो सकता है। ऐसे में अगर आप लोगों को हद से ज्यादा खुश करने की आदत को तोड़ना चाहते हैं, तो नीचे दिए कुछ सुझाव हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं।

अपनी वैल्यू और प्राथमिकताओं को पहचानें

दूसरों को खुश करने से पहले अपनी वैल्यू और प्राथमिकताओं पर विचार करें और तय करें कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है। जब आप अपनी प्राथमिकता जान लेंगे तो इससे आपको ऐसे निर्णय लेने में मदद मिलेगी जो लगातार दूसरों से तारीफ प्राप्त करने के बजाय आपके मूल्यों के अनुरूप हों।

तय करें सीमाएँ

किसी के लिए किस हद तक झुकना है इसके लिए स्पष्ट सीमाएँ तय करें और जब आपको आवश्यक लगे तो "नहीं" कहना सीखें। अपनी जरूरतों को प्राथमिकता देना और उन अनुरोधों के लिए "नहीं" कहना गलत नहीं है जो आपके मूल्यों या प्राथमिकताओं के अनुरूप नहीं हैं।

सेल्फ केयर का अभ्यास करें

सेल्फ केयर एक्टिविटीज़ के लिए समय निकालें जो आपको रिलैक्स करने और रिचार्ज करने में मदद करें। इससे आपको स्ट्रेस और तनाव को मैनेज करने और चुनौतियों का सामना करने में अधिक फ्लैक्सिवल बनने में मदद मिल सकती है।

मुखरता का अभ्यास करें

मुखरता से संवाद करना सीखें और अपनी आवश्यकताओं और विचारों को स्पष्ट और सम्मानपूर्वक व्यक्त करें। यह आपको दूसरों के साथ अपनी बातचीत में और अधिक सक्षम होने में मदद करेगा। और दूसरे लोगों को बेवजह खुश करने वाली आपकी आदतों से आपको बचाएगा।

दूसरों से सहायता मांगे

लोगों को अत्यधिक खुश करने की आदत को तोड़ने के लिए आप बात करें अपने दोस्तों, परिवार या डॉक्टर से सहायता लें। जब आप परिवर्तन करना चाहते हैं तो ऐसे में अपने नजदीकी लोगों से इस बारे में बात करने में कोई बुराई नहीं है।

अपनी सफलताओं का जश्न मनाएं

अब जब आप बदलना चाहते हैं तो अपनी सफलताओं का जश्न मानना शुरू कर दें, चाहें वह कितनी ही छोटी क्यों न हो। लोगों को खुश करने की आदत को छोड़ना एक प्रक्रिया है, और यह एक दिन में नहीं बदलने वाला, ऐसे में इस रास्ते में आप जितनी ही प्रगति करते हैं उसे स्वीकार करें और उसे लेकर जश्न मनाएं।

लोगों को खुश करने की आदत को तोड़ने में समय और मेहनत लगती है, लेकिन यह आपकी भलाई और खुशी के लिए है। अपने मूल्यों और प्राथमिकताओं की पहचान करके, सीमाएँ निर्धारित करके, सेल्फ केयर का अभ्यास करके और अपनी सफलताओं का जश्न मनाकर, आप लोगों को खुश करने के चक्र को तोड़ सकते हैं और यकीं मानिये इसके बाद आपको अपने जीवन में बहुत परिवर्तन देखने को मिलेगा। 

Web Title: People pleasing habit: how to break it

कोई टिप्पणी नहीं