Breaking News

18 May 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1. JEE Advanced 2023: जेईई एडवांस एडमिट कार्ड 29 मई को होंगे रिलीज

जेईई एडवांस 2023 का आयोजन 4 जून को किया जाएगा। यह परीक्षा दो फेज में आयोजित की जाएगी। फेज 1 का आयोजन सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और फेज 2 का आयोजन दोपहर 2:30 से शाम 5:30 बजे तक किया जाएगा। ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (Joint Entrance Examination, JEE Advanced 2023) का आयोजन इस साल आईआईटी गुवाहाटी की ओर से किया जा रहा है। वहीं, परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र निर्धारित शेड्यूल के अनुसार, 29 मई 2023 को जारी किए जांगे। यह हॉल टिकट ऑफिशियल वेबसाइट पर परीक्षा वाले दिन यानी कि 04 जून, 2023 तक उपलब्ध रहेगी। ऐसे में, जो भी कैंडिडेट्स इस एग्जाम में हिस्सा लेने जा रहे हैं, वे ध्यान रखें कि वे निर्धारित दिन पर https://www.jeeadv.ac.in पर जाकर प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं।

जेईई एडवांस परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 24 अप्रैल 2023 से शुरू हुआ था। वहीं, पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 7 मई 2023 थी। छात्र- छात्राओं को 8 मई 2023 तक अपनी फीस का भुगतान करने का मौका दिया गया था। वहीं, अब जून में एग्जाम कराया जाएगा।  वहीं, उम्मीदवारों की सहूलियत के लिए नीचे आसान स्टेप्स भी दिए गए हैं, जिनको फाॅलो करके प्रवेश पत्र को डाउनलोड किया जा सकता है।  

जेईई एडवांस 2023 प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर www.jeeadv.ac.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर, “जेईई एडवांस्ड 2023 एडमिट कार्ड” लिंक पर क्लिक करें। अब आपको अपना पंजीकरण नंबर, फोन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी। “एडमिट कार्ड डाउनलोड करें” पर क्लिक करें। जेईई एडवांस्ड 2023 का एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। अब भविष्य के लिए आप इसका प्रिंटआउट ले सकते हैं

2. Arjun Ram Meghwal :साइकिल से जाते हैं संसद आज बने कानून मंत्री

मोदी कैबिनेट में बहुत बड़ा फेरबदल किया गया है। दरअसल, अब किरेन रिजिजू की जगह कानून मंत्रालय अर्जुन राम मेघवाल को सौंप दिया गया है। वहीं, पूर्व कानून मंत्री किरेन रिजिजू को अब पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय सौंपा गया है।

अर्जुन राम मेघवाल राजस्थान से आते हैं। अर्जुन राम मेघवाल राजस्थान के बीकानेर से सांसद है। दरअसल, मेघवाल भाजपा के बड़े दलित चेहरों में शामिल हैं। अर्जुन राम मेघवाल को किरेन रिजिजू के स्थान पर उनके मौजूदा विभागों के साथ ही कानून और न्याय मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में स्वतंत्र प्रभार सौंपा गया है। आज भी मेघवाल को इनके सादे जीवन शैली के लिए जाना जाता है।

कौन हैं अर्जुन राम मेघवाल?

अर्जुन राम मेघवाल का जन्म 7 दिसंबर, 1954 में बीकानेर के किस्मिदेसर गांव में हुआ। उन्होंने बीकानेर के डूंगर कॉलेज से साल 1977 में बीए और एलएलबी की डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने इसी कॉलेज से 1979 में मास्टर्स पूरा किया। इसके बाद 1982 में उन्होंने RAS परीक्षा पास की और राजस्थान उद्योग सेवा के लिए चुने गए। मेघवाल को जिला उद्योग केंद्र में सहायक निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया और राजस्थान के झुनझनू, धौलपुर, राजसमंद, जयपुर, अलवर और श्रीगंगानगर जिलों के जिला उद्योग केंद्र में उन्होंने महाप्रबंधक के रूप में भी काम किया।

इस तरह शुरू हुआ मेघवाल का करियर

अर्जुन राम मेघवाल के काम को देखते हुए साल 1994 में, उन्हें राजस्थान के तत्कालीन उपमुख्यमंत्री हरिश्चंद्र भाभा का ओएसडी के अधिकारी नियुक्त किया गया था। उसी साल उन्हें राजस्थान उद्योग सेवा पेरिस के लिए राज्य अध्यक्ष के रूप में चुना गया। फिर, मेघवाल को बाड़मेर में अतिरिक्त कलेक्टर (विकास) के रूप में नियुक्त किया गया। बाद में, उन्होंने डॉ अम्बेडकर मेमोरियल वेलफेयर सोसाइटी, राजस्थान के महासचिव का चुनाव जीता।

राजनीति में आने के लिए IAS पद से ली रिटायरमेंट

मेघवाल ने भारतीय प्रशासनिक सेवाओं (आईएएस) में पदोन्नति भी की और कई प्रशासनिक पदों पर काम किया। उन्होंने तकनीकी शिक्षा विभाग के उप सचिव, उच्च शिक्षा विभाग के विशेष सचिव, राजस्थान के नागपुर निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, वाणिज्यिक कर विभाग के अपर आयुक्त का कार्यभार भी संभाला। इसके बाद राजनीति में शामिल होने के लिए उन्होंने अपनी स्वेच्छा से भारतीय प्रशासनिक सेवा से रिटायरमेंट ली।

ऐसे शुरू हुआ राजनीतिक सफर

इनके राजनीतिक सफर की शुरूआत साल 2009 में हुई। दरअसल, साल 2009 में उन्हें बीकानेर निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी का प्रतिनिधित्व करने वाले संसद सदस्य के रूप में चुना गया। इसके बाद, 2 जून, 2009 को मेघवाल ने संसद के सदस्य के रूप में शपथ ली। 2014 में, उन्हें 16वीं लोकसभा के लिए बीकानेर के निर्वाचन क्षेत्र से फिर से निर्वाचित किया गया। वह, केन्द्र सरकार में वित्त व कंपनी मामलात राज्य मंत्री संसदीय कार्य मंत्री, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण राज्य मंत्री रहे।  

लोकसभा अध्यक्ष ने उन्हें लोक समिति के अध्यक्ष के रूप में नामित किया। मेघवाल ने 5 जुलाई, 2016 को वित्त राज्य मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। उन्होंने माल और सेवा कर के सफल कार्यान्वयन के लिए उल्लेखनीय काम किया है।  साल 2019 के लोकसभा चुनाव में मेघवाल बीकानेर से लगातार तीसरी बार सांसद निर्वाचित हुए।

आज भी साइकिल से सफर करते हैं मेघवाल

अर्जुन राम मेघवाल को सरकार की ओर से गाड़ी दी गई है, लेकिन आज भी वो अपनी साइकिल से सफर करना पसंद करते हैं। मेघवाल आज भी कार की बजाय साइकिल से संसद जाया करते हैं। 

3.तमिलनाडु में 'जल्लीकट्टू' जारी रहेगा, सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र में बैलगाड़ी दौड़ को भी दी इजाजत

तमिलनाडु में सांडों को काबू करने वाले खेल जल्लीकट्टू को अनुमति देने वाले राज्य सरकार के कानून को सुप्रीम कोर्ट ने सही ठहराया है। सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि नए कानून में क्रूरता के पहलू का ध्यान रखा गया है। खेल सदियों से तमिलनाडु की संस्कृति का हिस्सा और इसे बाधित नहीं किया जा सकता। 

बैलगाड़ी दौड़ को भी इजाजत

महाराष्ट्र में बैलगाड़ी दौड़ और कर्नाटक के कंबाला खेल के खिलाफ लगी याचिका को भी कोर्ट ने खारिज कर दिया है। कोर्ट ने कहा कि तीनों अधिनियम वैध हैं और इसमें पशुओं की सुरक्षा सुनिश्चित की गई है। 

पांच जजों की पीठ ने सुनाया फैसला

याचिकाओं पर उच्चतम न्यायालय के जस्टिस केएम जोसेफ, अजय रस्तोगी, अनिरुद्ध बोस, ऋषिकेश रॉय और सीटी रविकुमार की पांच जजों की संविधान पीठ ने फैसला सुनाया। उन्होंने कहा कि जल्लीकट्टू कई सालों से खेले जाने वाला पारंपरिक खेल है, जिसपर रोक लगाना सही नहीं होगा। 


4.बंगला साहेब गुरुद्वारे में दर्शन करने पहुंचे पहलवान, कहा- '21 तारीख के बाद जो एक्शन होगा...'

दिल्ली के जंतर मंतर पर पहलवानों के धरने का आज भी जारी है. पहलवानों का कहना है कि जब तक यौन शोषण के आरोपी बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह को गिरफ्तार नहीं किया जाता, तब तक उनका धरना जारी रहेगा. इस बीच धरने पर बैठे पहलवान जंतर मंतर के पास स्थित गुरुद्वारा बंगला साहेब गुरुद्वारे पहुंचे. वहां पर पहलवानों ने मत्था टेका. इस दौरान गुरुद्वारे में काफी संख्या में लोग मौजूद थे. 

गुरुद्वारे में मत्था टेकने के बाद इंटरनेशनल रेसलर साक्षी मल्लिक ने कहा कि हमें जब तक इंसाफ नहीं मिल जाता, तब तक हम धरने पर बैठे रहेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि आज हम लोग बंगला साहिब गुरुद्वारे मत्था टेकने गए थे. उन्होंने कहा कि हम बेटियों की आवाज बनकर सामने आए हैं. उन्हेंने कहा कि अगर इससे किसी को कोई दिक्कत है तो अपनी आवाज उठाए.

21 मई के बाद जो बड़े बुजुर्ग तय करेंगे वही होगा

वहीं, पहलवान विनेश फोगट ने कहा कि मंदिर और गुरूद्वारे जाने का कारण सिर्फ ईश्वर से आशीर्वाद लेना है. हम किसी खास धर्म में नहीं मानते, इसीलिए हर जगह ताकत मांगने के लिए लिए पहुंच रहे हैं. उन्होंने बताया कि बीजेपी सांसद बृजभूषण के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए 21 मई तक का समय केंद्र सरकार को दिया है. उसके बाद जो एक्शन होगा हम देखेंगे. हमारे बड़े बुजुर्ग जो तय करेंगे वही होगा. सभी राजनीतिक पार्टियों को हमने आमंत्रित किया है. हमारा मंच सबके लिए खुला है.

धरने को देशभर के लोगों का मिल रहा समर्थन

बता दें कि आज पहलवानों के प्रदर्शन का 26वां दिन है. अब देशभर से पहलवानों को समर्थन मिल रहा है. किसान संगठनों और खाप पंचायतों ने तो खुलकर समर्थन देने का एलान कर रखा है. इसके अलावा, प्रियंका गांधी, सत्पाल मलिक कई सियासी दलों के नेता पहचलवानों के धरने को अपना समर्थन दे चुके हैं. 

5.कानून मंत्रालय से हटाए गए किरेन रिजिजू, अर्जुन मेघवाल को जिम्‍मेदारी

मोदी कैबिनेट में बड़े बदलाव की खबर आई है. कानून मंत्री किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) को पद से हटा दिया है और अब इस मंत्रालय की जिम्मेदारी अर्जुन राम मेघवाल (Arjun Ram Meghwal) को सौंप दी गई है.

खबर है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सलाह के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Dropadi Murmu) ने मंत्रिमंडल में बदलाव की मंजूरी दी है. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, किरेन रिजिजू को कानून मंत्रालय से हटाकर भू-विज्ञान मंत्रालय (Ministry of Earth Sciences) सौंपा गया है.

इस बदलाव पर किरेन रिजिजू ने कहा, आगामी चुनावों को देखते हुए पोर्टफोलियो में बदलाव किया गया है. अरुणाचल प्रदेश के वेस्ट कामेंग जिले में जन्मे किरेन रिजिजू अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट से बीजेपी सांसद हैं.

कपिल सिब्बल ने ली चुटकी

वरिष्ठ अधिवक्ता व राजनीतिज्ञ कपिल सिब्बल ने इस बदलाव पर चुटकी ली है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, कानून नहीं अब पृथ्वी विज्ञान मंत्री. कानूनों के पीछे के विज्ञान को समझना आसान नहीं है. अब विज्ञान के नियमों से जूझने की कोशिश करेंगे. गुड लक फ्रेंड.

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं