Breaking News

30 April 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1. SBI Recruitment 2023: भारतीय स्टेट बैंक में स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पदों पर भर्ती, sbi.co.in पर करें अप्लाई

SBI Recruitment 2023 एसबीआई की ओर से स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर के 217 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गयी है। जो उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से 19 मई तक ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की ओर से स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर (SCO) के विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के जरिये कुल 217 पदों को भरा जाना है। भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 29 अप्रैल से शुरू हो गयी है जो 19 मई 2023 तक जारी रहेगी। योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। यह भर्ती रेगुलर एवं संविदा दोनों के आधार पर निकाली गयी है। रेगुलर के लिए 182 पद निर्धारित हैं वहीं संविदा के आधार पर 35 पदों को भरा जायेगा।

SBI Recruitment 2023: कौन कर सकता है आवेदन

उम्मीदवारों ने संबंधित स्ट्रीम में पदानुसार बीई/बीटेक/एमसीए/एमटेक एवं अन्य पात्रताएं होनी चाहिए। इसके साथ उम्मीदवारों की आयु पोस्ट के अनुसार अलग-अलग निर्धारित की गयी है। पात्रता एवं मानदंड की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार एसबीआई की ओर से जारी की गयी ऑफिशियल वेबसाइट अवश्य देख लें।

SBI Recruitment 2023: कैसे कर सकते हैं आवेदन

एसबीआई एससीओ भर्ती 2023 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाना होगा। इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर करियर टैब पर क्लिक करें और एससीओ भर्ती के आवेदन लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद उम्मीदवार पहले रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण करें एवं बाद में लॉग-इन करके आवेदन पत्र भर लें।

आवेदन पत्र भरने के साथ आवेदनकर्ताओं के आवेदन फीस भी जमा करने होगा। जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपए जमा करना होगा। एससी एवं एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट प्रदान की गयी है। उम्मीदवार आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा कर सकते हैं।SBI Recruitment 2023: चयन प्रक्रिया

जो उम्मीदवार आवेदन करेंगे उनको सिलेक्शन कमेटी द्वारा शॉर्टलिस्ट कर इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जायेगा। इंटरव्यू कुल 100 अंको का होगा। जो उम्मीदवार भर्ती की सभी प्रक्रिया में सफलता प्राप्त करेंगे उनको स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पद पर नियुक्त किया जायेगा।

2.  ड्रॉप क्यूश्चन क्या है? जानिए क्या इन ड्रॉप्ड क्यूश्चन से जेईई में स्टूडेंट के बढ़ सकते हैं स्कोर

जेईई मेन 2023 सेशन 2 रिजल्ट का इंतजार हो रहा है. एनटीए जल्द ही जेईई मेन 2023 अप्रैल सेशन के रिजल्ट को जारी करेगा. स्टूडेंट ऑफिशियल वेबसाइट से अपना स्कोरकार्ड jeemain.nta.nic.in चेक कर सकते हैं. बता दें कि इस बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE) मेन 2023, सेशन 2 फाइनल आंसर-की से 10 प्रश्नों को हटा दिया है. उम्मीदवारों द्वारा JEE Main 2023 सेशन 2 की प्रोविजनल आंसर-की पर आपत्ति दर्ज कराने के बाद इन प्रश्नों को हटा दिया गया था. जेईई मेन सेशन 2 का प्रोविजनल आंसर-की 19 अप्रैल को रिलीज किया गया था. इस साल एनटीए ने मैथमेटिक्स विषय फर्स्ट और दूसरे शिफ्ट के प्रश्न, केमिस्ट्री के फर्स्ट शिफ्ट और फर्स्ट शिफ्ट के हिंदी मीडियम और फिजिक्स के सेकेंड शिफ्ट के प्रश्नों को हटा दिया है.एनटीए द्वारा छोड़े गए ये प्रश्न जेईई मेन 2023, सत्र 2 के उम्मीदवारों के अंकों को बढ़ा सकते हैं. 

एनटीए ने स्पष्ट किया है कि किसी खास तारीख को परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को पूरे अंक दिए जाएंगे. एनटीए ने ऑफिशियल डॉक्यूमेंट्स में कहा है, "सेक्शन ए के लिए, यदि कोई प्रश्न छोड़ दिया जाता है, तो सभी उम्मीदवारों को पूरे अंक दिए जाएंगे, इस तथ्य के बावजूद कि प्रश्न का प्रयास किया गया है या उम्मीदवार द्वारा प्रयास नहीं किया गया है." यही प्रक्रिया उन मामलों में अपनाई जाएगी जहां कोई भी विकल्प सही नहीं पाया जाता है, या कोई प्रश्न गलत पाया जाता है.

एनटीए ने कहा, सेक्शन बी के लिए,  "यदि कोई प्रश्न गलत पाया जाता है या प्रश्न छोड़ दिया जाता है, तो उन सभी को चार अंक (+4) दिए जाएंगे जिन्होंने प्रश्न का प्रयास किया है.  कारण मानवीय त्रुटि या तकनीकी त्रुटि के कारण हो सकता है."जेईई मेन जनवरी सेशन की परीक्षा में एनटीए ने फाइनल प्रोविजनल आंसर-की से पांच प्रश्नों को हटाया था. अंग्रेजी और हिंदी के पेपर में एक प्रश्न था जिसके उत्तर अलग-अलग थे. एक प्रश्न को छोड़कर शेष सभी प्रश्न गणित के थे.

3. Mann Ki Baat 100th Episode Live:  पीएम मोदी ने कहा- असल में बधाई के पात्र आप लोग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 100वें एपिसोड के लिए देशवासियों को बधाई दी है. उन्होंने कहा, आपने मिले लाखों पत्रों को पढ़कर मैं बहुत भावुक हुआ. मन की बात एक पर्व बन गया.

पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम ने मुझे आप से जोड़े रखा. ये एक ऐसा कार्यक्रम बन गया जिससे मैं आपके विचार, आपकी सोच से वाकिफ हो सका. आपके संदेश मेरे तक पहुंचते थे. मुझे महसूस ही नहीं हुआ कि मैं आपसे दूर हूं. ये मेरे लिए एक कार्यक्रम नहीं बल्कि ये आस्था, पूजा है. 

पीएम मोदी ने कहा, मैं इस कार्यक्रम में कई बार इस कदर भावुक हुआ हूं कि इसको दोबारा रिकॉर्ड करना पड़ा है. मेरे लिए ये सफर बेहद खास और महत्वपूर्ण है. 

पीएम मोदी ने सेल्फी विद डॉटर अभियान का जिक्र करते हुए कहा, ये देश से लेकर विदेश में बहुत चला. ये सेल्फी का मुद्दा नहीं था ये बेटियों से जुड़ा था जिसमें लोगों ने बहुत शानदार तरीके से भाग लिया. इस अभियान का मकसद लोगों को जीवन में बेटी के महत्व को समझाना था.

'मन की बात' के 100वें एपिसोड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'मन की बात' कोटि-कोटि भारतियों के मन की बात है. उनकी भावनाओं का प्रकटीकरण है. 3 अक्टूबर 2014 के दिन हमने 'मन की बात' की यात्रा शुरू की. मन की बात में देश के कोने-कोने से लोग जुड़े. हर आयु-वर्ग के लोग जुडे़.

EAM डॉ. एस जयशंकर ने ट्वीट कर बताया कि मन की बात कार्यक्रम के 100वें के लिए न्यू जर्सी, यूएसए में प्रवासी भारतीयों और भारत के दोस्तों के साथ शामिल हो रहे हैं.


4.एनपीएस में खोलने जा रहे अकाउंट, जानें किन सर्विस के लिए कितना लगेगा चार्ज 

National Pension System: केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई नेशनल पेंशन सिस्टम रिटायमेंट बेनेफिट प्रोवाइड करता है. रिटायरमेंट के बाद ये ​निवेशक को एक अच्छा अमाउंट देने के साथ ही मंथली ​पैसा भी देता है. हालांकि इसमें आपको कुछ साल पहले से ही निवेश करना होगा, जिसपर आपको ब्याज दिया जाएगा. यह एक लॉन्ग टर्म निवेश विकल्प है. 

एनपीएस स्कीम बुढ़ापे में पेंशन की कमी नहीं होने देता है. हालांकि इसके कुछ चार्जेज भी, जिसके बारे में आपको जान लेना चाहिए. आइए जानते हैं आपको एनपीएस सर्विस के लिए कौन कौन से चार्ज देने पड़ते हैं. 

पहली बार रजिस्ट्रेशन करने पर आपको 200 से लेकर 400 रुपये का चार्ज देना होगा.

शुरुआती योगदान और आखिरी योगदान के लिए कंट्रीब्यूशन का 0.50 फीसदी, न्यूनतम 30 रुपये और अधिकतम 25000 रुपये है

e-NPS लगातार योगदान के लिए कंट्रीब्यूशन का 0.20 फीसदी, कम से कम 15 रुपये और अधिकतम 10000 रुपये सभी एनपीएस अकाउंट के लिए लागू है.

सभी नॉना फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए 30 रुपये चार्ज है

पर्सिस्टेंसी फीस 

1000 रुपये से 2999 रुपये के बीच सालाना योगदान के लिए पर्सिस्टेंसी शुल्क 50 रुपये हर साल वसूला जाता है और कटौती का तरीका  इकाइयों को रद्द करने के माध्यम से होगी. 3000 रुपये से 6000 रुपये के बीच की राशि के लिए 75 रुपये और 6000 रुपये से अधिक के लिए 100 रुपये चार्ज किया जाएगा. विड्रॉल और निकलने के लिए प्रोसेसिंग फीस कुल कॉपर्स का 0.125 फीसदी या न्यूनतम 125 रुपये और अधिकतम 500 रुपये होंगे. 

कितने तरह के होते हैं एनपीएस अकाउंट 

टियर I और ​टियर II दो तरह के अकाउंट एनपीएस में होते हैं. टियर I एक व्यक्तिगत पेंशन अकाउंट है, जो एक डिफॉल्ट पेंशन अकाउंट है और इसपर टैक्स फ्री की सुविधा दी जाती है. वहीं टियर II एक वैकल्पिक निवेश अकाउंट है, जिसमें निवेश करने से पहले आपका टियर 1 अकाउंट होना चाहिए. टियर 2 पेंशन प्लान नहीं है. इमसें जितना चाहे पैसा निवेश कर सकते हैं. 


5. पंजाब के ग्यासपुरा में जहरीली गैस लीक होने से 9 की मौत, 11 घायल

पंजाब में लुधियाना में रविवार सुबह बड़ा हादसा हो गया. ग्यासपुरा इलाके में जहरीली गैस लीक होने के कारण 9 लोगों की मौत हो गई, जबकि 11 लोग घायल हो गए. इस हादसे की खबर मिलते ही पुलिस और प्रशासन की टीमें मौके पर पहुंची और दमकल विभाग की मदद से घायलों को एंबुलेंस से लेकर अस्पताल में भर्ती कराया गया. पुलिस ने एहतियातन पूरे इलाके को सील कर दिया है और मामले की जांच में जुट गई है. हालांकि ये जहरीली गैस किसी फैक्ट्री से लीक हुई है, या सीवरेज से, अभी क्लीयर नहीं हुआ है.

बढ़ता जा रहा मौत का आंकड़ा

लुधियाना वेस्ट की SDM स्वाति ने बताया कि, 'निश्चित रूप से, यह एक गैस रिसाव का मामला है. एनडीआरएफ की टीम लोगों को निकालने के लिए मौके पर मौजूद है और बचाव अभियान चलाएगी. इस घटना में 9 लोगों की मौत हो गई और 11 बीमार हैं.' वहीं एडीसीपी समीर वर्मा ने मौके पर पहुंचकर बताया कि, '5-6 लोगों बेहोश हो गए थे जिन्हें अस्पताल ले जाया गया है. इस क्षेत्र को सील किया जा रहा है. स्पॉट पर एनडीआरएफ की टीम को बुलाया गया है और तभी से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.'

सीएम भगवंत मान ने लिया संज्ञान

लुधियाना के ग्यासपुरा में हुई गैस रिसाव की इस घटना पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी संज्ञान ले लिया है. सीएम मान ने ट्वीट करते हुए कहा, लुधियाना के ग्यासपुरा इलाके में फैक्ट्री से गैस रिसाव की घटना बेहद दुखद है. पुलिस, सरकार और एनडीआरएफ की टीम मौके पर मौजूद हैं. हर संभव मदद की जा रही है. बाकी जानकारी जल्द.'

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं