Breaking News

29 April 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 

1. JEE Mains Toppers List 2023: जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन कल से शुरू

ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन सेशन 2 ( Joint Entrance Examination, JEE Main 2023 session 2 Result) का रिजल्ट जारी चुका है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अप्रैल सेशन का आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर नतीजे जारी किए हैं। वहीं, कुछ देर में NTA टॉपर लिस्ट और ऑल इंडिया रैंक की भी घोषणा कर देगा। ऐसे में कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर लेटेस्ट अपडेट चेक करते रहें, जिससे उन्हें ताजा अपडेट मिल सके। 

एनटीए ने अभी आधिकारिक तौर पर जेईई मेन की टॉपर सूची या मेरिट सूची घोषित नहीं की है। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स में कोचिंग सेंटरों के अनुसार कहा गया है कि, कौशल विजयवर्गीय, Malay Kedia, Singaraju वेकेंट Koundinya ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं।वहीं, जेईई मेन 2023 अप्रैल सत्र में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को नतीजे देखने के लिए परिणाम लिंक पर अपनी पंजीकरण संख्या, जन्म तिथि और पासवर्ड का उपयोग करके स्कोरकार्ड डाउनलोड करना होगा।

कब हुई पहले और दूसरे सत्र की परीक्षाएं

एनटीए जेईई मेन जनवरी सत्र 2 की परीक्षा 6, 8, 10, 11, 12, 13 और 15 अप्रैल, 2023 को आयोजित की गई थी। वहीं, पहले सेशन की परीक्षा 24 जनवरी, 1 फरवरी, 2023 तक आयोजित की गई थी। बता दें कि जनवरी सेशन में 20 स्टूडेंट्स ने 100 पर्सेंटाइल स्कोर किए हैं।

कल से जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू 

जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कल यानी कि 30 अप्रैल 2023 से शुरू हो रही है। इस एग्जाम में

जेईई मेंस में अधिकतम 2.5 लाख रैंक लाने वाले कैंडिडेट्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि कैंडिडेट्स इस बात का ध्यान रखें कि जेईई एडवांस परीक्षा वे सिर्फ दो ही बार दे सकते हैं और इन दोनो वर्षों में कोई भी गैप नहीं होना चाहिए। बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन आईआईटी गुवाहाटी की ओर से किया जाएगा। 

2. JIPMAT 2023 Registration की लास्ट डेट कल

JIPMAT 2023 Registration: ज्वाइंट इंटीग्रेटेड प्रोगाम इन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (Joint Integrated Programme in Management Admission Test 2023) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट कल है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, NTA कल 30 अप्रैल, 2023 को JIPMAT 2023 पंजीकरण प्रक्रिया के लिए विंडो को बंद कर देगा। अब ऐसे में, जो उम्मीदवार इस एग्जाम के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे JIPMAT की आधिकारिक साइट jipmat.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि आधिकारिक नोटिफिकेशन को अच्छी तरह पढ़ लें और फिर आवेदन करें, क्योंकि आवेदन पत्र में गड़बड़ी पकड़ में आने पर उसे रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

ये देनी होगी फीस 

इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क के रूप में 2000 रुपये देने होंगे। वहीं, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी श्रेणी के अभ्यर्थियों को 1000 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, इस एग्जाम से जुड़ी ज्यादा विवरण के लिए उम्मीदवार आधिकारिक साइट देख सकते हैं।

इस दिन ओपन होगी करेक्शन विंडो

इस परीक्षा के लिए सुधार विंडो 2 मई, 2023 को खुलेगी और 4 मई, 2023 को बंद होगी। वहीं, यह परीक्षा 28 मई, 2023 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 5.30 बजे तक 150 मिनट की अवधि की होगी।

JIPMAT 2023 Registration: ज्वाइंट इंटीग्रेटेड प्रोगाम इन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट के लिए ऐसे करें आवेदन 

ज्वाइंट इंटीग्रेटेड प्रोगाम इन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट के लिए सबसे पहले कैंडिडेट्स को  आधिकारिक साइट jipmat.nta.ac.in पर जाना होगा। अब होम पेज पर उपलब्ध जिपमैट 2023 रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें। आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।एक बार हो जाने के बाद, सबमिट पर क्लिक करें। आपका आवेदन जमा कर दिया गया है।पृष्ठ को डाउनलोड करें और आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।


3. अमेरिका में बाथरूम में खाना खाकर प्रियंका चोपड़ा ने गुजारे थे दिन

बॉलीवुड से हॉलीवुड तक का सफर करने वालीं प्रियंका चोपड़ा के स्टारडम को पूरी दुनिया ने देखा है। हालांकि, ग्लैमर की दुनिया में अपने लिए जगह बनाना और यहां नाम कमाना उनके लिए आसान काम नहीं था। एक्ट्रेस ने इसके पहले बॉलीवुड में अपने संघर्ष की बात की थी। अब हाल ही में उन्होंने अमेरिका पहुंचने के अपने संघर्ष का खुलासा किया।

प्रियंका चोपड़ा इन दिनों वेब सीरीज 'सिटाडेल' को लेकर चर्चा में हैं। अमेजन प्राइम पर एक्ट्रेस की यह वेब सीरीज हाल ही में रिलीज की गई। विदेश में अपनी अदाकारी का डंका बजा रहीं प्रियंका ने हाल ही में यूएस में अपने पुराने दिनों का जिक्र किया।

एक पोर्टल को दिए इंटरव्यू में प्रियंका चोपड़ा ने बताया कि पढ़ाई के दौरान यूएस आना उनके लिए इतना आसान नहीं था। वह शुरुआती दिनों में काफी डर के साथ जीती थीं। उन्होंने बताया कि जब वह टीनएज में थीं और पहली बार यूएस आई थीं तो वह बहुत डरी हुई थीं। यहां उन्हें घुलने मिलने में काफी समय लगा था।

अकेलेपन के कारण करना पड़ा कई दिक्कतों का सामना

प्रियंका आज की जेनरेशन में ब्यूटिफुल होने के साथ-साथ बोल्ड अदाकारा भी मानी जाती हैं, उनकी जिंदगी में एक वक्त ऐसा था जब उनमें कॉन्फिडेंस की कमी थी। एक्ट्रेस ने बताया कि उनमें कॉन्फिडेंस की कमी थी। इसके चलते उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था।

प्रियंका चोपड़ा ने कहा कि शुरुआती दिनों में वह अपना लंच बाथरूम में पूरा करती थीं। ऐसा इसलिए क्योंकि वह बहुत नर्वस रहती थीं। उन्हें मालूम नहीं होता था कि कैफेटेरिया तक जाकर खाना लेना होता था। वह स्टॉल से खाना लेती थीं, वेंडिंग मशीन से चिप्स निकालती थीं और बाथरूम में जाकर खा लेती थीं।


4.ये हैं दुनिया के 5 सबसे अमीर देश!

किसी भी देश की तरक्की को उसकी प्रति व्यक्ति आय, लिविंग स्टैंडर्ड, जीडीपी और परचेजिंग पावर पैरिटी (PPP) के हिसाब मापा जाता है.आज हम आपको दुनिया के 5 ऐसे देशों के बारे में बता रहे हैं जो सबसे अमीर है. इस लिस्ट को जीडीपी (GDP) और परचेजिंग पावर पैरिटी (PPP) के हिसाब बनाया गया है.

  1. आयरलैंड दुनिया के सबसे अमीर देशों की लिस्ट में टॉप पर है. इस देश की जीडीपी और प्रति व्यक्ति परचेजिंग पावर 145,196 डॉलर है.
  2. यूरोप का छोटा सा देश लक्जमबर्ग का नाम दुनिया के उच्च आय वर्ग के देशों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. यहां जीडीपी और प्रति व्यक्ति परचेजिंग पावर 142,490 डॉलर है.
  3. इस लिस्ट में एशिया के देश सिंगापुर का नाम भी शामिल है. यहां जीडीपी और प्रति व्यक्ति परचेजिंग पावर 133,895 डॉलर.
  4. कतर इस लिस्ट में चौथे नंबर है. इस देश के जीडीपी और प्रति व्यक्ति परचेजिंग पावर 124,848 डॉलर है.
  5. मकाउ का नाम इस लिस्ट में पांचवें नंबर है. यहां की प्रति व्यक्ति जीडीपी और प्रति व्यक्ति परचेजिंग पावर 89,558 डॉलर है.


5. 'कहीं से भी एक लड़की ले आओ...', धरना दे रहे पहलवानों पर WFI चीफ बृजभूषण ने लगाए सनसनीखेज आरोप

भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने अपने ऊपर लगे यौन शोषण के आरोपों को खुले तौर पर नकार दिया. उन्होंने पूछा, नाबालिग लड़की को जांच कमेटी के सामने क्यों नहीं पेश करते? दरअसल, बृजभूषण सिंह पर कई लड़कियों के साथ यौन शोषण का आरोप है जिसमें एक नाबालिग भी शामिल है.

बृजभूषण शरण सिंह ने मीडिया के सामने अपनी बात रखते हुए कहा, इन आरोपों में एक मामला नाबालिग से भी जुड़ा हुआ है. मैं पूछता हूं उस नाबालिग को जांच कमेटी के सामने क्यों नहीं पेश किया जा रहा?

उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा, मैंने एक आरडीओ दिया है... धरने पर बैठा खिलाड़ी एक लड़की से कहता है कि किसी भी एक लड़की का इंतजाम करा दो. किसी भी तरह से कर दो... मतलब ये कि ये लोग 4-4 महीने मेरे खिलाफ सबूत इकठ्ठा करेंगे और उनको पेश कर देंगे.

'अपराधी बनकर इस्तीफा नहीं दूंगा' 

बृजभूषण सिंह ने कहा, मुझे सुप्रीम कोर्ट पर पूरा विश्वास है. इस देश में सुप्रीम कोर्ट से कोई बड़ा नहीं हो सकता. सुप्रीम कोर्ट के सामने एफआईआर करने की बात आई है. जांच एजेंसी पर मुझे पूरा भरोसा है. मैं पूरी तरह से निर्दोष हूं और इन आरोपों का सामना करने के लिए तैयार हूं, जांच में सहयोग करने के लिए भी तैयार हूं.

उन्होंने आगे कहा, इन लोगों की मांग लगातार बदलती है. जनवरी में इस्तीफा देने की इनकी मांग थी. मैंने तब भी कहा था कि मैंने अगर अपने पद से इस्तीफा दे दिया तो इसका मतलब ये है कि मैंने इनके आरोपों को स्वीकार कर लिया है... इस्तीफा देना बड़ी बात नहीं है मगर अपराधी बनकर नहीं.

'साजिश के पीछे कांग्रेस का हाथ' 

मैं शुरू से ही कह रहा हूं कि इसमें देश के कुछ उद्योगपतियों जिनको मुझसे कष्ट है और कांग्रेस का हाथ है. आज दिख गया कि इसमें किसका हाथ है. दरअसल, आज पहलवानों के धरने को समर्थन देने के लिए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी जंतर मंतर पहुंची थीं.


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं