Breaking News

27 April 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1. पीटी उषा ने कहा- सड़क पर धरना अनुशासनहीनता

भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ पहलवानों के धरने का आज पांचवां दिन है। इनका समर्थन करने हरियाणा और पश्चिमी UP की कई खाप पंचायतें जंतर-मंतर पहुंचीं। पहलवानों का पक्ष लेते हुए पंचायतों ने बृजभूषण सिंह के खिलाफ तुरंत FIR दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार करने की मांग की।

इस बीच भारतीय ओलिंपिक संघ (IOA) की अध्यक्ष पीटी उषा ने कहा- पहलवानों का सड़कों पर प्रदर्शन करना अनुशासनहीनता है। इससे भारत की छवि खराब हो रही है। IOA ने पूर्व निशानेबाज सुमा शिरूर, वुशु एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह बाजवा को WFI चलाने के लिए तीन सदस्यीय एडहॉक पैनल में शामिल किया है। तीसरा मेंबर हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज होंगे। इनका नाम अभी तय नहीं है।

पीटी उषा के बयान पर पहलवान बजरंग पूनिया ने कहा- उनसे इतने कड़े बयान की उम्मीद नहीं थी।

धरने के दौरान बजरंग पूनिया ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट का कवर बदल दिया है। इसमें वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हाथ मिलाते हुए खड़े थे, लेकिन अब उन्होंने अपनी सिंगल फोटो लगा ली है।

दंगल गर्ल इंटरनेशनल रेसलर गीता फोगाट भी पहलवानों के समर्थन में आ गई हैं। उन्होंने ट्वीट कर लिखा- सत्य परेशान हो सकता है, पर पराजित नहीं। उनकी बहन बबीता फोगाट भी यौन शोषण के आरोपों की जांच के लिए बनी कमेटी पर सवाल खड़ी कर चुकी हैं।

खेल मंत्री बोले- कोई भी किसी भी थाने में FIR करा सकता है

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा- जंतर-मंतर पर बैठे पहलवानों के साथ मैं 12 घंटे बैठा। उनकी बात सुनी, कमेटी बनाई, हम निष्पक्ष जांच चाहते थे। पहलवानों के कहने पर ही बबीता फोगाट को कमेटी में शामिल किया गया।

2. लू से खेतों में लग जाती है आग, कृषि विभाग ने किसानों के बचाव के लिए जारी किए ये टिप्स

देश में गर्मी बढ़नी शुरू हो गई है. तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार करने लगा है. गर्मियों में जहां घमोरी की समस्या होने लगती है. वहीं, फसलों पर भी इसका प्रभाव देखने को मिलता है. गर्मियों में सबसे बड़ी दिक्कत खेतों में आग लगने की होती है. अधिक गर्मी के कारण खेतों में फसल सूख जाती है. आग लगने का खतरा भी अधिक रहता है. ऐसे में किसान भाई यदि थोड़ी बहुत सावधानी बरतें तो खेती में होने वाले नुकसान बचा जा सकता है. 

देश में हजारों एकड़ जमीन में लग जाती है आग

उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान में हर साल हजारों बीघा खेती में आग लग जाती है. इससे किसानों को लाखों-करोड़ों रुपये का नुकसान होता है. वहीं, आग लगने से जमीन की उर्वरकता को भी बहुत अधिक नुकसान होता है. बिहार में खेत में आग लगने के कई मामले देखने को मिलते हैं. 

बिहार कृषि विभाग ने बचाव के दिए ये टिप्स

खेतों में लगने वाली आग से बचाव के लिए बिहार के कृषि विभाग ने कुछ जरूरी टिप्स जारी किए हैं. बिहार कृषि विभाग का कहना है कि किसानों भाईयों को आग से बचाव के लिए खास अहतियात बरतना जरूरी है. बचाव के लिए किसान खेत को साफ रखें. खेत के आसपास घास-फूस इकटठा न हो. खेत में भी अधिक घास फूस नहीं होनी चाहिए. यदि घास सूख रही है तो उसे तुरंत साफ कर दें. खेत में उगी खरपतवार भी आग लगने का कारण बन सकती है. खेत के आसपास किसी भी तरह की आग लगाने से बचें. एक चिंगारी भी बड़ी आग कारण बन सकती है. 

सरकारी डिपार्टमेंट को दें आग लगने की जानकारी

कृषि विभाग के अनुसार, खेत के ऊपर से हाई वोल्टेज बिजली की लाइन गुजर रही है तो उसके नीचे कटी हुई फसल बिल्कुल न रखें. इससे आग लगने का खतरा बढ़ जाता है. यदि शार्ट सर्किट या अन्य वजह से आग लगी है तो बिजली डिपार्टमेंट, पुलिस और फायर बिग्रेड को जानकारी अवश्य दें. 

3. ऑफलाइन इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए जारी हुआ ITR-1 और ITR-4, जानें डिटेल्स

इनकम टैक्स विभाग ने वित्त वर्ष 2022-23 और एसेसमेंट ईयर 2023-24 के लिए आयकर रिटर्न भरने खातिर ऑफलाइन  आईटीआर -1 और आईटीआर -4  फॉर्म जारी कर दिया है. ऑनलाइन आईटीआर फॉर्म अभी जारी नहीं किया गया है. लेकिन जो भी टैक्सपेयर्स आईटीआर -1 और आईटीआर - 4 के जरिए ऑफलाइन रिटर्न भरना चाहते हैं वे इनकम टैक्स रिटर्न अब दाखिल कर सकते हैं.  

इनकम टैक्स विभाग ने ई-फाइलिंग वेबसाइट पर ये जानकारी देते हुए बताया कि एसेसमेंट ईयर 2023-24 के लिए आईटीआर -1 और आईटीआर -4 के जरिए आयकर रिटर्न भरने वाले टैक्सपेयर्स के लिए एक्सेल यूटिलिटी फाइलिंग के लिए उपलब्ध है. आईटीआर -1  के जरिए वे टैक्सपेयर्स रिटर्न भरेंगे जिनकी सालाना इनकम 50 लाख रुपये तक है जिसमें सैलरी इनकम, एक हाउस प्रॉपर्टी और ब्याज जैसे दूसरे सोर्स और 5 हजार रुपये तक कृषि आय है शामिल है.  ITR Form 4 के जरिए इंडिविजुअल और HUF (हिंदू अविभाजित परिवार) और वैसे फर्म (एलएलपी को छोड़कर) जिनकी बिजनेस और प्रोफेशन से इनकम 50 लाख रुपये है वे आयकर रिटर्न भर सकते हैं.  ये इनकम 44AD, 44DA और 44AE के तहत बिजनेस या किसी प्रोफेशन से होनी चाहिए और कृषि आय 5000 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. 

जो भी टैक्सपेयर्स ऑफलाइन रिटर्न भरना चाहते हैं उन्हें पहले इन फॉर्म्स को डाउनलोड करना होगा. फिर उसे भरकर इनकम टैक्स की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर अपलोड करना होगा. ऑनलाइन आयकर रिटर्न फॉर्म सीधे इनकम टैक्स की ई-फाइलिंग पर भरा जा सकता है जिसे जल्द जारी कर दिया जाएगा. सैलरीड लोगों को इकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए फॉर्म-16 की आवश्कता होती है जो कंपनियां जून महीने में जारी करती है. वैसे फॉर्म -16 जारी करने की आखिरी तारीख 15 जून है.  31 जुलाई 2023 तक टैक्सपेयर्स एसेसटमेंट ईयर 2023-24  के लिए आयकर रिटर्न भर सकते हैं. 

इससे पहले इस वर्ष फरवरी के दूसरे हफ्ते में ही सीबीडीटी ने वित्त वर्ष 2022-23 और एसेसमेंट ईयर 2023-24 के लिए नए इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म को नोटिफाई कर दिया था. सीबीडीटी इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म को हमेशा वित्त वर्ष के शुरुआत में नोटिफाई करता रहा है लेकिन इस बार वित्त वर्ष शुरू होने से पहले ही नोटिफाई कर दिया गया था. 

4. दंतेवाड़ा में हुए नक्सली हमले से जुड़ी बड़ी खबर, इस संगठन ने ली जिम्मेदारी

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा (Dantewada) में हुए हमले की नक्सली संगठन के दरभा डिवीजन कमेटी ने जिम्मेदारी ली है. घटना को लेकर दरभा डिवीजन के सचिव साईनाथ ने किया प्रेस नोट जारी. इसमें दावा किया गया कि नक्सलियों के लड़ाकू PLGA की टीम ने घटना को अंजाम दिया. जवानों से नौकरी छोड़ने की अपील की. प्रेस नोट में स्थानीय युवाओं को पुलिस में नौकरी नहीं करने की भी अपील की गई है.

नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में परिष्कृत विस्फोटक उपकरण में हुए विस्फोट में डीआरजी के 10 जवान शहीद हो गए थे, जबकि इस घटना में वाहन चालक की भी मौत हुई थी. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पुलिसकर्मी एक माओवादी विरोधी अभियान से लौट रहे थे, जिसे खुफिया सूचना मिलने के बाद शुरू किया गया था.

सीएम बघेल ने शहीदों के शवों को दिया कंधा

वहीं शुक्रवार को छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में माओवादियों के हमले में शहीद हुए 10 जवानों और एक चालक को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कंधा देकर शहीदों के शवों को उनके गांव के लिए रवाना किया. सीएम बघेल और गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू गुरुवार को दंतेवाड़ा पहुंचे और वहां उन्होंने शहादत देने वाले डीआरजी जवानों के शवों पर पुष्पांजलि अर्पित की. इसके बाद शहीद जवानों के परिजनों से भेंटकर शोक संवेदना प्रकट की और ढांढस बंधाया. साथ ही शहीदों के शवों को कंधा देकर उनके पैतृत गांव की तरफ रवाना किया.

दंतेवाड़ा हमले में ये जवान हुए शहीद

बता दें कि बुधवार को दंतेवाड़ा के अरनपुर थाना क्षेत्र में नक्सलियों के हमले में 10 जवान जोगा सोढ़ी पोलमपल्ली, मुन्ना कड़ती, संतोष तामो, दुलगो मंडावी, लखमू राम, जोगा कवासी, हरिराम, जयराम पोडियाम, जगदीश कुमार कोवासी, राजू राम और वाहन चालक धनीराम यादव शहीद हो गए थे.

5. 'समलैंगिक विवाह' पर किरेन रिजिजू ने अब क्या कहा

केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ( Kiren Rijiju) ने समलैंगिक विवाह (Same Sex Marriage) के मुद्दे पर सुनवाई करने वाले सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) पर बोलते हुए कहा कि अदालतें इस तरह के मुद्दों को सुलझाने का मंच नहीं हैं. किरेन रिजिजू की ये टिप्पणी तब आई जब बुधवार (26 अप्रैल) को केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से आग्रह करते हुए कहा कि ये मुद्दा संसद पर छोड़ दिया जाए.

किरेन रिजिजू ने रिपब्लिक समिट में बोलते हुए कहा, "अगर पांच बुद्धिमान लोग कुछ तय करते हैं जो उनके अनुसार सही है तो मैं उनके खिलाफ किसी भी तरह की टिप्पणी नहीं कर सकता. हालांकि, अगर लोग ऐसा नहीं चाहते हैं तो आप चीजों को लोगों पर थोप नहीं सकते हैं."

सुप्रीम कोर्ट के पास शक्ति है लेकिन... - किरेन रिजजू

केंद्रीय कानून मंत्री ने आगे कहा, "शादी जैसे महत्वपूर्ण मामले का फैसला देश के लोगों को करना है. सुप्रीम कोर्ट के पास निश्चित रूप से निदर्श जारी करने की शक्ति है. धारा 142 के तहत वे कानून भी बना सकते हैं लेकिन जब देश के प्रत्येक नागरिक को प्रभावित करने वाले मामले की बात आती है तो सुप्रीम कोर्ट मंच नहीं है."

सरकार बनाम अदालत नहीं बनाना चाहता... - किरेन रिजजू

किरेन रिजजू बोले, 'मैं इसे सरकार बनाम अदालत नहीं बनाना चाहता, बिल्कुल भी नहीं. ये अदालत और सरकार के बीच का मामला नहीं है. ये एक ऐसा मामला है जो भारत के प्रत्येक नागरिक से संबंधित है. ये लोगों की इच्छा का सवाल है. लोगों की इच्छा संसद, विधायिका, विधानसभाओं में विभिन्न मंचों पर होती है जिसके लिए लोगों को चुना गया है.' बता दें, इससे पहले भी केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजजू ने इस बात पर जोर दिया कि ये मामला अदालत का नहीं है.


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं