Breaking News

6 March 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The

 1. युवाओं को कुशल बनाकर तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है भारत, रोजगार मेले में बोले पीएम मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर सम्मेलन केंद्र में गुजरात सरकार द्वारा आयोजित रोजगार मेले (Rozgar Mela) को वर्चुअल रूप से संबोधित किया। इस दौरान प्रधान मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ते अवसरों का दोहन करने के लिए बड़े पैमाने पर कुशल कार्यबल तैयार करने की आवश्यकता पर जोर दिया। 

गुजरात में 1.5 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी

पीएम मोदी ने अपने ऑनलाइन संबोधन में कहा कि युवाओं को कुशल बनाना भारत को पांचवीं से तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की कुंजी है। प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि पिछले पांच वर्षों के दौरान राज्य में लगभग 1.5 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी गई है।  

बड़े पैमाने पर कुशल जनशक्ति तैयार करने की जरूरत 

प्रधान मंत्री ने कहा, देश में पैदा हो रहे नए अवसरों के लिए हमें बड़े पैमाने पर कुशल जनशक्ति तैयार करने की जरूरत है। भारत अपने युवाओं को कुशल बनाकर ही तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य हासिल कर सकता है। उन्होंने याद दिलाया कि भारत पिछले साल ही दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना था। 

रोजगार कार्यालयों के माध्यम से 18 लाख युवाओं को नौकरियां

प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा शासित उनके गृह राज्य गुजरात में पिछले कुछ वर्षों के दौरान लगभग 18 लाख युवाओं को रोजगार कार्यालयों के माध्यम से नौकरियां मिलीं। कार्यक्रम में, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने भी भाग लिया और 2,500 से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए गए। 

2. जेल में मनेगी होली, 20 मार्च तक न्यायिक हिरासत में रहेंगे मनीष सिसोदिया

सीबीआई ने आबकारी नीति मामले में आम आदमी पार्टी (आप) के नेता मनीष सिसोदिया को दिल्ली की एक अदालत में पेश किया. कोर्ट में पेशी के दौरान आज सीबीआई ने सिसोदिया की रिमांड की मांग नहीं की और उन्हें 20 मार्च के लिए कोर्ट ने न्यायिक हिरासत में भेज दिया. पिछले बार जब उन्हें पेश किया गया तो उनकी रिमांड बढा़ई गई थी. CBI ने कहा कि हम अभी मनीष सिसोदिया की हिरासत नहीं मांग रहे हैं लेकिन अगले कुछ दिनों में हिरासत में लेकर पूछताछ करने की जरूरत पड़ेगी. हालांकि मनीष सिसोदिया ने फिजिकल पेशी पर ज़ोर दिया, जिसे कोर्ट ने स्वीकार किया.न्यायिक हिरासत के दौरान मनीष सिसोदिया को जेल में दवाईयां, डायरी, पैन और भागवत गीता रखने की इजाज़त होगी. जेल प्रशासन ने कोर्ट को बताया कि जेल में कैदियों के लिए विपश्यना की व्यवस्था है. सीबीआई ने आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया को दिल्ली आबकारी नीति मामले की जांच में कथित रूप से सहयोग नहीं करने और जांचकर्ताओं के सवालों से बचने के आरोप में 26 फरवरी को गिरफ्तार किया था. एक विशेष सीबीआई अदालत ने शनिवार को मनीष सिसोदिया की हिरासत छह मार्च तक बढ़ा दी थी. आप नेता ने अपनी गिरफ्तारी के बाद राहत के लिए शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया था. 

केजरीवाल सरकार पर नियमों को तोड़ने और शराब की दुकान के लाइसेंसधारियों को अनुचित लाभ प्रदान करने का आरोप लगा है. 5 दिन की सीबीआई हिरासत की अवधि समाप्त होने पर शनिवार को अदालत में पेश किए गए सिसोदिया ने दावा किया कि था वह ‘‘आठ से नौ घंटे तक बैठे रहे और बार-बार एक ही सवाल का जवाब दे रहे हैं.'' सिसोदिया ने इसे 'मानसिक उत्पीड़न' करार दिया. इस पर, पिछली सुनवाई पर सीबीआई को आरोपी पर ‘थर्ड डिग्री' का इस्तेमाल नहीं करने का निर्देश देने वाले न्यायाधीश ने जांच एजेंसी से कहा कि ‘‘एक ही सवाल बार-बार न पूछें, यदि आपके पास कुछ नया है, तो उनसे पूछें''

3. इस स्कूल में नहीं लगती फीस, पढ़ाई पूरी करने के बाद रिटर्न में 6 लाख रुपये भी मिलते हैं

जहां देश दुनिया के स्कूलों में दिन पर दिन फीस बढ़ती ही जा रही है और समय से फीस न देने पर छात्रों को स्कूल से हटा भी दिया जाता है. वहीं एक ऐसा स्कूल भी है जहां फीस नहीं लगती बल्कि पढ़ाई पूरी कर लेने पर छात्रों को योग्यता के मुताबिक 6 लाख रुपये तक की राशि दी जाती है. ये स्कूल है गुजरात के मेहसाणा में. इसका नाम ‘श्रीमद यशोविजयजी जैन संस्कृत पाठशाला’ है. ये 125 साल पुरानी है और इसकी स्थापना 1897 में हुई थी.इस स्कूल से अब तक 2850 छात्र पढ़कर निकल चुके हैं और इनमें से 220 ने पूर्ण संयम का जीवन स्वीकार किया है. जबकि दीक्षा लेने वाले 36 श्रमण भगवंत आचार्य पद पर हैं. यहां के छात्र राज्य से बाहर जाकर कई दूसरे राज्यों जैसे तमिलनाडु, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र में बस गए हैं. जबकि कुछ गुजरात में ही हैं.

मिलती है इतनी राशि

संस्थान के मुताबिक यहां हर साल 30 स्टूडेंट्स का दाखिला होता है. इन छात्रों के माता-पिता या परिवार वालों से कोई पैसा नहीं लिया जाता और इन्हें पढ़ाई के दौरान संस्था की तरफ से 5 हजार रुपये तक की राशि दी जाती है. 4 साल की पढ़ाई पूरी करने वालों को 1 लाख रुपये और 6 साल की पढ़ाई पूरी करने वालों को 2 लाख रुपये दिए जाते हैं. यह राशि हर महीने मिलने वाले पैसे से अलग होती है.

कानून और व्याकरण सहित विशेष पढ़ाई पूरी करने वालों को 3 लाख रुपये तक दिए जाते हैं और कई छात्रों को अधिकतम 6 लाख रुपये तक दिए गए हैं. बच्चों को हर तरह का ज्ञान मिल सके इसलिए 12 हजार किताबों की लाइब्रेरी भी है. यहां पढ़ चुके छात्र नये छात्रों को पढ़ाते हैं.

4. ऑनलाइन कट गया है चालान? मात्र 2 मिनट में घर बैठे करें ऐसे पता

इस समय ट्रैफिक पुलिस काफी सख्त है। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ चालान काटा जा रहा है। अब तो जरा सी लापरवाही से भी चालान कट जाता है और हमें पता भी नहीं चलता है। क्योंकि, अब सड़कों पर हाइटेक कैमरे लगे हुए होते हैं, जो उल्लंघनकर्ताओं को नहीं छोड़ते हैं। ऐसे में इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं कि अपने गाड़ी का पेंटिग चालान कैसे चेक करें और उसको ऑनलाइन भरने के स्टेप्स के बारे में।अगर आप अपनी गाड़ी गलत जगह पार्क कर देते हैं, ट्रैफिक लाइट जंप कर देते हैं या फिर ओवर स्पीडिंग के दौरान किसी नियम को अनदेखा करते हैं। तो कैमरा सर्विलान्स के जरिये आप नजर में आ ही जाते हैं। जिसके कारण आपका चालान कट जाता है । आपको पता भी नहीं लगता। इसलिए, सलाह दी जाती है कि एक समय अंतराल पर अपना चालान स्टेटस चेक करते रहना चाहिए।

अगर आप अपनी गाड़ी का चालान स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आपको भारत सरकार की वेबसाइट echallan.parivahan.gov.in पर विजिट करना होगा। वहां चेक ऑनलाइन स्टेटस पर जाना होगा। उसके बाद आपको कुछ डिटेल्स भरने होंगे, जैसे- गाड़ी का नंबर, डीएल नंबर आदि। उसके बाद सारे पेडिंग चालान दिखने लगेंगे। अगर कोई भी चालान बकाया नहीं है तो वो भी आपको पता लग जाएगा।

ट्रैफिक पुलिस ने लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए घर बैठे ई-चालान जमा करने के लिए echallan.parivahan. gov.in वेबसाइट शुरू की है। जिससे आपको किसी ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। साथ ही बिना टाइम बर्बाद किए, सिर्फ कुछ स्टेप्स को फॉलो करके घर बैठे ऑनलाइन चालान जमा कर सकते हैं ।

5. बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से CBI की 4 घंटे तक पूछताछ

सीबीआई ने सोमवार (6 मार्च) को नौकरी के बदले जमीन लेने के घोटाले की जांच के सिलसिले में राबड़ी देवी (Rabri Devi) से पूछताछ की. सीबीआई की टीम ने बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर उनसे करीब 4 घंटे तक सवाल-जवाब किए. इस मामले को लेकर विपक्षी नेताओं ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है. जानिए मामले से जुड़ी बड़ी बातें. 

सीबीआई अधिकारियों ने बताया कि आवास पर कोई तलाशी नहीं हुई, ना ही कोई छापा नहीं मारा गया. उन्होंने पीटीआई से बताया कि सीबीआई ने इस मामले में पहले ही आरोपपत्र दाखिल कर दिया है. एजेंसी कथित घोटाला मामले में जांच कर रही है. अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय जांच एजेंसी का दल मामले में लालू प्रसाद के परिवार से कुछ और दस्तावेज भी मांग सकता है. सीबीआई ने इस मामले में पिछले साल अक्टूबर के महीने में चार्जशीट दाखिल की थी. बीती 27 फरवरी को दिल्ली की रॉउज एवेन्यू कोर्ट ने पूर्व रेलवे मंत्री लालू प्रसाद और उनकी पत्नी राबड़ी देवी, उनकी बेटी मीसा भारती समेत अन्य लोगों को 15 मार्च को अदालत में पेश होने के लिए समन भेजा था. सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, लालू प्रसाद यादव को भी पूछताछ के लिए नोटिस दिया गया है. जल्द ही उनसे भी पूछताछ होगी. सीबीआई ने अभी दिन और समय कन्फर्म नहीं किया है. सीबीआई पूछताछ के बाद राबड़ी देवी विधान परिषद पहुंची. राबड़ी से जब सवाल पूछा गया कि सीबीआई टीम आपके घर आई, आपसे पूछताछ की. इसपर राबड़ी भड़क गईं और बोलीं कि तो क्या करें? हमारे यहां हमेशा सीबीआई आते रहती है. शुरुआत से ही ऐसा होता आया है.



अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं