Breaking News

5 March 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The

 1.ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के साथ अहमदाबाद में चौथा टेस्ट मैच देखेंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)  की कूटनीति की दुनिया कायल है. वह राष्ट्राध्यक्षों के साथ अलग तरीके से मिलते हैं. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंटनी अल्बनीज भारत आने वाले हैं. जानकारी मिली है कि पीएम नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंटनी अल्बनीज के साथ टेस्ट मैच देखेंगे. नौ मार्च को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दोनों नेता मौजूद रहेंगे. सुबह साढ़े आठ बजे से दोनों नेताओं की मौजूदगी में गावस्कर बॉर्डर ट्रॉफ़ी सीरीज़ का चौथा और अंतिम मैच शुरू होगा. फिलहाल भारत दो एक से सीरीज़ में आगे है. पीएम मोदी बुधवार रात को ही अहमदाबाद पहुंच जाएंगे. रात के समय राजभवन में रुकेंगे. बुधवार होली के दिन ही त्रिपुरा में भाजपा सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहेंगे. सुबह ग्यारह बजे राजभवन में शपथग्रहण समारोह होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कर्नाटक का एक और अहम दौरा भी होने वाला है. इस साल छठी बार पीएम मोदी कर्नाटक जाएंगे. 12 मार्च को पीएम मोदी मांड्या का दौरा करेंगे. मांड्या में दोपहर बारह बजे कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी हुबली जाएंगे. दोपहर सवा तीन बजे विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करेंगे. कर्नाटक में इन दिनों बीजेपी की चार विजय संकल्प यात्राएं चल रही हैं. इनका समापन 25 मार्च को एक बड़ी जनसभा के रूप में होगा. पीएम मोदी इस जनसभा को संबोधित करने के लिए एक बार फिर कर्नाटक की यात्रा करेंगे. राज्य में अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होने हैं.

2. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को गिरफ्तार करने लाहौर पहुंची इस्लामाबाद पुलिस

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान मुश्किल में घिर गए हैं. इस्लामाबाद पुलिस उन्हें गिरफ्तार करने के लिए लाहौर पहुंच चुकी है. लाहौर पुलिस ने बयान जारी कर कहा है कि कोर्ट के आदेश के मुताबिक इस्लामाबाद पुलिस की एक टीम इमरान खान को गिरफ्तार करने के लिए लाहौर पहुंच चुकी है. लाहौर पुलिस के सहयोग से सभी ऑपरेशन पूरे किए जा रहे हैं. न्यायालय के आदेशों के क्रियान्वयन में बाधा डालने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. कानून सभी के लिए बराबर है.आपको बता दें कि इमरान खान लगातार शहबाज शरीफ सरकार के साथ-साथ पाकिस्तान फौज पर भी हमलावर है. उन पर पिछले दिनों अलग-अलग मामलों में पाकिस्तान में कई मामले दर्ज किए गए थे. अब इसी में उन पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है.

14 फरवरी 2023 को ही पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान ने दावा किया कि पूर्व सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा चाहते थे कि वह (इमरान) यूक्रेन पर आक्रमण के लिए रूस की निंदा करें, लेकिन उन्होंने भारत का उदाहरण देते हुए ऐसा करने से इनकार कर दिया था. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के प्रमुख इमरान खान ने कहा कि उनके इनकार करने के बाद जनरल बाजवा ने अमेरिका को खुश करने के लिए एक सुरक्षा सेमिनार में खुद रूस की निंदा कर दी.

3. सिसोदिया केस पर 9 विपक्षी नेताओं की PM को चिट्ठी

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी को लेकर 9 विपक्षी नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक चिट्ठी लिखी है। इन नेताओं में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शामिल हैं। चिट्ठी में लिखा है कि मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी यह दिखाती है कि भारत एक लोकतांत्रिक देश से तानाशाही शासन में तब्दील हो गया है।

दरअसल, शनिवार को राउज एवेन्यू कोर्ट में सिसोदिया की पेशी हुई थी। यहां उनकी जमानत याचिका पर सुनवाई होनी थी, लेकिन कोर्ट ने 10 मार्च तक के लिए जमानत पर फैसला सुरक्षित रख लिया और CBI को उनकी दो दिन की रिमांड और दे दी।चिट्ठी लिखने वाले 9 नेता

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल, BRS चीफ के चंद्रशेखर राव, पंजाब के CM भगवंत मान, राजद नेता तेजस्वी यादव, नेशनल कॉन्फ्रेंस लीडर फारूक अब्दुल्ला, राकांपा चीफ शरद पवार, शिवसेना ठाकरे ग्रुप के चीफ उद्धव ठाकरे, सपा चीफ अखिलेश यादव।

4. जो सरकार से सवाल करता है, उस पर हमला होता है- राहुल गाँधी 

7 दिन के ब्रिटेन दौरे पर गए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने एक बार फिर मोदी सरकार की खुले मंच पर आलोचना की है। लंदन में इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन ने इंडिया इनसाइट्स के तहत राहुल गांधी से चर्चा की। इस दौरान राहुल ने कहा- देश का अपमान मैं नहीं, बल्कि खुद PM मोदी करते हैं। यदि कोई PM नरेंद्र मोदी का सपोर्टर है, तो उसका भी आँख मूंदकर समर्थन किया जाता है। इसका उलटा जो लोग उन पर या उनकी सरकार पर सवाल उठाते हैं, उस पर हमला किया जाता है। कुछ ऐसा ही ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन BBC के साथ हुआ है। बीबीसी ने गुजरात दंगों पर डॉक्यूमेंट्री बनाई और मोदी ने सरकार ने विवाद पैदा कर दिया। इसे एक प्रोपेगैंडा बताया।

राहुल ने कहा कि जो लोग प्रधानमंत्री मोदी या उनकी सरकार पर सवाल उठाते हैं, उस पर हमला किया जाता है। BBC के साथ भी यही हुआ। राहुल ने इनकम टैक्स रेड, लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारी और इंडिया-चीन रिलेशनशिप पर भी बात की।

5. इस बार अमेरिकन एयरलाइंस में भारतीय छात्र ने पेशाब की

अमेरिकन एयरलाइंस की फ्लाइट में नशे में धुत एक भारतीय आदमी ने अमेरिकी यात्री के ऊपर पेशाब कर दी। घटना 3 मार्च की बताई जा रही है। मामला अब सामने आया है। ये फ्लाइट न्यूयॉर्क से दिल्ली आ रही थी। एयरलाइन का कहना है कि घटना के बाद आरोपी ने माफी मांग ली थी। लेकिन, एयरलाइंस ने आरोपी पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिए हैं।

दिल्ली एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने कहा- फ्लाइट 292 में अमेरिकी यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाला एक छात्र शराब के नशे में धुत होकर यात्रा कर रहा था। छात्र का नाम आर्य वोहरा है। उसने सोते समय पेशाब कर दी, जो लीक होकर पास बैठे यात्री पर गिर गई। इस बात की शिकायत क्रू से की गई।

आरोपी ने यात्री से माफी भी मांग ली

अधिकारी ने कहा- फ्लाइट ने 3 मार्च रात 9:16 बजे न्यूयॉर्क से उड़ान भरी थी। 14 घंटे 26 मिनट की यात्रा के दौरान ये घटना हुई। आरोपी ने पीड़ित यात्री से माफी मांग ली। इसलिए वो इस मामले की जानकारी पुलिस को नहीं देना चाहता था। लेकिन जब क्रू को पता चला तो उन्होंने पायलट को बताया।

विमान 4 मार्च सुबह 10:12 बजे दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड हुआ तो एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (ATC) को मामले की सूचना दी गई। दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर CISF के जवानों ने विमान से उतरते ही आरोपी को पकड़ लिया। पुलिस इस मामले में जांच कर रही है।



अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं