Breaking News

14 March 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The

 1.भारत दुनिया का आठवां सबसे प्रदूषित देश

भारत 2022 में दुनिया का आठवां सबसे प्रदूषित देश रहा। 2021 में हम पांचवे नंबर पर थे। हवा में प्रदूषण नापने की इकाई यानी PM2.5 में भी गिरावटआई है। यह 53.3 माइक्रोग्राम/क्यूबिक मीटर हो गया है। हालांकि चिंता की बात है कि यह अभी भी विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की सेफ लाइन (5) से 10 गुना से भी ज्यादा है।

हवा में प्रदूषण की जांच करने वाली स्विस एजेंसी IQ एयर ने मंगलवार को वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट जारी की। इसमें 131 देशों का डेटा 30,000 से अधिक ग्राउंड बेस मॉनिटरों से लिया गया है। इस रिपोर्ट में दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित 20 शहरों में 19 एशिया के हैं, जिनमें 14 भारतीय शहर हैं। एक शहर अफ्रीकी देश का है।नई दिल्ली अब सबसे प्रदूषित राजधानी नहीं

अब तक दिल्ली दुनिया की सबसे ज्यादा प्रदूषित राजधानी थी, लेकिन इस साल IQ एयर ने दिल्ली का दो हिस्सों में सर्वे किया। एक नई दिल्ली और दूसरा दिल्ली। सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की सूची में दिल्ली चौथे और नई दिल्ली 9वें स्थान पर है। 8वें नंबर पर अफ्रीकी देश चाड की राजधानी अन'जामेना है।


अगर सर्वे एजेंसी ने दिल्ली को दो भागों में नहीं बांटा होता तो यह अब भी दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी होती, लेकिन नई रिपोर्ट के अनुसार तकनीकी तौर पर नई दिल्ली अब दूसरे नंबर पर है।

2. दिल्ली मेट्रो में इंस्टा रील्स और वीडियो बनाने पर रोक

मेट्रो (Delhi Metro) के अंदर रील बनाने के कई मामले सामने आए हैं। इंस्टाग्राम रील (Instagram Reels) बनाने और वीडियो पर अधिक व्यूज और लाइक्स के चक्कर में मेट्रो के भीतर वीडियो रिकॉर्ड किए जाते हैं। वीडियो बनाने के चक्कर में कई बार यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ता है। हाल ही में कई ऐसे वीडियो वायरल हुए जो दिल्ली मेट्रो के भीतर बनाए गए। दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन डीएआरसी की ओर से इस बारे में कई बार चेतावनी भी दी गई। हालांकि ऐसे मामलों पर रोक नहीं लग पाई वहीं अब दिल्ली मेट्रो ने इस मामले ट्वीट करते हुए वीडियो रिकॉर्ड करने पर रोक लगाने की जानकारी दी। दिल्ली मेट्रो में पैसेंजर बने परेशानी नहीं, दिल्ली मेट्रो के इस ट्वीट पर कई यूजर्स ने डीएमआरसी को सलाह दे डाली है।

दिल्ली मेट्रो ने सफर के दौरान यात्रियों से वीडियो रिकॉर्ड नहीं करने का संदेश जारी करते हुए एक ट्वीट किया। इस ट्वीट में लिखा कि दिल्ली मेट्रो में पैसेंजर बने परेशानी नहीं। साथ ही दिल्ली मेट्रो ने एक ग्राफिक शेयर किया जिसमें लिखा कि मेट्रो में यात्री बनो उपद्रवी नहीं।

3. SVB बैंक बर्बादी की कहानी: वो शख्स जिसके एक झूठ से डूब गया अमेरिका का मजबूत बैंक

अमेरिका का बड़ा बैंक सिलिकॉन वैली (Silicon Valley) दिवालिया हो गया है। बैंक अमेरिका का डूबा है, लेकिन चर्चा दुनियाभर में हो रही है। जिस बैंक के बारे में एक हफ्ते पहले तक अधिकांश लोग जानते तक नहीं थे, आज उसे लेकर हाहाकार मचा है। इस बैंक के बंद होने से ना केवल अमेरिकी की बैंकिंग सेक्टर की हालात खराब हो गई है बल्कि दुनियाभर में मंदी का खतरा मंडराने लगा है। इस बड़े बैंक की हालात ऐसी हो गई है रेगुलेटरी को उसे बंद करना पड़ा। अमेरिकी बैंकिंग सेक्टर में उठे इस तूफान का असर भारत पर भी पड़ना तय है। ऐसे में उस शख्स के बारे में जानना भी जरूरी है, जिसके हाथों में इस बैंक की कमान थीं।

ग्रेग बेकर की बढ़ी मुश्किलें

सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने का दर्द अभी कम भी नहीं हुआ था कि कंपनी के सीईओ ग्रेग बेकर (Greg Becker) को एक और बड़ा झटका लगा। कंपनी के शेयररहोल्डर्स ने सिलिकॉन वैली बैंक के पैरेंट SVB फाइनेंशियल ग्रुप और इसके सीईओ ग्रेग बेकर के खिलाफ मुकादमा दर्ज किया गया है। उनपर शेयरधारकों ने धोखा देने का आरोप लगा है। उनपर आरोप लगे हैं कि बैंक के दिवालिया होने से ठीक पहले ग्रेग ने 36 लाख डॉलर के शेयर बेच दिए , उन्होंने जानकारी छिपाई। ग्रेग बेकर पर आरोप लग रहे हैं कि उनके खराब फैसलों और उनकी गलती की वजह से बैंक पर ताला लग गया ।कौन है बैंक के दिवालिया होने का जिम्मेदार

यूएस टेक सेक्टर ने बैंक के दिवालिया होने के लिए सिलिकॉन वैली बैंक के सीईओ ग्रेग बेकर को जिम्मेदार ठहराया है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक सीईओ की गलती की वजह से नुकसान हुआ। सीईओ ने लेंडर की फाइनेंशियल दिक्कतों को सामने रखना ही भारी पड़ा है। बैंक की स्थिति जानकर सभी लोग परेशान और हैरान हुए। बैंक के असेट मैनेजमेंट में काम करने वाले कर्मचारी ने कहा कि सीईओ का कदम मूर्खतापूर्ण था। सीईओ की गलती के कारण बैंक पर ताला जड़ गया। सीईओ ने ट्रांसपेरेंसी और स्पष्टता रखने का करण बैंक की स्थिति हिल गई।सीईओ ने जैसे ही कैपिटल में 2.25 अरब डॉलर और असेट्स सेल्स में 21 अरब डॉलर फंड जुटाने की घोषणा की। इस घोषणा के बाद टेक स्टार्टअप्स ने 24 घंटे के भीतर 42 अरब डॉलर बैंक से निकाल लिए। इसके बाद बैंक का 985 मिलियन डॉलर के निगेटिव कैश बैलेंस रह गया। येल स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के चीफ एक्जीक्यूटिव लीडरशिप इंस्टीट्यूट के जेफ सोननफील्ड ने ग्रेग बेकर के लीडरशिप की आलोचना की। वहीं बाजार जानकारों की माने तो फेडरल रिजर्व भी जिम्मेदार है।

4. RRR को बॉलीवुड फिल्म कहने पर विवाद

इस बार के ऑस्कर अवॉर्ड्स में एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' ने इतिहास रच दिया। इसके गाने 'नाटू-नाटू' को बेस्ट ऑरिजिनल कैटेगरी में पुरस्कार मिला। यह पहली बार है जब इंडियन सिनेमा से किसी फिल्म को इस श्रेणी में ऑस्कर मिला हो। आरआरआर फिल्म को ऑस्कर दिए जाने से पूरे भारत में खुशी का माहौल देखने को मिला। सेलेब्रिटी से लेकर फैंस तक ने सोशल मीडिया पर टीम को बधाई दी। फिल्म ने अवॉर्ड तो अपने नाम कर लिया, लेकिन होस्ट जिमी किमेल के एक शब्द ने इस खुशी का माहौल बिगाड़ दिया।दरअसल, ऑस्कर को होस्ट करने वाले जिमी किमेल ने समारोह के दौरान 'आरआरआर' को बॉलीवुड की फिल्म कह दिया। जबकि, एसएस राजामौली ने खुद एक बार कहा था कि यह तेलुगू फिल्म है। साउथ सिनेमा से निकल कर आई इस फिल्म को बॉलीवुड का बताने पर लोगों में नाराजगी देखने को मिली। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने इस बात को लेकर नाराजगी जाहिर की है।

5. डिपार्टमेंट ऑफ एटॉमिक एनर्जी में टेक्निकल ऑफिसर सहित 124 पदों पर निकली भर्ती

डिपार्टमेंट ऑफ एटॉमिक एनर्जी (DAE) ने कई सारे पदों पर भर्ती निकाली है। DAE द्वारा निकाली गई भर्ती के तहत चीफ फायर ऑफिसर, टेक्निकल ऑफिसर, डिप्टी चीफ फायर ऑफिसर समेत कई सारे पदों पर युवाओं को नियुक्त किया जाएगा। इन पदों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 10 अप्रैल है।

पदों की संख्या : 124

वैकेंसी डिटेल्स

पद का नाम पदों की संख्या

चीफ फायर ऑफिसर/ए 1

टेक्निकल ऑफिसर/सी (कंप्यूटर्स) 3

डिप्टी चीफ फायर ऑफिसर/ए 2

स्टेशन ऑफिसर/ए 7

सब-ऑफिसर/बी 28

ड्राइवर-कम पंप ऑपरेटर कम फायरमैन/ए (DPOF/A) 83

सैलरी


चीफ फायर ऑफिसर/ए: 67,700 रुपये

टेक्निकल ऑफिसर/सी (कंप्यूटर्स): 56,100 रुपये

डिप्टी चीफ फायर ऑफिसर/ए: 56,100 रुपये

स्टेशन ऑफिसर/ए: 47,600 रुपये

सब-ऑफिसर/बी: 35,400 रुपये

ड्राइवर-कम पंप ऑपरेटर कम फायरमैन/ए (DPOF/A): 21,700 रुपये

एज लिमिट

टेक्निकल ऑफिसर और ड्राइपर-कम-पंप ऑपरेटर-कम फायरमैन : 40 साल


टेक्निकल ऑफिसर : 35 साल


ऐसे करें आवेदन


ऑफिशियल वेबसाइट www.nfc.gov.in पर जाएं।

होमपेज पर रिक्रूटमेंट टैब पर क्लिक करें।

अब आपको Recruitment of Fire Services Personnel & Techincal Officers (Computers) लिंक पर क्लिक करना होगा।

एप्लिकेशन फॉर्म फिल करें। फीस भरकर फॉर्म सबमिट कर दें।

आगे की जरूरत के लिए एप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड कर लें।

ऑनलाइन आवेदन लिंक


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं