Breaking News

13 March 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The

 1. PSTET 2023: क्‍वेश्‍चन पेपर पर ही छपे थे आंसर, पंजाब TET परीक्षा रद्द

पंजाब सरकार ने सोमवार को घोषणा की कि पंजाब PSTET 2023 को रद्द कर दिया गया है. पंजाब पीएसटीईटी के प्रश्नपत्र पर ही उत्तर छपने के आरोपों के बीच राज्य सरकार ने परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है. पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से यह जानकारी साझा की है. सभी उम्मीदवारों के लिए अब पंजाब टीईटी की पुन: परीक्षा आयोजित की जाएगी. शिक्षामंत्री ने ट्वीट में कहा, 'हमारी परीक्षा प्रक्रिया की अखंडता को बनाए रखने के लिए, हमने PSTET परीक्षा में एक तीसरे पक्ष द्वारा पीएस-स्तरीय जांच का आदेश दिया है, जिसकी A++ NAAC रेटिंग है. जो दोषी पाए जाएंगे उनकी जवाबदेही तय की जाएगी और उन्‍हें आपराधिक लापरवाही के लिए बुक किया गया.'

2. आईये जानते हैं कैसे फाइनल होता है बोर्ड परीक्षा का एक पेपर

हर साल होने वाली बोर्ड परीक्षा में पूछे जाने वाले सवाल कौन तैयार करता है, कौन पेपर लिखता है और कैसे ये फाइनलाइज होते है? अगर ऐसे ही सवाल आपके मन में भी आते हैं तो आज जानते हैं इनका जवाब. आज हम जानेंगे कि सीबीएसई यानी सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के क्लास दसवीं और बारहवीं के पेपर कैसे बनते हैं. साथ ही ये भी जानते हैं कि बनने के बाद इन्हें सुरक्षित कैसे रखा जाता है.

सबसे पहले चुने जाते हैं सब्जेक्ट एक्सपर्ट

सीबीएसई पेपर बनाने के लिए सबसे पहले 4 से 5 सब्जेक्ट एक्सपर्ट चुनता है. इनमें ज्यादातर स्कूल और कॉलेज के टीचर्स होते हैं. हर प्रश्न-पत्र के तीन वर्जन बनते हैं. ये पेपर कौन बनाता है ये कोई नहीं जानता, इनकी आइडेंटिटी सीक्रेट रखी जाती है. ये एक्सपर्ट पेपर बनाते हैं और एक सील्ड लिफाफे में बोर्ड को भेज देते हैं.

इन पेपरों की होती है जांच

अगले स्टेप में एक हाई-पावर्ड कमेटी इन पेपरों की जांच करती है और ये परखती है कि ये पेपर सीबीएसई के सिलेबस से हैं या नहीं और इनका स्टैंडर्ड बहुत हाई या बहुत लो तो नहीं है. अप्रूवल के बाद ये सीबीएसई को भेज दिए जाते हैं. ये प्रॉसेस हर साल जुलाई-अगस्त में हो जाता है.

सीबीएसई करवाता है प्रिंट

सीबीएसई इन पेपरों को सीक्रेट तरीके से प्रिंट कराता है और इन्हें स्टोरेज के लिए सीबीएसई के रीजनल ऑफिस में भेज दिया जाता है. ये रीजनल ऑफिस इन पेपरों को बैंक भिजवा देते हैं. ये पेपर बैंक की सुरक्षा में रहते हैं और सील्ड रहते हैं.

पेपर वाले दिन खुलती है सील

परीक्षा वाले दिन पेपर एग्जाम सेंटर भिजवाएं जाते हैं और वहीं पर इनकी सील खोली जाती है. ये काम पेपर शुरू होने से कुछ देर पहले ही किया जाता है. उसके बाद छात्रों को पेपर बांट दिए जाते हैं. जो एक्सपर्ट पेपर सेट करते हैं और उन्हें एंड तक नहीं पता होता कि जो पेपर उन्होंने सेट किया था वो फाइनल पेपर में शामिल हुआ भी है या नहीं.

3. 'नाटू नाटू' और The Elephant Whisperers  को मिला Oscars 

Oscars 95 में इस साल भारत की तीन फिल्में दावेदार रहीं जिनमें से दो फिल्मों ने अवॉर्ड जीतने में बाजी मार ली है। बता दें कि फिल्म साउथ सिनेमा की फिल्म 'आरआरआर' के गाने 'नाटू नाटू' ने ऑस्कर में कमाल दिखा दिया है और अवॉर्ड हासिल कर चुकी हैं। यह 'बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग' कैटिगरी में नॉमिनेटेड थी। वहीं इस फिल्म के अलावा डॉक्युमेंट्री फिल्में All That Breathes 'बेस्ट डॉक्युमेंट्री' कैटिगरी के अलावा The Elephant Whisperers 'बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट्स' भी नॉमिनेटेड थीं। इस साल आयोजित ऑस्कर 2023 में 'बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट्स' की लिस्ट में डॉक्यू 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' ने भी बाजी मार ली और इसी के साथ ऑस्कर 2023 में भारत ने इतिहास रच दिया है।ऑस्कर 2023 में 'बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट्स' की कैटिगरी में 'हाउलआउट', 'हाऊ डू यू मेजर अ ईयर', 'द मारथा मिचेल इफेक्ट' और 'स्ट्रेंजर ऐट द गेट' जैसी फिल्मों को शामिल किया गया था जिसमें 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' विनर साबित हुई। दरअसल ये फिल्म भारत के इतिहास में इस कैटिगरी में जीत हासिल करने वाली पहली फिल्म बन गई है। बता दें कि इस फिल्म का निर्माण गुनीत मोंगा ने किया है और इस मंच पर फिल्म को मिला यह सम्मान उन्होंने ही हासिल किया।राम चरण और जूनियर एनटीआर स्टारर एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' ने 'बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग' कैटिगरी में विनर रही। इस जीत के साथ ही फिल्म क्रू से लेकर देश भर के फैन्स में खुशी की लहर दौड़ गई है। फिल्म के इस शानदार गाने के लिए अवॉर्ड लेने पहुंचे 'नाटू नाटू' के म्यूजिक कम्पोजर एमएम कीरावनी ने गाते हुए अपनी इस जीत का जश्न अवॉर्ड सेरिमनी के मंच पर ही मनाया।

4. WTC Final: केन विलियमसन की वजह से भारत फाइनल में

क्राइस्टचर्च टेस्ट में केन विलियमसन (Kane Williamson) ने अपनी शतकीय पारी की बदौलत न्यूजीलैंड को श्रीलंका के खिलाफ रोमांचक जीत दिलाई. उन्होंने इस टेस्ट की आखिरी गेंद पर रन निकालते हुए कीवी टीम को मैच जिताया. इस जीत का सबसे बड़ा फायदा टीम इंडिया को हुआ. इस मुकाबले में श्रीलंका की हार से भारतीय टीम WTC फाइनल में पहुंच गई. ऐसे में अब भारतीय फैंस केन विलियमसन का शुक्रिया अदा कर रहे हैं.भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद में खेला जा रहा मुकाबला ड्रॉ की ओर बढ़ रहा है. ऐसे में अगर श्रीलंका की टीम क्राइस्टचर्च टेस्ट जीत जाती और इसके बाद वेलिंग्टन में होने वाला टेस्ट भी जीत लेती तो भारत की जगह श्रीलंका की टीम WTC फाइनल में पहुंच जाती. लेकिन विलियमसन के शतक ने श्रीलंका से जीत छीन ली. वह 121 रन की नाबाद पारी खेलते हुए अपनी टीम को दो विकेट से रोमांचक जीत दिलाते हुए पवेलियन लौटे.

बेहद रोमांचक रहा मुकाबला

इस मुकाबले में शुरुआती दो दिन श्रीलंका की टीम हावी रही. इसके बाद तीसरे दिन कीवी टीम का पलड़ा भारी रहा. फिर चौथे और पांचवें दिन दोनों टीमों के बीच बराबरी की टक्कर देखने को मिली. श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को जीत के लिए 285 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे न्यूजीलैंड ने 8 विकेट खोते हुए मैच की अंतिम गेंद पर हासिल कर लिया.

5. बोर्ड परीक्षा खत्म होते ही इन क्षेत्र में बनाएं करियर

आजकल कई छात्र ऐसे होते हैं जो 12वीं के बाद ही पैसा कमाना चाहते हैं. कई बार ये शौक होता है तो कई बार जरूरत. कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जिनमें 12वीं के बाद ही एंट्री की जा सकती है. हालांकि इस केस में शुरुआती कमाई बहुत अच्छी नहीं होती लेकिन कुछ सालों के एक्सपीरियंस के बाद अच्छा पैसा बनाया जा सकता है. जानते हैं ऐसे ही कुछ क्षेत्र जहां सीधे बोर्ड परीक्षा के बाद पैसा कमाया जा सकता है.

सबसे पहले इसका रखें ध्यान

कोई भी करियर चुनने से पहले इस बात का ध्यान रखें. सबसे पहले उस क्षेत्र के एक्सपर्ट से सलाह लें और अपने इंट्रेस्ट को समझें. अब अपनी रुचि के साथ ही ताकत पहचानें और उस फील्ड में रिसर्च करें. जो फील्ड अच्छी लगी हो उसके कैरियर प्रॉस्पेक्ट्स के बारे में पता करें और फिर इस क्षेत्र में एंट्री करें.

कंटेंट राइटिंग

अगर आप अच्छा लिख लेते हैं और आपको पढ़ना-लिखना पसंद है तो ये काम कर सकते हैं. कंटेंट राइटर्स अलग-अलग तरह के काम करते हैं. जैसे ये ब्लॉग लिखते हैं, सोशल नेटवर्क्स, ई-कॉमर्स साइट्स, कॉलेज वेबसाइट्स वगैरह के लिए लिखते हैं. इस फील्ड में आपकी सफलता राइटिंग स्किल्स पर निर्भर करती है. शुरुआती सैलरी 8 से 10 हजार रुपये हो सकती है. 

ट्यूटर बनें

कुछ छात्र कॉनसेप्ट्स को समझाने और पढ़ाने में एक्सपर्ट होते हैं. आप इसी कैटेगरी में आते हैं तो अपनी नॉलेज का इस्तेमाल दूसरे बच्चों को पढ़ाने के लिए कर सकते हैं. आजकल की बिजी लाइफ में पैरेंट्स अपने बच्चों के लिए अच्छा ट्यूटर खोजते ही हैं इसलिए ये आपके लिए एक बढ़िया करियर ऑप्शन हो सकता है. यहां भी महीने के 10 हजार तक कमाए जा सकते हैं.

बीपीओ

बीपीओ यानी बिजनेस प्रॉसेस आउटसोर्सिंग को कुछ लोग बीते जमाने की बात मानने लगे हैं लेकिन ऐसा नहीं है. ये आज के समय में भी फ्रेशर्स के लिए बढ़िया जॉब ऑप्शन है. यहां की खास बात ये है कि ट्रेनिंग के दौरान भी पैसा मिलता है और प्रमोशन जल्दी होते हैं. शुरुआती सैलरी 12 से 16 हजार रुपये महीने तक हो सकती है.

डाटा एंट्री ऑपरेटर

डाटा एंट्री ऑपरेटर की जरूरत लगभग हर कंपनी को पड़ती है इसलिए ये करियर भी डिमांड में रहता है. अगर आपकी टाइपिंग स्किल्स अच्छी हैं, आपको सॉफ्टवेयर्स की बेसिक नॉलेज हैं जैसे स्प्रेडशीट, वर्ल्ड प्रॉसेसिंग, डेटाबेस सॉफ्टवेयर वगैरह की तो आप इस फील्ड में जा सकते हैं. सैलरी काम की क्वालिटी पर निर्भर करती है पर महीने के 15 हजार रुपये तक आसानी से कमाए जा सकते हैं.


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं