Breaking News

17 June 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1.NEET PG, MDS Scorecard 2023: नीट पीजी और एमडीएस स्कोर कार्ड जारी, इन डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBE) ने ऑल इंडिया 50 प्रतिशत रिजर्व सीटों के लिए नीट पीजी और एमडीएस परीक्षा के लिए स्कोर कार्ड जारी कर दिया है। नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट पीजी और एमडीएस Score Card की जांच करने के लिए कैंडिडेट्स को NBEMS की ऑफिशियल वेबसाइट natboard.edu.in पर जाकर लॉगइन करना होगा। यहां उपलब्ध होमपेज पर लिंक क्लिक करके अपने रैंक कार्ड को डाउनलोड करना होगा। उम्मीदवारों की सहूलियत के लिए नीचे आसान स्टेप्स भी दिए गए हैं, जिनकी मदद से कैंडिडेट्स आसानी से अपना स्कोर देख सकते हैं।

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर जाएं। इसके बाद, होमपेज पर, सार्वजनिक सूचना देखें और उस लिंक पर क्लिक करें, जिसमें लिखा हो नीट-एमडीएस या पीजी 2023 के लिए परिणाम सह स्कोरकार्ड - अखिल भारतीय 50% कोटा सीट। इसके बाद, रिजल्ट पीडीएफ स्क्रीन पर खुल जाएगा। अब इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसका प्रिंटआउट लेकर रख लें।

NEET PG Counseling 2023: नीट पीजी के लिए जल्द जारी होगी काउंसिलिंग

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) जल्द ही mcc.nic.in पर NEET PG काउंसलिंग शेड्यूल की घोषणा भी करेगी। इसके लिए कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे पोर्टल पर नजर बनाएं रखें।

NEET PG, MDS Result 2023: इन तिथियों में हुई थी परीक्षाएं 

नीट एमडीएस 2023 परीक्षा का आयोजन 01 मार्च, 2023 को किया गया। इसके बाद परिणाम एनबीईएमएस ने 10 मार्च, 2023 को जारी किया था। वहीं, पीजी परीक्षा 2023 का आयोजन 5 मार्च, 2023 को किया गया था। इसका परिणाम 14 मार्च, 2023 को जारी किया गया था।नीट पीजी परीक्षा का परिणाम 14 मार्च, 2023 को किया गया था।

2. सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला: 'ट्रेन में सफर करते समय खुद रखें सामान का ध्यान' 

अगर आप ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं तो अपने सामान का ध्यान खुद ही रखना पड़ेगा, क्योंकि अगर सामान चोरी होता है तो इसके लिए जिम्मेदार आप खुद ही होंगे. जी हां! सुप्रीम कोर्ट ने रेलवे को राहत देते हुए बड़ा फैसला सुनाया है, जिसके तहत अगर आपका कोई सामान या पैसे चोरी होते हैं तो आप इसके लिए रेलवे को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते बल्कि आपको खुद ही अपने पैसे और सामान का ध्यान रखना होगा.

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार (16 जून) को फैसला सुनाते हुए कहा, ''अगर ट्रेन की यात्रा करते समय यात्री के पैसे चोरी हो जाते है तो इसे रेलवे की सेवाओं में कमी के तौर पर नहीं माना जा सकता है.'' इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने जिला, राज्य और राष्ट्रीय उपभोक्ता फोरम के उस फैसले को रद्द कर दिया, जिसमें रेलवे को एक लाख रुपये का भुगतान करने के लिए कहा गया था. 

'जब यात्री अपनी चीजों की हिफाजत नहीं कर पा रहे...'

जस्टिस विक्रम नाथ और जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की बेंच के मुताबिक, अगर ट्रेन में कोई सामान चोरी हो रहा है तो यह किसी भी तरह से रेलवे की सेवाओं में कमी नहीं मानी जा सकती है. यदि यात्री अपने सामान की सुरक्षा खुद नहीं कर सकता है तो इसके लिए रेलवे को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है. उन्होंने आगे कहा कि हम यह समझ नहीं पा रहे हैं कि जब यात्री अपनी चीजों की हिफाजत नहीं कर पा रहे हैं तो चोरी होने पर रेलवे की तरफ से सेवाओं में कमी कैसे कही जा सकती है. 

व्यापारी सुरेंद्र भोला 27 अप्रैल 2005 को काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस से नई दिल्ली जा रहे थे. उस दौरान उनके पास 1 लाख रुपये थे. इसी दौरान जब 28 अप्रैल को वो उठे तो उन्होंने पाया कि उनकी पेंट पर कट लगा हुआ था और उनके 1 लाख रुपये चोरी हो गए थे. जिसके बाद उन्होंने जीआरपी में एफआईआर दर्ज कराई. इसके बाद उन्होंने उपभोक्ता फोरम में शिकायत दर्ज कराई थी.

3.Uganda ISIS Attacked: युगांडा में ISIS से जुड़े बंदूकधारियों ने किया हमला, 25 छात्रों की हुई मौत

अफ्रीकी देश युगांडा (Uganda) के पश्चिमी हिस्से में स्थित एक स्कूल में ISIS से जुड़े बंदूकधारियों ने हमला किया है. हमले में कम से कम 25 छात्रों की मरने की खबर है. घटना 16 जून देर रात की है.युगांडा पुलिस फोर्स ने जानकारी दी कि युगांडा के पश्चिमी  हिस्से में स्थित म्पोंडवे में लुबिरिरा सेकेंडरी स्कूल में हुए आतंकवादी हमले में 25 लोग मारे गए.

4. Google आपको देगा 631 रुपये! आज ही इस तरह करें क्लेम



अगर आपने 2006 और 2013 के बीच Google पर कुछ सर्च किया है तो आपको कुछ पैसे मिल सकते हैं। Google ने यूजर्स की सर्च हिस्ट्री को उनकी सहमति के बिना थर्ड पार्टी वेबसाइट्स के साथ शेयर किया था जिसके चलते कंपनी को इस मामले के लिए भुगतान करना पड़ा। हालांकि, गूगल ने इन सभी दावों का खंडन किया है और कहा है कि कंपनी ने यूजर्स की जानकारी किसी के साथ शेयर नहीं की है।

Google ने यह भी कहा कि इस मामले से छुटकारा पाने के लिए कंपनी ने 23 डॉलर मिलियन का भुगतान करने पर सहमति व्यक्त की है। कंपनी ने कहा है कि उस पर लगाए गए इलजाम गलत हैं और यह एक समझौता राशि है। इसलिए, अगर आपने ऊपर दिए गए समय के बीच कुछ भी सर्च किया है तो आपको भी कुछ राशि मिल सकती है।

अगर आपने Google सर्च का इस्तेमाल किया है और 26 अक्टूबर 2006 और 30 सितंबर, 2013 के बीच कुछ भी सर्च किया है तो आपको यह राशि मिल सकती है। इस राशि को क्लेम करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई तक है।

कैसे करें राशि क्लेम:

राशि को क्लेम करने के लिए refererheadersettlement.com वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर आपको एक Registration Form पेज दिया जाएगा। इस पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपको कुछ डिटेल्स भरनी होंगी। इसके बाद आपको क्लास मेंबर आईडी दे दी जाएगी। इसके बाद Submit Claim पेज पर जाएं और अपनी क्लास मेंबर आईडी सबमिट करें और पैसा क्लेम करें।

कितना पैसा मिलेगा?

अगर आपको क्लेम मिलेगा को करीब 7.70 डॉलर यानी करीब 630 रुपये आपको मिलेंगे।

5. 5 लाख टन नमक बहा ले गया बिपरजॉय, अब कीमत बढ़ने का सता रहा है डर

बिपरजॉय साइक्लोन (Biparjoy Cyclone) का लैंडफॉल गुजरात के तटीय इलाके में हो चुका है। गुरुवार को इस तूफान ने कच्छ समेत गुजरात के तयीय इलाकों में तबाही मचाई। इस तूफान के चलते आर्थिक रूपससे बड़ा नुकसान हुआ है। खासकर उद्योग धंधे और इंडस्ट्रीज को सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है। शुरुआत रिपोर्ट की माने तो बिपरजॉय साइक्लोन के चलते करीब 5000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। ये तूफान 500000 टन नमक अपने साथ बहा ले लिया। बंदरगाहों पर भारी तबाही मची है।

तूफान के लैंडफॉल के बाद वहां मची तबाही के चलते पोर्ट्स बंद है। लाखों की संख्या में पेड़ उखड़ गए हैं, हाईवे पानी से भरा है, सड़क यातायात बंद है। जिसके चलते पोर्ट का पूरा ऑपरेशन ठप है। गुजरात चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ( GCCI) के मुताबिक इस तूफान ने करीब 5000 करोड़ का नुकसान पहुंचाया है। यहां उद्योग-धंधे को दोबारा से शुरु करने में वक्त लग रहा है। बिजली के खंभे उखड़ चुके है। बिजली-टेलीकॉम सर्विस बाधित है। सौराष्ठ-कच्छ रीजन में सीमेंट, टेक्सटाइल, इंजीनियरिंग, पोर्ट्स, साल्ट मैन्यूफैक्चरिंग समेत छोटे-बड़े उद्योगों का पूरा हब है। ये एरिया इस तूफान की वजह से बुरी तरह से प्रभावित है।

5 लाख टन नमक बहा, कीमतों पर होगा असर

कच्छ इलाका नमक के प्रोडक्शन के लिए जाना जाता है। यहां रोज 2 लाख टन नमक का उत्पादन होता है। बिपरजॉय की वजह सबसे ज्यादा नमक इंडस्ट्री को नुकसान हुआ है। कच्छे के मोरबी, नवलखी इलाके में इस तूफान के कारण 5 लाख टन से अधिक का नमक बह गया है। नमक के कारोबार को हुए इस नुकसान के बाद नमक की कीमत में बढ़ोतरी की आशंका जताई जा रही है। एसोसिएशन के अध्यक्ष दिलूभाई जडेजा के मुताबिक इस तूफान के कारण करीब 500 नमक उद्योगों को भारी नुकसान हुआ है। जिसका असरइंडस्ट्रियल साल्ट की कीमत में बढ़ोतरी हो सकती है। नमक के अलावा सीमेंट उद्योगों को भारी नुकसान हुआ है। पोर्ट्स बंद होने की वजह से माल की ढुलाई बंद है। बिजली आपूर्ति बंद होने की वजह से उद्योग, कारखाने शुरू होने में वक्त लग रहा है।


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं