Breaking News

15 June 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1. UPSC EPFO Admit Card 2023: रिलीज हुए यूपीएससी ईपीएफओ प्रवेश पत्र

 संघ लोक सेवा आयोग ने ईपीएफओ भर्ती परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। आयोग ने विभिन्न पदों के लिए हॉल टिकट आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर रिलीज किया है। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पोर्टल पर जाकर इसे डाउनलोड कर लें। इसके लिए आपको जरूरी एंटर करनी होगी। इसके बाद प्रवेश पत्र आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।

UPSC EPFO Admit Card 2023: यूपीएससी ईपीएफओ भर्ती परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र ऐसे करें डाउनलोड 

यूपीएससी ईपीएफओ भर्ती परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाना होगा।  इसके बाद, होमपेज पर, “प्रवर्तन अधिकारी / लेखा अधिकारी और / या सहायक भविष्य निधि आयुक्त, ईपीएफओ, 2023 पर क्लिक करें।

अब आपको एक नए पेज पर निर्देशित किया जाएगा। इसके बाद, अन्य आवश्यक विवरणों के साथ अपना रोल नंबर या पंजीकरण आईडी दर्ज करें। अब सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद आपका यूपीएससी ईपीएफओ प्रवेश पत्र 2023 प्रदर्शित किया जाएगा। एडमिट कार्ड पर छपे सभी विवरणों को ध्यान से देखें और भविष्य में उपयोग के लिए उसका एक प्रिंटआउट ले लें।

2 जुलाई को होगी परीक्षा 

परीक्षा 2 जुलाई, 2023 को आयोजित की जानी है। Enforcement Officer/ Accounts Officer के लिए परीक्षा सुबह 9.30 बजे से 11.30 बजे तक होगी। वहीं, APFC पदों के लिए परीक्षा दोपहर 2.00 बजे से शाम 4.00 बजे तक आयोजित की जाएगी। वहीं, परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

2. Asia Cup 2023: 31 अगस्त से एशिया कप का होगा आगाज, जानें कहां-कहां खेले जाएंगे मैच


 एशिया कप 2023 का 31 अगस्त से आगाज होगा. यह टूर्नामेंट 17 सितंबर तक खेला जाएगा. भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और नेपाल के बीच टूर्नामेंट के 13 मैच खेले जाएंगे. इस बार टूर्नामेंट का आयोजन हाइब्रिड मॉडल के तहत होगा. टूर्नामेंट के चार मैच पाकिस्तान में खेले जाएंगे. इसके अलावा बचे हुए 9 मैचों का आयोजन श्रीलंका में होगा. एशिया कप को लेकर लंबे समय से चल रहा विवाद अब पूरी तरह सुलझ चुका है. इसका आयोजन दो देशों में होगा. पाकिस्तान में चार मैच खेले जाएंगे. बाकी 9 मैच श्रीलंका में आयोजित होंगे. एशिया कप के इस एडिशन में दो ग्रुप होंगे. इस बार एशिया कप का आयोजन पाकिस्तान में होना था. लेकिन भारतीय टीम इसके लिए पाक नहीं जाती. इसी वजह से हाइब्रिड मॉडल को चुना गया है. 

एशियन क्रिकेट काउंसिल ने टूर्नामेंट की तारीख को लेकर ट्वीट किया है. काउंसिल ने ऑफीशियल वेबसाइट पर भी इसको लेकर जानकारी शेयर की है. लेकिन अभी तक मैचों के शेड्यूल की घोषणा नहीं हुई है. टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले का फैंस को बेसब्री से इंतजार होगा. इन दोनों टीमें के बीच लंबे समय से द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है. ये टीमें आईसीसी के टूर्नामेंट या एशिया कप में ही आमने-सामने आती हैं. 

बता दें कि भारत ने एशिया कप के लिए पाकिस्तान जाने से मना कर दिया था. इसको लेकर लंबे वक्त तक विवाद चल रहा था. उम्मीद थी कि इसका आयोजन किसी न्यूट्रल वेन्यू पर होगा. लेकिन एशियन क्रिकेट काउंसिल ने इसे हाइब्रिड मॉडल में आयोजित कराने का फैसला किया है. 

3.नाबालिग रेसलर यौन शोषण केस में पुलिस ने दाखिल की कैंसिलेशन रिपोर्ट, अब कोर्ट तय करेगा POCSO केस चलेगा या नहीं?

दिल्ली पुलिस ने नाबालिग महिला पहलवानों द्वारा दायर किए गए केस में आज पटियाला हाउस कोर्ट में 550 पन्नों की निरस्तीकरण(कैंसिलेशन) रिपोर्ट दायर की है।

अब इस मामले में पॉक्सो एक्ट के तहत कार्यवाही होगी कि नहीं इसका फैसला अदालत करेगी। कोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई 4 जुलाई को तय की है।

इस मामले में 25 लोगों की हुई गवाही

इस मामले में 25 लोगों की गवाही आरोपपत्र में दर्ज की गई है। रोहतक के महावीर अखाड़े के सभी लोगों के बयान दर्ज कराए हैं। इन 25 लोगों में शिकायतकर्ता पहलवान, बजरंग पूनिया-एक पहलवान की दो बहनें, कोच, रेफरी और रोहतक के महावीर अखाड़े के लोग शामिल हैं।

पुलिस का क्या है कहना

एक पुलिस अधिकारी का कहना है कि एक महिला पहलवान ने खुद को नाबालिग बताकर भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष व भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण किए जाने का आरोप लगाया था।

पुलिस द्वारा पहले धारा 161 के तहत बयान दर्ज करने पर उसने खुद को नाबालिग बताया था। उसके बाद धारा 164 के तहत कोर्ट में मजिस्ट्रेट के समक्ष दर्ज कराए गए बयान में भी उसने खुद को नाबालिग बताया था।

जांच में सामने आई थी ये बात

लेकिन जांच के दौरान जब पुलिस को उसके रोहतक स्थित स्कूल से जन्म प्रमाण पत्र मिलने से उसके बालिग होने की पुष्टि हुई तब मामला एकदम से पलट गया। उसके बाद पीड़िता को भय सताने लगा कि नाबालिग होने की झूठी बात बताने पर कहीं उसके खिलाफ पुलिस मुकदमा न दर्ज कर लें। इसलिए उसने एसआईटी से संपर्क कर धारा 164 के तहत दोबारा बयान देने की इच्छा जाहिर की।

4. एडवांस बुकिंग में 'आद‍िपुरुष' ने RRR को पछाड़ा

'आदिपुरुष' की रिलीज को अब सिर्फ एक दिन बचे हैं। बॉक्‍स ऑफ‍िस पर शुक्रवार, 16 जून को प्रभास, कृति सेनन, सैफ अली खान स्‍टारर यह फिल्‍म धमाल मचाने की पूरी तैयारी में है। ओम राउत के डायरेक्‍शन में बनी इस फिल्‍म की एडवांस बुकिंग के आंकड़े दंग करने वाले हैं। बुधवार रात तक 'आद‍िपुरुष' के 3.92 लाख टिकटों की एडवांस बुकिंग हो चुकी है। यह आंकड़ा एसएस राजामौली की RRR से भी बेहतर है। यही नहीं, एडवांस बुकिंग के लिए गुरुवार का पूरा दिन अभी बाकी है और अनुमान यही है कि रिलीज से पहले ही करीब 5 लाख टिकटों की एडवांस बुकिंग हो जाएगी। यह आंकड़े हिंदी और तेलुगू दोनों वर्जन के हैं और अब तक इस फिल्‍म ने एडवांस बुकिंग से 13.56 करोड़ रुपये कमा लिए हैं।Adipurush Advance Booking: महाकाव्‍य 'रामायण' की कहानी पर बनी इस 500 करोड़ की महाबजट फिल्‍म का सारा दारोमदार अब कमाई पर टिका हुआ है। फिल्‍म में प्रभास ने भगवान राम का किरदार निभाया है, जबकि कृति सेनन ने सीता मां का रोल प्‍ले किया है। देशभर में यह फिल्‍म 2D और 3D वर्जन में रिलीज हो रही है। हॉलीवुड फिल्‍म 'The Flash' की रिलीज के कारण 'आदिपुरुष' को IMAX स्‍क्रीन्‍स पर जगह नहीं मिली है। sacnilk की रिपोर्ट के मुताबिक, जिस रफ्तार से 'आद‍िपुरुष' के टिकटों की एडवांस बुकिंग हो रही है, गुरुवार रात तक हिंदी और तेलुगू में इस फिल्‍म के करीब 5 लाख टिकट आसानी से बिक जाएंगे। यानी शुक्रवार को जब यह फिल्‍म रिलीज होगी तो एडवांस बुकिंग के बूते पहले से ही 15-20 करोड़ रुपये की कमाई कर चुकी होगी।'आद‍िपुरुष' के टिकटों की कीमत 2000 रुपये तक

Adipurush Ticket Price: 'आदिपुरुष' के टिकटों को लेकर बाजार में अलग तरह का शोर भी मचा हुआ है। एक तरफ जहां सिनेमाघरों खासकर मल्‍टीप्‍लेक्‍स में टिकटों की कीमतें आसमान छू रही है, वहीं कई मल्‍टीप्‍लेक्‍स ने इस पर 50% की छूट भी ऑफर की है। दिल्‍ली-एनसीआर से लेकर मुंबई तक में 'आदिपुरुष' की टिकटें 250 रुपये से 2000 रुपये तक की कीमत पर मिल रही हैं। जबकि कोलकाता, चेन्‍नई, बेंगलुरु में इसके मुकाबले टिकट की कीमतें कम हैं। आंध्र प्रदेश में भी सिंगल स्‍क्रीन थ‍िएटर्स ने सरकार से मंजूरी लेकर टिकट की कीमतों में 50 रुपये की बढ़ोतरी कर दी है। इसे इस तरह समझ‍िए कि टिकट की कीमत जितनी होगी, ग्रॉस कलेक्‍शन उतना ही ज्‍यादा होगा। फिल्‍म का बजट वैसे भी 500 करोड़ रुपये है। ऐसे में मेकर्स को इस फिल्‍म को सिनेमाघरों में हिट करवाने के लिए कम से कम 510 करोड़ रुपये नेट कलेक्‍शन की जरूरत होगी।

हिंदी से ज्‍यादा तेलुगू में कमाई कर सकती है 'आद‍िपुरुष'

Adipurush Screen Count: ओम राउत की इस फिल्‍म के केस में एक और दिलचस्‍प बात गौर करने वाली है। बंपर एडवांस बुकिंग के आंकड़े देखकर जहां सभी दंग हैं, वहीं बहुत संभव है कि यह फिल्‍म हिंदी से ज्‍यादा तेलुगू में कमाए करे। कम से कम एडवांस बुकिंग और शुरुआती रुझान तो यही बता रहे हैं। 'आदिपुरुष' देश में 6200 से अधिक स्क्रीन पर रिलीज हो रही है। इसमें सिर्फ हिंदी वर्जन में इसे 4000 से अधिक स्क्रीन्‍स पर रिलीज किया जा रहा है। दर्शकों को रिझाने के लिए जहां रणबीर कपूर से लेकर 'द कश्‍मीर फाइल्‍स' के प्रोड्यूसर अभ‍िषेक अग्रवाल और अनन्‍या बिरला ने 10,000-10,1000 टिकट्स दान में देने का ऐलान किया है। इसके अलावा हर सिनेमाघर में भगवान हनुमान के नाम पर एक सीट भी खाली छोड़ी जाएगी। जाहिर तौर पर इन सब का फिल्‍म को लेकर बने माहौल पर असर पड़ता है।

5. अमेजन प्राइम लाइट लॉन्च, जियो सिनेमा की होगी छुट्टी, जानें कीमत और बेनिफिट्स



अमेजन ने एक नया अमेजन प्राइम लाइट सब्सक्रिप्शन लॉन्च किया है। जैसा कि नाम से मालूम होता है कि इस सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमत रेगुलर अमेजन प्राइम सब्सक्रिप्शन प्लान से काफी कम होगी। अमेजन प्राइम लाइट की टक्कर जियोसिनेमा से होगी। बता दे कि जियोसिनेमा ने भी 999 रुपये में एनुअल सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च किया है। जिसकी टक्कर में अमेजन ने लाइट वर्जन लॉन्च करके बड़ा दांव चल दिया है।
अमेजन प्राइम लाइट की कीमत

इस सीजन में एयर कंडीशनर पर सबसे बड़ी बचत - शुरूआती रु. 24,999/
अमेजन प्राइम लाइट एक एनुअल सब्सक्रिप्शन प्लान है। यह प्लान 12 माह की वैधता के साथ आता है। इस प्लान की कीमत 999 रुपये है। अमेजन प्राइम लाइट एक सस्ता सब्सक्रिप्शन प्लान है।

रेगुलर प्लान और लाइट प्लान
अगर अमेजन प्राइम के रेगुलर प्लान की बात करें, तो यह प्लान 1,499 रुपये में आता है, जबकि इसका लाइट वर्जन 999 रुपये में आता है। अमेजन प्राइस का मंथली सब्सक्रिप्शन प्लान 299 रुपये में आता है। वही तिमाही प्लान 599 रुपये में आता है।

मिलेगा क्या फायदा
अमेजन प्राइम लाइट में फास्ट डिलीवरी मिलेगी। यह प्लान एक या दो दिन में डिलीवरी का ऑप्शन देता है। अमेजन प्राइम के रेगुलर प्लान की तरह अमेजन प्राइम लाइट में भी अमेजन म्यूजिक और वीडियो सब्सक्रिप्शन मिलता है।
हालांकि दोनों प्लान में स्ट्रीमिंग क्वलिटी में अंदर देखने को मिलता है। अमेजन प्राइम लाइट सब्सक्रिप्शन प्लान में दो डिवाइस पर अनलिमिटेड एचडी वीडियो स्ट्रीमिंग की सुविधा मिलती है।
अमेजन के रेगुलर प्लान में 4K स्ट्रीमिंग की सुविधा मिलती है। इस एक सिंगल रिचार्ज प्लान में 6 डिवाइस पर स्ट्रीमिंग की जा सकती है। अमेजन प्राइम लाइट में प्राइम रीडिंग और अमेजन म्यूजिक का सब्सक्रिप्शन मिलता है।
हालांकि जियो सिनेमा के सब्सक्रिप्शन में चार डिवाइस में स्ट्रीमिंग की सुविधा मिलती है।


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं