Breaking News

9 May 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1. रेलवे में निकली सीधी भर्ती:10वीं के नंबर के आधार पर होगा सिलेक्शन, 25,000 तक मिलेगी सैलरी

इंडियन रेलवे में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए शानदार मौका है। रेलवे में 500 से ज्यादा पदों पर भर्तियां निकली हैं। इसमें दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में 548 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इसके लिए 24 साल तक की उम्र के 10वीं पास उम्मीदवार रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट secr.indianrailways.gov.in पर जाकर 3 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। रेलवे द्वारा निकली गई भर्ती में उम्मीदवारों का सिलेक्शन बिना परीक्षा के सीधे 10वीं के नंबर के आधार पर किया जाएगा।

सैलरी

भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 10 हजार रुपए से लेकर 25 हजार रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

इन पदों पर होगी भर्ती

इंडियन रेलवे द्वारा निकली गई भर्ती के तहत SECR बिलासपुर में कुल 548 पदों पदों पर पोस्टिंग दी जाएगी। इनमें कारपेंटर, COPA, ड्राफ्ट्समैन (सिविल), इलेक्ट्रिशियन, फिटर, मशीनिस्ट, पेंटर, प्लंबर, शीट मेटल वर्क, स्टेनो (अंग्रेजी), स्टेनो (हिंदी), टर्नर के पद शामिल हैं।

योग्यता

न्यूनतम आवश्यक योग्यता के तहत छात्रों ने कक्षा 10वीं की परीक्षा न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो।

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईटीआई कोर्स पास होना चाहिए।

आवेदन करने के लिए न्यूनतम आवश्यक आयु 15 वर्ष है और ऊपरी आयु सीमा 24 वर्ष है।

आयु की गणना का आधार 1 मई, 2023 रखा गया है। रिजर्व कैटेगरी को नियमानुसार छूट दी गई है।

मैट्रिक और आईटीआई दोनों पाठ्यक्रमों में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त प्रतिशत अंकों का औसत लेकर मेरिट सूची तैयार की जाएगी

ऐसे करें अप्लाई

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- rrcrecruit.co.in पर क्लिक करें।

वेबसाइट के होम पेज पर Apprentice Recruitment के लिंक पर क्लिक करें।

इसके बाद के लिंक पर Latest Recruitment Southern Railway/ Eastern Railway के ऑप्शन पर जाएं।

अगले पेज पर Registration के लिए मांगी गई डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन कर लें।

अब अप्लीकेशन फॉर्म भरें। आगे की जरूरत के लिए एक प्रिंट आउट लेकर रखें।

2. पाकिस्तान के Ex. PM इमरान खान इस्लामाबाद हाईकोर्ट से गिरफ्तार

इमरान खान को अल कादिर ट्रस्ट के केस में गिरफ्तार किया गया है. इस्लामाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ने इमरान खान की गिरफ्तारी पर नाराजगी जताई है. उन्होंने कहा कि कोर्ट के नियमों का उल्लंघन हुआ है. कोर्ट में पेश होने से ठीक पहले इमरान खान को गिरफ्तार किया गया. चीफ जस्टिस ने 15 मिनट में IG इस्लामाबाद, गृह सचिव को तलब किया है. अगर 15 मिनट में IG इस्लामाबाद, गृह सचिव नहीं आये तो मुख्यमंत्री को आना पड़ेगा.

इस्लामाबाद में धारा 144

इस्लामाबाद पुलिस ने कहा कि राजधानी शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है. पुलिस ने कहा कि किसी को भी प्रताड़ित नहीं किया गया है. 

इमरान के वकील के वकील को लगी चोट

पीटीआई के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने भी इमरान के वकील का वीडियो साझा करते हुए कहा कि वह आईएचसी के बाहर बुरी तरह से घायल हैं. इमरान खान के वकील के साथ भी मारपीट की गई है. इमरान खान के वकील का न बह रहा है. इस्लामाबाद उच्च न्यायालय के बाहर भारी संख्या में भीड़ मौजूद है.

3. तिहाड़ जेल में कैदियों की सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस की जगह तमिलनाडु पुलिस क्यों होती है तैनात

भारत का सबसे सुरक्षित और एशिया की सबसे बड़ी जेल कही जाने वाले तिहाड़ जेल पिछले एक हफ्ते से लगातार चर्चे में है. इस जेल को लेकर हमेशा ऐसा कहा जाता है कि यहां का पहरा इतना सख्त है कि बिना इजाजत एक परिंदा भी पर नहीं मार सकता. लेकिन पिछले हफ्ते जेल के अंदर टिल्लू ताजपुरिया और अप्रैल में हुई प्रिंस तेवतिया की हत्या के बाद यहां की सिक्योरिटी और सख्त पहरे पर सवाल उठने लगे हैं.

गैंगवार के बाद गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया की हत्या का 2 सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है जिसे देखने के बाद न सिर्फ लोग हैरान रह गए बल्कि दिल्ली की सबसे सुरक्षित जेल वाली छवि भी टूट गई है. 

दरअसल पहले फुटेज में गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया पर कुछ कैदी किसी नुकीले लोहे से 90 बार वार करते नजर आ रहे हैं. वहीं दूसरे सीसीटीवी फुटेज में साफ दिख रहा है कि कैदी गैंगस्टर पुलिसवालों के सामने ही घायल टिल्लू पर हमला कर रहे हैं. 

इस घटना के बाद प्रशासन ने तुरंत एक्शन लेते हुए तिहाड़ जेल में तैनात तमिलनाडु स्पेशल पुलिस (TNSP) के सात कर्मियों को वापिस भेज दिया गया है. अधिकारियों का कहना है कि ये वही सात जवान हैं जो हत्या के वक्त वहां तैनात थे. ऐसे में सवाल उठता है कि दिल्ली की तिहाड़ जेल में तमिलनाडु स्पेशल पुलिस के जवान क्यों तैनात किए जाते हैं? 

दरअसल तिहाड़ जेल में लंबे समय से तमिलनाडु स्पेशल पुलिस के जवान तैनात किए जाते रहे हैं. ऐसा करने का मकसद ये रहता है कि तमिलनाडु स्पेशल पुलिस के जवान यहां के कैदियों और स्टाफ की भाषा नहीं समझ पाएगी. क्योंकि तमिलनाडु में ज्यादातर लोग आम बोलचाल में तमिल भाषा का इस्तेमाल करते हैं और उन्हें हिंदी नहीं समझ आती है.

ऐसे में अगर जेल में तैनात जवान और कैदी एक दूसरे की भाषा नहीं समझ पाएंगे तो दोनों के बीच बातचीत भी कम होगी और किसी तरह का करप्शन, लापरवाही और कैदियों को रियायत देने की आशंका कम हो जाएगी.  

वर्तमान में यहां एक हजार से ज्यादा तमिलनाडु स्पेशल पुलिस के जवान तैनात हैं. इनका काम तिहाड़ परिसर में स्थित 9 जेलों में आने वाले सभी कैदियों की तलाशी लेना है. ताकि कैदी किसी भी तरह से जेल के अंदर ड्रग्स और मोबाइल जैसा कोई सामान ले जाने में कामयाब न हो पाए.  

हालांकि तमिल स्पेशल पुलिस की सिक्योरिटी पर सवाल तब उठने लगा जब इतने सख्त नियम और तलाशी के बाद भी गैंगस्टर जेल के अंदर न सिर्फ मोबाइल ले जा रहे हैं, बल्कि जेल में होने के बाद भी बाहर के लोगों को फोन कर डराते-धमकाते और उनका मर्डर तक कराने में कामयाब हो रहे हैं.

तिहाड़ को माना जाता है भारत की मॉडर्न जेल

तिहाड़ जेल को भारत की सबसे सुरक्षित और मॉडर्न जेल माना जाता है. आज भी पूरी दुनिया से लोग जेल के मॉडल को समझने भारत पहुंचते हैं तो उन्हें सबसे पहले तिहाड़ जेल ही दिखाई जाती है.

कितनी सख्त होती है जेल की सुरक्षा 

तिहाड़ जेल में 2 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों की 3 शिफ्ट में तैनाती होती है. 

इस जेल में 7500 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं. 

एक दूसरे से संपर्क साधने के लिए तैनात जवान वॉकी-टॉकी से लैस होते हैं. 

जेल में बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम लगा है. यानी यहां कोई भी कर्मचारी बिना फिंगरप्रिंट लगाए एंट्री नहीं कर सकता

तिहाड़ जेल के अंदर 3जी और 4जी इंटरनेट कनेक्टिविटी रोकने के लिए जैमर लगा हुआ है.

कैसा है तिहाड़ जेल

तिहाड़ जेल करीब 400 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है. इसमें 9 सेंट्रल जेल शामिल हैं. हर जेल में अलग-अलग तरह के कैदी रहते हैं और उनका बंटवारा उनके नाम, लिंग, क्राइम और सजा के आधार पर किया जाता है. बताया जाता है कि इस जेल में पेपर मेकिंग, टेलरिंग, पोट्री, शू मेकिंग और बेकिंग जैसे बिजनेस भी चल रहे हैं. 

4. ‘आदिपुरुष’ का दमदार ट्रेलर आउट 

ओम राउत की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘आदिपुरुष’ का धांसू ट्रेलर आज रिलीज हो गया है. जहां इसके टीजर को काफी ट्रोल किया गया था तो वहीं फिल्म के ट्रेलर की खूब तारीफ हो रही है. सोशल मीडिया पर ‘आदिपुरुष’ का ट्रेलर ट्रेंड कर रहा है और फैंस जय श्री राम का उद्घोष कर रहे हैं. चलिए जानते हैं लोगों को ‘आदिपुरुष’ का ट्रेलर कैसा लग रहा है?

‘आदिपुरुष’ के ट्रेलर पर क्या है लोगों का रिएक्शन

मंगलभवन अमंगलहारी के पंक्तियों से शुरू हुए ‘आदिपुरुष’ के ट्रेलर को देख लोग भक्ति के समंदर में गोते लगा रहे हैं. ट्रेलर को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि मेकर्स ने लोगों की धार्मिक भावनाओं का पूरा ख्याल रखा है और बेहद भव्य और रौंगटे खड़े कर देने वाली फिल्म बनाई हैं. इसी के साथ सोशल मीडिया पर ट्रेलर की खूब तारीफ हो रही है. एक यूजर ने लिखा, “ रौंगटे खड़े कर देने वाला स्टफ, क्या ट्रेलर है, पहले टीज़र से बहुत निराश था, लेकिन अब कपड़े, दृश्य, संवाद, संगीत, सब कुछ सही दिखता है. बॉक्स ऑफिस के हर मौजूदा रिकॉर्ड को तोड़ देगी. आदिपुरुष ट्रेलर.”

5. अब LinkedIn ने भी किया छंटनी का ऐलान! 

 अमेरिका और यूरोप की मंदी का सबसे ज्यादा असर टेक सेक्टर (Tech Sector) की नौकरियों पर पड़ रहा है. पिछले कुछ समय में गूगल (Google Layoffs), मेटा (Meta Layoffs), अमेजन (Amazon Layoffs), ट्विटर (Twitter Layoffs) आदि जैसी कई कंपनियों ने बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी (Layoff News) की है. अब इस लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन की स्वामित्व वाली कंपनी लिंक्डइन (LinkedIn ) का नाम भी जुड़ गया है. बिजनेस प्रोफेशनल की सोशल मीडिया साइट लिंक्डइन (LinkedIn  Layoffs) ने 716 कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान किया है. कंपनी ने इसके साथ ही यह भी बताया है कि वह अपनी चाइनीज जॉब ऐप्लिकेशन ऐप को भी बंद करने जा रही है.



कमाई में इजाफे के बाद भी किया छंटनी का फैसला

गौरतलब है कि लिंक्डइन में कुल 20,000 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं. पिछले साल हर तिमाही में कंपनी की कमाई में बढ़त दर्ज की गई है. ऐसे में प्रॉफिट में बढ़ोतरी के बाद भी छंटनी का फैसला हैरान कर देने वाला है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार लिंक्डइन ने वैश्विक परिस्थितियों को देखते हुए कर्मचारियों की छंटनी का निर्णय लिया है.

सीईओ ने कही यह बात

लिंक्डइन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रयान रोसलैंस्की (Ryan Roslansky) ने कर्मचारियों को ईमेल भेजकर जानकारी दी है कि बदलते माहौल में हमने अपने ग्लोबल बिजनेस ऑर्गेनाइजेशन (GBO) में बड़े बदलाव किए हैं और चाइनीज जॉब ऐप्लिकेशन को बंद करने का फैसला किया है. इसके बाद कंपनी के कुल 716 लोगों की नौकरी पर असर पड़ने वाला है. उन्होंने बताया कि सेल्स, ऑपरेशन और सपोर्ट टीम में छंटनी की जाएगी ताकि कोई भी फैसला लेने में तेजी आ सके.

250 लोगों को दी जाएगी नौकरी

छंटनी के अलावा सीईओ ने नई नौकरी के बारे में भी जानकारी दी है. उन्होंने ने कहा है कि कंपनी में किए गए बदलावों के बाद कुल 250 पदों पर नौकरी का सृजन होगा. ऐसे में छंटनी का शिकार हुए इंप्लाइज भी इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. कंपनी ने अपने चाइनीज जॉब ऐप्लिकेशन ऐप InCareer के ऑपरेशन को 9 अगस्त, 2023 तक पूरी तरह से बंद करने का फैसला किया है. सीईओ Roslansky ने कहा कि शुरुआत में InCareer ने कुछ बड़ी सफलता हासिल की, लेकिन इस बदलते वैश्विक माहौल में इस ऐप को बंद कर देना ही LinkedIn के लिए लाभकारी है.

छंटनी का शिकार हुए इंप्लाइज को मिलेगी मदद

कंपनी ने साफ किया है कि अमेरिका में छंटनी का शिकार हुए कर्मचारियों को कई तरह के कॉम्पनसेशन दिए जाएंगे. इसमें 3 महीने की सैलरी, हेल्थ इंश्योरेंस और करियर ट्रांजिशन सर्विस जैसी सुविधाएं शामिल हैं. वहीं अमेरिका के बाहर प्रभावित होने वाले लोगों को उस देश के नियम कानून के हिसाब से अलग-अलग सुविधाएं दी जाएगी.


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं