Breaking News

10 May 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1. सीबीएसई कल जारी करेगा बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट? पढ़िए क्या है ऑफिशियल अपडेट

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं व 12वीं क्लास की परीक्षा में हर साल लाखों छात्र-छात्राएं शामिल होते हैं. इस साल भी परीक्षा में लाखों विद्यार्थी शामिल हुए थे. जिन्हें परीक्षा खत्म होने के बाद से ही परिणामों का बेसब्री से इंतजार है. नतीजे जारी हो जाने के बाद छात्र-छात्राएं उसे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे. नतीजों से जुड़ी हर अपडेट आप तक पहुंचाने के लिए ABP Live की टीम लगातार काम कर रही है.मीडिया रिपोर्ट्स और सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक लेटर के अनुसार सीबीएसई बोर्ड कल 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षा के नतीजे जारी कर देगा. लेकिन आधिकारिक साइट पर इसे लेकर अभी तक कुछ भी नहीं कहा गया है. वहीं, जब ABP Live की टीम ने बोर्ड अधिकारियों से बात की तो उन्होंने बताया कि अभी तक रिजल्ट जारी होने की तारीख का एलान नहीं किया गया है.

इतने छात्रों को नतीजों का इंतजार

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकंड्री एजुकेशन की 10वीं क्लास की परीक्षा के लिए 21.8 लाख छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन किया था.  जिनमें से 9.39 लाख छात्राएं और 12.4 लाख छात्र शामिल हैं. वहीं, 12वीं क्लास की बात करें तो करीब 16.9 लाख छात्र-छात्राओं ने परीक्षा के लिए पंजीकरण किया था. जिनमें 7.4  लाख छात्राएं और  9.51 लाख छात्र हैं. ऐसे में अभी इन छात्रों को अपने नतीजों को लेकर और इंतजार करना होगा. छात्र-छात्राओं को सलाह दी जाती है कि वह किसी भी तरह के फेक मेसेज के झांसे में न आएं.

इन वेबसाइट पर देख सकेंगे परिणाम

cbseresults.nic.in

results.cbse.nic.in

cbse.nic.in

cbse.gov.in

कैसे चेक कर पाएंगे रिजल्ट

स्टेप 1: नतीजे चेक करने के लिए छात्र CBSE बोर्ड की वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं

स्टेप 2: इसके बाद वह यहां 10वीं/12वीं एग्जाम रिजल्ट पर क्लिक करें

स्टेप 3: फिर छात्र अपना रोल नंबर यहां इंटर करें

स्टेप 4: अब छात्र का रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा

स्टेप 5: अंत में छात्र रिजल्ट देखने के बाद स्क्रीन का प्रिंट आउट अवश्य लें

2. कर्नाटक एग्जिट पोल:5 सर्वे में एक में भाजपा सरकार, 4 में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी पर बहुमत से दूर

सांप, नालायक, बजरंग दल बैन से लेकर बजरंगबली की जय और चुनाव आयोग तक पहुंचे कर्नाटक की संप्रभुता जैसे बयान खत्म। कर्नाटक की 224 सीटों पर वोटिंग भी पूरी। वोट 66% पड़े। अब इंतजार रिजल्ट का। पर उससे पहले एग्जिट पोल।

5 सर्वे में इस बार किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं। 4 में से तीन एग्जिट पोल में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी, वहीं एक में भाजपा।

चारों सर्वे जेडीएस को 24 सीट के साथ किंगमेकर बता रहे। यानी 2018 की तरह एक बार फिर जेडीएस के बिना कांग्रेस या भाजपा की सरकार नहीं बनेगी।

ये सब अभी का हिसाब-किताब है। बस दो दिन रुकिए, नतीजे 13 मई को आएंगे। सरकार बनाने के लिए 113 विधायक चाहिए।

इसी कर्नाटक चुनाव के 3 ओपिनियन पोल...

1. इंडिया टीवी-CNX: किसी को स्पष्ट बहुमत नहीं

पोल के मुताबिक, कांग्रेस 105 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है। भाजपा 85 और जेडीएस 32 सीटें जीत सकती है। यानी बहुमत किसी को नहीं। सर्वे 6 मई को हुआ था। इसमें 112 सीटों के 11 हजार 200 लोगों से बातचीत की गई थी।


2. एबीपी न्यूज-सी वोटर: कांग्रेस की सरकार

सर्वे में कांग्रेस को 110 से 122, भाजपा को 73 से 85 और जेडीएस को 21 से 29 सीटें मिलने का अनुमान है। यानी सरकार कांग्रेस की। सर्वे में 73 हजार लोगों का फीडबैक है। 44% लोगों ने कांग्रेस की, 32% ने भाजपा की सरकार बनने का अनुमान जताया। 31% लोगों ने बेरोजगारी को सबसे बड़ा मुद्दा बताया।


3. जी न्यूज-मैट्रिज: भाजपा की सरकार

सर्वे में भाजपा को 103 से 118, कांग्रेस को 82 से 97 और जेडीएस को 28 से 33 सीटें मिलने का अनुमान। सैंपल साइज के लिहाज से यह सबसे बड़ा ओपिनियन पोल है। इसमें 224 सीटों पर 3 लाख 36 हजार लोगों से सवाल किए गए। हर विधानसभा सीट पर 1500 लोगों से बात की गई।


सभी आंकड़े सर्वे में शामिल एजेंसीज के हैं।

बजरंग दल बैन पर भी ओपिनियन: 44% लोग बोले- कांग्रेस को घाटा

जी न्यूज-मैट्रिज के सर्वे में कांग्रेस के बजरंग दल बैन पर भी सवाल किया गया। 44% लोगों ने कहा इससे कांग्रेस को घाटा होगा। 22% बोले फायदा होगा और 19% ने कहा कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

3. महाराष्ट्र में शिंदे सरकार का क्या होगा? कल आएगा सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला


 महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार के लिए गुरुवार (11 मई) का दिन अहम रहने वाला है. शिवसेना के 16 विधायकों की अयोग्यता पर सुप्रीम कोर्ट कल फैसला सुना सकता है. चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने बुधवार (10 मई) को कहा कि कल संविधान पीठ के दो बड़े फैसले आएंगे. हालांकि, उन्होंने यह बात समलैंगिक विवाह पर चल रही सुनवाई के दौरान एक वकील की बात पर जवाब देते हुए कही, लेकिन इशारा साफ है कि महाराष्ट्र और दिल्ली में अधिकारियों की ट्रांसफर पोस्टिंग विवाद पर फैसला कल आ सकता है.

शाम को जब लिस्ट जारी होगी तो इस बात की पुष्टि हो पाएगी. शिवसेना-बीजेपी के साथ-साथ विपक्षी कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना (यूबीटी) समान रूप से इस बड़े फैसले का इंतजार कर रहे हैं. इस फैसले से ही महाराष्ट्र की राजनीति की दिशा तय होगी. सत्ता के गलियारों में दो संभावनाओं की चर्चा हो रही है. पहली संभावना ये है कि विधायक अयोग्य नहीं दिए जाएंगे. इसके बजाय, सुप्रीम कोर्ट मामले को राज्य विधानसभा के अध्यक्ष को वापस भेज सकता है. इससे शिंदे-फडणवीस सरकार को यथास्थिति बनाए रखने में मदद मिलेगी.

दूसरी संभावना कोर्ट की ओर से शिंदे सहित 16 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की है. ऐसे में एकनाथ शिंदे को फौरन इस्तीफा देना होगा. जिसके बाद नई सरकार का गठन हो सकता है. हालांकि ऐसी संभावना कम ही है. जुलाई 2022 में, जब शिंदे ने विधानसभा के पटल पर विश्वास मत मांगा, तो बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को कुल 288 विधायकों में से 164 का समर्थन मिला. सत्ताधारी गठबंधन आसानी से 145 के आधे आंकड़े को पार कर गया था. 

गौरतलब है कि एकनाथ शिंदे पिछले साल जून में शिवसेना के कई विधायकों को साथ लेकर बागी हो गए थे. उनकी बगावत के बाद 19 जून, 2022 को उद्धव ठाकरे की सरकार गिर गई थी. इसके बाद शिंदे ने बीजेपी के साथ सरकार का गठन किया था और 30 जून को सीएम पद की शपथ ली थी. शिंदे अपने साथ शिवसेना के 56 में से 40 विधायकों को ले गए थे. हालांकि शिंदे खेमे में जाने वाले कुल बागी विधायकों में से अयोग्यता नोटिस केवल 16 विधायकों को दिए गए थे.

4.  चीन के इशारे पर अरेस्‍ट हुए इमरान खान? ड्रैगन को लेकर उठ रहे गंभीर सवाल

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद देश में गृहयुद्ध जैसे हालात हैं। इमरान खान समर्थक पूरे पाकिस्‍तान में हिंसक प्रदर्शन कर रहे हैं। इमरान खान की पार्टी पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इंसाफ के निशाने पर देश की सबसे शक्तिशाली सेना है। इमरान समर्थकों ने देश के कई हिस्‍सों में सेना के ठिकानों को आग के हवाले कर दिया है। यही नहीं पाकिस्‍तानी सेना के मुख्‍यालय में भी इमरान खान समर्थक घूस गए और उसमें तोड़फोड़ की है। इस विरोध को कुचलने के लिए पाकिस्‍तानी सेना ने रातभर जमकर फायरिंग की है जिसमें कई लोग के हताहत होने की खबर है। इस बीच इमरान खान की गिरफ्तारी को कई विश्‍लेषक चीन के विदेश मंत्री की यात्रा से जोड़कर देख रहे हैं। आइए समझते हैं पूरा मामला

दरअसल, चीन के विदेश मंत्री किन गांग अभी दो दिन पहले ही पाकिस्‍तान की यात्रा पर पहुंचे थे। इससे पहले पाकिस्‍तान के सेना प्रमुख असीम मुनीर भी चीन के अपने पहले दौरे पर गए थे। चीनी विदेश मंत्री ने इस्‍लामाबाद में एक बयान दिया जिसे लेकर विवाद हो गया। किन गांग ने कहा, 'स्थिरता विकास का आधार है, एक पड़ोसी और मित्र के नाते हम पूरी ईमानदारी से आशा करते हैं कि पाकिस्‍तान में राजनीतिक ताकतें आम राय बनाएंगी और स्थिरता को बरकरार रखेंगी। साथ ही ज्‍यादा प्रभावी तरीके से घरेलू और विदेशी चुनौतियों का समाधान किया जाएगा।'

चीन ने पाकिस्‍तान में हस्‍तक्षेप किया ?

चीन के विदेश मंत्री के इस बयान को पाकिस्‍तान के आंतरिक मामलों में हस्‍तक्षेप की तरह से देखा जा रहा है। चीन के विदेश मंत्री के बाद रक्षा मंत्री भी पाकिस्‍तान पहुंचे थे और उन्‍होंने सीपीईसी में हो रही देरी पर नाखुशी जताई थी। पाकिस्‍तानी विश्‍लेषकों का कहना है कि यह चीन की नीति नहीं रही है कि वह किसी देश के आंतरिक मामलों में हस्‍तक्षेप करे। उनका कहना है कि चीन अगर ऐसा बयान देता है तो यह दर्शाता है कि हमारा देश किस तरह के तूफान का सामना कर रहा है। चीन के विदेश मंत्री के इस्‍लामाबाद से स्‍वदेश जाते ही पाकिस्‍तान में इमरान खान के खिलाफ ऐक्‍शन शुरू हो गया।

5. आर्यन खान को गिरफ्तार करने वाले वी.वी. सिंह नौकरी से बर्खास्त, जानिए NCB अफसर पर क्या थे आरोप

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने 2021 में कॉर्डेलिया क्रूज पर छापा मारने और अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को गिरफ्तार करने वाली टीम का हिस्सा रहे अपने अधीक्षक विश्व विजय सिंह (वी.वी. सिंह) को एक अन्य मामले में कदाचार (भ्रष्टाचार) के चलते बर्खास्त कर दिया है। मामले में उन्हें पहले निलंबित किया गया था। इस संबंध में एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि सिंह को सेवा से बर्खास्त करने का आदेश पिछले महीने जारी किया गया। सिंह उस टीम का हिस्सा थे जिसने अक्टूबर 2021 में कॉर्डेलिया क्रूज पर छापा मारा था और आर्यन खान तथा अन्य को वहां मादक पदार्थ होने के आरोप में गिरफ्तार किया था।अधिकारी ने कहा, 'विश्व विजय सिंह को एक अन्य मामले में एनसीबी की सेवा से हटा दिया गया, जिसमें उन्हें पिछले साल निलंबित कर दिया गया था और उनके खिलाफ जांच चल रही थी।' उन्होंने कहा कि एनसीबी को जांच के दौरान कदाचार के कुछ मुद्दे मिले, जिसके बाद सिंह को सेवा से हटाने का फैसला किया गया।

सबूतों की कमी के चलते आर्यन की रिहाई हुई थी

अक्टूबर 2021 में, एनसीबी के तत्कालीन मुंबई क्षेत्रीय निदेशक समीर वानखेड़े के नेतृत्व में एक टीम ने मुंबई इंटरनेशनल क्रूज टर्मिनल पर कॉर्डेलिया क्रूज पर छापा मारने के बाद आर्यन खान और अन्य को गिरफ्तार किया था। शुरू में, मामले में मादक पदार्थ रखने, खपत और तस्करी के आरोप लगाए गए थे। अधिकारियों के अनुसार, जेल में 22 दिन बिताने वाले आर्यन खान को मई 2022 में एनसीबी ने 'पर्याप्त साक्ष्य की कमी' (सबूतों की कमी) के कारण क्लीन चिट दे दी थी।

एनसीबी टीम और समीर वानखेड़े के खिलाफ मनमानी के आरोपों के कारण अलग सतर्कता जांच की गई थी। अधिकारियों के अनुसार, क्रूज संबंधी मामले में सात अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की गई थी। भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी समीर वानखेड़े को बाद में चेन्नई में डीजी करदाता सेवा निदेशालय में स्थानांतरित कर दिया गया था।


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं