Breaking News

8 May 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1. केंद्रीय मंत्रालयों में LDC, DEO की हजारों नौकरियां


 यदि आप 12वीं पास हैं और केंद्रीय मंत्रालयों विभागों में सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में इंटरमीडिएट (कक्षा 12) उत्तीर्ण योग्यता वाले विभिन्न पदों की हजारों रिक्तियों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन हेतु कर्मचारी चयन आयोग द्वारा संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) परीक्षा का आयोजन हर साल किया जाता है। आयोग द्वारा वर्ष 2023 के लिए इस परीक्षा की अधिसूचना मंगलवार, 9 मई 2023 को जारी की जानी है। एसएससी सीएचएसएल नोटिफिकेशन को आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर जारी करेगा, जिसे उम्मीदवार होम पेज पर निर्धारित तिथि के समक्ष एक्टिव होने वाले लिंक से डाउनलोड कर सकेंगे।SSC CHSL Notification 2023: अधिसूचना जारी होते से आवेदन प्रक्रिया भी होगी शुरू, 8 जून तक करें अप्लाई

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि कर्मचारी चयन आयोग द्वारा एसएससी सीएचएसएल नोटिफिकेशन 2023 जारी किए जाने के साथ ही साथ आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। उम्मीदवार होम पर ही दिए गए लॉग-इन सेक्शन में एक्टिव लिंक से पहले पंजीकरण और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके अपना अप्लीकेशन ऑनलाइन सबमिट कर पाएंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 100 रुपये शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, एससी, एसटी, दिव्यांग और भूतपूर्व कर्मचारी वर्गों के उम्मीदवारों के साथ-साथ सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान नहीं करना है।

SSC CHSL Notification 2023: इन पदों पर होती है भर्ती

एसएससी द्वारा जिन केंद्रीय मंत्रालयों व विभागों में 12वीं पास योग्यता वाले जिन पदों के लिए सीएचएसएल परीक्षा का आयोजन किया जाता है, उनमें कनिष्ठ वर्ग लिपिक (Lower Division Clerk - LDC), डाटा एंट्री ऑपरेटर ( Data Entry Operator - DEO), कनिष्ठ सचिवालय सहायक (Junior Secretariate Assistant - JSA), आदि शामिल हैं।

2. IPL 2023: कम नहीं हो रहीं लखनऊ की मुश्किलें, 7.50 करोड़ के इस खिलाड़ी ने छोड़ा साथ

पिछले सीजन आईपीएल डेब्यू करने वाली फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपर जायंट्स की मुश्किलें इस साल कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. टीम के कप्तान केएल राहुल और तेज गेंदबाज जयदवे उनादकट पहले ही चोट के चलते 16वें सीजन से बाहर हो गए थे. इसके बाद अब LSG को एक और तगड़ा झटका लगा है. लखनऊ सुपर जायटंस के लीड इंग्लिश बॉलर मार्क वुड (Mark Wood) व्यक्तिगत कारणों के चलते स्वदेश लौट गए हैं. फ्रेंचाइजी ने सोशल मीडिया के जरिए इस बात की जानकारी दी है. 

इस कारण से लौटे वुड

लखनऊ सुपर जायटंस ने अपने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर की हैं, जिसमें मार्क वुड खुद बता रहे हैं कि वह अपने देश लौट रहे हैं. बता दें कि मार्क वुड पिता बनने वाले हैं और इस समय वह अपनी पत्नी साहा के साथ ज्यादा-से-ज्यादा समय बिताना चाहते हैं. वुड ने कहा, "मैं अपनी बेटी के जन्म के लिए घर वापस जा रहा हूं. मुझे ये बताते हुए दुख हो रहा है कि मैं टीम का साथ छोड़ रहा हूं, लेकिन घर जाने का कारण अच्छा है. उम्मीद करता हूं कि आप मुझे जल्द ही टीम के साथ फिर से देखें. मुझे माफ करिएगा मैंने 4 मैचों में ज्यादा कुछ हासिल नहीं किया. मैंने कुछ विकेट जरूर लिए, लेकिन मुझे उम्मीद हैं मैं जल्द ये कर सकूं."

खिलाड़ी मेहनत कर रहे हैं

वुड (Mark Wood) ने कहा, "ये टीम काफी अच्छी रही और मैं पूरी टीम को खूब पसंद करता हूं. सपोर्टिंग स्टाफ बहुत शानदार है. मुझे साथी खिलाड़ी को अलग-अलग क्षेत्रों में तरक्की करते हुए देख अच्छा लग रहा है. मैं जानता हूं कि सिर्फ एक और जीत की हमें जरूरत है और अब उसके बाद प्लेऑफ में चले जाएंगे और उस प्लेऑफ से हमें फाइनल तक पहुंचना है. ये गोल पूरी टीम का है और हम जानते हैं ये इतना आसान नहीं है. खेल में हार और जीत का सिलसिला चलता रहता है, लेकिन हमारे खिलाड़ी काफी मेहनत कर रहे हैं."

ऐसा रहा वुड का प्रदर्शन

आईपीएल 2023 के 51वें मुकाबले में वुड को प्लेइंग-11 में मौका नहीं मिला था. यह मैच गुजरात टाइटंस के खिलाफ खेला गया था. लखनऊ के तेज गेंदबाज मार्क वुड (Mark Wood) ने आईपीएल 2023 के तीसरे मैच से ही धमाकेदार शुरुआत की थी. उन्होंने लखनऊ के पहले मैच में ही 14 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे. इस सीजन वुड ने अब तक खेले गए 5 मुकाबलों में कुल 11 विकेट अपने नाम किए हैं. आईपीएल 2023 में लखनऊ ने अब तक 11 मैच खेले हैं, इस दौरान उन्हें 5 में जीत मिली है. 11 अंकों के साथ टीम पॉइंट्स टेबल में तीसरे पायदान पर है.

3.मणिपुर हिंसा LIVE: ट्रेनें बंद, प्‍लेन से रेस्‍क्‍यू, सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई 

मणिपुर में भड़की हिंसा ने अबतक 50 से ज्यादा जिंदगियां छीन ली हैं। हिंसाग्रस्त क्षेत्रों से नागरिकों को निकालने का ऑपरेशन जारी है। सुरक्षा बलों ने सोमवार को भी कुछ देर के लिए कर्फ्यू में ढील दी है। लोग जरूरी सामान खरीदते नजर आए। लोगों को निकालने के लिए महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश ने स्‍पेशल फ्लाइट्स चलाई हैं। इसके अलावा राजस्थान, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और उत्तराखंड की सरकारों ने भी रेक्‍स्‍यू के लिए कदम उठाए हैं। इम्फाल से बाहर निकलने के लिए फ्लाइट्स बेस्‍ट ऑप्‍शन हैं। ऐसे में इम्फाल-कोलकाता रूट पर हवाई किराया खासा बढ़ गया है। अगले कुछ दिन के लिए सभी फ्लाइट्स बुक हैं। किराया 30,000 रुपये तक पहुंच गया। वहीं, मणिपुर हिंसा का मामला सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में उठेगा। कई याचिकाएं शीर्ष अदालत में दायर की गई हैं। 

लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने की जद्दोजहद

महाराष्‍ट्र और आंध्र प्रदेश ने स्‍पेशल फ्लाइट्स अरेंज की हैं। राजस्‍थान सरकार भी IndiGo से बात कर करीब 125 राजस्‍थानियों को वापस लाने की जुगत में है। मणिपुर से सटे असम, मेघालय और त्रिपुरा ने पहले ही अपने निवासियों को निकालना शुरू कर दिया था। मणिपुर से दूसरे राज्‍यों के करीब 240 स्‍टूडेंट्स को रविवार तक बाहर निकाला जा चुका था लेकिन काफी सारे फंसे हैं।

क्‍यों इतनी मुश्किल है मणिपुर से वापसी

इम्‍फाल से बाकी भारत को जोड़ने वाली सड़कें हिंसाग्रस्‍त इलाकों से होकर गुजरती हैं। ट्रेनें बंद कर दी गई हैं। मणिपुर में ज्‍यादातर बाहरी छात्र IIIT और NIT जैसे इंजिनियरिंग कॉलेजों और रीजनल मेडिकल इंस्टिट्यूट्स में पढ़ते हैं। उनके लिए हालात किसी 'वार जोन' जैसे हैं।

मणिपुर हिंसा: सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल

मणिपुर में पिछले सप्ताह आदिवासियों और बहुसंख्यक मैतेई समुदाय के लोगों के बीच हिंसक झड़प हुई थी, जिसमें कम से कम 54 लोग मारे गए हैं। हजारों लोग विस्थापित हुए हैं। हिंसा प्रभावित हिस्सों में सोमवार सुबह कर्फ्यू में कुछ घंटों की ढील दी गई। रविवार को भी ऐसा ही किया गया था। आम जनजीवन पटरी पर लौटता दिखाई दिया।

AAI ने हवाईअड्डे पर यात्रियों की मदद के लिए उठाए कदम

मणिपुर के कुछ हिस्सों में हिंसा भड़कने के कारण फैली अशांति के बीच ‘भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण’ (AAI) ने हवाई यात्रियों की मदद के लिए कई उपाय किए हैं। विमानन कंपनियों ने राजधानी इम्फाल से आने और जाने वाली उड़ानों के लिए टिकट कैंसिलेशन फीस माफ करने सहित कई कदम उठाए हैं। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि एएआई, हवाईअड्डे पर फंसे यात्रियों को एस्कॉर्ट के तहत परिवहन के लिए राज्य सरकार के साथ तालमेल कर रहा है। उन्होंने बताया कि मंत्रालय ने चार मई से एक हेल्प डेस्क भी बनाया है।

अधिकारी के मुताबिक, हेल्प डेस्क काउंटर पर टिकट प्रिंट करने के लिए एएआई ने लैन इंटरनेट की सुविधा भी दी गई है, क्योंकि राज्य में इंटरनेट सेवाएं उपलब्ध नहीं हैं। अधिकारी ने बताया कि छह मई तक इम्फाल हवाईअड्डे पर कुल 10,531 यात्री पहुंचे और कुल 108 उड़ाने संचालित हुई, जिनमें 50 रक्षा गतिविधियों और छह अतिरिक्त उड़ाने शामिल हैं।

यूपी के छात्रों को घर पहुंचाएगी सरकार

मणिपुर में 3 मई को भड़की हिंसा के बाद बिगड़े हालात के चलते वहां पढ़ रहे यूपी के स्टूडेंट्स को यूपी सरकार उनके घर पहुंचाएगी। स्टूडेंट्स और उनके अभिभावकों की ओर से आए अनुरोध को संज्ञान में लेते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गृह विभाग को मणिपुर सरकार से संपर्क कर घर वापसी की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए।

राहत आयुक्त कार्यालय बच्चों से संपर्क करने से लेकर घर वापस लाने के पूरे अभियान का समन्वय करेगा। आपदा राहत के टॉल फ्री नंबर 1090 पर स्टूडेंट्स या उनके अभिभावक संपर्क कर जानकारी दे सकते हैं।

10 हजार से ज्‍यादा जवान तैनात

मणिपुर के हिंसा प्रभावित हिस्सों में सेना और असम राइफल्स के जवानों ने फ्लैग मार्च किया है। सेना के ड्रोन और हेलिकॉप्टर गश्त लगा रहे हैं। रक्षा विभाग ने बताया कि अब तक कई समुदायों के लगभग 23,000 लोगों को बचाकर सैन्य छावनियों में ट्रांसफर किया गया है। मणिपुर में अर्धसैनिक बलों और केंद्रीय पुलिस बलों के करीब 10,000 जवानों को भी तैनात किया गया है।

4. 'अभी NCP की जिम्मेदारी नहीं लेंगी सुप्रिया सुले'


 महाराष्ट्र (Maharashtra) में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (Nationalist Congress Party) के प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) ने रविवार को कहा कि उनकी बेटी और बारामती सांसद सुप्रिया सुले (Supriya Sule) ने यह साफ कर दिया है कि उन्हें पार्टी का नेतृत्व करने में कोई दिलचस्पी नहीं हैं और वो अपना पूरा ध्यान लोकसभा चुनाव 2024 पर केंद्रित करेंगी.शरद पवार के मुताबिक, बारामती सांसद सुप्रिया सुले का कहना है कि वो अभी कोई नई जिम्मेदारी लेने को तैयार नहीं हैं. 2 मई को अपने इस्तीफे की घोषणा के बाद एनसीपी चीफ ने तीन दिनों के अंदर अपने इस्तीफे का फैसला वापस ले लिया.

'जनभावनाओं के सम्मान में वापस लिया इस्तीफा'

जब शरद पवार ने पार्टी से इस्तीफे की बात की थी तो पार्टी जड़ से हिल गई थी और एनसीपी चीफ के इस फैसले के बाद कार्यकर्ता सड़कों पर उतर आए. जिसके बाद पार्टी के प्रमुख नेताओं के मनाने और लोगों की भावनाओं का सम्मान करते हुए पवार ने अपना इस्तीफा वापस ले लिया. 

बेटी सुप्रिया के फैसले का किया बचाव

इसी के साथ शरद पवार ने बेटी सुप्रिया सुले के फैसले का बचाव किया. उन्होंने कहा कि सुप्रिया को सात बार सर्वश्रेष्ठ सांसद के रूप में चुना गया है. इसी के साथ शरद पवार ने यह भी संकेत दिया कि बारामती सांसद सुप्रिया सुले भविष्य में यह जिम्मेदारी ले सकती हैं. वहीं सुप्रिया के मुताबिक वो अभी लोकसभा चुनाव को लेकर ज्यादा फोकस हैं और किसी नई जिम्मेदारी के लिए तैयार नहीं हैं.

शरद पवार ने महाराष्ट्र विकास अघाड़ी यानी एमवीए (कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी) को लेकर कहा कि जल्द ही पुणे, नासिक और कोल्हापुर में वज्रमूठ रैली के आयोजन की तारीखों का एलान किया जा सकता है. बता दें कि शरद पवार के इस्तीफे की घोषणा के बाद एमवीए ने थोड़े समय के लिए रैलियों को सस्पेंड कर दिया था, जिसके बाद अब फिर से तारीखों का एलान किया जाएगा, क्योंकि शरद पवार ने अपने इस्तीफे का फैसला वापस ले लिया है.

5. राजस्थान में मिग-21 लड़ाकू विमान क्रैश होकर मकान पर गिरा, दो लोगों की मौत, पायलट पैराशूट से कूदा

भारतीय वायुसेना का मिग-21 लड़ाकू विमान (MIG-21 Crash) सोमवार (8 मई) की सुबह राजस्थान के हनुमानगढ़ के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया. विमान ने सूरतगढ़ से उड़ान भरी थी. पायलट ने पैराशूट की मदद से विमान से कूदकर अपनी जान बचाई. हालांकि, हेलीकॉप्टर एक मकान पर जा गिरा, जिसके कारण एक महिला और एक पुरुष की मौत हो गई. फिलहाल एयरफोर्स की तरफ से पुष्टि नहीं की गई है. 

घटना को लेकर स्थानीय पुलिस थानेदार सदर का कहना है कि पायलट को एयरलिफ्ट किया गया है. पायलट के लिए वायुसेना का एमआई17 भेजा है. मिग 21 जिस छत पर जाकर गिरा था वहां तीन महिलाएं और एक आदमी मौजूद थे. इसमें से एक महिला और एक आदमी की मौत हो गई. वहीं, दो महिलाओं को अस्पताल ले जाया जा रहा है. 

 इस साल अब तक सेना के कितने विमान दुर्घटनाग्रस्त?

इससे पहले जनवरी में, राजस्थान के भरतपुर में ट्रेनिंग के दौरान दो भारतीय वायु सेना के लड़ाकू जेट एक सुखोई एसयू -30 और एक मिराज 2000 के दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे. इस हादसे में एक पायलट की जान चली गई थी. एक विमान मध्य प्रदेश के मुरैना में दुर्घटनाग्रस्त हुआ, वहीं दूसरा दुर्घटनाग्रस्त होकर राजस्थान के भरतपुर में उतरा था. वहीं, पिछले हफ्ते जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में भारतीय सेना का एक हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. अप्रैल में कोच्चि में एक और दुर्घटना हुई जब ट्रेनिंग के दौरान एक तटरक्षक हेलीकॉप्टर ने क्रैश लैंडिंग की. 

अक्टूबर में सेना के दो हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त 

पिछले साल अक्टूबर में अरुणाचल प्रदेश में सेना के हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने की दो घटनाएं सामने आई थीं. 5 अक्टूबर, 2022 को अरुणाचल प्रदेश के तवांग क्षेत्र के पास एक चीता हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे भारतीय सेना के एक पायलट की मौत हो गई थी. इसके कुछ दिन बाद ही 21 अक्टूबर को भारतीय सेना के एविएशन एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर के क्रैश होने के कारण पांच रक्षाकर्मी मारे गए थे. यह तूतिंग से 25 किलोमीटर दूर सियांग गांव के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था.

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं