Breaking News

4 May 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1. SCO Summit 2023: बिलावल भुट्टो के भारत पहुंचते ही शहबाज शरीफ ने दिया बड़ा बयान

गोवा में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी भारत पहुंचे हैं. वह पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे. इसी बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि इस्लामाबाद एससीओ  (SCO) क्षेत्र में शांति और स्थिरता के साझा मूल्यों को आगे बढ़ाने के लिए अपनी भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध है. 

विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी के भारत पहुंचते ही पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने कहा कि भारत में विदेश मंत्रियों की बैठक की एससीओ काउंसिल में भाग लेने का पाकिस्तान का निर्णय SCO चार्टर और बहुपक्षवाद के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है. हम क्षेत्र में शांति और स्थिरता के अपने साझा मूल्यों को आगे बढ़ाने के लिए अपनी भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.  हम क्षेत्र में शांति और स्थिरता के अपने साझा मूल्यों को आगे बढ़ाने के लिए अपनी भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हम सब जीत के पक्ष में हैं... यानी इससे सभी को फायदा पहुंचेगा. 

बिलावल भुट्टो भी दिखे उत्सुक

इससे पहले पाकिस्तान के विदेश मामलों के मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा कि वह गोवा में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक में अपने देश के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं. इस बैठक में शामिल होने का फैसला SCO के चार्टर के प्रति पाकिस्तान की मजबूत प्रतिबद्धता को दिखाता है. उन्होंने कहा, " मैं मित्र देशों के अपने समकक्षों के साथ कंस्ट्रक्टिव विचार-विमर्श की उम्मीद कर रहा हूं."

बिलावल ने ट्वीट किया वीडियो 

पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने अपने भारत दौरे से पहले ट्विटर पर एक वीडियो साझा किया. इसमें वह बेहद उत्सुक नजर आ रहे थे. उन्होंने ट्वीट किया, "मैं आज भारत जा रहा हूं. वहां SCO की मीटिंग में हिस्सा लूंगा. उस मीटिंग में शामिल होने का मेरा फैसला ये बताता है कि पाकिस्तान SCO को कितनी अहमियत देता है." गौरतलब है कि शंघाई सहयोग संगठन (SCO) मीटिंग इस बार 4-5 मई 2023 को भारत में हो रही है. इस मीटिंग के साथ-साथ भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर की रूस और चीन के विदेश मंत्रियों से द्विपक्षीय बैठक भी होगी. 

2. यूपी का खूंखार गैंगस्टर अनिल दुजाना एनकाउंटर में ढेर

गैंगस्टर अनिल दुजाना यूपी एसटीएफ के साथ मुठभेड़ में मारा गया. कुछ दिनों पहले यूपी के टॉप 65 माफियाओं की लिस्ट यूपी सरकार के कार्यालय से जारी की गई थी. इसमें ग्रेटर नोएडा के अनिल दुजाना का नाम भी शामिल था. कुख्यात बदमाश अनिल दुजाना पिछले काफी समय से दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद था, लेकिन कुछ समय पहले वह जमानत पर बाहर आ गया.

जेल से बाहर आकर दी थी धमकी

जेल से बाहर आते ही अनिल दुजाना ने जयचंद प्रधान मर्डर केस में उसकी पत्नी और गवाह संगीता को धमकी दी. इसके बाद उच्च अधिकारियों ने एक्शन लेते हुए अनिल दुजाना के खिलाफ पिछले सप्ताह में 2 मुकदमे दर्ज किए. दुजाना की गिरफ्तारी के लिए नोएडा पुलिस की स्पेशल सेल टीम और एसटीएफ टीम लगी हुई थी. बताया जा रहा है कि पिछले कुछ दिनों के दौरान 7 टीमों ने 20 से भी ज्यादा स्थानों पर लगातार छापेमारी कर रही थी.

यूपी समेत कई राज्यों केस दर्ज थे

अनिल दुजाना पर यूपी समेत अन्य राज्यों में लगभग 50 हत्या, रंगदारी, फिरौती आदि के केस दर्ज हैं. ​​​​​​​बादलपुर का दुजाना गांव कभी कुख्यात सुंदर नागर उर्फ सुंदर डाकू के नाम से जाना जाता था. सत्तर और अस्सी के दशक में सुंदर का दिल्ली-एनसीआर में खौफ था. उसने तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी तक को जान से मारने की धमकी दे दी थी. इसी दुजाना गांव का है अनिल नागर उर्फ अनिल दुजाना. पुलिस रिकॉर्ड में 2002 में गाजियाबाद के कवि नगर थाने में इसके खिलाफ हरबीर पहलवान की हत्या का पहला मुकदमा दर्ज हुआ.

यूपी में बदमाशों का एनकाउंटर जारी

यूपी में हुए एनकाउंटर में अब गैंगस्टर अनिल दुजाना का नाम भी जुड़ गया. अप्रैल में उमेश पाल हत्याकांड में आरोपी असद और उसके सहयोगी गुलाम दोनों एनकाउंटर में मारे गए. इस एनकाउंटर के बाद यूपी में सियासी बयानबाजी देखने को मिली थी.

3.  डीजीसीए का गो फर्स्ट को आदेश, नियमों के तहत जल्द लौटाएं हवाई यात्रियों का पैसा

 एविएशन क्षेत्र के रेग्युलेटर  (Aviation Sector Regulator) डीजीसीए ( Directorate General of Civil Aviation ) ने गो फर्स्ट ( Go First) को उड़ानें रद्द होने के बाद जल्द से जल्द यात्रियों का पैसा रिफंड (Refund)  करने का आदेश दिया है. डीजीसीए ने कहा कि उसने कारण बताओ नोटिस पर गो फर्स्ट के जवाब का अध्ययन किया है और मौजूदा रेग्युलेशन के तहत यात्रियों का रिफंड प्रोसेस करने के आदेश दिए हैं. 

डीजीसीए ने नोटिस में गो फर्स्ट ने कहा कि उन्होंने इंसोलवेंसी बैंकरप्टी कोड के सेक्शन 10 के तहत एनसीएलटी के पास आवेदन दाखिल किया है. एयरलाइंस ने 3 मई से तीन दिनों के लिए अपनी उड़ानें रद्द कर दी है. और एयरलाइंस एनसीएलटी के आदेश से जो नतीजा सामने आएगा आगे फैसला करेगी.  गो फर्स्ट ने डीजीसीए को बताया कि एयरलाइंस ने 15 मई तक के लिए टिकट सेल्स को सस्पेंड कर दिया है. और जिन यात्रियों ने टिकट बुक कराया है उनका पैसा रिफंड करेगी या फिर यात्रा की तारीख को आगे रीशेड्यूल करेगी. 

डीजीसीए ने गो फर्स्ट के इस जवाब का अध्ययन करने के बाद मौजूदा रेग्युलेटरी नियमों के तहत यात्रियों का रिफंड तय समय सीमा के भीतर प्रोसेस करने को कहा है. डीजीसीए ने कहा कि बगैर सूचना के गो फर्स्ट के उड़ानें रद्द करने के फैसले से यात्रियों को होने वाली असुविधा को कम करने की कोशिश में जुटी है. 

4. बंगाल की खाड़ी से आने वाले चक्रवात का नाम मोका क्यों, क्या खतरा?

बंगाल की खाड़ी से आने वाला चक्रवात 'मोका' किसी भी वक्त दस्तक दे सकता है। यह इस साल 2023 का पहला चक्रवात होगा। जिसको लेकर 7 से 11 मई तक पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अलर्ट जारी किया गया है। साल के पहले साइक्लोन 'मोका' (Mocha) को लेकर आईएमडी (India Meteorological Department) ने भी चेतावनी जारी की है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 'मोका' चक्रवात के तूफान में बदलने के काफी ज्यादा आसार हैं। जिसको देखते हुए बंगाल की खाड़ी के इर्द-गिर्द मछुआरों समेत नाव चालकों और वहां के आस पास लोगों को जल्द ही हटने के निर्देश जारी किए गए हैं।

आईएमडी ने दी यह चेतावनी

आईएमडी डीजी मृत्युंजय महापात्रा ने 'मोका ' चक्रवात को लेकर जानकारी साझा की है। जिसके मुताबिक 6 मई के करीब दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हो सकता है। जिसके चलते अगले दिन यानी कि 7 मई के करीब उसी क्षेत्र में एक कम दबाव वाला क्षेत्र बन सकता है। वहीं इन सब के बीच बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक दबाव केंद्रित होने की आशंका है। इसके बाद खाड़ी के मध्य की ओर उत्तर दिशा की ओर बढ़ते हुए 9 मई को चक्रवाती के तूफान में बदलने की संभावना है।

चक्रवात का नाम क्यों है मोका ?

अब यह समझ लेते हैं कि आखिर क्यों चक्रवात का नाम मोका पड़ा? दरअसल विश्व मौसम विज्ञान संगठन के जरिए चक्रवात के नामकरण की प्रणाली को अपनाया जाता है। जिसमें कि संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक आयोग (ESCAP) के सदस्य देशों का दखल होता है। चक्रवात के नाम को लेकर यमन ने इसका सुझाव दिया था। लालसागर तट पर एक बंदरगाह शहर 'मोका ' का नाम सुझाया गया था। जिसके चलते इस पर मुहर लगाने के बाद चक्रवात का नाम मोका रखा गया।

बांग्ला देश और म्यामांर तक 'मोका' का असर

मौसम वैज्ञानिकों के लगाए जा रहे अनुमान के मुताबिक चक्रवात मोचा का असर पूर्वी भारत से शुरू होकर बांग्लादेश और म्यामांर तक जा सकता है। मई के पहले हफ्ते के आखिरी तक दक्षिण बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव वाला क्षेत्र बन सकता है। अगर ऐसा होता है तो इस बात के आसार ज्यादा बढ़ जाएंगे कि यह तूफान का रूप ले ले।

5. पुलिस से झड़प के बाद बुरी तरह टूट गए देश की शान हमारे पहलवान

देश की राजधानी में पहलवान 11 दिन से सड़कों पर बैठे हैं। जंतर-मंतर पर जारी धरना प्रदर्शन के दौरान बीती रात महिला रेसलर्स के साथ बदसलूकी हुई। पुलिस पर शराब के नशे में मारपीट का आरोप लगाने के बाद अब विनेश फोगाट की ओर से बड़ा बयान आया है। पूरे आंदोलन के प्रमुख चेहरों में से एक विनेश का कहना है कि अब मेडल वापस करने की नौबत आ गई है। इस दौरान बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और संगीत पूनिया उनके अगल-बगल बैठीं हुईं थीं।

बजरंग बोले- पहलवानी छोड़ देंगे

टोक्यो ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले बजरंग ने कहा कि अगर पहलवानों के साथ ऐसा सलूक होगा तो हम मेडल का क्या करेंगे? हम पहलवानी छोड़कर सामान्य जीवन जीएंगे और भारत सरकार को सभी पदक और पुरस्कार लौटाएंगे। दो बार की ओलिंपियन 28 वर्षीय विनेश फोगाट ने देश के लिए कॉमनवेल्थ खेलों में तीन गोल्ड मेडल जीते। वहीं, एशियाई खेल में एक स्वर्ण पदक जीता है। 2019 में हुए वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज के अलावा 2021 में एशियाई चैंपियनशिप का ताज पहनाया गया था।

फोर स्टार होटल में सोते हैं पहलवान?

बजरंग पूनिया ने जंतर मंतर के निकट एक महंगे होटल में सुविधाओं के इस्तेमाल पर अपना बचाव करते हुए कहा कि प्रदर्शन में शामिल महिलाओं को मूलभूत जरूरतें पूरी करने के लिए निजता की जरूरत है। बजरंग और उनकी पत्नी संगीता फोगाट की होटल के रेस्त्रां में खाना खाते हुए तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं। बजरंग ने कहा , ‘यह भी फैलाया जा रहा है कि कोई जंतर मंतर पर नहीं रह रहा, लेकिन यहां मीडिया के काफी लोग रात में भी होते हैं। हमारे साथ महिलाएं हैं और उन्हें कपड़े बदलने, नहाने के लिए निजता की जरूरत है। वे सड़क पर तो नहीं कर सकते।


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं