Breaking News

23 May 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1. यूपीएससी रिजल्ट में छाए जम्मू-कश्मीर के आतंक प्रभावित जिलों के छात्र, टॉप-10 में बनाई जगह

यूपीएससी ने मंगलवार (23 मई) को 2022 सिविल सेवा परीक्षा के नतीजे घोषित किए. सिविल सेवा परीक्षा 2022 के नतीजों में इशिता किशोर (Ishita Kishore) ने पहली रैंक हासिल की है. गरिमा लोहिया (Garima Lohia) और उमा हरति एन (Uma Harathi N) ने इस प्रतिष्ठित परीक्षा में क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है. यूपीएससी (UPSC) ने कहा कि 933 अभ्यर्थियों ने सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की है. यूपीएससी के टॉपर्स में जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के छात्र भी शामिल हैं. 

आतंक प्रभावित जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के रहने वाले वसीम अहमद भट ने सातवीं रैंक हासिल की है. जबकि पुंछ जिले की प्रसनजीत कौर ने परीक्षा में 11वीं रैंक हासिल की है. वसीम अहमद भट ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 में 225वीं एआईआर प्राप्त की थी. वह फिलहाल मुंबई में तैनात हैं. वसीम अहमद का ये तीसरा अटेंप्ट था. 

कौर ने पहले अटेंप्ट में हासिल की 11वीं रैंक

उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, श्रीनगर से बीटेक की हुई है. 24 वर्षीय वसीम को एंथ्रोपोलॉजी की बुक्स पढ़ने और साई-फाई टीवी शोज देखने का शौक है. उनका ऑप्शनल सब्जेक्ट एंथ्रोपोलॉजी था. वहीं 11वीं रैंक हासिल करने वाली 24 वर्षीय प्रसनजीत कौर ने यूनिवर्सिटी ऑफ जम्मू से बीएससी और एमएससी की हुई है. ये उनका पहला अटेंप्ट था. पुंछ जिले की रहने वाली कौर को बच्चों को पढ़ाने का शौक है. उनका ऑप्शनल सब्जेक्ट जूलॉजी था. 

तीन चरणों में आयोजित की जाती है परीक्षा

यूपीएससी की ओर से सिविल सेवा परीक्षा सालाना तीन चरणों में आयोजित की जाती है, जिनमें अभ्यर्थियों को प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार से गुजरना होता है. इस परीक्षा के जरिए भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) समेत अन्य सेवाओं के अधिकारियों का चयन किया जाता है.

2.नीरज चोपड़ा बने विश्व के NO.1 जैवलिन थ्रोअर

ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा विश्व एथलेटिक्स द्वारा जारी ताज़ा पुरुष भाला फेंक रैंकिंग में अपने करियर में पहली बार विश्व के नंबर एक खिलाड़ी बन गए हैं. चोपड़ा 1455 अंकों के साथ शीर्ष पर रहे. वह ग्रेनाडा के विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स (1433) से 22 अंक आगे रहे. टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले चेक गणराज्य के जैकब वडलेज्च 1416 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे.चोपड़ा पिछले साल 30 अगस्त को विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए थे, लेकिन उसके बाद से पीटर्स को पछाड़ नहीं पाए थे.

25 वर्षीय चोपड़ा पिछले साल 30 अगस्त को दुनिया में दूसरे नंबर पर पहुंच गए थे, लेकिन उसके बाद से पीटर्स से पीछे रह गए. पिछले साल सितंबर में, नीरज चोपड़ा ने ज्यूरिख में डायमंड लीग 2022 का फाइनल जीता और प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय बने. उन्होंने सीजन-ओपनिंग दोहा डायमंड लीग में 5 मई को 88.67 मीटर के थ्रो के साथ खिताब जीता था. वह अगली बार नीदरलैंड में 4 जून को एफबीके गेम्स में प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लेंगे, इसके बाद 13 जून को तुर्कू, फिनलैंड में पावो नूरमी गेम्स होंगे.

चोपड़ा ने कहा, "इस सीजन में मैं फिट और मेंटेंन रहूंगा और मैं अगले टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करूंगा. मैं फिट रहने के लिए और जितना कर सकता हूं, उससे अधिक करने की योजना बना रहा हूं." . चोपड़ा का वर्तमान प्रशिक्षण आधार एंटाल्या, तुर्की में है. भारतीय सुपरस्टार ने कहा, "मैं अगली प्रतियोगिताओं में पहले स्थान पर आने और इस सत्र के दौरान निरंतरता बनाए रखने की उम्मीद करता हूं."

3.SBI के बाद अब PNB ने 2000 रुपये के नोट को लेकर जारी की गाइडलाइन


 एसबीआई के बाद अब पंजाब नेशनल बैंक ने 2 हजार रुपये के नोट जमा करने को लेकर गाइडलाइन जारी की है. अगर आप भी पीएनबी या एसबीआई बैंक के शाखाओं पर 2000 रुपये के नोट बदलने जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों को जान लेना चाहिए. 

पंजाब नेशनल बैंक ने कहा कि 2000 रुपये के नोट को बदलने के लिए आपको आधार कार्ड, अधिकारिक वेरीफाइड डॉक्यूमेंट और कोई भी फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है. बैंक ने सभी शाखाओं को इसकी जानकारी दे दी है. पीएनबी अधिकारिक ने ये जानकारी तब दी है, जब नोट बदलने के लिए पर्सनल जानकारी की फर्जी खबरें आ रहीं थीं. बैंक ने कहा कि सिर्फ 2000 रुपये के नोट को बैंक में बिना किसी दस्तावेज के जमा करा सकते हैं. 

एसबीआई ने भी दी थी जानकारी 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है कि 2 हजार रुपये के नोट बदलने के लिए आधार कार्ड के साथ ही फॉर्म भरने की आवश्यकता होगी. इसपर एसबीआई ने एक दिशा निर्देश जारी करते हुए कहा कि लोगों को दो हजार रुपये के नोट बदलने के लिए काई दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड या फिर कोई फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं होगी. आप किसी भी ब्रांच में जाकर नोटों को जमा करने से लेकर अदला-बदली कर सकते हैं. 

कैसे पैदा हुई भ्रम की स्थिति 

दो हजार के नोटों का ट्रांजेक्शन को लेकर पुराने फॉर्म सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे थे. इस स्थिति में लोगों के बीच भ्रम की स्थिति पैदा हो गई. हालांकि आरबीआई के जानकारी के बाद ये स्पष्ट किया गया कि काई दस्तावेज और फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है. इसके बाद एसबीआई और अब पीएनबी ने इसे स्पष्ट किया है. 

4.पेशी के दौरान पुलिस ने पकड़ी मनीष सिसोदिया की गर्दन

दिल्ली आबकारी नीति मामले में पूर्व उप मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) को आज पेशी के लिए पुलिस राउज एवेन्यू कोर्ट ले गई थी. इस दौरान पुलिस मनीष सिसोदिया को सुरक्षा घेरे में ले जाते दिखी. दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने पुलिस द्वारा सिसोदिया को ले जाने की एक वीडियो क्लिप शेयर की जिसमें उन्होंने दुर्व्यवहार का आरोप लगाया. 

सीएम केजरीवाल ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, 'क्या पुलिस को इस तरह मनीष जी के साथ दुर्व्यवहार करने का अधिकार है? क्या पुलिस को ऐसा करने के लिए ऊपर से कहा गया है?' 

बता दें, इस मामले में घिरे मनीष सिसोदिया की मुश्किलें और बढ़ गई हैं. राउज एवेन्यू कोर्ट ने मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत 1 जून तक के लिए बढ़ा दी है. 

दिल्ली पुलिस तुरंत इस पुलिसकर्मी को सस्पेंड करे

दरअसल, इस क्लिप को सीएम केजरीवाल ने दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी के अकाउंट से रीट्वीट किया है. आतिशी ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, राउज एवेन्यू कोर्ट में इस पुलिसकर्मी द्वारा मनीष जी के साथ चौंकाने वाला दुर्व्यवहार. दिल्ली पुलिस को उन्हें तुरंत सस्पेंड करना चाहिए.

दिल्ली पुलिस ने आरोपों पर दिया ये जवाब

वहीं, सीएम केजरीवाल और आप नेताओं द्वारा लगाए आरोपों पर अब दिल्ली पुलिस का जवाब आया है. दिल्ली पुलिस ने दुर्व्यवहार के आरोपों को दुष्प्रचार बताया है. पुलिस की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'वीडियो में प्रचारित पुलिस की प्रतिक्रिया सुरक्षा की दृष्टि से अनिवार्य थी.'

सिसोदिया ने टेबल, चेयर की कोर्ट से की मांग 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मनीष सिसोदिया ने पेशी के दौरान एक टेबल, चेयर और कुछ किताबों की मांग की जिसे अदालत ने स्वीकार कर लिया है. दरअसल, आबाकारी घोटाले मामले में सिसोदिया की आज न्यायिक हिरासत खत्म होनी थी जिसको लेकर आज उन्हें पेश किया गया था. 

5.अंबाला में ट्रक की सवारी करते दिखे राहुल गांधी 

बेंगलुरू में डिलीवरी एक्जीक्यूटिव के साथ सवारी करने के बाद अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी को हाल ही में हरियाणा के अंबाला में ट्रक ड्राइवरों के साथ सवारी करते देखा गया था. ट्रक ड्राइवरों के साथ सवार कांग्रेस नेता की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गए. कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी ने भी वीडियो ट्विटर पर शेयर किया. उन्होंने कहा कि ट्रक ड्राइवर्स की समस्याओं को जानने के लिए उनके बीच पहुंच जाना और उनसे बात करना ये सिर्फ राहुल गांधी ही कर सकते हैं. 

राहुल गांधी दिल्ली से ट्रक पर सवार होकर दिल्ली से शिमला के लिए निकले थे. रास्ते में उन्होंने अंबाला से चंडीगढ़ तक ट्रक में यात्रा की. कांग्रेस के तमाम नेताओं ने इसका वीडियो शेयर कर राहुल गांधी की तारीफ की है. बताया जा रहा है कि वीडियो सोमवार रात का है. कांग्रेस के मुताबिक, उन्होंने अपनी इस यात्रा में ड्राइवरों के मुद्दों और उनकी समस्याओं को भी समझने की कोशिश की.

सुप्रिया श्रीनेत ने भी शेयर किया वीडियो 

कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने भी इसका वीडियो शेयर किया है. उन्होंने बस में आम नागरिकों से और आधी रात को ट्रक के ड्राइवर से मुलाकात के पीछे का कारण बताया है. उन्होंने कहा कि वो इस देश लोगों की बात सुनना चाहते हैं, उनकी चुनौतियों और परेशानियों को समझना चाहते हैं. उनको ऐसा करते देख एक विश्वास सा झलकता है. कोई तो है जो लोगों के साथ खड़ा है. कोई तो है जो उनके बेहतर कल के लिए किसी भी तरह की क़ुर्बानी देने को तैयार है. कोई तो है जो नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोल रहा है.

डिलीवरी बॉय के साथ की थी स्कूटर की सवारी 

राहुल गांधी लगातार देश के छोटे तबके के लोगों से जुड़ने की कोशिश कर रहे हैं. इससे पहले कर्नाटक विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान भी उन्होंने बेंगलुरु में एक डिलीवरी बॉय के साथ स्कूटर की सवारी की थी. इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था. 

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं