Breaking News

20 May 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1.सीयूईटी यूजी परीक्षा कल से शुरू, यहां स्थगित हुआ एग्जाम

CUET UG 2023: देश भर की सेंट्रल यूनिवर्सिटी समेत अन्य भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों में यूजी प्रोगाम में दाखिले के लिए सीयूईटी यूजी परीक्षा का आयोजन कल से शुरू हो रहा है। यह एग्जाम देश के 295 शहरों और विदेश में आयोजित किया जाएगा। एनटीए की ओर से जारी सूचना के अनुसार, सीबीटी मोड में होने वाला सीयूईटी यूजी एग्जाम में 14 लाख 99 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होने वाले हैं। सीयूईटी यूजी 2023 परीक्षा का आयोजन 13 भाषाओं में होगा। हिंदी, इंग्लिश के अलावा यह विभिन्न रीजनल भाषाओं में कराया  जाएगा।

जम्मू-कश्मीर अभ्यर्थियों के लिए बदली डेट

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जम्मू-कश्मीर (J & K) में  सीयूईटी यूजी प्रवेश परीक्षा (CUET-UG) के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट को स्थगित कर दिया है। यह परीक्षा पहले 26 मई को होनी थी। हालांकि, पहले यह परीक्षा पहले 21 से 25 मई, 2023 तक आयोजित होनी थी। लेकिन अब इसे आगे बढ़ा दिया गया है। इस संबंध में एनटीए ने एक आधिकारिक सूचना भी ऑफिशियल वेबसाइट पर रिलीज की है। 

CUET UG 2023: सीयूईटी यूजी देने से पहले अभ्यर्थी ध्यान रखें ये निर्देश 

सीयूईटी यूजी परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे प्रवेश पत्र के साथ-साथ एक वैलिड फोटोआईडी भी लेकर आना होगा। इसके तहत, कैंडिडेट्स आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या वोटरआईडी कुछ भी लेकर आ सकते हैं।। सीयूईटी यूजी एग्जाम के लिए हाल ही में डेट्स को भी आगे बढ़ाया गया है। अब परीक्षा 08 जून, 2023 तक आयोजित की जाएगी।  इसके अलावा, परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा

2.क्या पुष्पा 2 में 'श्रीवल्ली' रश्मिका मंदाना की हो जाएगी मौत?

अल्लू अर्जुन की पुष्पा ने साल 2022 में धमाल मची दिय था। फिल्म के दूसरे पार्ट का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। सीक्वल को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई, इसकी कहानी लीक हो गई। फिल्म की रिलीज से पहले ही दर्शकों को पता चल गया है कि पुष्पा 2 में क्या होने वाला है। हालांकि सच्चाई कुछ और है जिससे हम आज पर्दा उठाने वाले हैं। पुष्पा 2 में हो जाएगी श्रीवल्ली की मौत?

पुष्पा: द राइज में पुष्पा की शादी श्रीवल्ली से हो रही है। अब सेकेंड पार्ट में इसे लेकर कयास लगाए जा रहे हैं कि आगे की कहानी क्या होगी। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें श्रीवल्ली अर्थी पर लेटी नजर आ रही है। इस तस्वीर के बाद लोगों को पता चल गया कि पुष्पा 2 में श्रीवल्ली की मौत हो जाएगी, विलेन ने रश्मिका की जान ले ली और अब पुष्पा इसका बदला लेगा।

क्या है इस वायरल फोटो का सच!

अल्लू अर्जुन के फैंस को लग रहा है कि ये तस्वीर पुष्पा 2 की है और इसे जंगल की आग की तरह वायरल किया जा रहा है। लोगों का मानना है कि ये फोटो फिल्म के सेट से लीक हुई है। पर सच्चाई क्या है, ये हम आपको बताने वाले हैं। इससे पहले अल्लू अर्जुन के बर्थडे पर पुष्पा 2 में उनका एक लुक वायरल हुआ था, जिसमें एक्टर साड़ी पहने और माथे पर बड़ी सी बिंदी लगाए हुए नजर आए थे।

कब रिलीज होगी पुष्पा 2

खैर, पहले ऐसी भी अफवाहें थीं कि पुष्पा 2 में श्रीवल्ली का किरदार मर जाएगा और यह तस्वीर इन अफवाहों को बल दे रही है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वायरल तस्वीर में यह रश्मिका मंदाना नहीं हैं। जी हां, वायरल हो रही तस्वीर पुष्पा 2 की नहीं है, बल्कि महेश मांजरेकर के निर्देशन में बनी मराठी फिल्म 'नय वरनभट लोंचा कोन कोंचा' की है।

3.  भारत में कब-कब हुई नोटबंदी

भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये के नोट को चलन से बाहर कर दिया है. 30 सितंबर 2023 के बाद इसे बदला नहीं जा सकेगा. रिजर्व बैंक ने बैंकों को इसे जारी नहीं करने का आदेश दिया है. हालांकि अभी ये लीगल टेंडर बना रहेगा. 2000 रुपये के नोट को साल 2016 में 1000 रुपये और 500 रुपये के नोट को बंद करने के बाद जारी किया गया था. अब इसे सर्कुलेशन से बाहर किया जा रहा है. भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये के नोट को चलन से बाहर कर दिया है. 30 सितंबर 2023 के बाद इसे बदला नहीं जा सकेगा. रिजर्व बैंक ने बैंकों को इसे जारी नहीं करने का आदेश दिया है. हालांकि अभी ये लीगल टेंडर बना रहेगा. 2000 रुपये के नोट को साल 2016 में 1000 रुपये और 500 रुपये के नोट को बंद करने के बाद जारी किया गया था. अब इसे सर्कुलेशन से बाहर किया जा रहा है. यह पहली या दूसरी बार नहीं है कि किसी भी नोट को चलन से बाहर कर दिया गया हो. इससे पहले भी कई बार लीगल टेंडर या चलन में मौजूद नोटों से जुड़े निर्णय लिए गए हैं. गौरतलब है कि 2000 रुपये के नोट से जुड़ा फैसला नोटबंदी के तहत नहीं आता है. इसे सिर्फ चलन से ही हटाया गया है. 

कभी चलते थे 5000 और 10 हजार के नोट 

देश में काले धन को समाप्त करने और अंग्रेजों से आजादी मिलने के बाद मोरारजी देसाई सरकार ने 1978 में नोटबंदी का फैसला लिया था. अखबारों में छपी खबरों के मुताबिक, लोगों को उस दौरान बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा था. मोरारजी सरकार ने बड़े नोटों को बंद कर दिया था. जनता पार्टी की नेतृत्व वाली सरकार ने 1000 रुपये, 5000 रुपये और 10 हजार रुपये की नोटबंदी की थी. 

आजादी से पहले हुई थी नोटबंदी 

देश में पहली बार नोटबंदी आजादी से पहले ही कर दी गई थी. भारत के वायसराय और गर्वनर जनरल सर आर्चीबाल्ड ने 12 जनवरी 1946 को हाई करेंसी वाले बैंक नोटों का डिमोनेटाइज करने का आदेश दिया था. इसके 13 दिन बाद 26 जनवरी 12 बजे के बाद ब्रिटिश काल में जारी 500 रुपये, 1000 रुपये और 10000 रुपये के नोटों की वैधता खत्म की गई थी. इतिहासकारों के मुताबिक, व्यापरियों के विदेशों से मुनाफा की चोरी सरकार से कर रहे थे, जिस कारण सरकार ने 100 से ज्यादा के नोट को बंद कर दिया था. 

1938 में छपे थे 10 हजार के नोट 

रिजर्व बैंक की ओर से 10 हजार रुपये के नोट छापे गए थे. इसके साथ ही 10 रुपये के नोट और 5 रुपये के नोट छापे गए थे. पहला पेपर नोट इसी साल 5 रुपये के छापे गए थे. 1946 में 1000 और 10 हजार रुपये के नोट बंद किए गए थे. फिर 1954 में 1000 और 5000 रुपये के नोट छापे गए. इसके बाद 5000 रुपये के नोट भी छापे गए और बाद में 1978 में इन दोनों को बंद कर दिया गया. 

2016 में बंद हुए थे 500 और 1000 रुपये के नोट

मोदी सरकार ने 8 नवंबर 2016 को 500 और 1000 रुपये के नोट को बंद करने का फैसला लिया था. इस फैसले के बाद 2000 रुपये के नोट को जारी किया गया था. साथ ही 500 रुपये के नए नोट जारी किए गए थे. काले धन के खिलाफ ये फैसला लिया गया था. उस दौरान नोट बदलने के लिए लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा था. अब 2000 रुपये को चलन से बाहर करने का फैसला लिया गया है.

4.कर्नाटक: सिद्धारमैया 12.30 बजे लेंगे CM की शपथ :डीके पहली बार डिप्टी CM, खड़गे के बेटे समेत 8 विधायक मंत्री बनेंगे

कर्नाटक विधानसभा के रिजल्ट आने के 7 दिन बाद कांग्रेस सरकार का आज शपथ ग्रहण समारोह है। बेंगलुरु के कांतिरावा स्टेडियम में दोपहर 12:30 बजे राज्यपाल थावरचंद गहलोत सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाएंगे।

20 मई को कांग्रेस विधायक दल की ओर से राज्यपाल को भेजे गए लेटर के मुताबिक, सिद्धारमैया के अलावा डीके शिवकुमार डिप्टी CM के अलावा 8 विधायक शनिवार को मंत्री पद की शपथ लेंगे।

इनमें 7 बार सांसद रहे केएच मुनियप्पा, डॉ. परमेश्वर, केजे जॉर्ज, एमबी पाटिल, सतीश जारकीहोली, प्रियांक खड़गे (मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे) , रामालिंगा रेड्‌डी और जमीर अहमद खान के नाम शामिल हैं।

भाजपा और AAP नेताओं को निमंत्रण नहीं

कर्नाटक कांग्रेस ने शपथ समारोह के लिए जिन नेताओं को न्योता भेजा है, उसमें भाजपा शासित राज्य के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता शामिल नहीं हैं। इन दोनों दलों के अलावा विपक्ष की सभी पार्टियों को शपथ ग्रहण समारोह के लिए न्योता भेजा गया है।

कांग्रेस से: सिद्धारमैया और डी के शिवकुमार शुक्रवार को दिल्ली गए थे। उन्होंने शपथ ग्रहण के लिए पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को न्योता दिया। इनके अलावा कांग्रेस शासित राज्यों छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल, राजस्थान के CM अशोक गहलोत, हिमाचल प्रदेश के CM सुखविंदर सिंह सुक्खू को भी इनवाइट किया।

अन्य दलों से: झारखंड के CM हेमंत सोरेन, तमिलनाडु के CM एमके स्टालिन, ओडिशा के CM नवीन पटनायक, तेलंगाना के CM के चंद्रशेखर राव, पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी, बिहार के CM नीतीश कुमार, डिप्टी CM तेजस्वी यादव, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, NCP प्रमुख शरद पवार, महाराष्ट्र के पूर्व CM उद्धव ठाकरे, नेशनल कान्फ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला को बुलाया गया है।

पांच दिन की मान-मनौव्वल के बाद माने थे डीके

पिछले शनिवार को हुई मतगणना में कर्नाटक की 224 सीटों में से कांग्रेस को 135, भाजपा को 66, जनता दल एस को 19 और अन्य को 4 सीट मिली थीं। बहुमत मिलने के बाद कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार के समर्थक उनको मुख्यमंत्री बनाना चाहते थे। लेकिन, कांग्रेस की पसंद सिद्धारमैया थे।

5.30 सितंबर के बाद क्या होगा 2000 के नोट का? 

साल 2016 के बाद साल 2022 में एक बाद फिर से एक नोट को सर्कुलेशन से बाहर करने का ऐलान किया गया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने शुक्रवार, 19 मई को 2000 रुपये के नोट (2000 note) को बंद करने का ऐलान किया। आरबीआई के फैसले के बाद 'गुलाबी नोट' बंद होने जा रहा है। आरबीआई ने 2000 रुपये के नोट (Rs 2000) को अभी सर्कुलेशन से वापस लिया है। नोट की वैधता पहले की तरह की रहेगी। यानी आप 2000 रुपये के नोट को लेकर शॉपिंग कर सकते हैं, किसी से लेन-देन कर सकते हैं। 2000 रुपये का नोट लीगल टेंडर बना रहेगा। लोग अपने लेन-देन में इस नोट का इस्तेमाल कर सकेंगे। लोगों को इस बात के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है कि वो 30 सितंबर तक इस नोट को बदल लें। कुछ लोगों के मन में सवाल उठ रहे है कि जिनके पास बैंक अकाउंट नहीं है वो क्या करेंगे? वो कहां जाकर नोट बदलेंगे ? क्या सिर्फ अपने बैंक में ही नोट बदल सकेंगे? क्या नोट बदलने के लिए देना होगा कोई चार्ज? अगर 30 सितंबर की डेडलाइन तक नहीं बदल पाए तो क्या होगा?

जिनके पास बैंक अकाउंट नहीं वो क्या करें?

RBI ने क्लीन नोट पॉलिसी के तहत 2000 रुपये के नोट को सर्कुलेशन से बाहर करने का फैसला किया है। आरबीआई ने लोगों को नोट बदलने के लिए 30 सितंबर तक का वक्त दिया है। लोग 23 मई से लेकर 30 सितंबर 2023 तक बैंक जाकर 2000 रुपये के नोट को बदल सकेंगे। कुछ लोगों के पास अपने बैंक अकाउंट नहीं है। ऐसे लोगों को क्या करना होगा? रिजर्व बैंक ने कहा कि 30 सितंबर तक 2000 रुपये के नोट सर्कुलेशन में बने रहेंगे। जिनके पास इस समय 2000 रुपये के नोट हैं वो उसे खर्च कर सकेंगे। बैंकों को कहा गया है कि वो नोट जारी न करें। जिनके पास अपना बैंक अकाउंट नहीं है, वो देश के किसी भी ब्रांच में जाकर नोट बदलवा सकते हैं। जिनके पास अकाउंट नहीं है वो भी एक बार में 2000 रुपये के 10 नोट यानी 20 हजार रुपये बदला सकते हैं।

30 सितंबर के बाद क्या होगा

केंद्रीय बैंक ने यह नहीं बताया है कि 30 सितंबर की समयसीमा खत्म होने के बाद लोगों के पास बचे रह गए 2,000 रुपये के नोट की क्या स्थिति होगी। सूत्रों के मुताबिक, समयसीमा खत्म होने के बाद भी अगर लोगों के पास ये नोट मौजूद रहते हैं तो उन पर कोई कानूनी कार्रवाई नहीं होगी। यानी आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

क्या देना होगा चार्ज

यानी जिनके पास बैंक अकाउंट नहीं है वो भी आसानी से देश के किसी भी बैंक की शाखा में जाकर अपने नोट को बदलवा सकते हैं। 2 हजार के नोट बदलवाने के लिए आपको कोई भी चार्ज नहीं देना होगा। बैंक ग्राहकों को ये सुविधा निशुल्क देंगे। बैंकों की ओर से ये सेवा पूरी तरह निशुल्क होगी। आपसे कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों के लिए क्या सुविधा

वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों के लिए नोट बदलने के लिए बैंक को व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। आरबीआई ने बैंक अधिकारियों को इनके लिए व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। बैंक की ओर से इनके लिए सुविधाएं दी जा सकती है। फिलहाल इसपर तस्वीर स्पष्ट नहीं की गई है।

अगर बैंक लेने से मना करें तो क्या करें

अगर बैंक नोट लेने से मना करता है तो आप शिकायत करवा सकते हैं। अगर बैंक 2 हजार के नोट लेने से इंकार करता है तो व्यक्ति पहले बैंक प्रबंधन को शिकायत कर सकता है। 30 दिन के भीतर अगर बैंक की ओर से जवाब नहीं मिलता है तो रिजर्व बैंक रिजर्व बैंक एकीकृत लोकपाल योजना 2021 के तहत RBI की शिकायत प्रबंधन पोर्टल cms.rbi.org.in पर शिकायत कर सकते हैं।

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं