Breaking News

17 May 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day


 1. NEET Result 2023: एमबीबीएस समेत अन्य कोर्सेज में दाखिले के लिए नीट यूजी आंसर-की इस डेट तक हो सकती है जारी

 नीट यूजी आंसर-की का इंतजार कर रहे परीक्षार्थियों के लिए काम की खबर है। नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुए परीक्षा के लिए उत्तरकुंजी जल्द जारी की जाएगी। संभावना है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आगामी कुछ दिनों में NEET UG Answer Key 2023 रिलीज कर दे। हालांकि, इसके पहले मणिपुर में स्थगित हुए पेपर को आयोजित करने के बाद ही एग्जाम की प्रोविजनल आंसर-की जारी की जाएगी। संभव है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जल्द ही मणिपुर में एग्जाम का आयोजन करें। वहीं, इसके बाद प्रोविजनल आंसर-की पोर्टल पर अपलोड कर दी जाएगी।

वहीं, इस संबंध में मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि, इस महीने के अंत तक यानी कि 28 मई, 2023 तक जारी कर सकता है। हालांकि, इस संबंध में अभी कोई आधिकारिक अपडेट जारी नहीं हुआ है तो स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे पोर्टल पर नजर बनाएं रखें, जिससे उन्हें ताजा अपडेट मिल सके। वहीं, नीट यूजी आंसर-की रिलीज होने के बाद कैंडिडेट्स से आपत्तियां मांगी जाएंगी। इसके बाद उन आपत्तियों पर एक्सपर्ट पैनल विचार करेगा। अगर कोई आपत्ति ठीक पाई जाती है तो फिर उसे ठीक करने के बाद फाइनल आंसर-की रिलीज की जाएगी। इसके बाद नतीजों का एलान होगा। 

नीट रिजल्ट 2023 के जून 2023 में जारी होने की उम्मीद है। पिछले नीट रिजल्ट ट्रेंड के अनुसार, रिजल्ट परीक्षा के 50-60 दिनों के भीतर जारी कर दिया जाता है।

7 मई को हुई थी नीट यूजी परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने रविवार, 7 मई को भारत के 499 शहरों के साथ-साथ देश के बाहर के 14 शहरों में नीट यूजी परीक्षा का आयोजन किया था। 20 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए NEET UG 2023 परीक्षा आयोजित की गई थी। बता दें कि नीट यूजी 2023 परीक्षा के माध्यम से छात्र-छात्राओं को देश के टॉप मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाता है।

2. तुंगनाथ मंदिर में 6 से 10 डिग्री का झुकाव! दुनिया के सबसे ऊंचे शिव मंदिर पर ASI की स्टडी

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में 12 हजार 800 फीट की ऊंचाई पर स्थित तुंगनाथ शिव मंदिर (Tungnath Shiva Shrine) झुक रहा है। आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) की तरफ से कराए स्टडी में यह बात निकलकर सामने आई है कि मंदिर में 5 से 6 डिग्री तक का झुकाव और परिसर के अंदर बने मूर्तियों और छोटे स्ट्रक्चर में 10 डिग्री तक का झुकाव देखने को मिला है।

एएसआई अधिकारियों ने हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में बताया कि उन्होंने केंद्र सरकार को इस संबंध में जानकारी देते हुए संरक्षित इमारत के तौर पर शामिल किए जाने की सलाह दी है। इस पर अमल करते हुए सरकार ने इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की कवायद भी शुरू कर दी है। एएसआई मंदिर में झुकाव की मुख्य वजह को जानने और अगर संभव हो तो रिपेयर करने कोशिश करेगा।

ASI की देहरादून सर्किल के सुपरिटेंडेंट आर्कियोलॉजिस्ट मनोज कुमार सक्सेना ने बताया सबसे पहले तो हम तुंगनाथ मंदिर में झुकाव और डैमेज की वजह जानने की कोशिश करेंगे। और अगर संभव हुआ तो फौरन रिपेयर का काम शुरू करेंगे। इसके साथ ही मंदिर परिसर के निरीक्षण के बाद डिटेल प्रोग्राम तैयार किया जाएगा।एएसआई के अधिकारी इसके साथ ही मंदिर की जमीन के नीचे के हिस्से के खिसकने या धंसने की आशंका को भी देख कर चल रहे हैं, जिसकी वजह से मंदिर में झुकाव होगा। उन्होंने बताया कि एक्सपर्ट्स से सलाह के बाद क्षतिग्रस्त नींव के पत्थरों को बदला जाएगा। फिलहाल एजेंसी ने ग्लास स्केल को फिक्स कर दिया, जो मंदिर की दीवार पर मूवमेंट को माप सकता है।

तुंगनाथ को दुनिया की सबसे ऊंचे शिव मंदिर का दर्जा प्राप्त है। आठवीं शताब्दी में कत्यूरी शासकों ने इसका निर्माण कराया था। यह बद्री केदार मंदिर समिति (BKTC) के प्रशासन के तहत आता है। मंदिर में झुकाव के संबंध में एक लेटर बीकेटीसी को भी भेज दिया गया है।

बीकेटीसी के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया इस मैटर को हाल ही में संपन्न हुए बोर्ड की मीटिंग में उठाया गया, जहां सभी लोगों ने एएसआई के प्रस्ताव को खारिज कर दिया। हम इस मंदिर को उसके वास्तविक स्वरूप में वापस लाने के लिए एसआई की सहायता करने को तैयार हैं। लेकिन हम उन्हें पूरी तरह से सौंपने के पक्ष में नहीं है। हम अपने निर्णय के बारे में सूचित कर देंगे‌।


3.  कर्नाटक में सीएम के नाम के ऐलान से पहले बीजेपी का बड़ा आरोप, 'सिद्धारमैया ने गिरवाई थी कांग्रेस-जेडीएस सरकार'

कर्नाटक में मुख्यमंत्री के नाम को लेकर लगातार सस्पेंस बना हुआ है. सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार का नाम इस रेस में सबसे आगे हैं जिसको लेकर गरमा-गर्मी बनी हुई है. वहीं संभावना है कि आज कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे सीएम के नाम की घोषणा कर दें.

इस बीच भारतीय जनता पार्टी के नेता और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सुधाकर ने सिद्धारमैया पर गंभीर आरोप लगा दिए हैं. उन्होंने कहा, सिद्धारमैया ने कांग्रेस-जेडीएस सरकार गिरवाई थी. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, 2018 में तत्कालीन जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार में हमारे साथ हो रहे अन्याय की शिकायत करने के लिए जब भी विधायक समन्वय समिति के अध्यक्ष रहे सिद्धारमैया के पास जाते थे तो वे कहते थे कि इस सरकार में कुछ नहीं हो रहा है. वो विधायकों को भरोसा दिला रहे थे कि 2019 में लोकसभा चुनाव के बाद कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली इस गठबंधन सरकार को एक भी दिन नहीं रहने देंगे.

क्या सिद्धारमैया इस बात से इंकार कर सकते हैं कि... - सुधाकर

बीजेपी नेता सुधाकर ने आगे लिखा, हम पर विश्वास करने वाले कार्यकर्ताओं और नेताओं को बचाने के लिए हमने बड़ा जोखिम उठाया और इस्तीफा दे दिया और एक बार फिर लोगों द्वारा चुने गए और मंत्री बन गए. क्या सिद्धारमैया इस बात से इंकार कर सकते हैं कि हमारी कार्रवाई में उनकी कोई प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष भूमिका नहीं थी?

राहुल-सोनिया से परामर्श के बाद... 

वहीं, पार्टी सूत्रों के मुताबिक कर्नाटक में सीएम नाम को लेकर अभी कोई अंतिम फैसला नहीं हो सका है. कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने सभी हितधारकों से मुलाकात की है और वो राहुल गांधी और सोनिया गांधी से परामर्श करने के बाद नाम की घोषणा करेंगे. संभावना व्यक्त की गई है कि मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा बेंगलुरु में की जा सकती है.

4.NIA Raid: आतंकवाद, तस्करी और गैंगस्टरों के गठजोड़ पर NIA का बड़ा एक्शन, 6 राज्यों में 100 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बुधवार (17 मई) को आतंकवाद, नशे के तस्करों और गैंगस्टरों के गठजोड़ के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. एनआईए ने छह राज्यों हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश में 100 से ज्यादा स्थानों पर छापेमारी की. प्रतिबंधित अलगाववादी संगठन सिख फॉर जस्टिस (SFJ) के सदस्य जसविंदर सिंह मुल्तानी के सहयोगियों के परिसरों पर भी तलाशी ली. जसविंदर सिंह मुल्तानी पिछले साल चंडीगढ़ में मॉडल बुड़ैल जेल के पास बम लगाने में शामिल था. उसे 2021 में लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट के मास्टरमाइंड के आरोप में जर्मनी में गिरफ्तार किया गया था. एनआईए की टीमों ने आतंक-नशीले पदार्थों-तस्करों-गैंगस्टरों की सांठगांठ के खिलाफ दर्ज पांच मामलों के जवाब ये छापेमारी अभियान चला रखा है. 

200 से ज्यादा सदस्यों की टीम में मारी छापेमारी 

एनआईए सूत्रों के मुताबिक विदेशों में बैठे गैंगस्टर कथित तौर पर खालिस्तानी अलगाववादियों को फंडिंग कर आतंक फैलाने की कोशिश कर रहे हैं. सूत्रों ने कहा कि एनआईए के 200 से अधिक रेड टीम के सदस्य 100 से अधिक स्थानों पर छापेमारी में मौजूद थे. जसविंदर सिंह मुल्तानी को एसएफजे के संस्थापक गुरपतवंत सिंह पन्नू का करीबी सहयोगी माना जाता है और कथित तौर पर अलगाववादी गतिविधियों में शामिल है. 

क्यों लगाया गया था एसएफजे पर प्रतिबंध?

जसविंदर सिंह मुल्तानी ने कथित तौर पर 2020-2021 में किसानों के विरोध के दौरान सिंघू बॉर्डर पर किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल की हत्या की साजिश रची थी. उसने कथित तौर पर बलबीर सिंह राजेवाल को मारने के लिए एक जीवन सिंह को कट्टरपंथी बनाया. 2019 में, केंद्र ने पंजाब में अलगाववादी एजेंडे और हिंसक उग्रवाद को बढ़ावा देने के लिए गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत एसएफजे पर प्रतिबंध लगा दिया था. सरकार ने कहा कि उनकी गतिविधियों का उद्देश्य समुदायों के बीच विभाजन पैदा करना और राज्य में शांति और सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ना है. 

5. MI Vs LSG: रोहित शर्मा ने पूरी टीम पर फोड़ा हार का ठीकरा, बताया कहां हो गई चूक



IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग सीजन 16 में मंगलवार को देर रात मुंबई इंडियंस को लखनऊ सुपर जॉयंट्स के हाथों बेहद ही रोमांचक मुकाबले में 5 रन से हार का सामना करना पड़ा. इस हार के साथ ही मुंबई इंडियंस के प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना कम हो गई है. मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने हार का ठीकरा पूरी टीम पर फोड़ा है. रोहित शर्मा का मानना है कि मुंबई इंडियंस इतना अच्छा नहीं खेली जितनी जरूरत जीत हासिल करने के लिए थी.

रोहित शर्मा ने माना कि सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उनकी टीम को अच्छा खेल दिखाने की जरूरत है. मुंबई इंडियंस के कप्तान ने कहा, ''हम उतना बेहतर नहीं खेले कि हमें जीत मिले. गेम में चंद ऐसे लम्हे थे जहां हम चूक गए और हमें जीत हासिल नहीं हुई. हमने पिच का अनुमान बेहतरीन तरीके से लगाया था. यह स्कोर करने के लिए अच्छी पिच थी.''

रोहित शर्मा ने आगे कहा, ''हम गेंदबाजी करते हुए दूसरे हाफ में गलती कर बैठे. हमने बहुत ज्यादा रन दे दिए. लेकिन बल्ले के साथ हमने अच्छी शुरुआत की. यहां भी ऐसा ही हुआ कि दूसरे हाफ में हम रन नहीं बना पाए.''

हर हाल में हासिल करनी होगी जीत

स्टोइनिस की तारीफ करते हुए रोहित शर्मा ने कहा, ''स्टोइनिस ने बेहतरीन बल्लेबाजी की. इस पिच पर आपको बड़े हिट लगाने की जरूरत थी. स्टोइनिस की इनिंग यादगार रही. अब पता नहीं कैलकुलेशन कैसे काम करेगा. हम इसके बारे में सोचना पड़ेगा. हमें सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपने आखिरी मुकाबले में बेहतरीन खेल दिखाने की जरूरत है.''

बता दें कि लखनऊ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस के सामने जीत के लिए 20 ओवर में 178 रन का लक्ष्य रखा था. मुंबई इंडियंस 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 172 रन ही बना पाई और उसने मैच को 5 रन से गंवा दिया. अब मुंबई इंडियंस को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ होने वाले मुकाबले को हर हाल में जीतना होगा.

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं