Breaking News

16 May 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1. सीबीएसई 10 वीं और 12 वीं के लिए रिवैल्यूएशन शुरू:20 मई तक मिलेगा मौका, 500 रुपये हर सब्जेक्ट के लिए देना होगी फीस

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई आज यानी 16 मई से कक्षा 10वीं, 12वीं के रिजल्ट के लिए री-इवैल्यूएशन प्रोसेस शुरू कर रहा है। वे सभी छात्र जो रीचेकिंग के लिए आवेदन करना चाहते हैं, cbse.gov.in और parikshasangam.cbse.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड द्वारा जारी ऑफिशियल नोटिस के अनुसार, री-इवैल्यूएशन के लिए आवेदन बस 4 दिन तक ही कर सकते हैं। नंबरों के वेरीफिकेशन के लिए 20 मई, 2023 तक आवेदन किया जा सकता है।

हर सब्जेक्ट के लिए 500 रुपये देना होगी फीस

छात्र अगर री-इवैल्यूएशन करना चाहते हैं तो उन्हें 500 रुपये हर सब्जेक्ट के हिसाब से फीस जमा करना होगी।इससे पहले 12 मई, 2023 को सीबीएसई रिजल्ट 2023 की घोषणा की गई थी। सीबीएसई 12वीं रिजल्ट का टोटल पासिंग प्रतिशत 87.33 फीसदी था। जबकि सीबीएसई 10वीं रिजल्ट का पासिंग प्रतिशत 93.12 फीसदी था। दोनों रिजल्ट्स में 99.1% पास प्रतिशत के साथ, त्रिवेंद्रम शहर सीबीएसई क्षेत्रों की सूची में टॉप पर रहा।

एप्लीकेशन फीस

नंबरों के वेरिफिकेशन के लिए छात्रों को 500 रुपये जमा करना होंगे। जबकि आंसर शीट की फोटोकॉपी के लिए 12वीं कक्षा के छात्रों को 700 रुपये और कक्षा 10 वीं के छात्रों को 500 रुपये का भुगतान करना होगा।

रिवैल्यूएशन के लिए ऐसे करें अप्लाई

ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in, cbse.gov.in, results.cbse.nic.in और cbse.nic.in, parikshasangam.cbse.gov.in पर जाएं।

आगे फिर 'CBSE Pariksha Sangam' पर क्लिक करें।

यहां से आप एक नए पेज पर जाएंगे। अब स्कूलों के लिए टैब पर क्लिक करें।

स्कूल डिजिलॉकर और परीक्षा के बाद की गतिविधियों के लिए टैब पर क्लिक करें।

एक नई विंडो दिखाई देगी। रीचेकिंग और नंबरों के री-इवैल्यूएशन के लिए लिंक पर क्लिक करें।

अपना रोल नंबर दर्ज करें, पूछताछ करें और फीस का भुगतान करें।

2.बीएसएफ की कम्यूनिकेशन विंग के लिए आवेदन की डेट बढ़ी:अब उम्मीदवार 21 मई तक करें अप्लाई, 247 पदों पर होगी भर्ती

अगर आप बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स में हेड कॉन्सटेबल मेल और फीमेल पद पर अप्लाई अब तक नहीं कर पाए हैं तो अब कर सकते हैं क्योंकि इन पदों पर आवेदन करने की लास्ट डेट 21 मई 2023 कर दी गई है। ये भर्तियां बीएसएफ की कम्यूनिकेशन विंग के लिए हैं। बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के इन पदों पर आवेदन केवल ऑनलाइन किया जा सकता है। इसके लिए कैंडिडेट्स को बीएसएफ के रिक्रूटमेंट पोर्टल rectt.bsf.gov.in पर जाना होगा।

वैकेंसी डिटेल्स

हेड कॉन्सटेबल (रेडियो ऑपरेटर) : 217

हेड कॉन्सटेबल (रेडियो मैकेनिक) : 30

कुल पदों की संख्या : 247

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

कैंडिडेट्स को कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ पीसीएम विषयों से 12वीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही आईटीआई सर्टिफिकेट प्राप्त दसवीं पास कैंडिडेट्स भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एज लिमिट

इन पदों के लिए उम्र 18 से 25 साल तय की गई है। आरक्षित श्रेणी को ऊपरी आयु सीमा में नियमों के अनुसार छूट मिलेगी।

सैलरी

25,500 रुपये से लेकर 81,100 रुपये।

एप्लीकेशन फीस

कैंडिडेट्स को आवेदन के लिए 100 रुपये देने होंगे। इसके साथ ही 47 रुपये सर्विस चार्ज भी देना होगा। महिला कैंडिडेट्स, एससी, एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स और बीएसएफ के पर्सोनेल और एक्स-सर्विसमैन को फीस नहीं देना है।

3. EV इंडस्ट्री में विदेशी कम्पनियाँ आगे, रेस में किस पायदान पर हैं Tata और Mahindra

लगातार बढ़ रहे प्रदूषण और आसमान छू रहे डीजल-पेट्रोल के दाम ऑटो इंडस्ट्री के लिए गंभीर समस्या बन रहे हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि इंडस्ट्री का भविष्य इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों में है। देश-दुनिया में लगातार बढ़ रही इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग इसे पूरी तरह से दर्शाती है।भारत दुनिया में तीसरे सबसे बड़े ऑटो बाजार के रूप में इलेक्ट्रिक वाहन फर्मों के लिए एक 'आइडियल टारगेट' है। चिंता का विषय ये है कि टाटा मोटर्स को छोड़कर देश की किसी भी ऑटो निर्माता कंपनी ने अभी तक इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में कुछ खास रुचि नहीं दिखाई है। कैसा होने वाला है देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का भविष्य और भारतीय ऑटोमेकर कंपनियां क्यों नहीं ले रही हैं इसमें खास रुचि, आइए जानते हैं इस लेख में।

भारतीय ऑटोमेकर हैं पीछे

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण को लेकर भारतीय ऑटोमेकर खास रुचि नहीं ले रहे हैं। हालांकि, कार निर्माता कंपनियों की अपेक्षा दोपहिया ईवी निर्माता ब्रांड अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। देश में Ola, Ather और TVS जैसे ब्रांड इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण और बिक्री कर रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर टाटा ने इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण और बिक्री में सबसे उम्दा काम किया है। टाटा मोटर्स देश में सबसे इलेक्ट्रिक कार बेचने वाली कंपनी है।

इसके पोर्टफोलियो में Tata Tiago EV, Tata Tigor Ev और Tata Nexon EV शामिल है। टाटा के अलावा महिंद्रा ही एक मात्र भारत की पॉपुलर कार निर्माता कंपनी है जो इलेक्ट्रिक वाहन के निर्माण और बिक्री के लिए आगे आई है। कंपनी ने हाल ही में अपनी XUV300 के इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश किया था, इसे XUV400 नाम दिया गया है। ऐसे में कहा जा सकता है कि इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर भारतीय ऑटोमेकर पीछे हैं।विदेशी ब्रांड्स का है दबदबा

भारत में विदेशी कार निर्माता कंपनियों के ज्यादा उपलब्ध हैं। कंपनियों के हिसाब से बात की जाए तो कोरियन कार-मेकर हुंडई देश में Hyundai Kona और Hyundai Ioniq 5 को बेचती है। वहीं MG भी देश में ZS EV और MG Comet को सेल करती है। चाईनीज कार निर्माता कंपनी BYD की E6, Atto 3 और Seal जैसी इलेक्ट्रिक कारें भारतीय बाजार में मौजूद हैं। इसके अलावा Volvo ने भी हाल ही में अपनी XC40 Recharge को देश में लॉन्च किया है। इन कार कंपनियों के साथ अन्य कई विदेशी ब्रांड भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कार बेच रहे हैं।लगातार बढ़ रही है EV की मार्केट

देश में धीरे-धीरे इलेतक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ रही है। आंकड़ों की बात करें तो मौजूदा समय में सबसे ज्यादा दोपहिया और तिपहिया ईवी को खरीदा जा रहा है। कार निर्माता कंपनियां लगातार नए मॉडल्स भी पेश कर रही हैं। हाल ही में एमजी ने अपनी नई कार MG Comet को लॉन्च किया है, वहीं भारतीय बाजार में Ola S1 pro जैसे विभिन्न दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन भी मौजूद हैं।

4. GST चोरी रोकने के लिए सरकार ने बनाया फुलप्रूफ प्लान, कानून तोड़ने पर तुरंत होगा एक्शन

वित्त वर्ष 2022-23 में एक लाख करोड़ रुपये से अधिक की जीएसटी टैक्स चोरी को देखते हुए केंद्र और राज्य के  अधिकारियों की ओर से नकली जीएसटी पंजीकरण और टैक्स चोरी के अपराधियों को पकड़ने के लिए अभियान शुरू किया गया है और यह करीब दो महीने (16 मई से जुलाई 15) तक चलेगा।

इस महीने की शुरुआत में जीएसटी पॉलिसी विंग की ओर से प्रिंसिपल चीफ कमीशनर ऑफ सेंट्रल टैक्स को एक पत्र लिखा गया था, जिसमें बताया गया था कि कैसे नकली जीएसटी पंजीकरण के जरिए बिना कोई सामान और सर्विस भेजें कैसे कुछ जालसाज इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ ले रहे हैं।

सीबीआईसी ने जारी किया बयान

सीबीआईसी ने बयान में कहा कि नकली जीएसटी पंजीकरण एक बहुत बड़ी समस्या है। इसके जरिए नकली इनवॉयस निकालकर आईटीसी ले लिया जाता है और सरकार को राजस्व का नुकसान होता है।

जालसाजी को पकड़ने के लिए हो रहा AI का उपयोग

मौजूदा समय में देश में 1.39 करोड़ कारोबार जीएसटी में पंजीकृत है। सरकार डाटा एनालिटिक्स और एआई के जरिए जोखिम वाले टैक्यपेयर्स को पहचाने के लिए एक सिस्टम का उपयोग कर रही है और टैक्स चोरी करने वालों का डाटा भी एजेंसियों को शेयर किया जा रहा है, जिससे की समय पर अपराधियों को पकड़कर कार्रवाई की जा सके।

सरकार ने नियमों को बनाया सख्त

सरकार लगातार नियमों को भी सख्त बना रही है। अब नए जीएसटी का पंजीकरण कराने के लिए आधार बेस्ड ऑथेंटिकेशन का सहारा लिया जा रहा है, जिससे कि नकली जीएसटी पंजीकरण पर रोक लगाई जा सके।

जीएसटी चोरी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। वित्त वर्ष 2022-23 में 14 हजार मामले, 2021-22 में 12,574 और 2020-21 में 12,596 मामले पकड़े गए थे।

5.पीएम मोदी ने 71 हजार युवाओं को बांटे नियुक्ति पत्र, क्लर्क से लेकर सरकारी टीचर के पदों पर हुई भर्ती 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 71 हजार से ज्यादा युवाओं को सरकारी नौकरी के अप्वॉइंटमेंट लेटर दिए हैं. यह लेटर देश के 45 जगहों पर आयोजित रोजगार मेला के तहत दी गई है. पीएम नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े हुए थे. पीएम ने अप्वॉइंटमेंट लेटर देने के बाद युवाओं को संबोधि​त किया.  

पीएम मोदी ने कहा कि ये युवाओं के कड़ी मेहनत और सफलता का प्र​तीक है कि 71 हजार से ज्यादा युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि पिछले नौ वर्षों में सरकारी भर्ती प्रक्रिया को सरल बनाने और नौकरी देने में केंद्र सरकार ने प्रतिबद्धता दिखाई है. उन्होंने कहा कि पहले आवेदन करने के लिए बहुत मुश्किल होता था, लेकिन अब ये काम आसान हो चुका है. 

71 हजार युवाओं की भर्ती केंद्र सरकार के अलग-अलग विभागों में की गई है, जिसे अप्वॉइंटमेंट लेटर ​बांटे जा चुके हैं. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से ये भी ये भर्तियां की गई है. अप्वॉइंटमेंट लेटर नवनियुक्त कर्मचारियों को दिए गए हैं.  

किन विभागों में मिली नौकरी

देश भर सरकारी विभागों में चयनित कर्मचारी भारतीय डाक सेवक, डाक निरीक्षक, वाणिज्यिक-सह-टिकट क्लर्क, जूनियर क्लर्क टाइपिस्ट, जूनियर लेखा क्लर्क, ट्रैक मेंटेनर, सहायक अनुभाग अधिकारी, लोवर डिविजन क्लर्क, सब डिविजन अधिकारी, टैक्स असिस्टेंस, सहायक प्रवर्तन अधिकारी, सहायक लेखा अधिकारी, सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी, मंडल लेखाकार, लेखा परीक्षक, कांस्टेबल, , निरीक्षक, नर्सिंग अधिकारी, सहायक सुरक्षा अधिकारी, फायरमैन, हेड कांस्टेबल, सहायक कमांडेंट, प्रधानाचार्य, प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक, सहायक रजिस्ट्रार, सहायक प्रोफेसर जैसे कई पदों पर इनकी भर्तियां की जा रही हैं. 

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं