Breaking News

14 May 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1. CISCE ISC, ICSE Result 2023: 12वीं में रिया अग्रवाल और 10वीं में रुशील कुमार किया टॉप

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) द्वारा आज यानी रविवार, 14 मई 2023 को कक्षा 10 और 12 के बोर्ड परिणाम 2023 जारी कर दिया गया है। बोर्ड द्वारा जारी अपडेट के मुताबिक, ICSE, ISC Results 2023 आज दोपहर 3 बजे जारी किया गया है। CISCE कक्षा 10, 12 के नतीजों को लेकर नोटिस बीते दिन 13 मई 2023 को जारी किया गया था। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने अब ICSE, ISC परिणाम 2023 की तारीख और समय की आधिकारिक पुष्टि पहले ही कर दी है। स्टूडेंट्स को केवल आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर रिजल्ट से जुड़ी डिटेल्स के लिए अपडेट चेक करते रहना चाहिए।

2.चीन में अधिक गाड़ियों की बिक्री बनी मुसीबत, प्रदूषण पर लगाम कसने के लिए सरकार उठा रही ये कदम

चीन दुनिया का सबसे बड़ा वाहन बाजार है। इसके साथ ईवी में भी इस देश ने ये तमगा हासिल कर लिया है। अधिक संख्या में वाहनों का उपयोग होने के कारण चीन में प्रदूषण भी एक बड़ी समस्या बन गई है, जिस पर नकेल कसने के लिए चीनी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है और एक नया नियम बनाया है।चीन की इकोलॉजी और एनवायरनमेंट मिनिस्ट्री की ओर से लिए गए निर्णय के मुताबिक, अब वाहनों के लिए रियल टाइम उत्सर्जन टेस्ट को जरूरी कर दिया गया है, जब वास्तविकता में वाहन को चलाया जा रहा हो। वहीं, चीन ने उन वाहनों की बिक्री, आयात और मैन्यूफैक्चरिंग पर रोक लगाने का फैसला किया है, जो कि नेशनल VI B उत्सर्जन मानकों को पूरा नहीं करते हैं।

छह हफ्ते का दिया समय

चीनी मंत्रालय की ओर से उन वाहनों की बिक्री के लिए छह हफ्ते का समय दिया गया है, जो कि नेशनल VI B उत्सर्जन मानकों को पूरा नहीं करते हैं।

वाहन निर्माताओं पर पड़ेगा दबाव

फिच रेटिंग की ओर से मार्च में इसे लेकर कहा गया था कि उत्सर्जन मानकों को कड़ा करने से वाहन निर्मातओं और डीलर पर दबाव पड़ेगा, जिस कारण आने वाले समय में हमें नेशनल VI B उत्सर्जन मानकों को न पूरा करने वाले वाहनों पर काफी अधिक डिस्काउंट देखने को मिल सकता है।


समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, नए उत्सर्जन मानकों को न पूरा करने वाले वाहनों को बेचने के लिए ग्रेस पीरियड दिया गया है। मार्च के अंत तक चीन में नेशनल VI B उत्सर्जन मानकों को न पूरा करने वाले करीब 20 लाख से अधिक वाहन थे। चीन में इस ग्रेस पीरियड के बढ़ने की संभावना काफी कम है। जैसा कि पिछले समय में देखा गया था।


3. डीजीपी प्रवीण सूद होंगे सीबीआई के अगले निदेशक 

कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद सीबीआई के अगले निदेशक होंगे। 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी के नाम पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ सहमत थे। संभावितों की सूची में सूद ही सबसे वरिष्‍ठ थे। इसी आधार पर पीएम और सीजेआई ने उन्‍हें देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी सौंपने का मन बनाया। हालांकि, सूद के नाम पर लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी को ऐतराज रहा। सीबीआई निदेशक की नियुक्ति करने वाली तीन सदस्‍यीय समिति में वह भी हैं। शनिवार को दिल्‍ली में इस हाई-पावर्ड कमिटी की मीटिंग हुई। हमारे सहयोगी टाइम्‍स ऑफ इंडिया के अनुसार, चौधरी ने बड़े विस्‍तार से सूद की उम्‍मीदवारी के खिलाफ दलीलें रखीं। मुख्‍यत: उनका ऐतराज इस बात से था कि सूद आईपीएस अधिकारियों के उस पूल का हिस्‍सा नहीं थे जो केंद्र में डीजीपी लेवल पर सेवा के योग्‍य हों। फिर भी पीएम और सीजेआई की राय एक होने से सूद की दावेदारी बेहद मजबूत हो गई। रविवार दोपहर उनकी नियुक्ति का ऐलान कर दिया गया।

प्रवीण सूद को मिला दो साल का फिक्‍स्‍ड-टर्म

सीबीआई की कमान अभी सुबोध कुमार जायसवाल के हाथ में है। उनका दो साल का कार्यकाल इसी महीने 25 तारीख को खत्‍म हो रहा है। उनके बाद रेस में सबसे सीनियर सूद ही हैं। सूत्रों के अनुसार, सीजेआई कैबिनेट नियुक्ति समिति (ACC) को भेजे गए तीन नामों में से सबसे सीनियर अधिकारी को CBI निदेशक नियुक्त करने के पक्ष में थे। सूद के रिटायरमेंट की तारीख 31 मई, 2024 है। उन्हें सीबीआई डायरेक्टर बनाने जाने के बाद उनका कार्यकाल मई 2025 तक फिक्स किया जा सकता है।

सूत्रों के अनुसार, दो अन्य 'योग्य' 1986 बैच के अधिकारियों में CISF प्रमुख शीलवर्धन सिंह का नाम है जो अगस्त में रिटायर हो रहे हैं। वहीं, NSG प्रमुख एमए गणपति को मार्च 2024 में रिटायर होना है। गणपति के पास सीबीआई में काम करने का अनुभव भी है। इसके बावजूद पैनल में बहुमत का रुझाव सूद के पक्ष में दिखा। सूद ने पहले कभी सीबीआई के साथ काम नहीं किया है।

वैसे देखा जाए तो दिल्‍ली स्पेशल पुलिस इस्टैब्लिशमेंट एक्ट और CVC एक्ट में बदलाव के बाद, तकनीकी तौर पर सुबोध को भी एक्सटेंशन दिया जा सकता था। इन संशोधनों के जरिए CBI और ED के प्रमुखों का अधिकतम कार्यकाल पांच साल का कर दिया गया था। इसमें दो साल का फिक्‍स्‍ड टर्म शामिल है जिसे 'जनहित' में तीन साल और बढ़ाया जा सकता है, एक-एक साल करके।

4. सनातन धर्म में हर दिन मनाया जाता है मातृ दिवस, जानिए मातृ पूजा का महत्व

हर साल मई मास के दूसरे रविवार के दिन मातृ दिवस मनाया जाता है। वर्ष 2023 में मातृ दिवस 14 मई को मनाया जाएगा। लेकिन भारतीय संस्कृति में विशेषतः हिन्दू धर्म में हर दिन मातृ पूजा का विधान है। वैदिक ग्रन्थ एवं वेद-पुराणों में माताओं के विषय में विस्तार से बताया गया है। साथ ही सभी भारतीय अपने देश को 'भारत मां' कहकर ही संबोधित करते हैं। किसी भी पूजा या धार्मिक अनुष्ठान में प्रमुख देवताओं के साथ माताओं की भी उपासना की जाती है। आइए जानते हैं शास्त्रों में माताओं की उपासना के सन्दर्भ में क्या कहा गया है?

हिंदू धर्म में क्या है मातृ पूजा का महत्व?

1. त्वमेव माता च पिता त्वमेव,

त्वमेव बन्धुश्च सखा त्वमेव।

त्वमेव विद्या च द्रविणं त्वमेव,

त्वमेव सर्वम् मम देवदेवं।।

इस वैदिक श्लोक में कहा गया है कि आप ही माता हो, आप पिता भी हो, आप बंधु और मित्र भी हो। आप हमारी विद्या हप और आप द्रव्य हो। आप ही सब कुछ हो और मेरे अराध्य हो।

2. जननी जन्मभूमिश्च स्वर्गदपि गरीयसी।

वाल्मीकि रामायण के कुछ छंदों में यह श्लोक है, जो एक श्लोक का आधा भाग है। इसमें बताया गया है कि माता और मातृभूमि का स्थान स्वर्ग से भी ऊपर होता है। उनके चरणों में वैकुंठ धाम है।

3. नास्ति मातृसमा छाया, नास्ति मातृसमा गतिः।

नास्ति मातृसमं त्राण, नास्ति मातृसमा प्रिया।।

जीवन में माताओं की विशेष तो बताते हुए इस श्लोक में कहा गया है कि माता के समान कोई छाया नहीं है और उनके समान कोई सहारा भी नहीं है। मां के समान कोई रक्षक नही और कोई प्रिय चीज भी उनके समान नहीं है।

4. अथ शिक्षा प्रवक्ष्यामः

मातृमान् पितृमानाचार्यवान पुरूषो वेदः।

इस श्लोक में बताया गया है कि तीन उत्तम शिक्षक इस संसार में नहीं है पहली मां, फिर पिता और तीसरे आचार्य। इनके सानिध्य के बिना मनुष्य कभी ज्ञानवान नहीं हो सकता है।

5. 'द केरला स्टोरी' ने दूसरे शनिवार की छप्पर फाड़ कमाई, 100 करोड़ क्लब में हुई शामिल

तमाम विवादों से घिरी होने के बावजूद ‘द केरला स्टोरी’ बॉक्स ऑफिस पर अपनी पकड़ मजबूत बनाए हुए है और जमकर कारोबार भी कर रही है. सुदीप्तो सेन के डायरेक्शन में बनी फिल्म ने शानदार ओपनिंग की थी और तब से फिल्म घरेलू बॉक्स ऑफिस धमाकेदार परफॉर्म कर रही है. अपने शुरुआती वीकेंड में बड़ा स्कोर करने के बाद दूसरे हफ्तें में फिल्म 100 करोड़ के कल्ब में शामिल हो चुकी है. चलिए यहां जानते हैं ‘द केरला स्टोरी’ ने रिलीज के 9वें दिन यानी दूसरे शनिवार को कितना कलेक्शन किया है.

‘द केरला स्टोरी’ ने 9वें दिन कितनी कमाई की?

अदा शर्मा स्टारर ‘द केरला स्टोरी’ बॉक्स ऑफिस पर गर्दा उड़ा रही है. फिल्म को की ओपनिंग अच्छी रही और इसके बाद से हर दिन इसके कलेक्शन में इजाफा हुआ है. इस फिल्म को सिनेमाघरों में जमकर ऑडियंस मिल रही है. इसी के चलते फिल्म ने एक हफ्ते के भीतर ही 50 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया था. वहीं अब ‘द केरला स्टोरी’ के रिलीज के 9वें दिन यानी दूसरे शनिवार के कमाई के शुरुआती आंकड़े भी आ गए हैं.

सैकनिल्क की रिपोर्ट के मुताबिक ‘द केरला स्टोरी’ ने शनिवार को भी काफी शानदार कारोबार किया और इसने बॉक्स ऑफिस पर 19.50 करोड़ रुपयों का कलेक्शन कर लिया. इसी के साथ फिल्म की कुल कमाई अब 112.87 करोड़ रुपये हो गई है. यानी फिल्म ने अपने दूसरे वीकेंड पर 100 करोड़ से ज्यादा कमाई कर ली है.

शतक लगाने वाली इस साल की चौथी फिल्म है ‘द केरला स्टोरी’

अदा शर्मा स्टारर ‘द केरला स्टोरी’ शाहरुख खान की ‘पठान’, रणबीर कपूर की ‘तू झूठी मैं मक्कार’ और सलमान खान की ‘किसी का भाई किसी की जान’ के बाद 2023 में शतक लगाने वाली तीसरी हिंदी फिल्म बन गई है. ये फिल्म  40 करोड़ के बजट में बनी थी. 

क्या है ‘द केरला स्टोरी’ की कहानी

सुदीप्तो सेन द्वारा निर्देशित और लिखित, ‘द केरला स्टोरी’ 3 गैर-मुस्लिम महिलाओं के बारे में है, जिनका ब्रेन वॉश कर उन्हें आतंकवादी संगठन आईएसआईएस में शामिल किया गया था. फिल्म में अदा शर्मा के अलावा योगिता बिहानी, सिद्धि इदनानी और सोनिया बलानी भी हैं. विवादों के बीच ये फिल्म  5 मई को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी.


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं