Breaking News

10वीं वाले 11वीं में कौन सी स्ट्रीम चुनें, जो आसानी से दिलाएं नौकरी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) सहित बिहार और यूपी बोर्ड के रिजल्ट घोषित हो चुके हैं. ऐसे में 10वीं की परीक्षा पास करने वाले स्टूडेंट्स को अब 11वीं में एडमिशन लेना होगा. इन स्टूडेंट्स को एडमिशन के लिए मनपसंद स्ट्रीम चुननी होगी. इस आर्टिकल के माध्यम से हम बताएंगे कि आपके लिए 11वीं में कौन सा सब्जेक्ट लेना बेहतर होगा और इसके साथ ही आपके पास कौन – कौन से विकल्प हैं जो आपको नौकरी के लिए उपयोगी होगा.

विज्ञान (Science) – 10वीं के बाद स्टूडेंट साइंस स्ट्रीम ले सकते हैं. इसके लिए आपकी साइंस सब्जेक्ट में रुचि होना जरूरी है. 12वीं के बाद मेडिकल फील्ड में करियर बना सकते हैं.

वाणिज्य (Commerce) – जिन स्टूडेंट की साइंस में रुचि नहीं है उनके लिए कॉमर्स विकल्प के रूप में अच्छा सब्जेक्ट है. 12वीं के बाद कॉमर्स लेने वाले स्टूडेंट सीए और सीएस फील्ड में करियर बना सकते हैं.

कला (Arts) – 10वीं पास होने वाले स्टूडेंट 11वीं आर्ट ले सकते हैं. इसके बाद बीए और एमए कोर्स कर सकते हैं. सिविल सेवा की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए यह अच्छा विकल्प है.

पॉलीटेक्निक (Polytechnic) – इस साल 10वीं बोर्ड परीक्षा पास करने वाले स्टूडेंट सीधे पॉलीटेक्निक में एडमिशन ले सकते हैं. इस कोर्स को करने के बाद आसानी से नौकरी मिल जाती है.

आईटीआई (ITI) – 10वीं पास स्टूडेंट करियर बनाने के लिए आईटीआई में एडमिशन ले सकते हैं. इसमें स्टूडेंट्स को ट्रेड के मुताबिक नौकरी मिलती है. इसमें इलेक्ट्रिशियन और फिटर जैसी कई पोस्ट होती हैं.

मेहनत से मिलेगी सफलता

10वीं की परीक्षा पास करने वाले स्टूडेंट्स को सलाह है कि 11वीं में वही सब्जेक्ट लें, जो आपकी रुचि का हो. इसके पीछे का कारण यह है कि 11वीं के सब्जेक्ट आसान नहीं होते हैं. ऐसे में जिन सब्जेक्ट में आपकी कमांड हो उन विषयों का ही चुनाव करें.



कोई टिप्पणी नहीं