Breaking News

NEET UG 2023 की परीक्षा है नजदीक, ऐसे करें तैयारी

 


एनटीए की नीट यूजी परीक्षा 2023 के आयोजन में थोड़ा ही समय (7 MAY 2023)बाकी है. वे कैंडिडेट्स जो इस परीक्षा में भाग ले रहे हैं, उन्हें इस बचे समय को ऐसे इस्तेमाल करना है कि रिवीजन भी ठीक से हो जाए, कुछ जरूरी छूटे भी न और अंत में स्ट्रेस भी न हो. इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. जानते हैं इन बचे दिनों में नीट यूजी 2023 की तैयारी कैसे करें.

इस बचे समय में ऐसे करें नीट यूजी 2023 की तैयारी

  1. आपने अपनी तैयारी के शुरू में जो नोट्स प्रिपेयर करे हों, ये वक्त उन्हें इस्तेमाल करने का है. बहुत डिटेल में आप इस वक्त कुछ नहीं पढ़ सकते इसलिए बेहतर होगा तैयारी जो पहले कर चुके हैं उन्हें ही शॉर्ट में दोहरा लें.
  2. डायग्राम्स, टेबल्स, ग्राफ्स और फ्लो चार्ट पर इस समय ज्यादा फोकस करें. ये एग्जाम में अच्छे अंक दिलाने में अहम भूमिका निभाते हैं. इसे ऐसे तैयार करें कि जरूरी फॉर्मूले, टेबल, फ्लोचार्ट वगैरह को अपनी स्टडी टेबल पर चार्ट बनाकर चिपका लें और इसे आते-जाते रिवाइज करें.
  3. बचे हुए दिनों को बांटते हुए एक स्टडी प्लान बना लें और उसी के मुताबिक पढ़ाई करें. नीट के छात्रों का एक रूटीन होना चाहिए और किसी भी हाल में उससे भटकें नहीं. जिस दिन के लिए जो तय करें उसे रात में पूरा करके ही सोएं.
  4. सिलेबस के हर हिस्से को कवर करें लेकिन जिन एरिया में आपको दिक्कत है या जो एरिया कमजोर हैं उन्हें ज्यादा महत्व दें. पढ़ाई के बीच में शॉर्ट ब्रेक लेते रहें ताकि दिमाग फ्रेश रहे.
  5. मॉक टेस्ट देने का ये बेस्ट समय है. खूब मॉडल टेस्ट पेपर सॉल्व करें और इन्हें बिलकुल परीक्षा वाले अंदाज में दें. यानी जैसे रियल एग्जाम देंगे बिलकुल उसी माहौल में मॉक टेस्ट दें और देखें कि आप कहां स्टैंड कर रहे हैं. कहां कमी है जिसे दूर करना जरूरी है.
  6. रिवीजन रोज के रोज करें और एक टॉपिक को कतई अगले दिन पर न टालें. जिस दिन का जो टारगेट बनाएं, उसे पूरा करके ही सोएं. पढ़ाई के साथ ही अपनी फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर भी फोकस करें.



कोई टिप्पणी नहीं