Breaking News

18 April 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1. अजित पवार ने बीजेपी में जाने की अटकलों पर लगाया विराम

महाराष्ट्र की सियासत में इन दिनों से फिर से हलचल देखने को मिल रही है. एनसीपी नेता अजित पवार (Ajit Pawar) को लेकर चर्चा जोरों पर थी कि वो बीजेपी के साथ जा सकते हैं. लेकिन आज अजित पवार ने खुद सामने आकर इस बात का खंडन कर दिया है. उन्होंने कहा कि NCP में हूं और रहूंगा. इस बयान के साथ ही अजित पवार के बीजेपी में जाने की अटकलों पर विराम लग गया है.राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता अजित पवार ने आज मीडिया पर "बिना किसी कारण के अफवाहें फैलाने" का आरोप लगाते हुए इस बात से इनकार किया कि वह अपने समर्थकों के साथ बीजेपी में जाने की योजना बना रहे थे. पवार ने एनसीपी और महाराष्ट्र के विपक्षी गठबंधन में दरार की बात करते हुए कहा, "किसी भी अफवाह में कोई सच्चाई नहीं है और मैं एनसीपी के साथ हूं और एनसीपी के साथ रहूंगा."

शरद पवार ने भी किया था खंडन

पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इतने हल्ले के बीच एनसीपी कार्यकर्ता भ्रमित हो रहे हैं.  इससे पहले शरद पवार ने भी अजित पवार के बीजेपी में जाने की अटकलों को खारिज कर दिया था. शरद पवार ने संवाददाताओं से कहा, "रिपोर्टों में कोई सच्चाई नहीं है. अजीत पवार ने कोई बैठक नहीं बुलाई. वह पार्टी के लिए काम कर रहे हैं, यह सब आपके दिमाग में चल रहा है."

NCP विधायक अन्ना बनसोडे की अजित पवार से मुलाकात

गौरतलब है कि एनसीपी विधायक अन्ना बनसोडे ने आज अजित पवार से मुलाकात की थी. मुलाकात के बाद अन्ना ने एनडीटीवी  से कहा था कि मैं अजित पवार के साथ कल भी था आज भी हूं और भविष्य में भी उनके साथ रहूंगा. हम उनके निष्ठावान कार्यकर्ता हैं. वो जो फैसला लेंगे वह हमें मंजूर होगा. 40 से ज्यादा विधायक उनके साथ हैं. अजित पवार ने हमसे कोई सिग्नेचर नहीं लिया है और ना ही किसी और विधायक से लिया है. शरद पवार ने अब तक हमसे संपर्क नहीं किया. इसके बाद बीजेपी में जाने की चर्चाएं और तेज हो गई थीं, लेकिन अब अजीत पवार ने ही स्थिति को साफ कर दिया है. 

2. देश के पहले एप्पल स्टोर पर टिम कुक ने खुद किया ग्राहकों का स्वागत

भारत का पहला एप्पल स्टोर आज मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में खुल गया है. स्टोर का उद्घाटन एप्पल के CEO टिम कुक ने किया. स्टोर का दरवाजा खोलकर टिम कुक ने औपचारिक उद्घाटन किया. इसके बाद टिम कुक बाहर आए और हाथ हिलाकर इंतजार कर रहे लोगों का अभिवादन किया और इसके साथ ही भारतीय अंदाज में नमस्ते भी किया.  टिम कुक ने आज खुद भी एप्पल स्टोर में आए ग्राहकों का स्वागत किया. करीब दर्जनभर ग्राहकों का स्टोर में एप्पल के सीईओ टिम कुक ने स्वागत किया. एप्पल के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में बने इस एप्पल के नए स्टोर में इस दौरान जश्न का माहौल था. एप्पल का स्टाफ काफी गर्मजोशी के साथ लोगों का स्वागत कर रहा था. अपने स्टाफ में टिम कुक ने खुद सभी जोश भरने का काम किया है.

स्टोर खुलने के साथ ही लोगों में टिम कुक के साथ सेल्फी लेने की होड़ मच गई थी.बता दें कि एप्पल का मुंबई का स्टोर 20000 स्क्वेयर फीट क्षेत्रफल में बना है. 

उद्घाटन के बाद टिम कुक ने ट्वीट कर कहा कि मुंबई में जो ऊर्जा दिख रही है वह अविश्वसनीय है.

कहा जा रहा है कि एप्पल स्टोर का मकसद यहां पर लोगों को अपने उत्पाद को सीधे बेचना, उनकी सर्विसेज और अन्य एसेसरीज को उपलब्ध कराना है. स्टोर का डिजाइन भी शानदार अंदाज में तैयार किया गया है. बता दें कि आज के एप्पल स्टोर के उद्घाटन का गवाह बनने के लिए काफी दूर-दूर से लोग मुंबई पहुंचे थे. वहां पर महाराष्ट्र और खासतौर पर मुंबई के अलावा गुजरात और  राजस्थान से भी लोग पहुंचे. 

मौके पर एप्पल का एक फैन 1984 का एप्पल का कंप्यूटर लेकर पहुंचा था. उसका कहना था कि वह यहां पर यह पुराना कंप्यूटर इसलिए लाया ताकि लोगों को एप्पल की जर्नी समझ में आए. ऐप्पल स्टोर के बाहर काफी सारे लोग कल शाम से पहुंच गए हैं और वे अपने फोन के फ्लैश जलाकर स्टोर के खुलने का स्वागत कर रहे थे. एक प्रशंसक ने कहा कि वह घंटों से बिना खाए-पिए स्टोर के खुलने का इंतजार कर रहे हैं. 

राजस्थान से आए एक फैन ने कहा कि मुझे खुशी हो रही है कि टिम कुक से मिलने अवसर मिल जाएगा. इन्होंने कहा कि वे पिछले 10 सालों से एप्पल का उत्पाद प्रयोग में ला रहे हैं. इनका कहना है कि वे दिल्ली में भी स्टोर के उद्घाटन में जाएंगे. 

इससे पहले टिम कुक ने ट्विट कर कहा था कि वे बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में नए एप्पल स्टोर में कस्टमर्स का स्वागत करने के लिए बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे.

3. भारत के डिजिटल इकोनॉमी बनाने के विजन के और करीब लाते हैं ऑनलाइन गेमिंग के नए नियम

देश आज चौतरफा विकास और व्यापक परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है, क्योंकि 40 साल से कम उम्र के 1.4 बिलियन से अधिक लोगों की आबादी वाला एक युवा भारत तेजी से करवट ले रहा है। इसी दौर में सरकार भी तीन प्रमुख स्तंभों- डिजिटल टैक्नोलॉजी, इन्फ्रास्ट्रक्चर और सस्टेनेबिलिटी के माध्यम से अर्थव्यवस्था का संचालन कर रही है।इसी दृष्टिकोण के साथ ऑनलाइन गेमिंग के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के हालिया नियमों को देखना होगा। एक नोडल मंत्रालय के रूप में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की नियुक्ति और ऑनलाइन गेमिंग को विनियमित करने और कंपनियों पर ध्यान देने का प्रयास दरअसल इस तेजी से उभरते क्षेत्र के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

साथ ही यह कदम उद्योग को जिम्मेदारी से आगे बढ़ने और पहले से अधिक एफडीआई आकर्षित करने का जिम्मा भी सौंपता है। इस तरह ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री पहले से अधिक इनोवेशन का नेतृत्व कर सकती है और 2025-26 तक 1 ट्रिलियन डॉलर वाली डिजिटल अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

तेजी से बढ़ता महत्व

हमारे देश में ऑनलाइन गेमिंग का उद्योग 28-30 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ रहा है और 2025 तक इसके 5 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। देश में 900 से अधिक गेमिंग कंपनियां और 20 करोड़ से अधिक ऑनलाइन गेमर्स हैं, जो चीन के बाद दूसरे स्थान पर हैं। जबरदस्त उछाल का श्रेय किफायती स्मार्टफोन और सस्ती डेटा दरों को दिया जाता है।

मजबूत नींव की शुरुआत

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के कुछ प्रमुख प्रस्तावों में ऑनलाइन गेमिंग उद्योग के लिए स्व-नियामक निकायों की स्थापना करना शामिल है। साथ ही, भारतीय रिजर्व बैंक के मानदंडों के अनुसार खिलाड़ियों के लिए अनिवार्य केवाईसी के साथ-साथ शिकायत निवारण तंत्र की स्थापना करना भी शामिल है। इसके अलावा, स्व-नियामक निकाय को ऐसी नीतियां बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है जो वित्तीय नुकसान और लत जैसे जोखिमों को दूर कर सकें। ओजीआई के लिए इन नीतियों का पालन करना आवश्यक होगा।

4.शुरू हुई हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट की बुकिंग, जल्द होगी लॉन्च

 हुंडई मोटर अपनी क्रेटा फेसलिफ्ट को मलेशिया में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इसमें टकसन से प्रेरित फ्रंट फेसिया डिजाइन दिया गया है. इंडोनेशियाई और थाईलैंड के बाजारों के लिए यह अपडेट बहुत पहले ही देखने को मिल गया था. हालांकि अभी तक ब्राजील और भारतीय बाजार में यह अपडेट नहीं दिया गया है. 

शुरू हो चुकी है बुकिंग 

इस कार के लिए मलेशिया में ऑफलाइन और ऑनलाइन बुकिंग शुरू की जा चुकी है. इसके कीमतों की घोषणा अभी नहीं किया गया है. हुंडई सीमे डार्बी मोटर्स, क्रेटा को एकमात्र प्लस वेरिएंट में पेश करने वाली है, जिसे IVT गियरबॉक्स के विकल्प के साथ 1.5L MPi पावरट्रेन से लैस है. अभी इसमें कोई अन्य इंजन के मिलने की जानकारी नहीं है. यह 5 कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगी, जिसमें गैलेक्सी ब्लू पर्ल, मिडनाइट ब्लैक पर्ल, टाइटन ग्रे मेटैलिक, क्रीमी व्हाइट पर्ल और ड्रैगन रेड पर्ल शामिल हैं. इसके इंटीरियर में केवल ब्लैक ऑप्शन मिलेगा. 

इंजन

मलेशियाई-स्पेक हुंडई क्रेटा में समान 1.5L NA MPi पेट्रोल इंजन मिलता है, जो कि 115 पीएस की पावर और 143.8 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है. भारत-स्पेक क्रेटा को यह पावरट्रेन भी मिलता है. मलेशिया में, क्रेटा में केवल एक आईवीटी यूनिट मिलता है. 

फीचर्स

इस कार में फीचर्स के तौर पर 10.25” की इंस्ट्रूमेंट स्क्रीन, फैब्रिक सीट्स, चमड़े से लिपटा स्टीयरिंग व्हील और गियर नॉब, 8” टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 6-स्पीकर म्यूजिक सिस्टम, पुश-बटन स्टार्ट, रिमोट स्टार्ट, एलईडी हेडलाइट्स, एलईडी टेल लाइट्स, एलईडी DRLs, पैडल शिफ्टर्स, रियर एसी वेंट्स के साथ ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, कई ड्राइव मोड्स और रिवर्सिंग कैमरा जैसे फीचर्स मिलते हैं. साथ ही इसमें सेफ्टी फीचर्स के तौर पर 6 एयरबैग, ABS, ESC, ISOFIX, हिल असिस्ट, फ्रंट और रियर पार्किंग असिस्टेंस, टिल्ट और टेलिस्कोपिक एडजस्ट स्टीयरिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं. 

कितनी होगी कीमत?

क्रेटा फेसलिफ्ट में ADAS भी मिलता है जिसमें कई क्रैश अवॉइडेंस फीचर्स मिलते हैं. इंडोनेशियाई-स्पेक क्रेटा फेसलिफ्ट को एशियन NCAP में प्रभावशाली 5 स्टार क्रैश रेटिंग मिली है. भारत-स्पेक क्रेटा फेसलिफ्ट में इनमें से कुछ फीचर्स मिलने की संभावना है. इस कार की कीमत 10 लाख रुपये से 19 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है.

किआ सेल्टोस से होता है मुकाबला

इस कार का मुकाबला किआ सेल्टोस से होता है, जिसमें 2 पेट्रोल इंजन और 1 डीजल इंजन का विकल्प मिलता है.

5. रोटी खाने का सही टाइम दिन या रात है?


भारतीय रोटी और चावल दोनों खाना खूब पसंद करते हैं. भारत में अगर किसी व्यक्ति से आप पूछेंगे कि रात में आप रोटी खाते हैं? तो उनका सीधा जवाब होगा हां. ऐसे में सवाल यह उठता है कि रात में क्या रोटी खाना शरीर के लिए फायदेमंद होता है. कई फेमस डाइट एक्सपर्ट के मुताबिक रोटी में काफी अधिक कैलोरी और कार्ब्स होते हैं. जिसके कारण अगर आप रात के वक्त रोटी खाते हैं तो वह काफी हेवी हो जाता है यह आपके शरीर के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. रोटी जब शरीर के अंदर जाता है तो उससे शुगर निकलता है. शुगर निकलने के बाद यह ब्लड में मिल जाता है. जिससे आपका शुगर लेवल भी बढ़ सकता है. कुल मिलाकर बात यही है कि लेट नाइट डिनर में रोटी खाना आपकी हेल्थ के लिए ठीक नहीं है. 

रात में कितना रोटी खाना है सही? ताकि सेहत खराब न हो

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक छोटी सी रोटी में 71 कैलोरी होती है. अगर आप डिनर में 2 रोटी खाते हैं तो 140 कैलोरी आपने खाया. सिर्फ रोटी तो खाएंगे नहीं इसके साथ आपने सब्जियां और सलाद भी खाया. जिसके कारण शरीर में कार्बोहाइड्रेट बढ़ता है और जिसके कारण तेजी से आपका वजन बढ़ सकता है. अगर आप रात के खाने के बाद वॉक नहीं करते हैं तो आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है. यह आपके हेल्थ के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है. 

शुगर लेवल बढ़ा सकती है रोटी

रात में रोटी खाने से आपके शरीर का शुगर लेवल बढ़ सकता है. इससे डायबिटीज और पीसीओडी की प्रॉब्लम भी हो सकती है. दरअसल, रोटी खून में जब शुगर बढ़ाती है तो उस समय इंसुलिन के लेवल को काफी हद तक प्रभावित करता है और यह शुगर लेवल शरीर के दूसरे हिस्से को भी प्रभावित करता है और यह नुकसान भी पहुंचा सकता है. 

खराब मेटाबोलिज्म

रोटी में सिंपल कार्ब्स होते हैं जो आपके मेटाबोलिज्म को खराब कर सकती है. इससे आपका बॉवेल मूवमेंट भी काफी हद तक प्रभावित होता है. रात में रोटी की जगह फाइबर खाएं ताकि आपकी सेहत के लिए अच्छा हो और जल्दी से पच भी जाए. 

रात के वक्त 2 रोटी से ज्यादा न खाएं

रात में 2 रोटी से ज्यादा खाने की कोशिश न करें. इसकी जगह पर आप ढ़ेर सारी फल सब्जियां खाएं यह आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होगा. 


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं