Breaking News

ये हैं दुनिया के सबसे ज्यादा पढ़ें-लिखे व्यक्ति​


 

शिक्षा का अधिकार सबको है. ज्यादातर लोग पढ़ लिखकर कामयाब बनाना चाहते है. लेकिन क्या आपको इस दुनिया के सबसे ज्यादा पढ़े लिखे व्यक्ति के बारे में पता है? अगर नहीं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि दुनिया का सबसे ज्यादा पढ़ा लिखा व्यक्ति कौन है. ये व्यक्ति किसी विकसित देश से ताल्लुक नहीं रखता है. बल्कि ये शख्स अफ्रीका के एक देश का रहने वाला है. आइए जानते हैं इस व्यक्ति के बारे में...

दुनिया के सबसे पढ़ें लिखे व्यक्ति का नाम प्रो. अब्दुल करीम बंगुरा (Prof. Abdul Karim Bangura) है. वह अफ्रीकी देश सिएरा लियोन से हैं, ज्यादातर लोगों ने तो इस देश का नाम भी पहली बार ही सुना होगा. लेकिन यहां के प्रो. बंगुरा ने एक-दो नहीं बल्कि पूरे पांच विषयों में पीएचडी की है. प्रो. बंगुरा के बारे में बात करें तो उनका जन्म 26 अगस्त, 1953 को सिएरा लियोन के बो प्रांत में हुआ था. उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा अपने देश से ही की है. लेकिन उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई अमेरिका से की है. उनके पिता अली कुंडा बांगुरा थे, जो उत्तरी सिएरा लियोन में स्थित पोर्ट लोको शहर के बांगुरा प्रमुखों के वंशज थे. उनके पिता एक इंजीनियर थे.

एक इंटरव्यू के दौरान प्रो. अब्दुल करीम बंगुरा ने अपने पिता को याद करते हुए कहा था कि उन्होंने मुझे हमेशा अन्याय और उत्पीड़न के खिलाफ लड़ना सिखाया. उन्होंने मुझसे कहा था कि हमेशा उत्पीड़ित, सताए हुए लोगों के साथ खड़ा होना चाहिए.

18 भाषाओं का ज्ञान

अब तक प्रो. अब्दुल करीम बंगुरा ने 35 पुस्तकों व 250 स्कॉलर आर्टिकल्स को लिखा और एडिट किया है. इसके अलावा वह 2 या 3 नहीं बल्कि 18 भाषाओं में बात कर सकते हैं. जिनमें अंग्रेजी, फ्रेंच, अरबी, करियो, फुला, कोनो, लिंबा, टेमने, मेंडे, शेर्बो, स्वाहिली, स्पेनिश, इटालियन, स्वीडिश आदि शामिल हैं.

इन विषयों में की पीएचडी

प्रो. अब्दुल करीम बंगुरा की पीएचडी डिग्रियों को लेकर बात करें तो उनके पास पीएचडी इन पॉलिटिकल साइंस, पीएचडी इन डेवलपमेंट इकोनॉमिक्स, पीएचडी इन लिंग्विस्टिक, पीएचडी इन कंप्यूटर साइंस और पीएचडी इन मैथमेटिक्स की डिग्री है. इतना ही नहीं उनके पास बीए इन इंटरनेशनल स्टडीज, एमए इन इंटरनेशनल अफेयर्स व एमएस इन लिंग्विस्टिक की भी डिग्रियां हैं.



कोई टिप्पणी नहीं