Breaking News

Career After 12th: डायटीशियन का कोर्स कर लोगों की खान-पान की आदतों और सेहत का रखें ध्यान

किस खाने में कौन से पोषक तत्व होते हैं, किसी व्यक्ति की जरूरतों के मुताबिक उसे किस तरह का खाना खाना चाहिए, अगर कोई बीमारी है तो डाइट में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? ये और ऐसे बहुत से सवालों का जवाब देने में अगर आपको रुचि है तो डायटीशियन या न्यूट्रीशनिस्ट के तौर पर करियर बना सकते हैं. ये हेल्दी और बैलेंस्ड न्यूट्रीशन का महत्व समझते हैं और अपने क्लाइंट्स को इसके बारे में बताते हैं. उनकी जरूरत के मुताबिक डाइट सजेस्ट करते हैं और वजन कम करने से बढ़ाने तक में मदद करते हैं.

क्या हैं फ्यूचर प्रोस्पेक्ट्स

ये काम ऐसा है जो हमेशा डिमांड में रहता है बल्कि यू कहें कि बदलते वक्त के साथ इसकी डिमांड बढ़ रही है तो गलत नहीं होगा. लोग जैसे-जैसे अपनी हेल्थ और खासकर वेट को लेकर जागरुक हो रहे हैं वैसे-वैसे डायटीशियन डिमांड में आ रहे हैं. हेल्थ सेंटर, ब्यूटी सेंटर, वेलनेस सेंटर, हॉस्पिटल, क्लीनिक से लेकर फिटनेस सेंटर्स तक पर इनकी जरूरत पड़ती है. ऐसे में ये करियर ऑप्शन भविष्य में खूब फूलेगा-फलेगा ऐसी उम्मीद की जा सकती है.

क्या कोर्स करना होता है

इस फील्ड में आने के लिए कैंडिडट का साइंस बैकग्राउंड का होना जरूरी है. 12वीं के बाद फूड एंड न्यूट्रीशन में बीएससी और एमएससी कोर्स किए जा सकते हैं. हायर स्टडीज की तरफ जाना चाहते हैं तो इस इस फील्ड में पीएचडी भी की जा सकती है. ये कोर्स बहुत सी यूनिवर्सिटी में ऑफर किए जाते हैं जिनमें सेलेक्शन के लिए कैंडिडेट्स को सामन्य तौर पर प्रवेश परीक्षा देनी होती है.

इन क्षेत्रों में कर सकते हैं काम

कोर्स पूरा करने के बाद अपने स्पेशलाइजेशन और रुचि के मुताबिक आप क्लिनिकल डायटीशियन, हेल्थ कोच, हेल्थ एजुकेटर एंड कम्यूनिटी हेल्थ वर्कर, होलिस्टिक न्यूट्रीशनिस्ट, स्पोर्ट्स न्यूट्रीशनिस्ट, पिडियाट्रिक न्यूट्रीशनिस्ट, पब्लिक हेल्थ न्यूट्रीशनिस्ट, कंसल्टेंट न्यूट्रीशनिस्ट वगैरह के तौर पर प्राइवेट और सरकारी विभागों में काम कर सकते हैं.

कितनी मिलेगी सैलरी

सैलरी अनुभव और पद के अनुसार मिलती है. मोटे तौर पर कहें तो गवर्नमेंट ऑर्गेनाइजेशन में शुरू के 2.50 से 3.50 लाख रुपये तक कमाए जा सकते हैं. जबकि प्राइवेट ऑर्गेनाइजेशन में साल के 3 से 5 लाख रुपये तक कमाए जा सकते हैं. अनुभव बढ़ने के साथ ही साल की सैलरी 8 लाख तक पहुंच सकती है.



कोई टिप्पणी नहीं