Breaking News

24 April 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1. बंगाल की CM से मिले नीतीश-तेजस्वी:ममता बोलीं- विपक्ष गठबंधन के साथ आने में कोई ईगो नहीं

2024 लोकसभा चुनाव में विपक्षी एकता को लेकर बिहार के CM नीतीश कुमार अपने डिप्टी तेजस्वी के साथ सोमवार को कोलकाता पहुंचे। दोनों बंगाल की CM ममता बनर्जी से मुलाकात की। नीतीश ने कहा कि बातचीत पॉजिटिव रही। ममता ने कहा- उन्हें भाजपा के खिलाफ विपक्षी गठबंधन के साथ जाने में कोई ईगो नहीं है। मैं चाहती हूं कि भाजपा अगले चुनाव में हीरो से जीरो बन जाए।

मुलाकात के बाद दोनों नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। नीतीश ने कहा कि 2024 लोकसभा चुनाव में सभी विपक्षी दलों को एक मंच पर आना बहुत जरूरी है। इसके लिए विपक्षी दलों को एक साथ बैठकर रणनीति बनानी होगी। ममता जी के साथ बातचीत अच्छी रही। हम आगे भी अन्य पार्टियों को साथ में लाकर बातचीत करेंगे।

नीतीश-तेजस्वी उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा प्रमुख अखिलेश यादव से भी मिलेंगे। तीन नेताओं की मुलाकात 2024 लोकसभा चुनाव के लिए इसलिए भी अहम है क्योंकि केंद्र में सरकार गठन के लिहाज से ये तीनों राज्य बहुत अहम हैं। यूपी से लोकसभा की 80 सीटें, बिहार से 40 और बंगाल से 42 सीटें आती हैं। यानी 545 सदस्यों वाली लोकसभा की 162 सीटें अकेले इन तीन राज्यों में हैं।

ममता बोलीं- मैं चाहती हूं कि भाजपा जीरो बन जाए

मीडिया से बातचीत में ममता ने कहा- हम साथ-साथ आगे बढ़ेंगे। हमें यह संदेश देना है कि हम सब एक साथ हैं। हमारा कोई व्यक्तिगत ईगो नहीं है, हम सामूहिक रूप से मिलकर काम करना चाहते हैं। हमारे बीच विपक्षी पार्टियों को एकजुट करने पर बात हुई है।

मैंने नीतीश जी से यही अनुरोध किया है कि जयप्रकाश जी का आंदोलन बिहार से हुआ था तो हम भी बिहार में ऑल पार्टी मीटिंग करें। हमें बिहार के लोगों को भी एक संदेश देना है कि हम सभी एक साथ हैं। मैंने तो पहले ही कह दिया है कि मुझे इससे कोई एतराज नहीं है, मैं चाहती हूं कि भाजपा हीरो से जीरो बन जाए।

नीतिश बोले- मेरी कोई निजी इच्छा नहीं है​​​​​​​

बिहार CM नीतीश कुमार ने कहा कि मैं अपने लिए कुछ नहीं चाहता हूं। हमारी कोई निजी इच्छा नहीं है, हम पूरे देश के हित के बारे में सोच रहे हैं। अभी जो कुछ भी हो रहा है, लोग पूरे देश के इतिहास को बदलने के चक्कर में हैं। हम बस इतना चाहते हैं कि देश सुरक्षित रहे।

देश की आजादी के लिए जो इतनी बड़ी लड़ाई हुई, उसके बारे में नई पीढ़ियों को पता होना चाहिए। लोग आज तक सब कुछ बदल देना चाहते हैं। अगर सब लोग एक साथ हो जाएंगे तो देश सुरक्षित हो जाएगा। हम इसके लिए ही काम कर रहे हैं। नीतीश और तेजस्वी आज ही लखनऊ में UP के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से भी मिलेंगे।

2.  विनेश फोगाट समेत 8 पहलवान सुप्रीम कोर्ट पहुंचे:सांसद बृजभूषण पर FIR की अपील

भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के अध्यक्ष और BJP सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहलवानों का धरना दूसरे दिन सोमवार को भी जारी है। विनेश फोगाट समेत 8 पहलवान सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं। इन्होंने बृजभूषण के खिलाफ FIR दर्ज करने की अपील की है।

पहलवानों ने हरियाणा की खाप पंचायतों से समर्थन मांगा है। उन्होंने खापों से माफी मांगते हुए कहा, 'पिछली बार हमसे भूल हो गई थी। आज हमें आप सभी की बहुत जरूरत है। हमारा साथ दीजिए।'

सुबह बजरंग पूनिया ने कहा था कि इस मंच पर सभी राजनीतिक दलों का स्वागत है। हालांकि जनवरी में प्रदर्शन के दौरान मंच पर किसी भी राजनीतिक दल को परमिशन नहीं दी थी।

इस बीच, इंडियन रेसलिंग फेडरेशन (WFI) के 7 मई से होने वाले चुनाव रोक दिए गए हैं। ओलिंपिक्स एसोसिएशन चुनाव के लिए एक एग्जिक्यूटिव कमेटी बनाएगी। कमेटी WFI का कामकाज भी देखेगी।

दिल्ली पुलिस ने इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन और केंद्रीय खेल मंत्रालय की बनाई दोनों जांच कमेटियों की रिपोर्ट मांगी है। इसके अलावा, दिल्ली पुलिस ने सांसद बृजभूषण पर लगे आरोपों की जांच शुरू कर दी है।

बजरंग पूनिया ने कहा, 'इस बार सभी दलों का हमारे धरने में शामिल होने के लिए स्वागत है, चाहे वह भाजपा, कांग्रेस, आप या कोई अन्य पार्टी हो। हम किसी भी पार्टी से जुड़े नहीं हैं।' पिछली बार जनवरी में पहलवानों ने किसी भी पार्टी के नेताओं को मंच पर नहीं आने दिया था।

पूर्व गर्वनर सत्यपाल मलिक ने पूछा कि सरकार किस मुंह से बेटी बचाओ का नारा देती है। देश की बेटियां तो पिछले 3 महीने से न्याय के लिए भटक रही हैं। देश के भविष्य से खिलवाड़ सिर्फ इसलिए किया जा रहा है क्योंकि जिस पर आरोप लग रहे हैं वह भाजपा सांसद हैं।

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने खिलाड़ियों का समर्थन किया है। हुड्‌डा ने ट्वीट कर कहा - जिन खिलाड़ियों ने पूरी दुनिया में देश का मान बढ़ाया है, उन्हें न्याय के लिए धरना देना पड़े तो यह दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है। पूरे मामले की निष्पक्ष जांच जरूरी है।

भारतीय ओलिंपिक संघ (IOA), भारतीय कुश्ती संघ (WFI) की कार्यकारी समिति के गठन के 45 दिनों के भीतर चुनाव कराने और उसके दिन-प्रतिदिन के मामलों का प्रबंधन करने के लिए एक एडहॉक समिति का गठन करेगा। वहीं सूत्रों के मुताबिक 7 मई को भारतीय कुश्ती संघ के होने वाले चुनाव को फिलहाल रोक दिया गया है।

3. सूडान में गोलीबारी थमते ही भारतीयों को लेकर उड़ेंगे जंबो प्लेन, पीएम मोदी का प्लान तैयार

मेरे पति एक भारतीय बिजनसमैन हैं और खार्तूम के होटल में फंस गए हैं। प्लीज, मेरे पति को वहां से निकालने में मदद कीजिए... पिछले कई दिनों से मीनाक्षी अग्रवाल सोशल मीडिया के जरिए अपने पति की सुरक्षित स्वदेश वापसी के लिए गुहार लगा रही है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस. जयशंकर को टैग करते हुए ट्वीट किया कि उन्हें उम्मीद है कि उनके पति को भारत सरकार सूडान से सुरक्षित निकाल लेगी। सूडान में गृह युद्ध छिड़ चुका है। सैनिक आपस में ही लड़ रहे हैं। पिछले दिनों गोली लगने से एक भारतीय नागरिक एक्स-सर्विसमैन अल्बर्ट ऑगस्टीन की मौत हो गई। कई दिनों से खार्तूम में फंसी उनकी पत्नी साईबेला ने अपनी बच्ची और खुद को वहां से निकालने के लिए भारत सरकार से मदद मांगी है। उनके पास पानी और खाना भी खत्म हो गया है। उनके पति का शव मॉर्चरी में है। ऐसे ही सैकड़ों भारतीय परिवार अपने लोगों की वापसी की राह देख रहे हैं। वहां करीब 3000 भारतीय फंसे हो सकते हैं। विदेश मंत्री जयशंकर ने पहले सऊदी, मिस्र समेत कई देशों के साथ बातचीत की, पीएम नरेंद्र मोदी ने इमर्जेंसी बैठक की और इमर्जेंसी प्लान तैयार किया। अब भारतीय जहाज अपनों को लाने निकल पड़े हैं। जी हां, अगर आपका भी कोई अपना सूडान में फंसा है तो टेंशन मत लीजिए। भारतीय वायुसेना के दो सी-130J हरक्यूलिस सैन्य परिवहन विमान सऊदी के जेद्दा में खड़े हैं। नौसेना का एक जहाज सुमेधा इस समय पोर्ट सूडान पर खड़ा है।सरकार ने कहा है कि भारतीयों को निकालने का प्लान तैयार है, जैसे ही जमीन पर सुरक्षा की स्थिति थोड़ी बेहतर होती है, आगे बढ़ा जाएगा। शुक्रवार को पीएम मोदी की बैठक के बाद दो सुपर हरक्यूलिस विमान तैनात करने का फैसला लिया गया। भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार सूडान अधिकारियों के साथ ही संयुक्त राष्ट्र, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, मिस्र और अमेरिका के संपर्क में है। शनिवार को तीन भारतीयों को सऊदी अरब ने बाहर निकाला है। सूडान सेना ने कहा है कि वह सैन्य विमान से विदेशी नागरिकों और राजनयिकों को निकालने के मिशन में सहयोगी करेगी।

भारत सरकार ने कहा है कि सूडान का एयरस्पेस इस समय विदेशी प्लेन के लिए बंद है। खार्तूम में गोलीबारी हो रही है, ऐसे में सरकार अपने प्लान पर आगे बढ़ने से पहले सही मौके का इंतजार कर रही है। भारतीय दूतावास अपने लोगों के संपर्क में है और उनसे बेवजह जोखिम नहीं लेने को कहा है। अमेरिकी सेना ने हाल में खार्तूम से अपने दूतावास के 100 स्टाफर को एयरलिफ्ट किया है। ऐसे में यह समझना महत्वपूर्ण है कि भारत से जो दो प्लेन और एक जहाज पहुंचे हैं, उनसे कैसे लोगों को निकाला जाएगा। फिलहाल सरकार सही मौके का इंतजार कर रही है क्योंकि गोलीबारी के बीच लोगों को निकालना जोखिम भरा हो सकता है।सी-130जे सुपर हरक्यूलिस भारतीय वायुसेना का जंबो जेट है। राहत एवं बचाव कार्यों में इस प्लेन की खूब मदद ली जाती है। दो साल पहले जब अफगानिस्तान में भारतीय मूल के लोग फंसे थे तब उन्हें निकालने के लिए भी वायुसेना के सी-130 जे प्लेन को भेजा गया था। इसे दुनिया का सबसे मॉडर्न एयरलिफ्टर कहा जाता है। यह किसी भी मौसम में और थोड़े मुश्किल हालात में भी लैंड कर सकता है। यह एक सामान्य कार्गो प्लेन नहीं है। हवा में ईंधन भरने, पैराड्रॉप सुविधा, निगरानी की क्षमता इसमें विशेष बनाती है। मानवीय संकट हो या राहत पहुंचानी हो यह जंबो जेट पहुंच जाता है। इसमें एक साथ करीब 150 सैनिक अपने साजोसामान के साथ मिशन पर जा सकते हैं। यही दो प्लेन सऊदी अरब के जेद्दा में पहुंचे हुए हैं।

4. महा विकास अघाड़ी का क्या होगा? शरद पवार के बयान पर अब सीएम शिंदे बोले- वो सीरियस...

शरद पवार के महा विकास अघाड़ी के भविष्य को लेकर दिए बयान पर महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे ने प्रतिक्रिया दी है. शिंदे ने कहा, शरद पवार जो कहते है उसमें गंभीरता होती है. एनसीपी नेता शरद पवार ने रविवार (23 अप्रैल) को अमरावती में कहा था कि आज महाराष्ट्र में अघाड़ी है लेकिन कल क्या होगा यह नहीं कह सकते.

शरद पवार के बयान पर जब सीएम एकनाथ शिंदे से पूछा गया तो उन्होंने कहा, "शरद पवार साहब बड़े ही अनुभवी नेता हैं. उनका ये बयान महत्वपूर्ण हैं. वह जो कहते हैं कि उसमें गंभीरता होती है. जिसको जो सोचना है वो सोचे. मैं इतना ही कहूंगा."

5. माफिया अतीक के ढहाए गए कर्बला स्थित कार्यालय में मिले खून के निशान, मौके पर पहुंची पुलिस

उमेश पाल हत्याकांड और फिर अतीक अहमद तथा अशरफ की हत्या के बाद भी सनसनीखेज गतिविधियां जारी हैं। हत्याकांड के 2 महीने बाद आज 24 अप्रैल को कर्बला में अतीक अहमद के तोड़े जा चुके कार्यालय भवन में चाकू और चारों तरफ खून के धब्बे मिलने से खलबली मच गई।खून के धब्बे निचले तल से लेकर दूसरी मंजिल के कमरों किचन और सीढ़ियों पर हैं। किचन में रखा सामान फैला हुआ है और हीटर सहित दूसरे तमाम वस्तुएं टूटे पड़े मिले। एक कमरे में सोफे पर महिला के कपड़े में भी खूब के धब्बे हैं। खुल्दाबाद थाना प्रभारी अनुराग शर्मा पुलिस टीम के साथ छानबीन कर रहे हैं।अभी कुछ घटनाक्रम स्पष्ट नहीं हो सका है। ना तो कोई घायल मिला है और ना ही किसी का शव। मामला रहस्यमय बना हुआ है। फोरेंसिक टीम को जांच के लिए मौके पर बुलाया गया है।

15 अप्रैल को हुई थी अतीक-अशरफ की हत्या

अतीक-अशरफ को उमेश पाल हत्याकांड मामले में पुलिस ने रिमांड पर लिया था। हत्या वाले दिन दोनों पुलिस के साथ निशानदेही के लिए गए थे। वापसी में उनका मेडिकल काल्विन अस्पताल में हुआ था। वहां से निकलने के बाद मीडिया कर्मियों के वेश में आए अरुण मौर्य, लवलेश तिवारी और सनी ने मौका पाते ही अतीक-अशरफ को गोलियों से भून दिया था।

24 फरवरी को हुई थी उमेश पाल की हत्या

24 फरवरी को प्रयागराज में विधायक राजू पाल हत्याकांड के गवाह रहे उमेश पाल और उसके दो सरकारी गनर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने सीसीटीवी की मदद से इस हत्याकांड की जांच शुरू की तो उसमें माफिया अतीक अहमद का बेटा उमेश पाल पर गोलियां बरसाते हुए नजर आ रहा आया। पुलिस ने इस हत्याकांड में शामिल 4 आरोपितों को मुठभेड़ में मार गिराया, बाकी अन्य आरोपितों की तलाश की जा रही है।


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं