Breaking News

5 April 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1. CBI-ED के खिलाफ 14 विपक्षी पार्टियों की याचिका सुनने से SC ने मना किया

जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाने वाली 14 विपक्षी पार्टियों की याचिका सुनने से सुप्रीम कोर्ट ने मना कर दिया है.  चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा कि राजनीतिक नेताओं को आम नागरिक से अलग दर्जा नहीं दिया जा सकता. कानूनी प्रक्रिया सबके लिए एक समान है.

सुप्रीम कोर्ट में जिन पार्टियों ने याचिका दाखिल की थी, वह है- कांग्रेस, डीएमके, आरजेडी, जेडीयू, तृणमूल कांग्रेस, आप, समाजवादी पार्टी, सीपीआई, सीपीएम, बीआरएस, एनसीपी, झारखंड मुक्ति मोर्चा, शिवसेना (उद्धव ठाकरे) और नेशनल कांफ्रेंस. इन पार्टियों ने कहा था कि सीबीआई और ईडी के ज़रिए लगातार विपक्ष के नेताओं को निशाना बनाया जा रहा है. इसलिए, सुप्रीम कोर्ट गिरफ्तारी और ज़मानत पर दिशानिर्देश तय करे, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस पर विचार करने से मना कर दिया. 

विपक्ष ने क्या कहा? 

याचिकाकर्ता पार्टियों के लिए पेश वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि राजनीतिक नेताओं पर केस लोकतंत्र के लिए खतरा है. इस पर चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा, "यह राजनीतिक लड़ाई है. उसे वहीं लड़िए. इस लड़ाई की जगह सुप्रीम कोर्ट नहीं है. अगर किसी नेता को व्यक्तिगत समस्या है तो उसे हमारे सामने रखा जा सकता है, लेकिन आप यह नहीं कह सकते की नेताओं को गिरफ्तारी से बचाने के लिए सुप्रीम कोर्ट दिशानिर्देश जारी कर दे. 

कोर्ट ने क्या कहा? 

सिंघवी ने 2014 के बाद विपक्ष के नेताओं पर दर्ज मुकदमों का आंकड़ा कोर्ट में रखा, लेकिन कोर्ट ने कहा, "इन आंकड़ों से कोई असर नहीं पड़ता. नेताओं के लिए कोई अलग व्यवस्था नहीं बनाई जा सकती. क्या कोई यह कह सकता है कि अगर किसी राजनीतिक व्यक्ति पर हजारों लोगों से आर्थिक धोखा करने या किसी और गंभीर अपराध का आरोप हो तो उसकी गिरफ्तारी न की जाए?" जजों के रुख को देखते हुए सिंघवी ने याचिका वापस ले ली. 

2. डॉलर के मुकाबले 51 फीसदी कमजोर हुआ रुपया


सोने की चमक दिनों दिन और बढ़ती जा रही है. सोने के दाम नए रिकॉर्ड बनाने को आतुर नजर आ रहा है. मार्च 2023 के तीसरे हफ्ते में सोना पहली बार 60,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार गया था और अप्रैल 2023 में ये 61,000 रुपये को भी पार कर गया. और जो वैश्विक आर्थिक हालात नजर आ रहे उसके बाद सोने के दामों में और तेजी आने की संभावना जताई जा रही है. लेकिन सोने की बढ़ती कीमतों के दो पक्ष हैं. जिन्होंने बेहतर रिटर्न की उम्मीद में सोने में निवेश किया है उन्हें अपने निवेश पर शानदार रिटर्न मिल रहा है. लेकिन जिनके घरों में आने वाले शादियों के सीजन में अपनों की शादी है उनकी तो जेब कटने वाली है. सोने के जेवरात खरीदने पर ज्यादा पैसे चिकाने होंगे.  

2013 में 29000 रुपये था सोना 

दुनियाभर के शेयर बाजार में उठापटक देखी जा रही है, कमोडिटी के दामों में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. इमर्जिंग मार्केट से निवेशक निवेश निकालने में जुटे हैं तो वे सोने में निवेश को प्राथमिकता दे रहे हैं क्योंकि मौजूदा हालात में सोने में निवेश को सबसे सुरक्षित माना जा रहा है. बीते 10 वर्षों में सोने में निवेश करने वाले निवेशकों की तो निकल पड़ी है. 10 वर्षों में सोने की कीमतों के चाल पर नजर डालें तो ठीक 10 साल पहले 2013 में सोना 29000 रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब कारोबार कर रहा था. 2015 में कीमतों में नरमी भी आई और दाम घटकर 26000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. लेकिन उसके बाद से सोने की कीमतों ने पीछे मुड़कर नहीं देखा है.  

10 वर्षों में 100 फीसदी से ज्यादा महंगा हुआ सोना 

2018 में सोना 31000 रुपये, 2019 में 35000 रुपये, 2020 में 48000 रुपये, 2022 में 52000 रुपये और अब 61000 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर कारोबार कर रहा है. 2022 के आखिरी कारोबारी दिन 30 दिसंबर को सोना 54,790 रुपये पर था. यानि जिन निवेशकों ने सोने में निवेश किया है उन्हें 10 फीसदी या 6300 रुपये प्रति 10 ग्राम से ज्यादा का रिटर्न मिला है. 2022 की शुरुआत में सोना 47850 रुपये पर था. यानि इन 15 महीनों में सोने ने 27.50 फीसदी या 13150 रुपये प्रति 10 ग्राम का रिटर्न दिया है.  2022 में रूस के यूक्रेन पर सैन्य हमले, वैश्विक आर्थिक संकट, कमरतोड़ महंगाई और महंगे ब्याज दर देखने को मिला है. 2022 में दुनियाभर के शेयर बाजारों में भारी गिरावट देखने को मिली. पर सोने में जिन लोगों ने निवेश किया उन्हें सोने की चमक ने मालामाल कर दिया. जानकारों की मानें तो सोने में तेजी यहीं थमने वाली नहीं है.  सोने के दाम 65,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक जाने की भविष्यवाणी की जा रही है. 

3. शाहरुख खान और स्पाइडर मैन के बीच भिड़ंत, 'जवान' से बॉक्स ऑफिस पर होगा क्लैश

हिंदी सिनेमा के दमदार कलाकार शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) ने हाल ही में फिल्म 'पठान' (Pathaan) के जरिए बॉक्स ऑफिस पर इतिहास रचा है. ऐसे में अब हर कोई शाहरुख की आने वाली बहुचर्चित फिल्म 'जवान' का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. किंग खान की 'जवान' (Jawan) इसी साल जून के महीने में सिनेमाघरों में रिलीज होगी. लेकिन शाहरुख खान की जवान को चुनौती देने के लिए सोनी पिक्चर्स की एनिमेटेड फिल्म 'स्पाइडर मैन- अक्रॉस द स्पाइडर वर्स' (Spider Man-Across The Spider Verse) आ रही हैं. क्योंकि ये मूवी भी उसी दिन रिलीज होगी. 

'स्पाइर मैन' और 'जवान' में होगा क्लैश

शाहरुख खान स्टारर 'जवान' फिल्म' पठान' के बाद इस साल की सबसे बड़ी रिलीज में से एक मानी जा रही है. इस फिल्म का डायरेक्शन साउथ सिनेमा के दिग्गज डायरेक्टर एटली ने किया है. किंग खान के साथ इस फिल्म साउथ सुपरस्टार विजय सेतुपति और एक्ट्रेस नयनतारा लीड रोल में मौजूद हैं. गौर करें 'जवान' की रिलीज डेट की तरफ तो 2 जून 2023 को शाहरुख खान की मोस्ट अवेडेट फिल्म 'जवान' सिनेमाघरों में रिलीज होगी.

4. मुलायम सिंह यादव मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित

समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के संस्थापक मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) को मरणोपरान्त (Posthumously) पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है. उनकी तरफ से यह सम्मान ग्रहण करने उनके बेटे अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) राष्ट्रपति भवन पहुंचे. अखिलेश यादव ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) के हाथों यह सम्मान लिया. मुलायम सिंह यादव का लंबी बीमारी के बाद पिछले साल अक्टूबर में निधन हो गया था.

5. महाराष्ट्र-दिल्ली में कोरोना के आंकड़ों ने बढ़ाया डर,इन राज्यों में हो रही मौतें

देश में एक बार फिर कोरोना मामले डराने लगे हैं. केस में बढ़ोतरी के साथ ही अब मौत के मामले भी हर दिन रिकॉर्ड किए जा रहे हैं. राजधानी दिल्ली में बीते दिन (4 अप्रैल) एक व्यक्ति की कोरोना से मौत हो गई. वहीं, महाराष्ट्र में 711 मामले सामने आने के साथ ही 4 लोगों ने कोरोना के कारण दम तोड़ दिया. उत्तराखंड में कोरोना ने टेंशन बढ़ा दी है. 20 दिनों में यहां कुल तीन लोगों की डेथ हो चुकी है. 

पंजाब में भी एक बार फिर कोरोना का असर दिखने लगा है. राज्य में स्वास्थ मंत्रालय ने बीते 24 घंटे के आकड़े जारी कर बताया कि होशियारपुर और जालंधर में कोरोना से दो लोगों की मौत हो गई. वहीं, 38 नए मामले दर्ज किए गए. मंगलवार (4 अप्रैल) को जारी आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में मरने वाले 9 कोरोना मरीजों में से दिल्ली और पंजाब से दो-दो मौतें हुईं, जम्मू-कश्मीर,महाराष्ट्र और उत्तराखंड से एक-एक मरीज की मौत दर्ज की गई.

इससे पहले भारत ने सोमवार (3 अप्रैल) को 3641 ताजा कोरोना वायरस के मामले दर्ज किए और कुल 11 मौतें हुईं. इसमें महाराष्ट्र से तीन और दिल्ली, केरल, कर्नाटक और राजस्थान में एक-एक मरीज की मौत हुई. इसमें केरल की तरफ से जारी किए गए चार मौत के मामले भी शामिल हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि देश में कोविड मामले लगातार बढ़ रहे हैं. हालांकि,अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई है. 

वैक्सीनेशन और रिकवरी

केंद्रीय मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत देश में अब तक कोविड टीके की 220.66 करोड़ डोज दी जा चुकी हैं. कोरोना से रिकवर होने वालों की संख्या बढ़कर 4,41,77,204 हो गई, जबकि डेथ रेट 1.19 प्रतिशत दर्ज किया गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोविड-19 की दैनिक सकारात्मकता दर वर्तमान में 6.1 प्रतिशत है, जबकि साप्ताहिक सकारात्मकता 2.4 प्रतिशत तक पहुंच गई है.

दिल्ली-महाराष्ट्र के आंकड़े

दिल्ली (Delhi), महाराष्ट्र (Maharashtra) में बड़ी संख्या में नए मामले सामने आ रहे हैं. दिल्ली में मंगलवार को कोरोना के 521 नए केस मिले हैं, 216 मरीज ठीक हुए और एक मरीज की मौत हुई. महाराष्ट्र में मंगलवार को संक्रमण के 711 नए मामले सामने आए जिनमें से 218 मुंबई में मिले हैं. प्रदेश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण से चार लोगों की मौत भी हुई है. राज्य में पिछले सात दिनों में 11 मौतें हुई हैं. 


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं