Breaking News

20 April 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1.नरोदा गांव नरसंहार मामले में माया कोडनानी समेत सभी आरोपी बरी

साल 2002 में गुजरात दंगे के दौरान नरोदा गाव में हुए नरसंहार मामले में अदालत ने सभी आरोपियों को बरी कर दिया है. अहमदाबाद की विशेष अदालत में इस मामले पर सुनवाई चल रही थी. गौरतलब है कि इस मामले में बाबू बजरंगी और माया कोडनानी भी आरोपी थे. माया कोडनानी गुजरात सरकार में मंत्री रह चुकी हैं. बताते चलें कि इस घटना में 11 लोगों की मौत हो गई थी साथ ही कई अन्य घायल हो गए थे. गृह मंत्री अमित शाह 2017 में सुश्री कोडनानी के बचाव पक्ष के गवाह के रूप में पेश हुए थे. 

बरी किए गए लोगों के वकील ने आज अदालत के बाहर संवाददाताओं से कहा कि सभी आरोपियों को बरी कर दिया गया है. हम फैसले की प्रति का इंतजार कर रहे हैं. 

2. प्रोड्यूसर विनोद भानुशाली और अन्य प्रोडक्शन हाउस के दफ्तरों पर IT का छापा, टैक्‍स चोरी का शक

आयकर विभाग ने बुधवार को मुंबई में टी-सीरीज के प्रोड्यूसर विनोद भानुशाली के कार्यालय और जयंतीलाल गड़ा के घर सहित मुंबई में कई प्रोडक्शन हाउस पर छापेमारी की। बता दें, बुधवार सुबह से ही सर्च ऑपरेशन चल रहा है।आईटी विभाग के अनुसार, कथित कर चोरी और वित्तीय अनियमितताओं के लिए छापे मारे जा रहे हैं। यह छापेमारी बॉलीवुड निर्माता विनोद भानुशाली के बीकेसी स्थित कार्यालय में की जा रही है। आयकर विभाग की टीम निर्माता जयंतीलाल गड़ा के परिसरों की भी तलाशी ले रही है। इनके अलावा तीन और प्रोडक्शन हाउस पर भी छापेमारी की जा रही है।

3. विराट-अनुष्का की बेटी के लिए बच्चे ने लिखा कुछ ऐसा, कंगना रनौत ने पेरेंट्स पर निकाली भड़ास

हिंदी सिनेमा की दिग्गज एक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) अपने बेबाक अंदाज और कमाल की एक्टिंग के लिए काफी जानी जाती हैं. आए दिन किसी न किसी वजह से कंगना का नाम सुर्खियां बटोरता रहता है. इस बीच कंगना रनौत ने ट्विटर पर उस बच्चे के माता पिता को खरी खोटी सुनाई है. जिसने आईपीएल 16 के एक मैच के दौरान क्रिकेटर विराट कोहली और एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा की बेटी वामिका कोहली के लिए प्रपोजल प्ले कार्ड दिखाया है. 

कंगना ने निकाली अपनी भड़ास

हाल ही में आईपीएल 2023 के दौरान चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मुकाबला खेला गया है. इस मुकाबले का एक वाक्या सोशल मीडिया पर काफी चर्चा का विषय बना हुआ है. मैच के दौरान हाथ में प्लेकार्ड लिए हुए एक बच्चा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. प्लेकार्ड पर लिखा है- 'हाय विराट कोहली अंकल क्या मैं आपकी बेटी वामिका को डेट पर ले जा सकता हूं.'

इस प्लेकार्ड को लेकर इस बच्चे के पेरेंट्स की काफी आलोचना की जा रही है. इस पर अब कंगना रनौत ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर लिखा है कि- 'मासूम बच्चों को ये बेहूदा बातें ना सीखायें, इससे आप मॉर्डन या कूल नहीं बल्कि अश्लील और फूल लगते हो.' इस तरह से कंगना रनौत ने इस बच्चे के पेरेंट्स पर जमकर भड़ास निकाली है और खरी-खोटी सुनाई है. 

4. CUET PG 2023 Date: 5 से 12 जून तक होगी सीयूईटी पीजी परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से इस साल CUET PG 2023 परीक्षा का आयोजन 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 और 12 जून 2023 को कराया जाएगा. यह जानकारी यूजीसी अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने दी है. इसके अलावा इस परीक्षा के लिए पंजीकरण करने की तारीख को भी बढ़ा दिया गया है.​यूजीसी चेयरमैन ने अपने अधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर कहा है कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट [सीयूईटी- (पीजी)-2023] 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 और 12 जून 2023 को आयोजित किया जाएगा. उनकी तरफ से उम्मीदवारों को नियमित रूप से एनटीए की वेबसाइट देखने की सलाह दी गई है. 

बढ़ाई गई रजिस्ट्रेशन की तारीख 

इससे पहले सीयूईटी पीजी 2023 पंजीकरण की तारीख 5 मई, 2023 तक बढ़ा दी गई थी. पहले इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 19 अप्रैल 2023 थी. जिसे अब बढ़ा दिया गया है. इसके अलावा उम्मीदवार 6 मई से 8 मई 2023 के बीच अपने आवेदन पत्र में सुधार कर सकेंगे. ​इस ​वर्ष सीयूईटी पीजी 2023 परीक्षा में 42 विश्वविद्यालय शामिल होंगे. जिनमें केंद्रीय विश्वविद्यालय, राज्य विश्वविद्यालय और डीम्ड विश्वविद्यालय हैं.

​​कैसे करें रजिस्ट्रेशन

उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट - cuet.nta.nic.in पर जाएं

अब होमपेज पर सीयूईटी पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें

इसके बाद उम्मीदवार अपना नाम, ईमेल पता और फोन नंबर दर्ज करें

फिर उम्मीदवार आवेदन संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें

अब उम्मीदवार आवेदन पत्र भरें और जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड करें

इसके बाद उम्मीदवार फॉर्म सेव करें

अब उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान करें

फिर उम्मीदवार फॉर्म सबमिट कर दें

इसके बाद उम्मीदवार फॉर्म को डाउनलोड कर लें

आखिरी में उम्मीदवार फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लें  

5. पुंछ-जम्मू हाईवे पर सेना की गाड़ी में लगी आग, कई जवानों के फंसे होने की आशंका

पुंछ-जम्मू हाईवे पर गुरुवार (20 अप्रैल) को सेना की गाड़ी में आग लगी है. कई जवानों के फंसे होने की आशंका है. साथ ही तीन से चार जवानों के शहीद होने की सूचना है. हालांकि सेना के आधिकारिक बयान का इंतजार है. घटना भाटा धुरियान इलाके में हाईवे पर हुई. 

सेना के सूत्रों ने बताया है कि यह हादसा आसमानी बिजली गिरने के कारण हुआ है. सेना ने फिलहाल इसमें आतंकी एंगल होने से साफ इंकार किया है. सेना इस हादसे में 3 से 4 जवानों के शहीद होने की बात भी कर रही है.


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं