Breaking News

2 April 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1.उत्तराखंड : खाई में गिरी बस, ITBP के जवानों ने 26 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला

मसूरी-देहरादून मार्ग पर रविवार को एक बस के खाई में गिर गई. हादसे में चालक समेत कई लोगों के घायल होनी की खबर है.घटना के संबंध में मसूरी पुलिस ने कहा, "भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की मदद से सभी घायलों को बचा लिया गया है और इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है." घटनास्थल पर अभी भी राहत और बचाव का कार्य जारी है. अभी तक मिल रही जानकारी के अनुसार ITBP के जवानों ने बस में 26 लोगों को बाहर निकाल लिया है. इन लोगों को उपचार के लिए पास के ही अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जानकारी के अनुसार इस बस में कुल 32 लोग सवार थे. जिनमें से दो लोगों की मौत की खबर आ रही है. 

2. Royal Enfield नई बाइक की लॉन्चिंग के जरिये करने जा रही है बड़ा धमाका

मोटरसाइकिल कंपनी रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) अपनी अंतरराष्ट्रीय पकड़ को मजबूत करने की योजना पर काम कर रही है. कंपनी का इरादा नेपाल और बांग्लादेश में असेंबली ऑपरेशन शुरू करने का है. कंपनी के चीफ एक्ज्यूक्टिव (CEO) बी गोविंदराजन ने यह जानकारी दी. कंपनी विस्तार के लिए अपने मौजूदा उत्पादों पर भरोसा कर रही है. इसके साथ ही उसका कुछ नए प्रोडक्ट को बाजार में उतारने का भी इरादा है.फिलहाल रॉयल एनफील्ड की 250 सीसी (Royal Enfield 250cc Bike) से 750 सीसी (Royal Enfield 750cc Bike) के मध्यम भार वर्ग की मोटरसाइकिल की 40 देशों से अधिक में मौजूदगी है.

इसके लेकर कंपनी के सीईओ गोविंदराजन ने  कहा, ‘‘हमें लगता है कि रॉयल एनफील्ड के लिए उन सभी बाजारों में अधिक हिस्सेदारी हासिल करने की संभावना है, जहां हम मौजूद हैं.'उन्होंने बताया कि उत्तरी अमेरिकी क्षेत्र में कंपनी ने 8.1 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी हासिल कर ली है. इस क्षेत्र में कंपनी का बिजनेस उसकी सब्सिडियरी के जरिये कुछ साल पहले शुरू हुई थी. इसके अलावा एशिया-प्रशांत क्षेत्र में कंपनी की हिस्सेदारी नौ प्रतिशत है, जबकि यूरोप, पश्चिम एशिया और अफ्रीका (ईएमईए) क्षेत्र में यह लगभग 10 प्रतिशत पर पहुंच चुकी है.कंपनी के सीईओ के अनुसार,रॉयल एनफील्ड के जे-सीरीज बाइक (Royal Enfield J Series Bikes) के ‘सुपर-रिफाइंड इंजन' की वजह से कंपनी की बाजार हिस्सेदारी बढ़ रही है.

आपको बता दें कि मार्च के महीने में कंपनी ने  72,235 यूनिट्स की बिक्री (Royal Enfield Sales) की है, जो पिछले साल के इसी महीने की तुलना में  सात प्रतिशत अधिक है. मार्च 2022 में कंपनी ने 67,677 यूनिट्स की बिक्री की थी. पिछले महीने रॉयल एनफील्ड की घरेलू बिक्री 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 59,884 यूनिट्स पर पहुंच गई, जो  एक साल पहले की समान अवधि में 58,477 यूनिट्स थी.

3. इस बैंक में 5,000 पद पर चल रही है भर्ती

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने कुछ समय पहले अपरेंटिस के बंपर पद पर भर्ती निकाली थी. इन पर आवेदन की प्रक्रिया काफी समय से चल रही है और अब अप्लाई करने की लास्ट डेट भी आ गई है. इसलिए वे कैंडिडेट्स जो इन पद पर आवेदन करने की इच्छा और योग्यता रखते हों वे और इंतजार न करें और फटाफट अप्लाई कर दें. सेंट्रल बैंक में निकली इन वैकेंसी के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट कल यानी 3 अप्रैल 2023, दिन सोमवार है.

ग्रेजुएट्स कर सकते हैं आवेदन

अपरेंटिस पद पर आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया हो. जहां तक एज लिमिट की बात है तो इनके लिए 20 से 28 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. अर्हता से संबंधित और डिटेल जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. सेलेक्ट होने पर इनकी नियुक्ति देशभर में कहीं भी हो सकती है.

केवल ऑनलाइन करें अप्लाई

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के अपरेंटिस पद पर केवल ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है. इसके लिए कैंडिडेट्स को सेंट्रल बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका पता ये है – centralbankofindia.co.in. किसी और माध्यम से किया गया आवेदन स्वीकार नहीं होगा.

एप्लीकेशन फीस इतनी है

आवेदन करने के लिए जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 800 रुपये देने होंगे. पीडब्ल्यूबीडी कैंडिडेट्स को 400 रुपये शुल्क देना होगा. एससी, एसटी और महिला कैंडिडेट्स के लिए शुल्क 600 रुपये है.


4. नेटफ्लिक्स से पेटीएम तक सबका डेटा था 'ऑन सेल'!

 66.9 करोड़ लोग... किसी की पैन डिटेल तो किसी के नेटफ्लिक्स अकाउंट की जानकारी... किसी के पेटीएम नंबर का इंफॉर्मेशन तो किसी का पर्सनल डेटा... शायद ये अब तक भारत में हुई सबसे बड़ी डेटा चोरी है. दरअसल, तेलंगाना के हैदराबाद की साइबराबाद पुलिस ने डेटा चोरी के मामले में एक शख्स को गिरफ्तार किया है. जब इसके कब्जे से बरामद मोबाइल और लैपटॉप की जांच की गई तो उसमें करोड़ों लोगों के निजी डेटा भंडार था.पुलिस ने इस शख्स को करीब 70 करोड़ लोगों और फर्मों के डेटा चोरी करने और उसे बेचने के जुर्म में 31 मार्च को गिरफ्तार किया गया था. आरोपी के पास से बरामद हुआ डेटा 24 राज्यों और 8 मेट्रो शहरों के लोगों से जुड़ा हुआ था. दिल्ली से लेकर गुजरात तक इस साइबर चोर के पास क्रेडिट कार्ड से लेकर लोगों की मार्कशीट तक का डेटा मौजूद था. ये पूरा डेटा एक वेबसाइट पर ऑनलाइन बेचा जा रहा था. आइए जानते हैं इस सबसे बड़ी डेटा चोरी की पूरी कहानी...

हरियाणा से चल रहा था नेटवर्क

पुलिस के अनुसार, गिरफ्तार किए गए आरोपी का नाम विनय भारद्वाज है, जो हरियाणा के फरीदाबाद से InspireWebz नाम की वेबसाइट के जरिये लोगों के डेटा को ऑनलाइन बेच रहा था. पुलिस को आरोपी के पास से बाइजूस (Byjus) और वेदांतु (Vedantu) जैसे ऑनलाइन एजुकेशन और टेक्नॉलजी ऑर्गनाइजेशन का डेटा मिला है. इसके साथ ही 24 राज्यों के जीएसटी और आरटीओ का डेटा भी शख्स के पास से बरामद हुआ है.सबसे बड़ी डेटा चोरी की कुछ बड़ी बातें...

पुलिस को आरोपी के पास से रक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों की जानकारी, सरकारी कर्मचारियों, पैन कार्ड धारकों, वरिष्ठ नागरिकों के साथ 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं तक के छात्रों का डेटा मिला है. उसके पास दिल्ली के बिजली उपभोक्ताओं, डी-मैट अकाउंट, बहुत से लोगों के मोबाइल नंबर, नीट के छात्रों का डेटा, देश के कई अमीर लोगों से जुड़ी गोपनीय जानकारियां, बीमा धारकों, क्रेडिट और डेबिट कार्ड की डिटेल समेत बहुत सा डेटा मिला है.

पुलिस ने बताया कि आरोपी ने खरीदारों को क्लाउड ड्राइव लिंक में डेटाबेस बेचा था. पुलिस ने आरोपी के पास से दो मोबाइल और दो लैपटॉप बरामद किए हैं, जिनमें 135 कैटेगरी में सरकार, निजी फर्मों और लोगों से जुड़ी गोपनीय और निजी डेटा मिला है.

5. देश में बढ़ता ही जा रहा खतरा! कोरोना मामलों में 28 फीसदी की उछाल

देश में कोरोना मामले एक बार फिर से डराने लगे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक रविवार (2 अप्रैल) को बीते 24 घंटे में 3,824 नए केस दर्ज किए गए जो पिछले दिन के मुकाबले 28 प्रतिशत ज्यादा है. शनिवार को 2995 मामले सामने आए थे जबकि शुक्रवार को 3,095 नए केस रिकॉर्ड किए गए थे. लेटेस्ट डाटा बताता है कि देश में एक्टिव रोगियों की संख्या 18,389 है जो कुल संक्रमण का 0.04 प्रतिशत है. कोरोना महामारी के बाद से अभी अभी तक देश में 4,47,22,605 केस रिकॉर्ड किए जा चुके हैं. 4,41,73,335 मरीज कोरोना से ठीक हो चुके हैं. इस तरह रिकवरी रेड 98.77 प्रतिशत है. कोरोना महामारी के चलते अब तक 5,30,881 लोग अपना जान गंवा चुके हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक देशव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत दो साल में 2.2 अरब से ज्यादा कोविड वैक्सीन लगाई जा चुकी है. बीते 24 घंटे में 2,799 वैक्सीन की डोज दी गई है.


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!



कोई टिप्पणी नहीं