Breaking News

1 April 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1.IRCTC में 176 टूरिज्म और हॉस्पीटैलिटी मॉनीटर्स की भर्ती

आइआरसीटीसी में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। भारत सरकार के रेल मंत्रालय के अधीन सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कोरपोरेशन लिमिटेड (आइआरसीटीसी) द्वारा विभिन्न जोन में टूरिज्म मॉनीटर्स और हॉस्पीटैलिटी मॉनीटर्स के पदों पर भर्ती के लिए अलग-अलग भर्ती अधिसूचनाएं जारी की गई हैं। निगम द्वारा ईस्ट जोन, वेस्ट जोन, साउथ जोन और साउथ सेंट्रल जोन के लिए जारी इन भर्ती अधिसूचना के मुताबिक दोनों ही पदों की कुल 176 रिक्तियों पर भर्ती के लिए वॉक-इन-इंटरव्यू का आयोजन अलग-अलग तारीखों पर किया जाना है।

IRCTC में वॉक-इन-इंटरव्यू 3 अप्रैल से

आइआरसीटीसी द्वारा विज्ञापित टूरिज्म मॉनीटर्स और हॉस्पीटैलिटी मॉनीटर्स पदों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार निगम की आधिकारिक वेबसाइट, irctc.com पर भर्ती सेक्शन में एक्टिव लिंक से इन भर्ती अधिसूचनाओं को डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदन हेतु अप्लीकेशन फॉर्म अधिसूचना में ही दिया गया है। उम्मीदवारों को इस फॉर्म को पूरी तरह से भरकर और मांगे गये डॉक्यूमेंट्स को संलग्न करते हुए सीधे वॉक-इन-इंटरव्यू के लिए उपस्थित होना होगा। जोन के अनुसार इंटरव्यू की तिथि और स्थान अलग-अलग हैं, जिन्हें उम्मीदवार सम्बन्धित भर्ती अधिसूचना में देख सकते हैं।

2. ChatGPT को टक्कर देने की तैयारी में Google Bard

Google का हाल ही में जारी किया गया चैटबॉट, BARD अपग्रेड होने वाला है। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने गुरुवार को न्यूयॉर्क टाइम्स हार्ड फोर्क पोडकास्ट में इस बात का खुलासा किया है। एपिसोड के दौरान, उनसे बार्ड के बारे में पूछा गया और उन्होंने स्वीकार किया कि इसकी कुछ कमजोरियां हैं।पिचाई ने कहा कि बार्ड LaMDA मॉडल से बड़े PaLM मॉडल की ओर बढ़ेंगे। उन्होंने कहा की हमारे पास स्पष्ट रूप से अधिक कैपेबल मॉडल हैं। बहुत जल्द, शायद जैसे ही यह लाइव होगा, हम बार्ड को अपने कुछ अधिक सक्षम PaLM मॉडल में अपग्रेड करेंगे, जिससे अधिक क्षमताएं आएंगी, चाहे वह रीजनिंग, कोडिंग में हो। Google Bard को मिल रहा बड़ा अपडेट

सुंदर पिचाई ने खुलासा किया कि चैटजीपीटी के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए Google BARD को अपग्रेड मिल रहा है। पिचाई ने स्वीकार किया कि LaMDA के साथ बार्ड लॉन्च करने से इसका दायरा सीमित हो गया है। Google का हाल ही में जारी किया गया चैटबॉट, बार्ड अपग्रेड होने वाला है। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) ने गुरुवार को न्यूयॉर्क टाइम्स हार्ड फोर्क पोडकास्ट (New York Times Hard Fork podcast) में इस बात का खुलासा किया। एपिसोड के दौरान, उनसे बार्ड के बारे में पूछा गया और उन्होंने स्वीकार किया कि इसकी कमजोरियां हैं।

3. 10 महीने की जेल के बाद आज रिहा हुए नवजोत सिंह सिद्धू

कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू पटियाला जेल से रिहा हो गए हैं। रोड रेज मामले में वह पिछले 10 महीने से जेल में बंद थे। जेल से बाहर आते हुए सिद्धू ने समर्थकों को देखकर हाथ हिलाया और जमीन के पैर छुए। जेल से बाहर आते ही सिद्धू जोश में नजर आए। उन्होंने कहा कि पंजाब में राष्ट्रपति शासन लगाने की साजिश की जा रही है। गौरतलब है कि सुबह से ही सिद्धू की रिहाई को लेकर चर्चा थी जिसके चलते मीडिया और उनके समर्थक जेल के बाहर इकट्ठा थे। सिद्धू ने जेल से बाहर आते ही कहा, 'यहां अब लोकतंत्र जैसी कोई चीज नहीं बची है। पंजाब में राष्ट्रपति शासन लागू करने की साजिश हो रही है। अल्पसंख्यकों को टारगेट किया जा रहा है। अगर आप पंजाब को कमजोर करने की कोशिश करेंगे, तो आप खुद कमजोर पड़ जाएंगे।' सिद्धू ने कहा, 'संविधान को मैं अपना ग्रंथ मानता हूं, तानाशाही हो रही है। जो संस्थाएं संविधान की ताकत थी, वही संस्थाएं आज गुलाम बन गई हैं। मैं घबराता नहीं हूं, मैं मौत से डरता नहीं हूं क्योंकि मैं जो करता हूं वो पंजाब की अगली पीढ़ी के लिए कर रहा हूं।'

4. 'BCCI का बर्ताव तानाशाह जैसा'-पूर्व पाक प्रधानमंत्री और क्रिकेटर इमरान खान

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और क्रिकेटर इमरान खान ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) पर तानाशाही करने के आरोप लगाए हैं. उन्होंने कहा है कि क्रिकेट जगत में BCCI का बर्ताव महाशक्तिशाली जैसा है, जो कि बेहद अहंकारी और गलत भी है. इमरान खान ने इस दौरान यह भी कहा कि भारतीय बोर्ड का पाकिस्तानी खिलाड़ियों को IPL नहीं खेलने देना का फैसला भी हैरान कर देने वाला था.

गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों से एशिया कप मेजबानी को लेकर भारत और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के बीच तकरार चल रही है. PCB हर हाल में एशिया कप की मेजबानी चाहता है, वहीं BCCI यह साफ कर चुका है कि अगर एशिया कप पाकिस्तान में होता है तो भारतीय टीम वहां नहीं जाएगी. BCCI के इस रवैये के कारण भारतीय टीम के एशिया कप के सभी मुकाबले पाकिस्तान से बाहर आयोजित कराए जाने के आसार हैं. फिलहाल इस पर आधिकारि बयान आना बाकी है लेकिन इन सब के बीच इमरान खान ने BCCI को जमकर कोसा है.

'BCCI का बर्ताव तानाशाह जैसा'

'टाइम्स रेडियो' के साथ बातचीत में इमरान खान ने कहा, 'पाकिस्तान और भारत के बीच में सम्बंध बेहद दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण हैं. क्रिकेट की दुनिया में भारत जिस तरह सुपरपावर की तरह बर्ताव कर रहा है, यह बेहद गलत और अहंकारी रवैया है. वह अन्य क्रिकेट खेलने वाले देशों के मुकाबले ज्यादा फंड जुटाते हैं, इसलिए मुझे लगता है कि उनका व्यवहार एक तानाशाह जैसा हो गया है कि उन्हें किसके साथ खेलना है और किसके साथ नहीं.'

पाक खिलाड़ियों के IPL बैन पर क्या बोले इमरान?

इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तानी खिलाड़ियों को IPL खेलने पर प्रतिबंध लगाने वाला मामला भी मुझे हैरानी वाला लगता है. यह बस उनका एक अहंकार है. अगर भारत पाकिस्तानी खिलाड़ियों को IPL नहीं खेलने देता है तो पाकिस्तान को चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि पाकिस्तान के पास यूं ही बेहद काबिल युवा क्रिकेटर्स हैं


5. 12वीं पास स्टूडेंट्स को आज से हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये, जानें कैसे करना है ऑनलाइन आवेदन?

छत्तीसगढ़ सरकार 1 अप्रैल से शिक्षित बेरोजगारों को हर महीने 2500 रुपए बेरोजगारी भत्ता (Unemployment Allowance) देने की शुरुआत कर रही है. साथ ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने युवाओं के लिए एक और बड़ी घोषणा की है. शिक्षित बेरोजगार इस महीने से किसी भी दिन आवेदन कर बेरोजगारी भत्ता ले सकता है. इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विशेष प्रावधान करवाया है.

दरअसल, छत्तीसगढ़ में 1 अप्रैल 2023 से बेरोजगारी भत्ता योजना लागू हो रही है. इस योजना के तहत पात्र हितग्राहियों को हर महीने 2500 रूपये का भुगतान सीधे उनके बैंक खाते में किया जाएगा. साथ ही बेरोजगारों को कौशल विकास का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा और उन्हें रोजगार प्राप्त करने में सहायता दी जाएगी. बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने वाले आवेदक के पूरे परिवार की आय सलाना 2.50 लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए.

पात्रता की शर्तें

बेरोजगारी भत्ता योजना के आवेदक को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना आवश्यक है. योजना के लिए आवेदन किए जाने वाले आवेदक की उम्र साल के 1 अप्रैल को 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आवेदक मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास हो. साथ ही छत्तीसगढ़ के किसी भी जिला रोजगार और स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र में पंजीकृत हो. इसके साथ ही आवेदन के साल आवेदक की हायर सेकेंडरी या उससे की अधिक योग्यता से उसका रोजगार पंजीयन कम से कम दो साल पुराना हो. आवेदक की स्वयं की आय का कोई स्रोत न हो और उसके परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रूपये से अधिक न हो. साथ ही आवेदक को आवेदन से पहले जारी आय प्रमाण पत्र की जरूरत होगी. ये आय प्रमाण पत्र 1 साल के भीतर ही बना होना चाहिए.

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं