Breaking News

17 April 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

1. Global Recession : दुनियाभर में घट रही है डीजल की डिमांड, आखिर यह किस बात का संकेत है?

साल 2023 के शुरू होने के पहले ही विश्लेषकों के बीच एक मुद्दा काफी चर्चा में बना हुआ है। यह है- इस साल दुनिया में मंदी (Global Recession)। आपने टीवी, अखबारों और डिजिटल दुनिया में बहुत बार इस बारे में पढ़ा होगा। लेकिन अब इसके संकेत मिलने शुरू हो गए हैं। ग्लोबल डीजल मार्केट (Global Diesel Market) में आर्थिक सुस्ती के संकेत दिख रहे हैं। पिछले हफ्तों में चीन में हाईवेज पर चलने वाले ट्रकों की संख्या में काफी गिरावट आई है। यूरोप में क्रूड फ्यूचर्स के लिए डीजल का प्रीमियम एक साल से अधिक के निचले स्तर पर आ गया है। एसएंडपी ग्लोबल आईएनसी ने बताया कि अमेरिका में साल 2023 में डिमांड 2 फीसदी की गिरावट के रास्ते पर चल रही है। अगर 2020 के महामारी काल को छोड़ दें, तो 2 फीसदी की गिरावट 2016 के बाद अमेरिका के डीजल उपभोग में सबसे बड़ी गिरावट होगी।

कई दशकों की सबसे खराब आर्थिक स्थिति


अमेरिका में एसएंडपी के प्रमुख (फ्यूल्स एंड रिफाइनिंग) देबनिल चौधरी ने कहा, '2008-09 के वित्तिय संकट और महामारी काल को छोड़ दें, तो हम इसे बीते कई वर्षों का सबसे खराब आर्थिक माहौल मान रहे हैं।' भारी मशीनरी फ्यूल की मांग, जो कमर्शियल ट्रकों के बेड़े से लेकर कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट तक को पावर देती है, दुनिया की कई बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में कमजोर हो रही है। इसे कमजोर औद्योगिक गतिविधि और कम उपभोक्ता खर्च के शुरुआती संकेतों के रूप में देखा गया। इसने मंदी पर नजर रखने वालों को हाई अलर्ट कर दिया है।

लोग कम कर रहे खर्च

अमेरिका में नेशनवाइड इकोनॉमिक्स के एक वरिष्ठ अर्थशास्त्री बेन आयर्स ने कहा, 'डीजल डिमांड व्यापक विकास के लिए एक प्रमुख संकेतक के रूप में काम करती है। इसका घटना बता रहा है कि लोग कम खर्च कर रहे हैं।' उन्होंने कहा, 'डीजल की डिमांड में अपेक्षित गिरावट ग्लोबल इकॉनोमी में मंदी के जोखिम को बढ़ा रही है।'

अमेरिका में मंदी की 65% संभावना

अर्थशास्त्रियों का कहना है कि अगले साल अमेरिका में मंदी आने की 65 फीसदी संभावना है। वहीं, यूरोप में मंदी आने की 49 फीसदी संभावना है। चीन में यह जोखिम कम है। लेकिन इस देश को कोविड-19 के प्रतिबंधों से उबरने के लिए अभी काफी सुधार की जरूरत है।

2. ​CBSE बोर्ड जल्द जारी कर सकता है बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट, इन साइट्स पर देख पाएंगे नतीजे


 
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) इस साल भी पिछले वर्ष की तरह 10वीं और 12वीं के नतीजे एक ही दिन में कुछ घंटों के अंतराल में घोषित कर सकता है. सीबीएसई बोर्ड की ओर से परीक्षा के परिणाम आधिकारिक साइट results.cbse.nic.in और cbseresuts.nic.in पर जारी कर दिए जाएंगे. जहां छात्र अपना रिजल्ट देख सकेंगे. रिजल्ट चेक करने के लिए विद्यार्थियों को अपना रोल नंबर, जन्म तिथि और एडमिट कार्ड आईडी जैसी डिटेल्स दर्ज करनी होगी.

सीबीएसई की कक्षा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा 14 फरवरी से शुरू हुई थी. इस साल कक्षा 10 की परीक्षा 21 मार्च को खत्म हुई थी. जबकि 12वीं क्लास की परीक्षा 5 अप्रैल तक चली थी. आंकड़ों की बात करें तो इस वर्ष 10वीं और 12वीं के कुल करीब 39 लाख (38,83,710) एलिजिबल छात्र थे, जिसमे 10वीं के 21 लाख से ज़्यादा (21,86,940 ) और 12वीं के करीब 17 लाख (16,96,770) छात्र बोर्ड परीक्षा में बैठने के योग्य थे.

कब जारी होंगे नतीजे ?
नतीजों के लिए डेट और टाइम की घोषणा फिलहाल CBSE की तरफ आधिकारिक वेबसाइट पर नहीं की गई है. लेकिन CBSE के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में नतीजे जारी हो जाएंगे. सीबीएसई की ओर से परीक्षा के नतीजे जारी करने को लेकर तारीखें अपनी आधिकारिक वेबसाइट, ट्विटर हैंडल व अन्य सोशल मीडिया एकाउंट्स के जरिए दी जाएगी.

कैसे प्राप्त कर पाएंगे नतीजे?
छात्र अपना रिजल्ट सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in और cbseresuts.nic.in पर देख सकते हैं साथ ही सीबीएसई के नतीजे डिजिलॉकर पर भी उपलब्ध रहेंगे.  छात्रों को नतीजे जानने के लिए रोल नंबर, स्कूल नंबर, डेट ऑफ बर्थ और एडमिट कार्ड आईडी की जरूरत पड़ेगी. रिजल्ट से जुड़ी अपडेट के लिए छात्र-छात्राएं एबीपी लाइव से जुड़े रहे हैं. इसके अलावा अन्य किसी अधिक जानकारी के लिए छात्र आधिकारिक साइट की मदद ले सकते हैं.


3. DPS DAE Recruitment 2023: परमाणु ऊर्जा विभाग में स्नातकों के लिए सरकारी नौकरियां, 65 ग्रुप सी पदों की भर्ती



परमाणु ऊर्जा विभाग में सरकारी नौकरी के इच्छुक स्नातक उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग के क्रय एवं भंडारण निदेशालय द्वारा ग्रुप सी के पदों के अंतर्गत जूनियर पर्चेज असिस्टेंट / जूनियर स्टोरकीपर के 65 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है। निदेशालय द्वारा जारी विज्ञापन संख्या 1/DPS/2023 के अनुसार, नियर पर्चेज असिस्टेंट / जूनियर स्टोरकीपर के पदों हेतु निर्धारित प्रक्रिया से चयनित उम्मीदवारों की तैनाती मुंबई और देश भर में स्थित विभिन्न क्षेत्रीय कार्यालयों में की जाएगी।

DPS DAE Recruitment 2023: परमाणु ऊर्जा विभाग ग्रुप सी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

परमाणु ऊर्जा विभाग के क्रय एवं भंडारण निदेशालय द्वारा विज्ञापित जूनियर पर्चेज असिस्टेंट / जूनियर स्टोरकीपर पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट, dpsdae.formflix.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया 22 अप्रैल से शुरू होनी है और उम्मीदवार 15 मई 2023 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन करते समय 200 रुपये के शुल्क का भी भुगतान करना होगा। एससी, एसटी, भूतपूर्व कर्मचारी और दिव्यांग उम्मीदवारों के साथ-साथ सभी महिला उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान नहीं करना है।DPS DAE Recruitment 2023: परमाणु ऊर्जा विभाग ग्रुप सी भर्ती के लिए योग्यता मानदंड

जूनियर पर्चेज असिस्टेंट / जूनियर स्टोरकीपर पदों के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से साइंस या कॉमर्स में स्नातक डिग्री या इंजीनियरिंग डिप्लोमा किया हो। उम्मीदवारों का आयु 18 वर्ष से कम और 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसका अर्थ है कि उम्मीदवार का जन्म 15 मई 1996 से 15 मई 2005 के बीच हुआ होना चाहिए। हालांकि, अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को छूट दी जाएगी।


4. SIT करेगी अतीक-अशरफ हत्याकांड की जांच

प्रयागराज में शनिवार को माफिया अतीक अमहद और उसके भाई अशरफ को पुलिस की रिमांड में तीन युवकों ने गोली मारकर हत्या कर दी गई। यह घटना काल्विन अस्पताल से चंद कदमों की दूरी और पुलिस के सामने हुई है। ताबड़तोड़ गोलियां बरसाने वाले युवकों ने तुरंत सरेंडर कर दिया। पुलिस ने मौके पर ही तीनों युवकों को गिरफ्तार कर लिया है।माफिया अतीक अहमद और उसके भाई खालिद अजीम उर्फ अशरफ की हत्या की जांच के लिए पुलिस कमिश्नर ने विशेष जांच दल (एसआइटी) गठित कर दी है। अपर पुलिस उपायुक्त अपराध सतीश चंद्र, एसीपी कोतवाली सत्येंद्र प्रसाद तिवारी और इंस्पेक्टर ओम प्रकाश की टीम बनाई गई है, जो पूरे मामले की जांच करेगी।

एसआइटी अभिरक्षा में तैनात रहे पुलिसकर्मियों की भूमिका, उनकी उपस्थिति और उनकी ओर से उठाए गए कदम के सभी तथ्यों की छानबीन करेगी। साथ ही आरोपितों के बारे में और उनकी माडस अपरेंडी का पता लगाते हुए कड़ी से कड़ी जोड़कर जांच को आगे बढ़ाएगी। वहीं, शासन स्तर पर गठित जांच आयोग के सदस्य भी जल्द ही प्रयागराज आकर पूरे मामले की तहकीकात करेंगे।

पुलिस अभिरक्षा में अतीक व अशरफ की हत्या को लेकर पुलिस पर कई सवाल उठ रहे हैं। इससे जांच अधिकारियों के सामने कई तरह की चुनौती है। उधर, नैनी जेल में बंद अतीक के बेटे अली और गुर्गाें की निगरानी बढ़ा दी गई है। अतीक के शूटरों को भी नैनी जेल में दाखिल किया गया है, जिससे उनके बीच टकराव की आशंका पैदा हो गई है।दूसरे दिन भी बंद रहा इंटरनेट

रविवार की तरह सोमवार को भी करेली, चकिया, कसारी-मसारी सहित तमाम मोहल्ले में एहतियातन फोर्स तैनात है। अफवाहों का दौर भी चल रहा है। इंटरनेट सेवा दूसरे दिन भी बंद है। फिलहाल डीसीपी नगर दीपक भूकर का कहना है कि हत्याकांड की जांच के लिए तीन सदस्यीय एसआइटी बनाई गई है।

5.  महाराष्ट्र में हीट स्ट्रोक से 11 लोगों की मौत पर उद्धव ठाकरे का शिंदे गुट पर हमला

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार तड़के कहा कि नवी मुंबई के खारगर में आयोजित महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार समारोह की उचित योजना नहीं बनाई गई थी, कार्यक्रम के दौरान हीटस्ट्रोक से 11 लोगों की मौत हो गई थी. कार्यक्रम में हीटस्ट्रोक से पीड़ित मरीजों से MVA के कई नेताओं ने अस्पताल में मुलाकात की. उद्धव ठाकरे का निशाना

ANI के अनुसार, उनसे मिलने के बाद उद्धव ठाकरे ने मीडिया से बात की और कहा, 'हम उन लोगों से मिले हैं जिनका इलाज चल रहा है. मैंने चार से पांच मरीजों से बातचीत की. उनमें से दो की हालत गंभीर थी. ठीक से योजना नहीं बनाई गई थी. इस घटना की जांच कौन करेगा?" महाराष्ट्र में हीटस्ट्रोक से हुई 11 लोगों की मौत के बाद एनसीपी नेता अजित पवार ने भी उद्धव गुट पर हमला बोला है. अजित पवार और उद्धव ठाकरे ने लोगों के स्वास्थ्य की जानकारी लेकर सत्ताधारियों की कड़ी आलोचना की है. 

MVA के नेताओं ने अस्पताल का किया दौरा

महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार समारोह खरगर में लू लगने से 11 मरीजों की मौत के बाद स्थिति का जायजा लेने के लिए उद्धव ठाकरे, उनके बेटे आदित्य ठाकरे और राकांपा नेता अजित पवार एमजीएम कमोठे अस्पताल पहुंचे. इससे पहले घटना के बाद, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मृतक के लिए पांच लाख रुपये की घोषणा की और आगे उल्लेख किया कि राज्य सरकार द्वारा इलाज के लिए आने वाले श्री सदस्यों के लिए पूरे चिकित्सा व्यय का वहन किया जाएगा.

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं