Breaking News

16 April 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1. राजस्थान की नंदिनी गुप्ता ने 19 साल की उम्र में जीता Femina Miss India 2023 का खिताब

Femina Miss India 2023: फेमिना मिस इंडिया 2023 का फिनाले हो गया है. वहीं राजस्थान की नंदिनी गुप्ता ने शनिवार को ग्रैंड फिनाले में ताज अपने नाम कर लिया है. 19 साल की नंदिनी के अलावा दिल्ली की श्रेया पूंजा फर्स्ट रनर-अप और मणिपुर की थुनाओजम स्ट्रेला लुवांग सेकेंड रनर-अप रहीं हैं. वहीं इस फिनाले की तस्वीरों और वीडियो सोशल मीडिया पर छाने के बाद फैंस तीनों प्रतियोगियों को बधाई देते हुए नजर आ रहे हैं. फेमिना मिस इंडिया 2023 का खिताब अपने नाम करने वाली नंदिनी गुप्ता की ताज पहनाते हुए इंस्टाग्राम हेंडल पर तस्वीरों के साथ एक खास कैप्शन लिखा, दुनिया - ये लीजिए. नंदिनी गुप्ता ने हमारे मंच पर जीत हासिल की है. अपने चार्म, धीरज और सुंदरता से हमारे दिलों को भी जीत लिया है! हमें बहुत गर्व है और हम उन्हें मिस वर्ल्ड के मंच पर देखने का इंतजार नहीं कर सकते! हमें आपकी यात्रा पर और ताज हासिल करने के लिए आपके द्वारा की गई कड़ी मेहनत पर बहुत गर्व है. आप हमेशा शाइन करती रहें! वहीं इ, पोस्ट पर लोग उन्हें बधाई देते हुए भी नजर आ रहे हैं. 

बता दें, फेमिना मिस इंडिया 2023 का खिताब अपने नाम करने वाली 19 साल की नंदिनी गुप्ता का जन्म राजस्थान में हुआ है. वहीं पेशे से वह एक मॉडल हैं. जबकि उन्होंने बिजनेस मैनेजमेंट की डिग्री हासिल की है. 

2. Network नहीं आने के बाद भी हो जाएगी Smartphone से Calling! बस ऑन कर लें ये फीचर

Smartphone में नेटवर्क नहीं आने की स्थिति में आपको काफी परेशानी होती है। यहां तक कि आपकी कई जरूरी कॉल तक भी छूट जाती है। लेकिन अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम एक नया तरीका बताने जा रहे हैं, इसकी मदद से आप आसानी से कहीं पर भी बैठकर कॉलिंग कर सकते हैं। बस आपके स्मार्टफोन में WiFi Connect होना चाहिए।

Jio Users को इस फीचर के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। हम बता दें, कि कम नेटवर्क वाले एरिया में Jio अपने यूजर्स को ये सुविधा देता है। आप आसानी से कॉलिंग का लाभ उठा सकते हैं। Jio WiFi Calling एक प्रकार से आप WiFi की मदद से कर सकते हैं। इसकी मदद से आप बहुत आसानी से कॉलिंग कर सकते हैं। यहां तक कि आपको बिल्कुल क्लियर आवाज भी सुनाई देगी।

WiFi Calling से कैसे कर सकते हैं कनेक्ट?

Jio WiFi Calling करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन्स में कुछ सेटिंग्स करनी होती हैं। अगर आप iPhone Users हैं तो सबसे आपको सेटिंग्स में जाना होगा। यहां जाने के बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन नजर आएंगे। लेकिन आपको Mobile Data के ऑप्शन में जाना होगा। यहां जाने के बाद आपके सामने WiFi Calling का ऑप्शन नीचे की तरफ दिखाई देगा। इसे Enable करने के बाद आपको आसानी से कॉलिंग करने का ऑप्शन दिया जाता है।

Airtel WiFi Calling-

Airtel Users भी इस फीचर का आसानी से लाभ उठा सकते हैं। उन्हें कुछ स्पेशल करने की जरूरत नहीं होती है। हालांकि Airtel Users को ये लाभ केवल Airtel Fibre Connection पर ही दिया जाता है। इसकी मदद से आपको कॉलिंग की सुविधा दी जाती है। खासकर ऐसे यूजर्स जो ऐसी जगहों पर रहते हैं जहां नेटवर्क का ईशू है तो वो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ये काफी फायदेमंद साबित होने वाला है।

3.  20 अप्रैल को लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण 

Surya Grahan 2023: साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल को लगने जा रहा है. यह सूर्य ग्रहण मेष राशि में लगेगा. हालांकि, यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा फिर भी इसका असर देश दुनिया और मानव जीवन पर पड़ेगा. आइए जानते हैं कि सूर्य ग्रहण के समय किन गलतियों से सावधान रहना चाहिए. साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल 2023, गुरुवार को लगने जा रहा है. सूर्य ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी और सूर्य के बीच चंद्रमा आ जाता है, जिससे सूर्य की दृष्टि पूरी तरह या आंशिक रूप से अवरुद्ध हो जाती है. इस बार सूर्य ग्रहण मेष राशि में रहेगा. ये सूर्य ग्रहण बेहद खास रहने वाला है क्योंकि सूर्य ग्रहण मेष राशि में 19 साल बाद लगने जा रहा है. साथ ही ये सूर्य ग्रहण हाइब्रिड होगा क्योंकि यह तीन रूपों में दिखेगा. इनमें आंशिक, पूर्ण और कुंडलाकार सूर्य ग्रहण शामिल होंगे.

20 अप्रैल को पड़ने वाला सूर्य ग्रहण दक्षिणी प्रशांत महासागर के देशों जैसे चीन, अमेरिका, माइक्रोनेशिया, मलेशिया, फिजी, जापान, समोआ, सोलोमन, बरूनी, सिंगापुर, थाईलैंड, अंटार्कटिका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, वियतनाम, ताइवान, पापुआ न्यू गिनी, इंडोनेशिया, फिलीपींस, दक्षिण हिंद महासागर में दिखाई देगा. भारतीय समयानुसार, यह सूर्य ग्रहण इन देशों में सुबह 07 बजकर 05 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 39 मिनट तक रहेगा. यह सूर्य ग्रहण अश्विनी नक्षत्र में लगेगा, जो कि केतु का नक्षत्र है. सूर्य ग्रहण का वैज्ञानिक अर्थ

सूर्य ग्रहण भौगोलिक घटना है जिसे कई बार आंखों से नहीं देखा जाता. दरअसल, सूर्य के चारों को पृथ्वी समेत कई ग्रह परिक्रमा करते रहते हैं. पृथ्वी का उपग्रह चन्द्रमा है और वह पृथ्वी की कक्षा में परिक्रमा करता रहता है. लेकिन कई बार ऐसी स्थिति हो जाती है कि सूर्य का प्रकाश पृथ्वी तक सीधे नहीं पहुंच पाता क्योंकि चन्द्रमा बीच में आ जाता है. इस घटना को सूर्य ग्रहण कहा जाता है.

सूर्य ग्रहण के दौरान क्यों होता है खाना पीना वर्जित

धार्मिक शास्त्रों में बताया गया है कि सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ भी नहीं खाना चाहिए. स्कंद पुराण में भी उल्लेखित है कि सूर्य ग्रहण के दौरान भोजन करने से सेहत पर गलत असर पड़ता है. यह भी बताया गया है कि सूर्य ग्रहण के समय भोजन करने से सारे पुण्य और कर्म नष्ट हो जाते हैं. 

सूर्य ग्रहण के दौरान क्या न करें

ग्रहण के दौरान किसी सुनसान जगह, श्मशान पर अकेले नहीं जाना चाहिए. दरअसल, इस दौरान नकारात्मक शक्तियां हावी रहती हैं. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ग्रहण के समय सोना नहीं चाहिए और ना सूई में धागा डालना चाहिए. 

इसके अलावा ग्रहण के दौरान यात्रा करने से भी बचना चाहिए और शारीरिक संबंध बनाना भी मना होता है. 

सूर्य ग्रहण के दौरान क्या करें

सूर्य ग्रहण के बाद गंगाजल से स्नान करें. पूरे घर और देवी देवताओं को शुद्ध करें. 

ग्रहण के दौरान सीधे सूर्य को देखने से बचना चाहिए. 

ग्रहण के दौरान बाहर जाने से बचें. साथ ही ध्यान रखें कि आप कोई गलत काम न करें. 

ग्रहण के बाद हनुमान जी की उपासना करें. 

सूर्य ग्रहण की अवधि

यह ग्रहण सुबह 7 बजकर 4 मिनट से शुरू होगा और दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर खत्म होगा. इस सूर्य ग्रहण की अवधि 5 घंटे 24 मिनट की होगी. इस सूर्य ग्रहण के दो दिन बाद देवगुरु बृहस्पति का गोचर होगा. यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए इस ग्रहण का सूतक काल नहीं माना जाएगा. लेकिन इस सूर्य ग्रहण का असर सभी राशियों पर पड़ेगा.  

4. कौन है अतीक और अशरफ का शूटर सनी सिंह 

प्रयागराज में हुई अतीक अहमद और अशरफ की हत्या के मामले में हमीरपुर के सनी सिंह को गिरफ्तार किया गया है। सनी सिंह उन तीन शूटरों में शामिल है, जिसने अतीक और अशरफ पर करीब 14 राउंड फायर कर दोनों को मौत के घाट उतार दिया। मीडियाकर्मी के वेश में पहुंचे तीनों शूटरों में सनी सिंह का आपराधिक इतिहास सामने आया है। शूटर सनी सिंह के परिजन भी सामने आए हैं। उन्होंने आरोपी को लेकर बड़ा खुलासा किया है। परिजनों का कहना है कि सनी सिंह माता- पिता की मौत के बाद ही अपराध की दुनिया में दाखिल हो गया। इसके बाद उसका परिवार से कोई नाता नहीं रहा।

हमीरपुर में रहने वाले सनी सिंह के भाई पिंटू सिंह ने कहा कि सनी कोई काम-धंधा नहीं करता था। उसके खिलाफ कई मामले दर्ज हैं। मिल रही जानकारी के मुताबिक, सनी सिंह कुरारा थाना क्षेत्र का रहने वाला है। उसके खिलाफ हिस्ट्रीशीट खोली गई है। उसके खिलाफ पहले से 17 मामले दर्ज हैं। भाई पिंटू सिंह ने कहा कि वर्षों से सनी घर नहीं आया है। वह माता-पिता की मृत्यु के बाद अपराधी बन गया। अपराध के मामलों के बाद परिवार ने भी उससे संबंध खत्म कर लिए।पिंटू सिंह ने कहा कि सनी कुछ भी नहीं करता था। 

उसके खिलाफ पहले से मामले दर्ज हैं। पिंटू ने कहा कि हम तीन भाई थे। एक भाई की मौत पहले ही हो चुकी है। सनी ऐसे ही घूमता रहता था। फालतू के काम करता था। वह बचपन में ही घर से भाग गया था। हमलोग उससे अलग रहते हैं। सनी सिंह के आपराधिक इतिहास सामने आने के बाद अतीक अहमद और अशरफ हत्याकांड की दिशा बदलने का अनुमान है।

5. अतीक-अशरफ का हुआ मर्डर: CM योगी ने हर 2 घंटे की मांगी रिपोर्ट 

प्रयागराज में शनिवार रात माफिया डॉन अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की हत्या के बाद पूरे उत्तर प्रदेश में हलचल का माहौल बना हुआ है. राजधानी लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपने सारे कार्यक्रमों में बदलाव कर दिया है.साथ ही 5 कालिदास मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास पर किसी के आने-जाने पर रोक लगा दी गई है. सीएम योगी आज अपने लखनऊ स्थित 5 कालिदास मार्ग पर ही मौजूद रहेंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को फील्ड में सतर्कता बरतने और हत्याकांड मामले में हर 2 घंटे की रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा है कि प्रदेश में शांति व्यवस्था बनी रहनी चाहिए. इसमें सभी प्रदेशवासी सहयोग भी कर रहे हैं. आम जनता को किसी प्रकार की परेशानी ना आए इसका ध्यान रखें.

सीएम योगी ने कहा कि कानून के साथ कोई भी खिलवाड़ न करे. सीएम योगी ने जनता से अपील की है कि किसी भी अफवाह पर ध्यान ना दें. अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. 


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं