Breaking News

12 April 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1. महाराष्‍ट्र में कोरोना से 9 लोगों की मौत

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का संक्रमण एक बार फ‍िर भयानक तरीके से बढ़ रहा है। राज्‍य में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 1115 नए मामले सामने आए हैं, वहीं कोरोना संक्रमण के चलते नौ मरीजों की मौत हो गई। एक द‍िन पहले ही राज्‍य में कोरोना वायरस के 919 मामले सामने आए थे जबकि एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्‍या राज्य में बढ़कर 1,48,470 हो गई। महाराष्ट्र में सोमवार को संक्रमण के मामलों में गिरावट देखी गई थी क्योंकि राज्य में 328 मामले सामने आए थे जबकि एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। रविवार को संक्रमण के 788 मामले सामने आए थे।

560 मरीज हुए ड‍िस्‍चार्ज

महाराष्‍ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण को मात देकर 560 मरीज ठीक हुए। इसके साथ ही राज्‍य में अब तक कुल 79,98,400 कोरोना मरीज स्‍वस्‍थ्‍य हुए। राज्‍य में र‍िकवरी रेट 98.11 प्रत‍िशत है।

मुंबई में रोजाना करीब 200 से अधिक केस मिलने के बाद बीएमसी भी सतर्क हो गई है। बीएमसी कमिश्नर आई. एस. चहल ने मुंबई में 60 साल से अधिक उम्र के नागरिकों से भीड़भाड़ वाले स्थानों पर मास्क पहनने को कहा है। अस्पतालों में काम करनेवाले डॉक्टरों, मेडिकल टीम, कर्मचारियों, मरीजों एवं विजिटर के लिए भी मास्क अनिवार्य कर दिया है।अचानक केस बढ़ने की स्थिति में सरकारी अस्पतालों के साथ ही निजी अस्पतालों को भी कोरोना मरीजों के लिए बेड रिजर्व रखने का आदेश दिया गया है। वायरस के प्रसार को रोकने के लिए टेस्टिंग पर जोर देने का निर्णय लिया गया है।

2. संजय दत्त शूटिंग सेट पर हुए घायल

बॉलीवुड के खलनायक संजय दत्त अपनी कन्नड़ फिल्म की शूटिंग करते हुए बुरी तरह से घायल हो गए। एक सीक्वेंस की शूटिंग के दौरान उनके हाथ और चेहरे पर काफी चोट लगी।इसके अलावा 'भूल भुलैया 2' के बाद अब खिलाड़ी अक्षय कुमार एक और फिल्म से रिप्लेस हो गए हैं। उनकी फिल्म 'राउडी राठौर' से उन्हें किसी और ने नहीं, बल्कि उनके ऑन-स्क्रीन ब्रदर सिद्धार्थ मल्होत्रा ने रिप्लेस किया है। इसके अलावा एंटरटेनमेंट जगत में और क्या कुछ खास रहा, चलिए फटाफट एक नजर डालते हैं।

बॉलीवुड के खलनायक संजय दत्त इन दिनों बेंगलुरु के आस-पास के इलाकों में अपनी आने वाली कन्नड़ फिल्म 'केडी: द डेविल' (KD - The Devil) की शूटिंग कर रहे हैं। फिल्म में एक बम विस्फोट सीक्वेंस की शूटिंग चल रही थी। इस बम ब्लास्ट की शूटिंग को करने के दौरान संजय घायल हो गए हैं।

3. देश में कोरोना ने फिर दी दस्तक, इन तरीकों से अपने फेफड़ों को रखें स्वस्थ

बीते कुछ दिनों से भारत में कोविड-19 के मामलों में तेजी से उछाल देखने को मिल रहा है। देश में इस समय कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 40 हजार के पा हो चुकी है। इसके अलावा बीते कई दिनों से देशभर में एच3एन2 का प्रकोप भी लगातार जारी है। मौसमी फ्लू के संक्रमण को ट्रिगर करने वाले कारकों में से मौसम परिवर्तन मुख्य है। हालांकि, इन्फ्लूएंजा H3N2 ने संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी की है।

लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि चाहे कोविड-19 हो या फिर इन्फ्लूएंजा H3N2 दोनों ही संक्रमण फेफड़ों को प्रभावित करते हैं। ऐसे में एक बार फिर हेल्दी लंग्स को लेकर चर्चा तेज हो गई है। इन दोनों संक्रमणों से बचने के लिए जागरूक होने के साथ ही फेफड़ों के स्वास्थ्य को पोषण और बढ़ावा देने के तरीकों पर ध्यान देना भी जरूरी है। ऐसे में अपनी जीवनशैली और आहार संबंधी आदतों में बदलाव कर फेफड़ों को हेल्दी बनाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कोविड-19 और इन्फ्लूएंजा H3N2 के बढ़ते मामलों के बीच कैसे रखें अपने लंग्स को हेल्दी-

धूम्रपान छोड़ें

अगर आप धूम्रपान और तंबाकू आदि का सेवन करते हैं, तो इससे सीधे और गंभीर रूप से फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है। इसकी वजह से सांस की बीमारी विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए स्वस्थ फेफड़ों के लिए धूम्रपान छोड़ दें।

शारीरिक गतिविधि

सेहतमंद रहने के लिए अच्छी आदतों और स्वस्थ आहार के साथ ही शारीरिक गतिविधियां भी बेहद जरूरी होती हैं। शरीर के सभी अंगों को फिट और स्वस्थ रखने के लिए नियमित व्यायाम या योग करना बढ़िया विकल्प होगा। इसके अलावा तेज चलना, दौड़ना, साइकिल चलाना आदि फायदेमंद होगा।

डीप ब्रेथ एक्सरसाइज

अपने फेफड़ों को संक्रमण से बचाने के लिए जरूरी है कि आप अपने लंग्स को मजबूत बनाएं। इसके लिए आप गहरी सांस लेने वाला व्यायाम कर फेफड़ों हेल्दी और स्ट्रॉग बना सकते हैं। इसके साथ ही इससे रेस्पिरेटरी की मांसपेशियों की शक्ति में सुधार करने में भी मदद मिलेगी।

प्रदूषण से बचें

मुंबई-दिल्ली जैसी प्रदूषित जगहों में रहने वाले लोगों के लिए साफ वातावरण में रहना काफी मुश्किल होता है। यहां के लोग जहरीली और प्रदूषित हवा में सांस लेने के लिए मजबूर है। लेकिन फिर भी जितना हो सके प्रदूषण से बचने की कोशिश करें।

अच्छी नींद

सेहतमंद रहने के लिए स्वस्थ आहार के साथ ही अच्छी नींद भी बेहद जरूरी है। स्वस्थ जीवनशैली के तहत करीब सात से आठ घंटे की अच्छी गुणवत्ता वाली नींद लेना बहुत जरूरी है। अच्छी नींद लेने से शरीर में अगले दिन के कार्यों के लिए फिर से तैयार हो पाता है। साथ ही इससे प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है।

स्वस्थ आहार

फेफड़ों को हेल्दी बनाने के लिए बेहद जरूरी है कि आप स्वस्थ आहार को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाए। इसके लिए आप अपनी डाइट में ब्लूबेरी, हरी पत्तेदार सब्जियां, नट्स, बीज और पोषक तत्वों को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट वाले संतुलित आहार का भी सेवन कर सकते हैं। साथ ही खट्टे फलों और हरी पत्तेदार सब्जियों में मौजूद विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के साथ ही सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

4.  दिल्ली के इंडियन स्कूल में बम होने की खबर से हड़कंप, ई-मेल से मिली धमकी के बाद कराया गया खाली

दिल्ली के इंडियन स्कूल (Indian School) को परिसर में बम होने की धमकी मिली है. एक ईमेल के जरिए यह धमकी दी गई है. ईमेल मिलने के बाद से हड़कंप मच गया है. स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन से बृजेश नामक व्यक्ति ने इस बात की जानकारी पुलिस को दी. फिलहाल बम स्क्वाड की मदद से चेकिंग जारी है. स्कूल में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है हालांकि, अभी तक कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला है. 

पुलिस के मुताबिक, सादिक नगर स्थित इंडियन पब्लिक स्कूल को सुबह 10 बजकर 49 मिनट पर एक ईमेल भेजा गया, जिसमें दावा किया गया कि उसके परिसर में बम रखा गया है. उन्होंने बताया कि एहतियात के तौर पर स्कूल को खाली करा दिया गया है. स्कूल के बाहर के वीडियो में एक बड़ी भीड़ देखी गई, जिसमें ज्यादातर छात्रों के माता-पिता गेट पर इकट्ठे हुए हैं. माता-पिता में से एक ने कहा कि उन्हें स्कूल से मैसेज मिला है कि अपने बच्चों को घर ले जाएं. 

पहले भी मिल चुकी है धमकी 

यह पहली बार नहीं है जब स्कूल प्रशासन को बम की धमकी मिली है. पिछले साल नवंबर में, एडमिन को एक अज्ञात शख्स से इसी तरह का ईमेल आया था. हालांकि, जांच में पता चला था कि वह एक फर्जी ईमेल था. वरिष्ठ पुलिस अधिकारी चंदन चौधरी बताया कि उनकी टीमें बम निरोधक दस्ते और डॉग स्क्वायड के साथ मौके पर हैं. 

पूरी तरह खाली कराया गया स्कूल 

बम होने की धमकी मिलने के बाद से ही अभिभावकों में दहशत फैल गई. स्कूल की तरफ से उन्हें मैसेज भेजा गया कि कुछ अप्रत्याशित सुरक्षा कारणों से स्कूल जल्दी बंद करना पड़ रहा है. पूरी जांच के बाद स्कूल गुरुवार को फिर से शुरू किया जाएगा. पुलिस ने कहा कि सभी को परिसर से बाहर निकाल लिया गया है. 

5. विश्व कप के दौरान पाकिस्तान के पसंद की जगह खेलने के मामले में नया मोड़, पढ़ें ICC का जवाब

एशिया कप 2023 के लिए जब यह तय हुआ कि भारतीय टीम अपने मुकाबले मेजबान पाकिस्तान की जगह अन्य किसी देश में खेलेगी, तब से यह कयास लगाए जा रहे थे कि पाकिस्तान टीम भी भारत में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए भारत न आकर कहीं ओर अपने मुकाबले खेल सकती है. इसके बाद यह भी खबर आईं कि पाकिस्तान की टीम भारत में होने वाले वर्ल्ड कप में अपनी पसंद के वेन्यू पर ही मुकाबले खेलेगी. हालांकि इस मामले में अब तक PCB और ICC ने इस तरह की बातचीत किसी भी प्लेटफॉर्म पर होने से साफ इनकार किया है.

मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आया था कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड भारत में होने वाले वर्ल्ड कप में पाकिस्तान टीम के मुकाबले महज चेन्नई और कोलकाता में चाहता है. इस पर ICC से जुड़े करीबी सूत्रों का कहना है कि ICC को इस बारे में PCB की ओर से कोई रिक्वेस्ट नहीं आई है. वहीं PCB के प्रवक्ता भी साफ कर चुके हैं कि वर्ल्ड कप वेन्यू को लेकर उनकी ICC से कोई बात नहीं हुई है. टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है.

दिल्ली में हो सकते हैं पाकिस्तान के मैच

भारत में 5 अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन होना है. अगले दो-तीन महीने में इस टूर्नामेंट का पूरा शेड्यूल आने की उम्मीद है. माना जा रहा है कि पाकिस्तान की टीम दिल्ली में ही अपने ग्रुप स्टेज के सभी मुकाबले खेल सकती है. एक सूत्र ने टेलीग्राफ से बातचीत में बताया है, 'दिल्ली बतौर राजधानी हाई-प्रोफाइल मेहमानों की मेजबानी करने और पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के लिए पहचानी जाती है. पाकिस्तान की टीम भी पहले बिना किसी परेशानी के दिल्ली में रुकी थी. वाघा बॉर्डर से इसकी निकटता पाकिस्तान के समर्थकों को मैच देखने के लिए सहूलियत देगी.'


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं