Breaking News

13 April 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1. PoS मशीन पर पिन डालते समय रहें सतर्क, गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी 

हम लोग अब धीरे-धीरे डिजिटल होते जा रहे हैं. मोबाइल के जरिए किसी भी लेन-देन को अब पूरा कर रहे हैं. ऐसे में कई अब कुछ धोखाधड़ी के मामले में सामने आ रहे हैं और कई बार लोगों के खाते से पैसे निकाल लिए जा रहे हैं. बाद में शिकयात करना और उसके निवारण के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है. अकसर होता यह है कि पैसे वापसी की गुंजाइश कम होती है. बैंक से झिक-झिक, पुलिस के पास दौड़ना और साइबर अपराध शाखा के पास आना-जाने का दौर शुरू हो जाता है. 

कहा जाता है कि थोड़ी से सावधानी बरतने से लोग इस प्रकार की किसी भी समस्या से बच सकते हैं. अकसर पाया गया है कि कहीं न कहीं कोई एक भूल बैंक खाते पर भारी पड़ जाती है. भूल से बचना और जहां भी ऐसे लेन-देन हों वहां पर सतर्क रहना सबसे बड़ा कदम है. 

आजकल पीओएस (POS) मशीन का भी प्रयोग कई दुकानों में, मॉल में, पेट्रोल पंप आदि पर होता है. ऐसे में कार्ड के जरिए पेमेंट होता है. यहां कई बार लोग असावधानी बरतते हैं. ऐसे में इन जगहों पर जो ठग होते हैं वे इन असावधानियों का फायदा उठाते हैं और लोगों से ठगी करते हैं. 

अब केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक वीडियो शेयर कर डेबिट-क्रेडिट और यूपीआई के जरिए भुगतान करने वालों को चेताया है. वीडियो दिल्ली के वसंत कुंज में स्थित डीएलएफ मॉल के एडिडास स्टोर की है. इस वीडियो में लेनदेन के लिए इस्तेमाल होने वाली पीओएस मशीन के ऊपर कैमरा लगा दिखाया गया है. गृह मंत्रालय ने चेतावनी दी है कि लोग अपना पिन सुरक्षित रखें और इसे छिपा कर ही इस्तेमाल करें. ऐसा ही कई बार पेट्रोल पंपों पर भी देखा जाता है. यह भी 

ऐसे में कई बार ग्राहकों के पास विकल्प कम होता है. अब यह जरूरी हो जाता है कि ग्राहक पीओएस मशीन पर पिन डालने से पहले ऐसे कैमरों पर निगाह दौड़ा लें साथ ही पिन डालते समय सावधानी बरतें. यह ध्यान रखें कि पिन डालते समय कैमरा किसी कोने से दर्ज नंबर न रिकॉर्ड कर पाए. 

2. अतीक अहमद के बेटे असद का एनकाउंटर

पूर्व बसपा विधायक राजू पाल हत्याकांड मामले के मुख्य गवाह रहे उमेश पाल की हत्या के आरोपी माफिया अतीक अहमद के बेटे असद को पुलिस ने एनकाउंटर में मार गिराया है. साथ ही शूटर गुलाम को भी पुलिस ने ढेर कर दिया है. दोनों पांच-पांच लाख रुपये के ईनामी थे. पुलिस लगातार असद और अन्य आरोपियों की तलाश कर रही थी.असद झांसी से मध्यप्रदेश भागने की फ़िराक में था. असद उमेश पाल की हत्याकांड को अंजाम देने के बाद लखनऊ गया. लखनऊ से कानपुर फिर वहां से लगभग एक हफ़्ते मेरठ रहा. मेरठ से वो दिल्ली के संगम विहार गया. वहां से फिर यूपी गया और झांसी शहर से मोटरसाइकिल से मध्यप्रदेश जा रहा था.

यूपी एसटीएफ रात से ही झांसी के कई इलाकों में छापेमारी कर रहे थे. अतीक के गैंग के एक सदस्य ने पुलिस को मुखबरी की थी. एनकाउंटर दिन के करीब 12 बजे झांसी के बड़का गांव के पारीछा डैम के पास हुआ. जो झांसी से करीब 7 किलोमीटर दूर है.

इस मुठभेड़ में 12 पुलिसकर्मी शामिल थे. इसमें 2 डिप्टी एसपी और 2 इंस्पेक्टर भी शामिल थे. घटनास्थल से 2 विदेश पिस्टल भी बरामद हुआ है. मुठभेड़ के दौरान 40 राउंड फायर हुए हैं. झांसी के बबीना रोड पर ये एनकाउंटर हुआ है.

3. IGNOU June TEE 2023: इग्नू जून टीईई फाइनल डेटशीट रिलीज, 1 जून से दो शिफ्ट में होंगे एग्जाम


इग्नू जून टीईई फाइनल डेटशीट रिलीज हो गई है। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने जून टीईई 2023 की अंतिम डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट http://ignou.ac.in पर रिलीज की है। अब ऐसे में, जो भी परीक्षार्थी इस एग्जाम में शामिल होने वाले हैं, वे पोर्टल पर जाकर शेड्यूल को डाउनलोड कर सकते हैं।विश्वविद्यालय द्वारा जारी फाइनल डेटशीट के अनुसार, टर्म एंड परीक्षा 1 जून से शुरू होगी और 6 जुलाई, 2023 को समाप्त होगी। यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक और दूसरी पाली आयोजित की जाएगी। दोपहर 2 से शाम 5 बजे की शिफ्ट में एग्जाम कराया जाएगा।छात्रों के हॉल टिकट जल्द ही विश्वविद्यालय की वेबसाइट http://ignou.ac.in/ पर उपलब्ध होंगे। उम्मीदवार जरूरी डिटेल्स एंटर करके कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे। इसके अलावा, स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए नीचे टाइमटेबल डाउनलोड करने के लिए आसान स्टेप्स भी दिए गए हैं, जिनको फॉलो करके डेटशीट डाउनलोड की जा सकती है। 

इग्नू जून टीईई फाइनल डेटशीट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले कैंडिडेट्स को इग्नू की आधिकारिक साइट ignou.ac.in पर जाना होगा। अब होम पेज पर उपलब्ध इग्नू टी जून 2023 फाइनल डेटशीट लिंक पर क्लिक करें। एक नई पीडीएफ फाइल खुलेगी, जहां उम्मीदवार तारीखों की जांच कर सकते हैं। अब पेज को डाउनलोड करें और आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।कैंडिडेट्स एक बात का ध्यान रखें कि हॉल टिकट के बिना किसी भी परीक्षार्थी को एग्जाम देने की अनुमति नहीं होगी। इसलिए उम्मीदवारों को इस बात का ध्यान रखन होगा कि वे प्रवेश पत्र जरूर अपने साथ लेकर जाएं। 

4. 'ब्लडी डैडी' के टीजर में खतरनाक अंदाज में नजर आए शाहिद कपूर, फिल्म की रिलीज डेट अनाउंस

बॉलीवुड के ‘कबीर सिंह’ शाहिद कपूर साल 2023 में धमाल मचाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. एक्टर की कई बैक टू बैट फिल्में आने वाली हैं. फिलहाल एक्टर अपनी अपकमिंग फिल्म 'ब्लडी डैडी' को लेकर सुर्खियों में छाए हुए हैं. बीते दिन फिल्म का धांसू पोस्टर रिलीज किया गया था जिसमें शाहिद का इंटेंस लुक काफी इम्प्रेसिव था. वहीं आज फिल्म का धमाकेदार टीजर के साथ ही इसकी रिलीज डेट भी अनाउंस कर दी गई है.

'ब्लडी डैडी' का खूनी टीजर देख खड़े हो जाएंगे रौंगटे

फिल्म का टीजर अपने नाम की तरह ही खून से लथपथ है. टीचर की शुरुआत शाहिद से होती है इसके फौरन बाद उनके हाथ में चाकू नजर आता है और फिर शाहिद एक के बाद एक लोगों को मारते नजर आते हैं. फिल्म का टीजर देख अंदाजा लगाया जा सकता है कि शाहिद एक बार फिर अपने खतरनाक अंदाज में 'ब्लडी डैडी' से छाने वाले हैं.

कब और कहां रिलीज होगी 'ब्लडी डैडी'

वहीं टीजर को जारी करते हुए शाहिद ने कैप्शन में रिलीज डेट भी अनाउंट की है. कैप्शन में लिखा है, “फिल्मों में एक ब्लडी गुड टाइम के लिए रेडी हो जाइए. ब्लडी डैडी 9 जून  2023 को जियो सिनेमा पर.” यानी ये फिल्म थिएट्रिकल रिलीज की बजाय ओटीटी प्लेटफॉर्म जियो सिनेमा पर डायरेक्ट रिलीज होगी.

पोस्टर में शाहिद का इंटेंस लुक देख फैंस हुए क्रेजी

वहीं बीते दिन शाहिद ने 'ब्लडी डैडी' का पोस्टर कर फिल्म में अपना फर्स्ट लुक रिवील किया था. पोस्चर में शाहिद एंग्री अवतार में नजर आ रहे हैं. उनकी नाक पर चोट का निशान, आंखों में गुस्सा और शर्ट के कॉलर पर खून लगा नजर आ रहा  है. शाहिद के इस इंटेंस लुक को देखन के बाद फैंस फिल्म को लेकर काफी एक्साइटेड हो गए हैं.

5. बीबीसी पर कसा शिंकजा ! विदेशी फंडिंग में गड़बड़ी को लेकर ईडी ने दर्ज किया केस

केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बताया कि गुरुवार (13 अप्रैल) को उसने विदेशी मुद्रा उल्लंघन के मामले में  बीबीसी इंडिया के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है. ऐसा पहली बार है जब बीबीसी के खिलाफ भारत में ऐसी कोई कार्रवाई की गई है.

इस साल फरवरी 2023 में आयकर विभाग के अधिकारियों ने दिल्ली स्थित बीबीसी दफ्तर में छापेमारी की थी और उससे जुड़े दस्तावेजों की जांच भी की थी. आयकर विभाग ने इस मामले पर आधिकारिक बयान देते हुए कहा था वो एफडीआई उल्लंघन के एक मामले में बीबीसी की जांच करेंगे. इसी सिलसिले में आज ईडी ने बीबीसी पर विदेशी मुद्रा उल्लंघन कानून ( FEMA Funding Irregularities) के तहत मामला दर्ज कर लिया है. 

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ईडी ने फेमा के तहत कंपनी के कुछ अधिकारियों को संस्थान से जुड़े दस्तावेज और बयान दर्ज कराने को भी कहा है. हालांकि खबर लिखे जाने तक बीबीसी ने इस मुद्दे पर अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

फरवरी में आयकर विभाग ने किया था सर्व

इसी साल फरवरी महीने में बीबीसी पर आयकर विभाग ने जब बीबीसी के दिल्ली स्थित कार्यालय में सर्वे किया था तो आयकर विभाग के प्रशासनिक निकाय सीबीडीटी ने बताया था, बीबीसी की भारत में संचालित विभिन्न संस्थाओं की तरफ से दिखाए गए आय और लाभ के आंकड़े भारत में उनके परिचालन के अनुरूप नहीं हैं. 

बीबीसी की वेबसाइट में दी गई जानकारी के मुताबिक वह एक स्वतंत्र पब्लिक ब्राडकॉस्टर है जो दुनिया भर में सूचनाओं का प्रसारण करता है. इसकी स्थापना यूके के रॉयल चार्टर से हुई है. हाल ही में उसने गुजरात दंगों को लेकर एक विवादित डॉक्यूमेंट्री प्रसारित की थी. जिसको भारत सरकार ने उसकी संप्रभुता पर हमला बताते हुए देश भर में बैन कर दिया था. 

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं