Breaking News

अपने बच्चे की 'वास्तविक प्रतिभा' का पता कैसे लगायें? How to find real talent in your child?

How to find real talent in your child?
Published: 23 March 2023 (Last update: 23 March 2023, 11:59AM)

धरती पर पैदा हुआ हर बच्चा अलग और अद्वितीय होता है और उसकी अपनी प्रतिभा और क्षमता होती है। ऐसे में एक माता-पिता के रूप में अपने बच्चे की प्रतिभा को पहचानने और उसे विकसित करने और उनकी पूरी क्षमता तक पहुंचने में मदद करने की जिम्मेदारी भी हमारी ही है। इसी सन्दर्भ में यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि आप अपने बच्चे के अंदर वास्तविक प्रतिभा कैसे पहचान सकते हैं:

1. अपने बच्चे पर रखें 'बारीक़ नजर' (Analyze Scientifically)

अपने बच्चे की प्रतिभा को पहचानने में पहला कदम उन्हें बारीकी से देखना है। उनकी रुचियों, शौक और गतिविधियों पर ध्यान दें, जिन्हें करने में उन्हें आनंद आता है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि उनका स्वाभाविक रूप से किस ओर झुकाव है। ध्यान रखें, इस प्रक्रिया को वैज्ञानिक ढंग से ही करें, न कि बच्चे को जज करें!

2. बच्चे के इनोवेशन को प्रोत्साहित करें (Motivate for Innovation)

अपने बच्चे को अपनी प्रतिभा खोजने में मदद करने के लिए उन्हें विभिन्न प्रकार की गतिविधियों को करने के लिए प्रोत्साहित करें। इसमें संगीत, कला, खेल, पढ़ना, पेंटिंग, डांसिंग, कोई स्पोर्ट या कोई अन्य गतिविधि शामिल हो सकती है, जिसमें वे रुचि दिखाते हैं।

3. अवसर प्रदान करें (Provide Opportunity)

अपने बच्चे को उनकी रुचि के क्षेत्रों में सीखने और बढ़ने के अवसर प्रदान करें। इसमें उनके शौक या रुचियों से संबंधित क्लासेस या वर्कशॉप में आप उनका एडमिशन करा सकते हैं।

4. फीडबैक पर ध्यान दें (Take Feedback Sincerely) 

अपने बच्चे के साथ काम करने वाले शिक्षकों, प्रशिक्षकों या अन्य व्यक्तियों के फीडबैक पर ध्यान दें। वे आपके बच्चे में उन खूबियों या प्रतिभाओं को देख सकते हैं जिन्हें आपने शायद नज़रअंदाज़ कर दिया हो।

5. अपने बच्चे को गलती करने से हमेशा रोकें नहीं (Don't Stop all the Time)

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सभी प्रतिभाएं शुरुआत से ही स्पष्ट नहीं होती हैं। अपने बच्चे को अलग-अलग चीजों को आजमाने और रास्ते में गलतियां करने दें। इससे उन्हें अपनी ताकत सीखने और खोजने में मदद मिल सकती है। जब तक किसी खतरे की बात न हो, हमेशा टोकाटाकी से परहेज करें!

6. बच्चे के एफर्ट पर ध्यान दें (Appreciate your Child)

जब भी आपका बच्चा कोई कार्य करता है, तो अपने बच्चे की प्रशंसा करते समय, परिणाम के बजाय उनके प्रयास पर ध्यान दें। इससे उन्हें विकास की मानसिकता विकसित करने में मदद मिल सकती है, और उन्हें अपने लक्ष्यों की दिशा में काम करना जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। ध्यान रखें, कई माँ बाप अपने बच्चों के एफर्ट की बजाय प्राप्त परिणामों पर ध्यान देते हैं, जो एक ग़लत एप्रोच है, बल्कि इसकी बजाय अपेक्षित परिणाम क्यों नहीं आ रहे, इसका बारीकी से रिव्यु करें, बच्चों को सुधार का अवसर प्रदान करें।

7. सपोर्टिव बनें (Being Supportive)

अपने बच्चे की रुचियों और प्रतिभाओं को सपोर्ट करना महत्वपूर्ण है, भले ही वे आपकी रुचियों और प्रतिभाओं के अनुरूप न हों। आपको अपने बच्चे के पैशन को पकड़ने में उनकी मदद करें, उन्हें प्रोत्साहित करें और उन्हें ऐसा करने के लिए आवश्यक संसाधन प्रदान करें।

अंत में, अपने बच्चे में वास्तविक प्रतिभा खोजने के लिए धैर्य, ओवरव्यू और उन्हें अपनी रुचियों का पता लगाने और खोजने की इच्छा की आवश्यकता होती है। अवसर प्रदान करके, फीडबैक पर ध्यान देकर, और सपोर्ट करके ऐसा निश्चित रूप से किया जा सकता है।

Web Title: How to find real talent in your child?

कोई टिप्पणी नहीं