Breaking News

30 March 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1.रामनवमी पर इंदौर में बड़ा हादसा, श्रीबेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर के कुएं में गिरे 25 से ज्यादा लोग


मध्य प्रदेश के इंदौर में रामनवमी के दिन बड़ा हादसा हुआ है। स्नेह नगर के पास पटेल नगर में श्री बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर पर बावड़ी की छत धंसने से 25 से अधिक लोग बावड़ी में गिर गए हैं। बावड़ी में गिरे लोगों को बचाने का प्रयास किया जा रहा है। दुर्घटना के बाद चारों तरफ अफरा तफरी का माहौल है।जानकारी के मुताबिक हादसे के बाद काफी देर तक मौके पर फायर बिग्रेड, एंबुलेंस और 108 की गाड़ियां नहीं पहुंची। स्थानीय लोगों की मदद से कुछ लोगों को जैसे-तैसे बाहर निकाला गया। कुएं में गिरे लोगों के परिजन बदहवासी की हालत में हैं।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर के कलेक्टर और कमिश्नर से हादसे को लेकर फोन पर बात की है। उन्होंने सभी लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए हरसंभव उपाय करने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने बताया है कि अब तक 10 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है। कुएं के अंदर कम से कम नौ लोग और हैं। उन्हें निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं।

2.  Andhra Pradesh: वेणुगोपाल स्वामी मंदिर में राम नवमी पर लगी भीषण आग, शॉर्ट सर्किट के चलते हादसा

आंध्र प्रदेश के पश्चिमी गोदावरी जिले में स्थित वेणुगोपाला स्वामी मंदिर में राम नवमी के उत्सव के दौरान आग लग गई. मंदिर में राम नवमी के उत्सव के लिए पंडाल लगाया गया था. इस दौरान वहां शॉर्ट सर्किट के चलते इस पंडाल में आग लग गई. देखते ही देखते आग की लपटों ने पंडाल को घेरे में ले लिया. किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है.रिपोर्ट के मुताबिक आग लगते ही श्रद्धालुओं को पंडाल से बाहर निकाल लिया गया, जिसके चलते बड़ा हादसा होने से बच गया. फिलहाल अधिक जानकारी का इंतजार किया जा रहा है.

3. धूप में निकलने से सन पॉइजनिंग ना हो जाए

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है. तेज धूप के कारण सनबर्न और टैनिंग की समस्या काफी आम होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको सूरज की रोशनी से सन पॉइजनिंग भी हो सकती है. कुछ लोगों को लगता है कि सन बर्न और सन प्वाइजनिंग दोनों एक है, लेकिन आपको बता दें कि सनबर्न की तुलना में सन प्वाइजनिंग काफी खतरनाक होता है. सन प्वाइजनिंग ही सन बर्न का घातक रूप होता है.यह तब होता है जब आप लंबे वक्त तक सूरज की पैरा बैंगनी किरणों के संपर्क में रहते हैं. इसे ठीक करने के लिए मेडिकल ट्रीटमेंट लेना पड़ता है इस समस्या में.त्वचा पर जलन होने लगती है और पपड़ी बनने लगती है ऐसे में आज हम आपको इसके लक्षण और इससे बचने के कुछ तरीकों के बारे में बता रहे हैं.

सन प्वाइजनिंग के क्या लक्षण है

त्वचा लाल होना और दर्द होना

त्वचा पर पपड़ी और फफोले पड़ना

सिर दर्द होना

चक्कर आना

डिहाइड्रेशन होना

उलझन महसूस होना

मतली या उल्टी

बेहोशी होना

सन प्वाइजनिंगअगर ज्यादा बढ़ जाता है तो इसमें से मवाद या पानी निकलने लगता है. कुछ दिनों में इस में दर्द और सूजन शुरू हो जाता है.सन पॉइजनिंग जब शरीर से इलेक्ट्रोलाइट्स को निकाल देता है तो आपके अंदर फूलों के गंभीर लक्षण नजर आने लगते हैं आपको मतली महसूस होगा, उलझन बढ़ेगी तेज ठंड लगेगी औऱ मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या देखने को मिल सकती है

4. Salman Khan को बॉम्बे हाईकोर्ट से बड़ी राहत, पत्रकार से दुर्व्यवहार मामले में शिकायत रद्द करने का आदेश


सलमान खान को बॉम्बे हाई कोर्ट से 2019 के एक मामले में बड़ी राहत मिली है.  इसके तहत सलमान खान को अंधेरी कोर्ट में अब हाजिरी नहीं लगानी पड़ेगी. अंधेरी कोर्ट द्वारा जारी किए गए समन को भी हाई कोर्ट ने रद्द कर दिया है. इसके साथ ही सलमान के खिलाफ दर्ज FIR को भी बॉम्बे हाई कोर्ट ने रद्द करने का आदेश दे दिया है. बता दें कि  2019 में एक पत्रकार ने सलमान खान के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी. पत्रकार ने एक्टर पर मारपीट और दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया था. इसी  मामले में  बॉम्बे हाईकोर्ट ने सलमान खान को क्लीन चिट दे दी है.  बता दे कि साल 2019 में एक पत्रकार अशोक पांडे ने बॉलीवुड एक्टर सलमान खान और उनके बॉडीगार्ड नवाज शेख पर मारपीट करने और दुर्व्यहार करने का आरोप लगाया था. पत्रकार ने बाद में अंधेरी मैजिस्ट्रेट के पास इस संबंध में शिकायत दाखिल की थी. पूरे मामले को लेकर पत्रकार के वकील ने बाद में कहा था कि घटना 24 अप्रैल 2019 की सुबह हुई थी. अशोक पांडे सलमान खान के साथ एक फोटो ले रहे थे. इसी दौरान एक्टर के बॉडीगार्ड ने पत्रकार से उनका फोन छिन लिया था और मारपीट भी की थी. उन्होंने ये भी आरोप लगाया था कि सलमान खान ने धमकी भी दी थी. पुलिस ने भी उनकी शिकायत नहीं लिखी थी जिसके बाद उन्होंने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था.

5. दक्षिण में दही के नाम पर छिड़ा भाषा का संग्राम, FSSAI के निर्देश पर भड़के स्‍टालिन

दक्षिण भारत में हिंदी के विरोधियों में तमिलानाडु के सीएम एमके स्टालिन भी शामिल हो गए हैं. उन्होंने अब तमिलानाडु में दही के पैकेट पर हिंदी में दही लिखकर बेचे जाने का विरोध किया है. उन्होंने इस बात को उनके राज्य पर हिंदी भाषा को थोपा जाने बताया है. बीते दिनों भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI)ने एक नियम जारी किया था. इस नियम के मुताबिक प्राधिकरण ने कहा था, दही के साथ ब्रेकेट में राज्य की स्थानीय भाषा में दही का नाम लिखने का आदेश दिया था. बस इसी बात पर राज्य के सीएम एमके स्टालिन नाराज हो गए.  

सीएम स्टालिन ने ट्वीट कर किया विरोध

राज्य के सीएम स्टालिन ने इसके लिए केंद्र सरकार को दोषी ठहराते हुए ट्वीट किया. उन्होंने कहा, हमारे गृहराज्य में ही हमारी मातृभाषा को ब्रेकेट में रखने की और हमारी इच्छा के खिलाफ हम पर हिंदी थोपने की यही बेशर्म जिद एक दिन उनको दक्षिण भारत से हमेशा के लिए भगा देगी. भाषा को लेकर संवेदनशील है दक्षिण भारत

दक्षिण भारतीय राज्य शुरू से ही अपनी भाषा को लेकर संवेदनशील  हैं. वहां की राजनीतिक पार्टियां भी इसी बात को लेकर काफी संवेदनशील हैं. इसीलिए तमिलानाडू के दुग्ध मंत्री ने एफएसएसएआई के इस निर्देश को मानने से सीधे-सीधे इंकार कर दिया है.

उन्होंने कहा, दही के कप पर पहले की तरह स्थानीय भाषा का शब्द तयैर ही लिखा जाएगा. मामले की संवेदनशीलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि तमिलनाडु बीजेपी ने भी इस मुद्दे पर सीएम स्टालिन का साथ दिया है और FSSAI को पत्र लिखकर इस नॉटिफिकेशन को वापस लेने की मांग की है.


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं