Breaking News

29 March 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1. यूपीआई चार्ज को लेकर NPCI की सफाई

यूपीआई के जरिए किए जाने वाले लेन-देन पर एक अप्रैल 2023 से लगाए जाने वाले ट्रांजैक्शन चार्ज को लेकर नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने स्पष्टीकरण जारी किया है. एनपीसीआई ने यूपीआई पेमेंट पर चार्ज लगाये जाने की खबरों का खंडन किया है. एनपीसीआई ने कहा बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में यूपीआई के जरिए लेन-देन करने पर कस्टमर्स को कोई शुल्क नहीं देना होगा. अपने बयान में एनपीसीआई ने कहा कि देश में सबसे ज्यादा 99.9 फीसदी यूपीआई ट्रांजैक्शन बैंक अकाउंट के जरिए ही किया जाता है. एनपीसीआई ने कहा कि यूपीआई पेमेंट किए जाने पर बैंक या कस्टमर किसी को भी कोई चार्ज नहीं देना होगा. साथ ही एक बैंक से दूसरे बैंक में यूपीआई ट्रांजैक्शन किए जाने पर भी कोई शुल्क नहीं देना होगा. एनपीसीआई ने कहा कि रेग्युलेटरी गाइडलाइंस के मुताबिक प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (PPI Wallets) अब इंटरऑपरेबल यूपीआई इकोसिस्टम का हिस्सा है. इसे देखते हुए एनपीसीआई ने पीपीआई वॉलेट्स को इंटरऑपरेबल यूपीआई इकोसिस्टम का हिस्सा होने की इजाजत दे दी है. इंटरचेंज चार्ज केवल पीपीआई मर्चेंट ट्रांजैक्शन ( Prepaid Payment Instruments Merchant Transactions) पर ही लागू होगा और कस्टमर को इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा. 

2. अमृतपाल सिंह ने पंजाब पुलिस के सामने रखी 'ये तीन शर्तें'

खालिस्तानी नेता अमृतपाल सिंह को पकड़ने के लिए पंजाब पुलिस का ऑपरेशन लगातार जारी है. इस बीच सिंह ने पुलिस के सामने तीन शर्तें रखी हैं. वारिस पंजाब दे के प्रमुख अमृतपाल सिंह ने कहा कि उसकी गिरफ़्तारी को आत्मसमर्पण दिखाया जाए. उसे पंजाब की जेल में रखा जाए. जेल में या पुलिस कस्टडी में उसकी पिटाई न की जाए.

सूत्रों के मताबिक, पुलिस और अमृतपाल के बीच में कुछ धार्मिक नेता बिचौलिये का काम कर रहे हैं. सूत्रों ने बताया कि अमृतपाल दमदमा साहिब में भी सरेंडर कर सकता है, अकाल तख्त के जत्थेदार वहां जा सकते हैं. 

बता दें कि पंजाब पुलिस ने अमृतपाल सिंह के खिलाफ 18 मार्च को ऑपरेशन शुरू किया था, तब वह भागने में सफल रहा. इसके बाद अमृतपाल सिंह के हरियाणा के कुरुक्षेत्र में होने की खबर मिली. इसके बाद वह यूपी और दिल्ली भी आया. अब एक बार फिर अमृतपाल सिंह के पंजाब में होने की खबर है. 

सूत्रों के मुताबिक, उत्तराखंड नंबर की गाड़ी से अमृतपाल अपने सहयोगी के साथ मंगलवार शाम को पंजाब के फगवाड़ा पहुंचा था. सूत्रों ने बताया कि पुलिस अमृतपाल के आसपास है पर उसे पकड़ नहीं पा रही है. अमृतपाल के फरार हो जाने के बाद से पंजाब पुलिस हाई-अलर्ट पर है.

अमृतपाल सिंह पर क्या हैं आरोप?

अमृतपाल और उसके सहयोगियों ने एक गिरफ्तार व्यक्ति की रिहाई की मांग को लेकर अमृतसर के निकट अजनाला थाने पर धावा बोल दिया था. इस घटना के करीब तीन सप्ताह बाद 18 मार्च को पुलिस ने उसके और उसके खालिस्तान समर्थक ‘वारिस पंजाब दे’ संगठन के सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की थी.

अमृतपाल और उसके सहयोगियों के खिलाफ वैमनस्य फैलाने, अवैध हथियार रखने, हत्या के प्रयास, पुलिसकर्मियों पर हमले और लोकसेवकों के कर्तव्य निर्वहन में बाधा उत्पन्न करने से संबंधित कई आपराधिक आरोपों के तहत मामले दर्ज किए गए हैं.

3. देश में फिर तेज हुई कोविड की रफ्तार, 24 घंटे में 2151 नए केस

देशभर में कोरोना संक्रमण ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। अब एक बार फिर कोरोना वायरस भारत में डराने लगा है। बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड मामले सामने आए हैं।

2100 के पार हुए कोरोना के मामले

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देशभर में कोरोना के कुल 2,151 मामले दर्ज किए गए हैं। पिछले पांच महीनों के मुकाबले बीते 24 घंटे में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। मंत्रालय ने बताया कि इस दौरान 1,222 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं। कोविड के एक्टिव केस बढ़कर अब 11,903 हो गए हैं। इससे पहले, कल यानी मंगलवार को देश में कोरोना के 1,573 मरीज मिले थे।

यूपी में 11 दिनों में बढ़े चार गुना मरीज

उत्तर प्रदेश में बीते 11 दिनों में कोरोना के मरीज चार गुना तेजी से बढ़े हैं। बीते 24 घंटे में यहां कोरोना के 74 नए मरीज मामले सामने आए हैं। गाजियाबाद में सबसे ज्यादा 20, गौतमबुद्ध नगर में 19, लखीमपुर में चार और लखनऊ में आठ मरीज मिले हैं। एक्टिव केस बढ़कर अब 304 हो गए हैं।

देश में अभी डेली पॉजिटिविटी दर 1.51 फीसद हो गई है। साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 1.53 फीसदी है। वहीं, एक्टिव केस अभी कुल मामलों का 0.03 फीसदी है। राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.78 फीसदी हो गई है।

4. महाराष्ट्र: एक मेडिकल कॉलेज को लेकर नितिन गडकरी और सरकार के बीच विवाद क्या है?

मुंबई के 100 साल पुराने कॉलेज कॉलेज ऑफ फिजिशियन एंड सर्जन (सीपीएस) पर राज्य सरकार ने भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है. ये कॉलेज पोस्ट ग्रेजुएशन और सर्टिफिकेट कोर्स करवाता है. राज्य सरकार ने केंद्र सरकार को लिखे एक पत्र में कहा है कि ये संस्थान अलग-अलग विषयों में हर साल एक हजार से ज्यादा छात्रों को पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री देता है, लेकिन ये संस्थान अपने ऊपर किसी भी तरह की कोई जांच करने पर राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और महाराष्ट्र मेडिकल काउंसिल का (एमएमसी) का विरोध कर रहा है. छपी खबर के मुताबिक सीपीएस ने ये कहते हुए सभी आरोपों से इनकार किया है कि यह कॉलेज राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड की तरह एक स्वायत्त निकाय है. इसलिए राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) या महाराष्ट्र मेडिकल काउंसिल (एमएमसी) के प्रति जवाबदेह नहीं है. दिलचस्प बात ये है कि कॉलेज की इस लड़ाई ने अब राजनीतिक रंग भी ले लिया है. 

खबर की मानें तो केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को खत लिखकर मेडिकल एजुकेशन सेक्रेटरी डॉ. अश्विनी जोशी के तबादले की मांग की. इसी मामले में एक तरफ राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री गिरीश महाजन कॉलेज ऑफ फिजिशियन एंड सर्जन" (सीपीएस) पर निशाना साध रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी कॉलेज का पक्ष ले रहे हैं.  दिलचस्प ये है कि गडकरी की पत्नी कंचन गडकरी सीपीएस से जुड़े कॉलेजों की एसोसिएशन से बतौर एडवाइजर के तौर पर जुड़ी हुई हैं. 

हालांकि गडकरी का ये कहना है कि उन्‍होंने महाराष्‍ट्र के सीएम और मुख्‍य सचिव मनुकुमार श्रीवास्‍तव को खत जरूर लिखा है, लेकिन, इसमें सिर्फ सीपीएस पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया जल्‍द शुरू करने का अनुरोध किया है.  

5. कर्नाटक में 10 मई को चुनाव, 13 मई को आएंगे नतीजे

2024 लोकसभा चुनाव के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण माने जा रहे कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Karnataka Assembly Elections) की तारीखों का बुधवार को केंद्रीय निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने ऐलान कर दिया. 224 विधानसभा सीटों के लिए 10 मई को मतदान होगा और 13 मई को मतगणना होगी. कुल कर्नाटक विधानसभा का कार्यकाल 24 मई को खत्म हो रहा है. 2018 विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी 104 सीटों पर विजय प्राप्त कर सबसे बड़े दल के रूप में उभरी थी. हालांकि कांग्रेस (80) और जेडीएस (37) ने गठबंधन सरकार बनाने में सफलता हासिल की थी. यह अलग बात है कि सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों के पार्टी का दामन छोड़ने बाद बीजेपी ने अपनी सरकार बनाई थी. 

58 हजार से अधिक मतदान केंद्र

बुधवार के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि कर्नाटक में इस बार पहली बार वोट डालने वाले मतदाता की संख्या में 9.17 लाख की वृद्धि हुई है. 1 अप्रैल को 18 साल के होने वाले सभी मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 58,000 से अधिक मतदान केंद्र होंगे, जिनमें से 28,866 शहरी मतदान केंद्र होंगे. चुनाव आयोग ने कहा कि 1,300 से अधिक मतदान केंद्रों को विशेष रूप से महिलाओं द्वारा संभाला जाएगा.

80 से अधिक वय से घर पर डाल सकेंगे वोट

इसके साथ ही इस बार विधानसभा चुनाव में पहली बार 80 या उससे अधिक वय के वरिष्ठ नागरिकों के लिए घर में ही मतदान की सुविधा मिलेगी, जिन्हें पीडब्ल्यूडी मतदाताओं द्वारा चिन्हित किया गया है. गौरतलब है कि 2.15 लाख से अधिक मतदाता 80 या अधिक आयु वर्ग के हैं, तो 276 मतदाता 100 वर्ष से अधिक के हैं. चुनाव आयोग ने उन तक पहुंचने के लिए विशेष खाका खींचा है. आंकड़ों की भाषा में बात करें तो कर्नाटक में कुल 5.21 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें से 2.62 करोड़ पुरुष और 2.59 करोड़ महिला वोटर्स हैं. कुल 224 विधानसभा सीटों में से 36 अनुसूचित जाति और 15 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं.

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं