Breaking News

28 March 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The

 1. अतीक अहमद को जेल में काटनी होगी उम्रकैद की सजा

प्रयागराज (Prayagraj) की एमपी-एमएलए कोर्ट (MP-MLA Court) ने मंगलवार को अपना फैसला सुनाया है. कोर्ट ने पहले माफिया अतीक अहमद समेत तीन आरोपियों को दोषी करार दिया है. इसके थोड़ी देर बाद कोर्ट सभी आरोपियों को आजीवन करावास की सजा सुनाई है. जबकि अतीक के भाई अशरफ अहमद समेत सात आरोपियों को निर्दोष करार दिया. पूर्व सांसद अतीक अहमद को 2005 में बीएसपी विधायक राजू पाल हत्याकांड मामले के गवाह उमेश पाल के अपहरण के मामले में मंगलवार को कोर्ट ने फैसला सुनाया है. स्पेशल एमपी एमएलए कोर्ट ने सोमवार को अपने फैसला में पूर्व सांसद और अन्य आरोपियों को आजीवन करावास की सजा सुनाई है. अतीक अहमद समेत तीनों दोषियों पर उम्रकैद की सजा सुनाते हुए कोर्ट ने उनपर एक-एक लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है. यह जुर्माना उमेश पाल के परिवार वालों को दिया जाएगा.

अतीक अहमद को आईपीसी की धारा 364 A समेत कई धाराओं में दोषी करार दिया गया. जबकि अतीक अहमद के भाई खालिद अजीम उर्फ ​​अशरफ को निर्दोष करार दिया है. अतीक समेत तीनों दोषियों को दोषी करार दिए जाने के बाद सुनवाई हुई. सुनवाई में अभियोजन ने अधिकतम सजा की सिफारिश करते हुए आरोपियों के लिए फांसी की सजा की मांग की. जबकि अतीक अहमद के वकील के ओर से माफिया की बीमारी, उम्र और जनप्रतिनिधि होने का हवाला देकर कम सजा की मांग की गई. इस मामले पर दोनों पक्षों में करीब एक घंटे तक बहस हुई.

11 आरोपियों पर चल रहा था केस

बसपा विधायक राजू पाल की 25 जनवरी, 2005 को हुई हत्या के बाद तत्कालीन जिला पंचायत सदस्य उमेश पाल ने पुलिस को बताया था कि वह हत्या का चश्मदीद था. उमेश ने आरोप लगाया था कि जब उसने अतीक अहमद के दबाव में पीछे हटने और झुकने से इनकार कर दिया तो 28 फरवरी 2006 को उसका अपहरण कर लिया गया था. अतीक, उसके भाई अशरफ और चार अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ पांच जुलाई 2007 को इस मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई थी. मामले में अदालत में पेश किए गए आरोप पत्र में 11 आरोपियों का जिक्र है.

इस केस में अशरफ अहमद, फरहान, जावेद, इशार, आसिफ मल्ली और अंसार निर्दोष सिद्ध हुए. जबकि एक और आरोपी अंसार की मौत हो चुकी है. बता दें कि अतीक अहमद उमेश पाल हत्याकांड सहित 100 से अधिक आपराधिक मामलों में नामजद है. 

2.सरकार का 18 फार्मा कंपनियों पर एक्शन, खराब क्वालिटी को लेकर लाइसेंस किए रद्द

भारत सरकार ने मंगलवार (28 मार्च) को नकली और खराब क्वालिटी की दवाओं के निर्माण के लिए 18 फार्मा कंपनियों के लाइसेंस रद्द किए हैं. इन कंपनियों को मैन्युफैक्चरिंग बंद करने को कहा गया है. ये आदेश नकली दवा और खराब गुणवत्ता वाली दवा बनाने वाली फार्मा कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई के तहत आया है.

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कई दवा कंपनियों का निरीक्षण किया था. केंद्र और राज्य की टीमों ने 20 राज्यों में औचक निरीक्षण किया और फिर ये कार्रवाई की गई. आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को ये जानकारी दी.

नकली दवाओं के निर्माण से संबंधित देश भर की फार्मा कंपनियों पर कड़ी कार्रवाई चल रही है. करीब 15 दिन से अभियान चल रहा है. इस दौरान हिमाचल प्रदेश में 70, उत्तराखंड में 45 और मध्य प्रदेश में 23 कंपनियों पर कार्रवाई की गई है.

3. 30 जून तक कर सकेंगे पैन-आधार लिंक, जानिए पैन-आधार लिंक ये सिंपल स्टेप्स 

आपका भी पैन कार्ड बेकार हो जाएगा, अगर आपने अपने पैन को आधार से लिंक नहीं करवाया है तो ऐसा केंद्र सरकार और आयकर विभाग की ओर से बार-बार बताया जा रहा है. पैन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है, जिसके बिना वित्तीय संबंधी बहुत से काम नहीं हो सकते हैं. खासकर रिटर्न फाइल करने और आयकर से जुड़े कोई भी काम बिना पैन कार्ड के नहीं किए जा सकते हैं. 

आयकर विभाग की ओर से हाल ही में ट्वीट करके जानकारी दी गई है कि अगर आपने अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराया है तो आप पैन कार्ड का उपयोग 30 जून के बाद नहीं कर पाएंगे. साथ ही इसे लिंक्ड करने की भी अपील की है. हालांकि अगर आप ये नहीं जानते हैं कि आपका पैन कार्ड आधार से लिंक है कि नहीं तो आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. एक आसान प्रोसेस से मिनटों में इसकी जानकारी हो जाएगी. इसके बाद अगर लिंक नहीं है तो आप इसे लिंक कर सकते हैं. 

कैसे पता करें आपका आधार पैन के साथ लिंक है या नहीं 

इसके लिए सबसे पहले आपको आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप  इस डायरेक्ट लिंक पर भी जा सकते हैं.

अब क्विक लिंक सेक्शन में लिंक आधार स्टेटस पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आपको 10 अंकों का पैन नंबर और 12 डिजिट का आधार नंबर दर्ज करना होगा.

अब व्यू आधार लिंक स्टेटस पर क्लिक करना होगा.

अगर आपका आधार लिंक है तो आपको इसे लिंक करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अगर लिंक नहीं है तो आपको लिंक करना होगा. 

आधार से पैन लिंक नहीं हुआ तो क्या होगा 

अगर आधार से पैन लिंक नहीं होता है तो आयकर रिटर्न नहीं मिलेगा. साथ ही पैन कार्ड का उपयोग नहीं कर सकते हैं और दूसरा पैन कार्ड भी नहीं बनवा सकते हैं. रिटर्न फाइल करने के दौरान भी इस दस्तावेज की आवश्यकता होती है. ऐसे ही कई तरह के काम बिना पैन कार्ड के पूरा नहीं कर सकते हैं. 

पैन कार्ड को आधार से कैसे करें लिंक 

सबसे पहले ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं और क्विक लिंक सेक्शन में आधार लिंक पर क्लिक करें.

अब आधार नंबर और पैन कार्ड नंबर दर्ज करें.

आगे बढ़ें और पैन और कंफर्म पैन और मोबाइल नंबर दर्ज करें.

अब ओटीपी दर्ज करें और इनकम टैक्स फाइल प्रोसीड के लिए क्लिक करें.

इसके बाद पेमेंट का तरीका दर्ज करें और एसेसमेंट ईयर दर्ज करें.

भुगतान होने के बाद पैन कार्ड आधार से लिंक हो जाएगा. 

4. World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं होंगे केएल राहुल? BCCI ने किया साफ 


 भारतीय बल्लेबाज़ केएल राहुल लगातार अपनी खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. राहुल की यह खराब फॉर्म उनके लिए धीरे-धीरे मुसीबत बनती जा रही है. एक वक़्त टीम इंडिया के अगले कप्तान कहे जाने वाले केएल राहुल का अब टीम में जगह बना पाना भी मुश्किल हो गया है. अब बीसीसीआई ने केएल राहुल को लेकर एक और बड़ा फैसला किया और इशारा दिया कि इस साल खेले जाने वनडे वर्ल्ड कप में राहुल का खेलना मुश्किल है. दरअसल, बीसीसीआई ने सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट में राहुल का डिमोशन कर दिया है.

A से B ग्रेड में पहुंचे केएल राहुल 

बीते रविवार यानी 26 मार्च को बीसीसीआई की ओर से खिलाड़ियों के सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट की लिस्ट जारी की गई थी. इस लिस्ट में केएल राहुल को बड़ा झटका लगा है. इस बार उन्हें प्रमोशन नहीं बल्कि डिमोशन मिला. पिछली बार केएल राहुल सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट के A ग्रेड खिलाड़ियों में शुमार थे, लेकिन इस बार उन्हें B ग्रेड खिलाड़ियों में शामिल कर दिया है. राहुल की खराब फॉर्म चलते बीसीसीआई की ओर से यह फैसला लिया गया. 

क्या नहीं खेलेंगे वनडे वर्ल्ड कप?

राहुल की खराब फॉर्म को मद्दे नज़र रखते हुए इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है. राहुल टीम इंडिया के नियमित उपकप्तान थे, लेकिन खराब फॉर्म के चलते उन्हें अपनी यह पोज़ीशन गंवानी पड़ी, वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई 4 टेस्ट मैचों की सीरीज़ में भी उन्हें आखिरी 2 मैचों की प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा गया था और वो टीम के उपकप्तान भी नहीं थे. इन तमाम चीज़ों को देखते हुए बीसीसीआई इस साल खेले जाने वाले वनडे वर्ल्ड कप तक राहुल पर क्या फैसला लेती है, ये देखना दिलचस्प होगा.

5. हुक्का पीना नुकसानदायक है या सिर्फ ये वहम है?

भारत के गांव-देहात में बड़े-बुजुर्गों को हुक्का पीते हुए सभी ने देखा होगा। मगर अब फ्लेवर्ड हुक्का (Flavoured Hukkah Side Effects) ने शहरों में खासतौर से मजबूत पकड़ बना ली है और इसका सेवन युवा बड़े पैमाने पर कर रहे हैं। कैफे, बार के अलावा अब शादी-पार्टी में भी ये देखने को मिल जाता है। फ्लेवर्ड हुक्का पीने के साथ एक बात को बेफिक्री से बताया जाता है कि यह सेहत को गंभीर नुकसान नहीं पहुंचाता है। जिसकी वजह से बच्चों में भी इसका सेवन बढ़ रहा है। मगर सच्चाई ये है कि हुक्का पीने से शरीर के फेफड़े खराब हो सकते हैं, यहां तक कि कैंसर भी बन सकता है। 

आइए जानते हैं कि हुक्का पीने के नुकसान के बारे में हैदराबाद के नामपल्ली स्थित केयर हॉस्पिटल के कंसल्टेंट पल्मोनोलॉजी Dr. Vivek Toshniwal क्या कहते हैं?फ्लेवर्ड हुक्का को वॉटर पाइप या शीशा (Sheesha Disadvantages) के नाम से भी जाना जाता है। जिसमें तंबाकू और अन्य तत्वों को हीट करने के लिए चारकोल का इस्तेमाल किया जाता है। इससे धुआं बनता है, जिसे माउथपीस से जुड़ी लंबी नली से इनहेल किया जाता है।हुक्का स्मोकिंग से जुड़े गंभीर जोखिमों में लंग डैमेज प्रमुख है। हुक्का के धुएं में कार्बन मोनोऑक्साइड का हाई लेवल, भारी धातु और अन्य विषाक्त पदार्थ होते हैं, जो फेफड़ों की नसों को नुकसान पहुंचाते हैं। हुक्का के नियमित उपयोग से फेफड़ों का कैंसर, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) और अन्य रेस्पिरेटरी डिजीज का खतरा बढ़ सकता है।

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं