Breaking News

27 March 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The

 1.सावरकर वाले बयान पर अनुराग ठाकुर से लेकर कई मंत्रियों ने कांग्रेस नेता पर कसा तंज

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद हो जाने के बाद कांग्रेस पार्टी समेत कई विपक्षी दल भी मोदी सरकार के खिलाफ काफी आक्रमक हो चुके हैं। कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों के नेताओं ने राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद होने के बाद बीजेपी पर हमला बोला है।

कई नेताओं ने कहा कि मोदी सरकार विपक्षी दलों के नेताओं की आवाज को दबाने का प्रयास कर रही है। तो वहीं, संसद सदस्यता रद होने के अगले दिन यानी शनिवार को संवाददाताओं से बातचीत करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि वो सावरकर ( वी डी सावरकर) नहीं जो माफी मांगेंगे।

एक तरफ जहां काग्रेंस समेत विपक्षी दल के नेता राहुल गांधी के साथ खड़े नजर आ रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर बीजेपी के कई नेतओं ने भी राहुल गांधी की जमकर आलोचना की है। सोमवार को बीजेपी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि पार्टी को 'गंभीर आत्मनिरीक्षण' की जरूरत है। इसके अलावा, इस पार्टी को देश की राजनीतिक और कानूनी व्यवस्था को भी स्वीकार्य करने की जरूरत है।

भारत के लोग उन्हें जज करेंगे: हरदीप सिंह पुरी

राहुल गांधी को लोकसभा से अयोग्य ठहराए जाने और अडानी मुद्दे पर कांग्रेस के बढ़ते आंदोलन के बीच केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को कहा, "आप मर्यादा की रेखाओं को जानते हैं, राजनीतिक प्रणाली, कानूनी व्यवस्था में क्या स्वीकार्य है। उन्हें (राहुल गांधी) एक अदालत ने दोषी ठहराया है।"उन्होंने आगे कहा कि मेरा मतलब है कि भारत के लोग उन्हें जज करेंगे कि वे क्या हैं। राहुल गांधी के सावरकर वाले बयान को लेकर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि क्या इन्हें वीर सावरकर जैसे लोगों का योगदान पता है? यह घोड़ों की रेस में गधे को दौड़ाने जैसा है। बता दें कि सोमवार को कांग्रेस पार्टी द्वारा राजघाट पर 'सत्याग्रह' विरोध और 'काला दिवस'मनाया गया।

सावरकर बनने के लिए देश प्रेम की जरूरत: अनुराग ठाकुर

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी राहुल गांधी द्वारा सावरकर पर दिए गए बयान को लेकर कहा, राहुल गांधी अपने 'सबसे सुन्हरे सपनों' में भी 'वीर सावरकर' नहीं हो सकते।अनुराग ठाकुर ने आगे कहा कि वीर सावरकर जैसे स्वतंत्रता सेनानी कभी भी महीनों तक विदेश में नहीं रहे और न ही उन्होंने अपने ही देश के खिलाफ दूसरे देशों से मदद मांगी। उन्होंने कहा कि वी डी सावरकर बनने के लिए दृढ़ संकल्प और देश प्रेम की जरूरत है।

अंडमान जेल में जाकर कांग्रेस नेता को बिताएं समय: गजेंद्र सिंह शेखावत

वहीं, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने भी कहा, "राहुल गांधी ने बहुत सही कहा कि वह सावरकर नहीं थे।" उन्होंने कहा, "अगर राहुल वास्तव में सावरकर को जानना चाहते हैं, तो उन्हें अंडमान जेल जाना चाहिए और वहां समय बिताना चाहिए ताकि यह महसूस किया जा सके कि वास्तव में सावरकर कौन थे और उन्होंने किस तरह का बलिदान दिया था।"

2. ​केंद्रीय विद्यालय में ​क्लास 1 में ​दाखिले ​के लिए आज शुरू होगी रजिस्ट्रेशन​ प्रक्रिया

जो अभिभावक अपने बच्चे का दाखिला केंद्रीय विद्यालय में कराना चाहते हैं, उनके लिए बेहद अच्छी खबर है. केंद्रीय विद्यालय संगठन (​Kendriya Vidyalaya Sangathan) की तरफ से केवीएस क्लास 1 में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है. बच्चों के अभिभावक उनके एडमिशन के लिए आधिकारिक साइट kvsangathan.nic.in  पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके अलावा वह यहां बताए गए स्टेप्स को भी फॉलो कर सकते हैं. केवीएस 1 क्लास में दाखिले के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 17 अप्रैल 2023 है.

केंद्रीय विद्यालय में क्लास एक में एडमिशन के लिए कम से कम उम्र 6 साल तय की गई है. उम्र की गणना 31 मार्च 2023 से की जाएगी. केवीएस कक्षा 1 में पहली प्रोविजनल सिलेक्शन और वेटलिस्ट 20 अप्रैल 2023 को जारी होगी. वहीं, क्लास 2 में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 3 अप्रैल 2023 को सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी जो कि 12 अप्रैल 2023 को शाम 4 बजे तक चलेगी. 


KVS Class 1 Admission 2023: ऐप जारी करेगा केवीएस 

केवीएस ने कहा है कि कक्षा 1 में दाखिले के लिए एक ऐप जारी किया जाएगा.  जिसे डाउनलोड करने के लिए लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा. ये ऐप एंड्रॉयड फोन यूजर्स (Anroid Phone Users) के लिए गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर भी उपलब्ध होगा. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक साइट पर नजर बनाए रखें.

KVS Class 1 Admission 2023: इस तरह कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

स्टेप 1: सबसे पहले केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाएं.

स्टेप 2: इसके बाद रजिस्ट्रेशन करें.

स्टेप 3: फिर रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद लॉगइन करें और एडमिशन फॉर्म भरें.

स्टेप 4: इसके बाद मांगे गए दस्तावेज अपलोड करें.

स्टेप 5: फिर आवेदन पत्र को चेक करें.

स्टेप 6: इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म सब्मिट करें.

स्टेप 7: अंत में आवेदन की रसीद का प्रिंट आउट निकाल लें.

3. क्या है अल्कोहल पॉइजनिंग...जिससे हो सकती है 'अचानक मौत'


कुछ लोगों के लिए कोई भी पार्टी या सेलिब्रेशन शराब की बिना अधूरा होता है. लोग शराब पीने के लिए खास मौकों की तलाश में जुटे रहते हैं. मगर क्या आप जाते हैं ज्यादा शराब पीने से आपको किन-किन शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है? अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे कि शराब का बेफिक्र होकर सेवन करना आपकी जिंदगी के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है. डॉक्टरों का कहना है कि कम वक्त में ज्यादा मात्रा में शराब पीने से अल्कोहल पॉइजनिंग यानी शराब विषाक्तता हो सकती है.

कैसे नुकसान पहुंचाती है शराब ?

एनएचएस के मुताबिक, शराब ड्रग्स की तरह काम करती है और आपके सेंट्रल नर्वस सिस्टम को बुरी तरह से प्रभावित करती है. अगर शराब का लंबे समय तक सेवन किया जाए तो ये पेट, किडनी, लीवर, दिल आदि सहित शरीर के सभी जरूरी अंगों को भारी नुकसान पहुंचा सकती है. डॉक्टरों का कहना है कि हर किसी में अल्कोहल मेटाबोलिज्म का रेट अलग-अलग होता है. एक व्यक्ति हर घंटे लगभग एक यूनिट तक अल्कोहल को प्रोसेस कर सकता है. हालांकि अगर आप इससे ज्यादा शराब पीते हैं और एक बार में पूरी बोतल गटक लेते हैं तो शरीर के लिए इसे तोड़ना मुश्किल हो जाएगा.

अल्कोहल पॉइजनिंग के लक्षण

1. चक्कर आना और कन्फ्यूज़न महसूस करना

2. उल्टी करना

3. हाइपोथर्मिया हो जाना

4. त्वचा का रंग नीला होना

5. बेहोश होना

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, शराब आपके नर्वस सिस्टम को दबा देती है. इसलिए आप गंभीर परेशानियों का भी सामना कर सकते हैं, जैसे- 

1. सांस फूलना या धीमी-धीमी सांस लेना

2. हाइपोथर्मिया की वजह से कार्डिएक अरेस्ट होना

3. ब्लड शुगर लेवल के कम होने के कारण दौरे पड़ना

अल्कोहल पॉइजनिंग में क्या करें?

1. अगर आपके आसपास अल्कोहल पॉइजनिंग का कोई मरीज है और आप उस व्यक्ति को बेहोश होते हुए देख रहे हैं तो उसे अकेला बिल्कुल भी न छोड़ें.

2. उल्टी होने की स्थिति में उनकी खड़े होने में मदद करें. क्योंकि ऐसा न करने पर व्यक्ति का दम घुट सकता है. अगर उल्टी सांस के साथ फेफड़ों के अंदर जाती है तो इससे व्यक्ति की सांस रुक सकती है और जान जा सकती है.

3. एम्बुलेंस आने तक आने तक बेहोश व्यक्ति के साथ ही बने रहें. उन्हें अकेला न छोड़ें.

4.राहुल गांधी को एक महीने के भीतर खाली करना होगा सरकारी बंगला, संसद सदस्यता रद्द होने के बाद नोटिस जारी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को सरकारी बंगला छोड़ने का नोटिस दिया गया. संसद सदस्यता जाने के बाद लोकसभा (Lok Sabha) की हाउस कमेटी ने ये नोटिस जारी किया है. राहुल गांधी 12 तुगलक लेन वाले सरकारी बंगले में रह रहे हैं. राहुल गांधी को 22 अप्रैल तक अपना सरकारी आवास खाली करना होगा. नोटिस के मुताबिक डिसक्वालिफिकेशन के एक महीने के अंदर राहुल गांधी को अपना सरकारी आवास खाली करना है.सूरत की एक अदालत ने गुरुवार को 'मोदी सरनेम' से संबंधी टिप्पणी को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ 2019 में दर्ज आपराधिक मानहानि के एक मामले में उन्हें दोषी ठहराया था और दो साल कारावास की सजा सुनाई थी. इसके बाद शुक्रवार को राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित कर दिया गया था. 

संसद सदस्यता की गई थी रद्द

लोकसभा सचिवालय की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया था कि उनका अयोग्यता संबंधी आदेश 23 मार्च से प्रभावी होगा. अधिसूचना में कहा गया कि उन्हें (राहुल गांधी) संविधान के अनुच्छेद 102 (1) और जन प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 8 के तहत अयोग्य घोषित किया गया है. 

कांग्रेस ने बीजेपी पर साधा निशाना

बंगला खाली करने का नोटिस जारी होने पर कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा कि ये राहुल गांधी के प्रति बीजेपी की नफरत को दर्शाता है. नोटिस दिए जाने के बाद 30 दिनों की अवधि के लिए, व्यक्ति उसी घर में रहना जारी रख सकता है. 30 दिनों की समयावधि के बाद कोई व्यक्ति बाजार दरों पर किराए का भुगतान करके उसी घर में रहना जारी रख सकता है. राहुल गांधी जेड प्लस सुरक्षा श्रेणी में आते हैं. 

क्या कहा था राहुल गांधी ने?

लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने के एक दिन बाद शनिवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि वह संसद के सदस्य रहें या नहीं रहें, या फिर उन्हें जेल में ही क्यों न डाल दिया जाए, वह लोकतंत्र की लड़ाई लड़ते रहेंगे. उन्होंने ये भी कहा कि वह डरने वाले नहीं हैं और माफी नहीं मांगेंगे क्योंकि उनका नाम सावरकर नहीं गांधी है और गांधी माफी नहीं मांगते.  

"अडानी मामले को लेकर डरे हुए थे पीएम"

राहुल गांधी ने कहा था कि भारतीय जनता पार्टी अडानी समूह से जुड़े सवालों से ध्यान भटकाने के लिए उन पर ओबीसी समुदाय के अपमान का आरोप लगा रही है. असली सवाल यह है कि अडानी समूह में 20 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया गया है, वो पैसा किसका है? उन्होंने दावा किया कि उन्हें लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराया गया क्योंकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इससे डरे हुए थे कि वह सदन में अडानी मामले पर अपना अगला भाषण देने वाले थे.

5. मुंबई में पानी का ऑनलाइन बिल भरना हुआ और आसान, 5 प्वाइंट्स में जानें पूरी प्रक्रिया

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई का ग्रेटर मुंबई नगर निगम (MCGM) निवासियों को प्रतिदिन लगभग 2850 मिलियन लीटर पानी वितरित करता है. ये पानी विभिन्न बांधों और जलाशयों जैसे तुलसी, विहार, मोदक सागर, ऊपरी वैतरणा और मध्य वैतरणा से प्राप्त किया जाता है. इसके पानी वितरित करने के नेटवर्क को भारत के सबसे बड़े जल आपूर्ति नेटवर्क में गिना जाता है. बिना दिक्कत के लगातार पानी की सप्लाई के लिए उपभोक्ता का एमसीजीएम जल बिल का समय पर भुगतान करना अनिवार्य है. उपभोक्ता को बिल भरने में सहूलियत देने के लिए एमसीजीएम ने जल बिल भुगतान के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है. आइये जानते हैं कि इसकी क्या प्रक्रिया है.ऑनलाइन बिल भुगतान के आसान स्टेप

एमसीजीएम के पोर्टल से जल बिल का ऑनलाइन भुगतान करना अब घर बैठे हो सकता है. केवल 5 आसान कदमों में बिल भुगतान पूरा हो सकता है. ऑनलाइन भुगतान के लिए उपभोक्ता के पास सीसीएन नंबर होना चाहिए. एमसीजीएम का दस अंकों वाला उपभोक्ता नंबर सीसीएन नंबर है. ये प्रत्येक उपयोगकर्ता को आवंटित किया जाता है जिसने मुंबई में पानी की आपूर्ति के लिए नामांकन किया है.

एमसीजीएम वेबसाइट से नागरिक लॉगिन पेज पर जाए. या इस लिंक पर क्लिक करें

ड्रॉप-डाउन मेनू से "जल बिल भुगतान" विकल्प चुनें.

अपना कंज्यूमर नंबर (सीसीएन) दर्ज करें और प्रोसीड पर क्लिक करें.

भुगतान राशि दर्ज करें, भुगतान मोड को "ऑनलाइन" के रूप में चुनें और सबमिट कर दें.

अपना पसंदीदा पेमेंट गेटवे -डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई चुनें और "पे" पर क्लिक करें.

अपना पसंदीदा पेमेंट गेटवे -डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई चुनें और "पे" पर क्लिक करें.

नेटबैंकिंग से करे एमसीजीएम जल बिल भुगतान

आप अपने नेट बैंकिंग खाते में बीएमसी BMC वॉटर बिल VAN (वर्चुअल अकाउंट नंबर) जोड़कर एमसीजीएम जल बिल भुगतान कर सकते हैं.

अपने सबसे नये बिल मे से खाता संख्या और आईएफएससी कोड जैसे भुगतान विवरण को निकाल ले.

इसके बाद आप लाभार्थी विवरण जोड़कर NEFT या SBI VAN ट्रांसफर कर सकते हैं.

यदि आप लाभार्थी को केवल एक बार जोड़ते हैं, तो आप भविष्य में नियमित रूप से भुगतान कर सकते हैं.

एमसीजीएम जल के अलावा इन बातो का रखता है ध्यान

जानकारी के लिए बता दें कि ग्रेटर मुंबई नगर निगम (MCGM) को पहले बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) के नाम से जाना जाता था. वे जल आपूर्ति प्रबंधन, स्वच्छता प्रबंधन, आग और आपदा बचाव अभियान, स्वास्थ्य सेवाएं, शिक्षा और बहुत कुछ जैसे क्षेत्रों के लिए काम करते हैं.

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं