Breaking News

26 March 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The

 1. ALH Dhruv Mark 3 हेलीकाप्टर कोच्चि एयरपोर्ट पर हुआ दुर्घटनाग्रस्त

भारतीय तटरक्षक बल (ICG) का एक एएलएच ध्रुव मार्क 3 हेलीकाप्टर 26 मार्च को कोच्चि एयरपोर्ट पर मुख्य रनवे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान के रोटर और एयरफ्रेम क्षतिग्रस्त हो गए हैं। हालांकि, सभी चालक दल सुरक्षित हैं। आईसीजी ने हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दिए हैं।ICG के मुताबिक, "'सीजी 855, कोच्चि स्थित एक एएलएच एमके III, विमान पर नियंत्रण छड़ लगाने के बाद उड़ान जांच के लिए लगभग 1225 घंटे में कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से रवाना हो गया। इनफ्लाइट चेक से पहले, एचएएल और आईसीजी टीम ने 26 मार्च 2023 को व्यापक और संतोषजनक जमीनी परीक्षण किया था।''

भारतीय तट रक्षक के मुताबिक, टेकऑफ के तुरंत बाद जब सीजी 855 जमीन से लगभग 30-40 फीट ऊपर था, चक्रीय नियंत्रण ने प्रतिक्रिया नहीं दी। इस पर पायलट ने इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर रनवे को अवरुद्ध करने से बचाने के लिए विमान को लैंडिंग के बाद रनवे के बाईं ओर मोड़ दिया और दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सभी चालक दल सुरक्षित हैं। विमान के रोटर और एयरफ्रेम को नुकसान पहुंचा है। दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दिए हैं। 

दूसरी ओर, कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (CIAL) से उड़ान भरने के ठीक बाद रविवार को तटरक्षक बल का एक हेलीकाप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया। सूत्रों ने कहा कि हेलीकाप्टर, जो एक प्रशिक्षण उड़ान पर था, हेलीपैड से उड़ान भरने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

2. सलमान खान को धमकी देने वाला आरोपी जोधपुर से पकड़ा गया, मुंबई पुलिस ने किया गिरफ्तार

फिल्म अभिनेता सलमान खान (Salman Khan) को धमकी देने के मामले में मुंबई पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है. आरोपी धाकड़ राम विश्नोई को पुलिस ने जोधपुर से गिरफ्तार किया है. मुंबई पुलिस और लूणी थाना पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई की. आरोपी ने ई-मेल के जरिए सलमान खान को जान से मारने की धमकी दी थी.

जान से मारने की धमकी का मामला मुंबई के बांद्रा थाने में दर्ज हुआ था. गिरफ्तारी के बाद पुलिस रोहिचा कला निवासी 21 वर्षीय धाकड़ राम विश्नोई को मुंबई ले गई है. धाकड़ राम विश्नोई पर पंजाबी सिंगर सिद्धू मुसेवाला (Punjabi Singer Sidhu Moosewala) के पिता को भी धमकी देने का आरोप है. सलमान खान को मिल रही धमकियों के बाद पुलिस ने सुरक्षा को और मजबूत किया था.

सलमान खान को जान से मारने की धमकी देने का मामला 

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई (Lawrence Bishnoi) ने सुपरस्टार से माफी मांगने को कहा था. माफी नहीं मांगने पर अंजाम भुगतने की चेतावनी दी गई थी. एक्टर को जान से मारने की धमकी देने पर पुलिस ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और साथी गोल्डी बराड़ के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया. एफआईआर सलमान खान के दोस्त प्रशांत गुंजालकर की तरफ से दर्ज कराई गई. दो असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी और 8-10 कांस्टेबल की चौबीसों घंटे सलमान की सुरक्षा में तैनात की गई थी.

मुंबई पुलिस ने राजस्थान से आरोपी को किया गिरफ्तार

समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया था कि सलमान के फैंस को गैलेक्सी अपार्टमेंट में घर-ऑफिस के बाहर इकट्ठा होने की इजाजत नहीं होगी. बता दें कि जेल से एबीपी न्यूज के 'ऑपरेशन दुर्दांत' में लॉरेंश बिश्नोई ने कहा था, “सलमान खान बिश्नोई समाज के देवता जंबेश्वरजी मंदिर जाएं और काले हिरण की हत्या के मामले में माफी मांगें. अभी मैं गुंडा नहीं हूं लेकिन सलमान खान की हत्या के बाद गुंडा बन जाऊंगा. मेरी लाइफ का एक ही मकसद है सलमान खान को मारना. सुरक्षा हटते ही सलमान खान का मर्डर करूंगा.”  

3.अमेरिका के मिसिसिपी में तूफान से अब तक 25 की मौत

अमेरिका के कई शहरों में तूफान ने तांडव मचा रखा है. यहां मिसिसिपी (Mississippi) नदी का इलाका एक शक्तिशाली बवंडर की चपेट में है. बवंडर ने घर-मकानों को तबाह कर डाला है और सड़कें क्षतिग्रस्‍त हो गई हैं. आंधी-तूफान और बेसुमार पानी के बहाव के चलते बसावट वाले इलाके बर्बाद हो रहे हैं. भीषण बवंडर से अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं बहुत-से लोगों को बचाया गया है. बवंडर ने रोलिंग फोर्क-मिसिसिपी डेल्टा सिटी को भारी नुकसान पहुंचाया है. लोगों के घर-मकान मलबे के ढेर में तब्‍दील हो गए हैं. कार जैसे वाहन बहकर नदी के किनारों पर जा टिके हैं. इमारतों के साथ ही वाटर टॉवर भी ढह गया. शुक्रवार-शनिवार के दिन कई लोग बहकर मर गए. लोगों को बचाने के लिए बचावकर्ताओं ने व्‍यापक स्‍तर पर रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन शुरू किया है.

तेज बहाव ने सड़कों को काट डाला

बचावदल के एक अधिकारी ने बताया कि मिसिसिपी नदी ने एक घंटे से अधिक समय तक तबाही का रास्ता बनाया, उसके तेज बहाव ने सड़कों को काट डाला, जिसके चलते कई बसावट वाले इलाकों से संपर्क टूट गया. कहीं-कहीं तेज बहाव ने पूरे ब्लॉक को समतल कर दिया. अलबामा में कई लोग जान से हाथ धो बैठे. पूरे शनिवार के दौरान, लोग जहां-तहां फंसे रहे और खुद को बचाने के लिए चीखते-चिल्‍लाते रहे.

4. कर्नाटक सरकार ने खत्म किया मुस्लिम आरक्षण तो भड़का वक्फ बोर्ड

कर्नाटक की बीजेपी सरकार ने नौकरियों और शिक्षा में मुस्लिमों को मिलने वाले 4 फीसदी आरक्षण को खत्म कर दिया. इस फैसले पर शनिवार (25 मार्च) को वक्फ बोर्ड ने नाराजगी जताई है. वक्फ बोर्ड ने आरक्षण को 2बी कैटेगरी में फिर से लागू करने की मांग की है. इसी के साथ दावा किया कि सरकार का हालिया फैसला चुनावी राज्य में वोटों के ध्रुवीकरण की एक कोशिश है. वक्फ बोर्ड के एक सदस्य ने कहा कि हमें बीजेपी सरकार से कोई उम्मीद नहीं है. हम 4 फीसदी आरक्षण को 2बी कैटेगरी के तहत वापस करने की मांग करते हैं. उन्होंने कहा कि वो इस फैसले के जरिये वोटों का ध्रुवीकरण करना चाहते हैं. हमें अन्य जातियों को मिलने वाले आरक्षण पर कोई आपत्ति नहीं है. मुस्लिमों के साथ जो हुआ है, हम उससे दुखी हैं.

EWS कोटे में शामिल किए गए मुस्लिम

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 से पहले बसवराज बोम्मई सरकार ने शुक्रवार (24 मार्च) को सरकारी नौकरियों और शिक्षा में अल्पसंख्यकों के लिए 4 फीसदी आरक्षण खत्म करने का फैसला किया. इस फैसले के बाद अब मुस्लिमों को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) में शामिल कर दिया गया है. वहीं, बोम्मई सरकार ने इस 4 फीसदी आरक्षण को वोक्कालिगा और लिंगायत समुदायों में बांट दिया गया है.

हमें वापस चाहिए 2बी के तहत आरक्षण- वक्फ बोर्ड

वक्फ बोर्ड के सदस्य ने कहा कि 2बी कैटेगरी के तहत ये आरक्षण सीधे तौर पर हमारे (मुस्लिमों) लिए ही होता है. हमें ब्राह्मण, वैश्य, जैन जैसे मजबूत समुदायों के साथ प्रतिस्पर्धा करनी होगी. हमें अपना आरक्षण वापस चाहते हैं. उन्होंने कहा कि बोर्ड जल्द ही इस मामले में गर्वनर को ज्ञापन सौंपेंगे. उन्होंने ये भी कहा कि वक्फ बोर्ड इस मामले में सड़कों पर उतरेगा और विधानसभा की इमारत के सामने इस मुद्दे को उठाएगा.

कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले सरकार ने इस फैसले के जरिये वोक्कालिगा और लिंगायत समुदाय को मिलने वाला आरक्षण कोटा बढ़ा दिया है. वोक्कालिगा का कोटा अब 4 से बढ़कर 6 फीसदी हो गया है. लिंगायत समुदाय का कोटा 5 से बढ़कर 7 फीसदी कर दिया गया है. मुस्लिम समुदाय को अब गरीब सवर्णों वाले EWS के 10 फीसदी वाले कोटा में शामिल कर दिया गया है. 


5.मन की बात में बोले पीएम मोदी: अंगदान के लिए कोई उम्र सीमा नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के 99वें एपिसोड के जरिए देशवासियों को संबोधित कर रहे हैं. मन की बात कार्यक्रम का इस साल यह तीसरा एपिसोड है. कार्यक्रम के 99वें एपिसोड का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने नर्वस नाइंटीज का जिक्र किया. देशवासियों के साथ अपने विचार साझा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, मन की बात का ये साथ 99वें पायदान पर आ पहुंचा है. 30 अप्रैल को होने वाले 100वें एपिसोड को लेकर लोगों में बहुत उत्साह है. 100वें एपिसोड के लिए आप सभी के सुझाव का बेसब्री से इंतजार है.

हर महीने के आखिरी रविवार को ऑल इंडिया रेडियो पर 'मन की बात' कार्यक्रम का प्रसारण होता है, जिसके जरिए पीएम मोदी देशवासियों से संवाद करते हैं.

अंगदान की चर्चा

मन की बात कार्यक्रम के 99वें एपिसोड में पीएम मोदी ने दूसरों की सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित करने वालों की चर्चा की. पीएम मोदी ने कहा, अंगदान आज किसी को जीवन देने का बड़ा माध्यम बन चुका है. मृत्यु के बाद शरीर दान से 8-9 लोगों को नया जीवन मिलने की संभावना होती है.

अंगदान करने वाले खास परिवार से मुलाकात

पीएम मोदी ने कार्यक्रम के दौरान अमृतसर के रहने वाले एक खास परिवार से लाइव बात की. अमृतसर के रहने वाले सुखबीर सिंह संधू और उनकी पत्नी सुप्रीत कौर को एक बेटी हुई थी. घर के लोगों ने प्यार से उसका नाम अबाबत कौर रखा था. अबावत सिर्फ 39 दिनों की थी, जब वो दुनिया छोड़कर चली गई. बच्ची के जाने के बाद सुखबीर सिंह संधू और उसकी मां सुप्रीत कौर ने अबावत के अंगदान का प्रेरणादायक फैसला किया. प्रधानमंत्री ने दंपती से उनकी बेटी और अंगदान के फैसले के बारे में बात की.

इसके साथ ही पीएम मोदी ने झारखंड की स्नेहलता चौधरी की भी चर्चा की, जिनके परिवार ने उनका अंगदान करने का बड़ा फैसला लिया.

देश में एक पॉलिसी पर काम- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम में बताया कि अंगदान को प्रोत्साहित करने के लिए पूरे देश में एक जैसी पॉलिसी पर काम हो रहा है. इस दिशा में राज्यों के स्थायी निवासी होने की शर्त को हटाने का निर्णय भी लिया गया है.

अंगदान के लिए आगे आने की अपील

पीएम मोदी ने कहा, सरकार ने अंगदान के लिए 65 वर्ष से कम आयु की आयु-सीमा को भी खत्म करने का फैसला लिया है. इन प्रयासों के बीच, मेरा देशवासियों से आग्रह है कि आर्गन डोनर ज्यादा से ज्यादा संख्या में आगे आएं. आपका एक फैसला कई लोगों की जिंदगी बचा सकता है, जिंदगी बना सकता है.

नारी शक्ति की तारीफ

नारी शक्ति की तारीफ करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, आज भारत को जो सामर्थ्य नए सिरे से निखरकर सामने आ रहा है. उसमें बहुत बड़ी भूमिका हमारी नारी शक्ति की है. इस दौरान प्रधानमंत्री ने एशिया की पहली महिला लोको पायलट सुरेखा यादव और डॉक्यूमेंट्री के लिए ऑस्कर जीतने वाली प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा और डायरेक्टर कार्तिकी गोंजाल्विस का भी जिक्र किया.

क्लीन एनर्जी में भारत की सफलता का जिक्र

मैं जब विश्व के लोगों से मिलता हूँ तो वो रीन्यूएबल एनल्जी के क्षेत्र में भारत की अभूतपूर्व सफलता की जरुर चर्चा करते हैं. मुझे खुशी है कि आज हर देशवासी सौर ऊर्जा का महत्व भी समझ रहा है, और क्लीन एनर्जी में अपना योगदान भी देना चाहता है.

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं