Breaking News

25 March 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The

 1. पहले सजा और फिर राहुल गांधी की सदस्‍यता भी गई, इस सवाल पर क्‍या है देश का मूड

कांग्रेस के शीर्ष नेता राहुल गांधी की संसद सदस्यता को अयोग्य ठहराए जाने के बाद  दस हजार लोगों को शामिल करके एक सर्वे किया गया है. इस सर्वे में 43 फीसदी लोगों का मानना है कि राहुल गांधी की संसद सदस्यता खत्म होना सही है. वहीं, 31 फीसदी लोग मानते हैं कि राहुल का बयान गलत लेकिन सदस्यता बनी रहनी चाहिए.    

  इसमें 22 फीसदी लोग मानते हैं कि राहुल गांधी को हुई सजा से असहमत हैं और उनके साथ राजनीति हुई है. जबकि, 4 फीसदी लोगों ने इस मामले पर 'पता नहीं' का जवाब दिया. 

विपक्ष के खिलाफ एजेंसियों का दुरूपयोग?

 सर्वे में लोगों से सवाल किया गया कि क्या विपक्ष के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों का दुरूपयोग किया जा रहा है? इस पर 20 फीसदी लोग पूरी तरह से सहमत हैं कि विपक्ष के खिलाफ एजेंसियों का इस्तेमाल किया जा रहा है. वहीं, 29 फीसदी लोगों 'कुछ हद तक सहमत' दिखे कि विपक्ष के खिलाफ एजेंसियों का दुरूपयोग हो रहा है. जबकि, 47 फीसदी लोग इस बात से असहमत हैं. 4 फीसदी लोगों ने इसका पता नहीं में जवाब दिया.

2. ईपीएफओ ने स्टेनोग्राफर और SSA के पदों पर निकाली भर्ती, 27 मार्च से करें अप्लाई

ईपीएफओ ने स्टेनोग्राफर और SSA के पदों पर भर्ती निकाली है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, ईपीएफओ (Employees Provident Fund Organisation, EPFO) ने एसएसए और स्टेनोग्राफर पदों को भरने के लिए वैकेंसी निकाली है। EPFO इस वैकेंसी के मााध्यम से कुल 2859 पदों पर नियुक्तियां की जाएगी। इस भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ईपीएफओ की आधिकारिक साइट epfindia.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हालांकि आवेदन की प्रक्रिया 27 मार्च, 2023 से शुरू होगी। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 26 अप्रैल, 2023 को समाप्त होगी।

इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके पढ़ें आधिकारिक नोटिफिकेशन  

वैकेंसी डिटेल्स

सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट (ग्रुप सी): 2674 पद

स्टेनोग्राफर (ग्रुप सी): 185 पद

एजुकेशन क्वालिफिकेशन और आयु सीमा

सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट (Social Security Assistant (Group C) के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। वहीं, स्टेनोग्राफर (ग्रुप सी) पद के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए। वहीं दोनों पदों के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसर छूट दी जाएगी। शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

3. चेक करनी है सीबीएसई दसवीं रिजल्ट की डेट, तो यहां पढ़ें


सीबीएसई बोर्ड दसवीं की परीक्षाएं खत्म हो गई हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई (Central Board of Secondary Education, CBSE) की ओर से कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी, 2023 से 21 मार्च, 2023 तक आयोजित की गई थीं। एग्जाम के आखिर दिन में कक्षा 10वीं में बेसिक मैथ्स और स्टैंटर्ड Maths का पेपर आयोजित किया गया था। यह सभी परीक्षाएं 2023 सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक आयोजित की गईं थीं, जिसमें छात्रों को कुल 3 घंटे का समय दिया गया।एग्जाम खत्म होने के बाद अब परिणाम की बात करें तो यह मई में रिलीज होने की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सीबीएसई 15 से 26 मई, 2023 के बीच सीबीएसई कक्षा 10वीं के परिणाम 2023 घोषित करने की उम्मीद है। हालांकि अभी बोर्ड ने इस संबंध में कोई आधिकारिक सूचना रिलीज नहीं की है। हालांकि उम्मीद है कि कक्षा 12 की परीक्षाएं समाप्त होने के बाद सीबीएसई परिणाम तिथि के बारे में आधिकारिक सूचना रिलीज करेगा।

सीबीएसईदसवीं रिजल्ट चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी किए जाएंगे। रिजल्ट 2023 चेक करने के लिए छात्रों को रिजल्ट लॉगइन विंडो में अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर, जन्म तिथि और एडमिट कार्ड आईडी दर्ज करनी होगी।

वहीं, पिछले सालों की बात करें तो सीबीएसई बोर्ड 10वीं के परिणाम आमतौर पर मई के महीने में घोषित कर रहा था। हालांकि कोविड के दौरान नतीजे जारी करने में देरी में हुई थी। इस वक्त यह परिणाम जुलाई और अगस्त में भी घोषित हुए थे। इस साल पढ़ाई और परीक्षाएं सामान्य हुई थीं। इसलिए संभवना जताई जा रही है कि नतीजे भी मई के महीने में घोषित हो सकते हैं। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि आधिकारिक डेट्स की जांच करने के लिए ऑफिशियल पोर्टल पर नजर बनाएं रखें।   

4. अलर्ट! 146 दिनों में आए सबसे ज्यादा कोरोना केस, 24 घंटे में 6 लोगों की मौत

भारत में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. भारत में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के 1,590 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं, जिसकी वजह से सक्रिय कोरोनावायरस मामलों की संख्या बढ़कर 8,601 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि यह 146 दिनों में दर्ज किए गए सबसे अधिक मामले हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 6 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है. इनमें से तीन महाराष्ट्र से और एक-एक कर्नाटक, राजस्थान और उत्तराखंड से हैं.

इसी के साथ संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्या 4,41,62,832 हो गई. मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक 24 घंटों में 910 लोग ठीक हुए हैं. इसके साथ ही ठीक होने वालों का रिकवरी रेट 98.79 परसेंट है और  मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत दर्ज की गई है. मंत्रालय की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार डेली रिकवरी रेट 1.33 और वीकली रिकवरी रेट 1.23 परसेंट है.

वैक्सीन की 220.65 करोड़ खुराक जा चुकी हैं दी

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में अब तक कोविड वैक्सीन की 220.65 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं. साथ ही पिछले 24 घंटों में कुल 1,19,560 कोविड टेस्ट किए गए और अब तक 92.08 करोड़ टेस्ट किए जा चुके हैं. कोविड-19 मामलों में वृद्धि को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार (23 मार्च) को कहा कि ओमिक्रॉन का XBB.1.16 सबवैरिएंट देश में बढ़ते मामलों का कारण हो सकता है, लेकिन अभी हॉस्पिटल में एडमिट होने या फिर मरने वाले मामलों में कोई वृद्धि दर्ज नहीं की गई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को सलाह भी दी कि वे कोविड-19 से लड़ने के लिए टीकाकरण करवाएं और सावधानी बरतें. उन्होंने कहा कि हम कोरोना वायरस की तैयारियों को देखने के लिए एक और मॉक ड्रिल करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में मामलों में वृद्धि के बीच कोविड की स्थिति की समीक्षा के लिए बुधवार (22 मार्च) को एक उच्च स्तरीय बैठक की और सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों का भी जायजा लिया.

5. महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी से कितनी बढ़ गई आपकी सैलरी

केंद्र सरकार ने शुक्रवार यानी कि 24  मार्च 2023 को कैबिनेट मीटिंग के दौरान बड़ा फैसला लेते हुए केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) और पेंशनर्स (Pensioners) के लिए महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR Hike) में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया. सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए 4 फीसदी डीए और डीए बढ़ाया है.

महंगाई से राहत देने के लिए सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) को 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया है. अब इस बढ़ोतरी के बाद से कर्मचारियों की सैलरी पहले से ज्यादा हो जाएगी. आइए जानते हैं आपकी सैलरी कितनी बढ़ जाएगी. 

कितने कर्मचारियों को मिलेगा लाभ 

केंद्र सरकार के इस फैसले से 47.58 लाख सरकारी कर्मचारियों और 69.76 लाख पेंशनर्स को लाभ मिलेगा. यानी कि 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को इसका लाभ मिलेगा. सरकार की ओर से ये बढ़ोतरी 1 जनवरी 2023 से प्रभावी मानी जाएगी. सरकार ने डीए में बढ़ोतरी लेटेस्ट सीपीआई के आंकड़ों को ध्यान में रखकर बढ़ाया है. बता दें कि इससे पहले सरकार ने 4 फीसदी महंगाई भत्ता में इजाफा करके 38 फीसदी डीए कर दिया था, जो 1 जुलाई 2022 से प्रभावी था. 

बेसिक सैलरी के आधार पर बढ़ेगा वेतन 

सभी सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी का लाभ दिया जाता है. इस बढ़ोतरी के तहत कैलकुलेशन बेसिक सैलरी के आधार पर की जाती है. जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी ज्यादा होगी, उनकी सैलरी में भी उतनी ही बढ़ोतरी होगी. 


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं